YouTube Shorts Kya Hai और YouTube Shorts Video Kaise Banaye?

0
28
YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021
YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021

YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021 और YouTube Shorts Video Kaise Banaye? 2020 – 2021 : दोस्तों आज का Topic है YouTube Shorts Kya Hai 2020 – 2021. India में Short Video का Craze कितना High है यह तो किसी को बताने की जरूरत नहीं है. Short Video का Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021 बढ़ाने में TikTok का योगदान सबसे अहम रहा है. परंतु Indian Government के आदेशानुसार Tiktok को Banned कर दिया गया है.

TikTok पर प्रतिबंध लगने के बाद India में बहुत सारे Short Video App Launched हो गए. इस एरिया में इतना भारी मात्रा में लोगों का रुझान देख कर इंस्टाग्राम और Facebook ने भी अपना Short Video Feature Launched कर दिया है. फेसबुक और Instagramके बाद अब World का सबसे बड़ा Video Sharing Platform YouTube ने भी अपना YouTube Short Feature को Beta Version में Launched कर दिया है.

आज हम इस Post में जानेंगे कि YouTube Shorts Kya Hai और YouTube Shorts Video Kaise Banaye? YouTube के इस New Features के बारे में जानने के लिए बने रहे अंत तक.

YouTube Shorts Kya Hai?

YouTube Shorts जोकि यूट्यूब ने अभी कुछ ही दिन पहले Launched किया है. YouTube Short पर आप Tiktok की तरह ही Short वीडियो बना सकते हैं. यूट्यूब ने India में छोटे Videos कि Popularity को देखते हुए यह कदम उठाया है. फिलहाल YouTube का YouTube Short Feature अभी Beta वर्शन में Testing के तौर पर लाया गया है.

YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021
YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021

YouTube का कहना है कि एक महीने में इस Features को सभी के लिए Available इस्तेमाल अगर इसका Testing में अच्छा Response मिलता है तो. एक जरुरी बात और बता दे कि YouTube ने अपने YouTube Short को अभी Only Indian Users के लिए ही Launch किया है. जी हां YouTube Short अभी Only India में ही Launch किया गया है.

YouTube Shorts Kya Hai के इस लेख में आगे हम बात करेंगे कि क्या यूट्यूब Short पहले से मौजूद Instagram Reels और Facebook Short Videos से पूरा कर पाएगा या नहीं. इसी में आगे पढ़ेंगे कि YouTube Shorts Video Kaise Banaye तो पूरा जानकारी पाने के लिए इस Article को ध्यान से पढ़िए.

YouTube Shorts के Features

अभी फिलहाल तो इसमें कोई खास Features तो नहीं दिया गया है क्योंकि अभी यह Testing Period में है. परंतु YouTube भारत का कहना है कि वह आगे चलकर Effects, Filters, टाइमर और Music जैसे Feature के साथ लाएगा.

जिसे अभी यह Feature नहीं मिला है वे Shorts Video कैसे Upload करें? 

दोस्तों यदि आपको अभी YouTube Shorts की Update नहीं मिली है तो मैं बता दूं आपको शामे वही Process Follow करना है जो पहले Video अपलोड करने के लिए किया जाता है. 

दोस्तों आपके पास कोई पहले से रिकॉर्ड Video होनी चाहिए जोकि 60 Seconds से कम होनी चाहिए और Title और Description में #Shorts लिख कर Publish कर देना है. आपकी यह Video अपने आप Shorts वीडियो में चली जाएगी. 

क्या पहले से Available Shorts Video Platforms को Compete कर पाएगा?

Short Video प्लैटफॉर्म्स तो आज कल बहुत ज्यादा हो गए हैं. इनमे सबसे Popular जो था TikTok वह तो India में प्रतिबंधित ही हो चुका है. ऐसे में Short Video की बढ़ती Popularity देख कर Facebook और इंस्टाग्राम जैसे बड़े Social Media Platform ने भी इस Feature को अपने Official Application में Launch कर दिया. 

YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021
YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021

परंतु YouTube Shorts के आने से बाकी Short Video Application पर इसका असर जरूर पड़ेगा. क्योंकि YouTube सबसे बड़ा Video Sharing Platform है. YouTube पर लोग Video ही देखने जाते हैं. YouTube Video क्रिएटर्स Base सबसे ज्यादा है किसी Social Media Short Video प्लैटफॉर्म्स के मुकाबले. यदि देखा जाए तो Instagram Reels के साथ तगड़ा Competition हो सकता YouTube शार्ट का.

YouTube Shorts Video बनाकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आज के Time में YouTube Creators और उसेर्स दोनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हो रही है. Creators YouTube से Paise कमाने के लिए Video Upload करते हैं. जोकि Technology, Education आदि के बारे में होता हैं. लेकिन दोस्तों यहां बात आती है कि क्या YouTube Video की तरह हम अपने YouTube शार्ट Video को भी Monetize कर सकते हैं या नहीं.

मैं आपको बता दूं कि इसके बारे में अभी YouTube इंडिया ने कुछ नहीं कहा है. लेकिन यदि आप TikTok की तरह Videos बनाना चाहते हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं. यदि YouTube Shorts Monetization से Related कोई अपडेट आती है तो हम यहां जरूर Update करेंगे. यदि आप अच्छी Video Create करते हैं तो और Video वायरल हो जाती है. तो आप पैसे कमाने के लिए और भी कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

YouTube Shorts उपयोग Kaise Kare

YouTube ने अपने नए फीचर को अभी Beta Version में लॉन्च किया है। जिसके कारण अभी YouTube Short का Option सभी YouTube Users के Phone में Show नहीं हो रहा होगा। दोस्तों ध्यान रहे की यह फ़ीचर सिर्फ Mobile में ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

लेकिन इसके लिए आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है. क्योंकि आप अभी भी Short Video Create कर सकते हैं उसका Process नीचे YouTube Shorts Video Kaise Banaye Section में बताया गया है.

YouTube Shorts Video Kaise Banaye?

दोस्तों बहुत लोगों को यह Features नहीं मिला है क्योंकि अभी यह Testing Period में है. लेकिन यहां आपको उसकी भी ट्रिक जानने को मिलेगी. तो चलिए जानते हैं. 

YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021
YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021
  • दोस्तों सबसे पहले आपको अपने YouTube Application में Plus (+) पर Click करना है. 
  • अब आपको Video पर क्लिक करना है. 
  • अब आपको Create Short Video पर Click करना है.आपकी Video रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी. 
  • Recording Complete होने के बाद आपको नेक्स्ट पर Click करना है. इसके बाद एक और Next आयेगा उसे भी क्लिक करना है. 
  • अब Create a Title में आपको अपनी Video का Title लिखना है और Audiance सेलेक्ट करना है और फिर Private या Public आप जो चाहें Select करके अपलोड करें. 
  • दोस्तों यदि अपने Public पर Select किया होगा तो आपकी Video Publish हो जाएगी. यदि Private ही है तो आप Edit पर क्लिक करके Public Select करके Save कर दें. 
  • 18+ Important Tips : SEO Friendly Article Kaise Likhe 2021
  • Encryption Meaning in Hindi 2021

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (YouTube Shorts Kya Hai और YouTube Shorts Video Kaise Banaye? 2020 – 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (YouTube Shorts Kya Hai) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here