YouTube Shorts kya hai और YouTube Shorts विडियो कैसे बनाएं 2021

0
78
YouTube Shorts kya hai
YouTube Shorts kya hai

YouTube Shorts kya hai : दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि जब से Tiktok भारत में बंद हुआ है तब से Short video का trend बहौत तेज़ी से आगे बढ़ रहा है क्योंकि सभी लोगों को कुछ ना कुछ मनोरंजन चाहिए । इसी बीच हाल ही में YouTube ने भी अपना एक टिकटोक की तरह ही नया feature निकाला है जिसका नाम है YouTube Shorts । इसलिए मुझे लगा कि बहुत सारे लोगों को YouTube Shorts के बारे में पता नहीं होगा‌ । जिन लोगों को इस फीचर के बारे में नहीं पता है उनके लिए यह पोस्ट (YouTube Shorts kya hai और YouTube Shorts विडियो कैसे बनाएं) बहुत फायदेमंद होने वाला है ।

ओर यदि आपका सपना YouTuber बनना  है तो तो यह पोस्ट आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि हों सकता है कि यह पोस्ट कहीं ना कहीं आपको काम आ जाए ।  तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं जान लेते हैं कि YouTube Shorts kya hai और YouTube Shorts में विडियो कैसे बनाएं

YouTube Shorts kya hai ?

आपको तो पता ही होगा कि भारत में Tiktok बंद हो चुका है, इसलिए बहुत सारी कंपनीस अपना भी एक Tiktok कि तरह प्लेटफार्म बनाना चाहती है, ताकि वह ज्यादा पैसे कमा पाए । इसी दौरान  हाल ही में यूट्यूब ने भी अपना new Short video प्लेटफॉर्म YouTube Shorts Lunch किया है। ओर सबसे अच्छी बात कि इसका उपयोग करने के लिए आपको कोई दूसरी App Download करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप Shorts videos का लाभ अपने मोबाइल के YouTube में ही ले सकते हैं ।

YouTube ने यह बात भी कही है कि यूट्यूब शॉर्ट्स पर दो तरह के Vidio अपलोड हो सकेंगे जिसमें पहला 1)नए camera tool का उपयोग करते हुए 15 Second के वीडियो बना सकते हैं और दूसरा की  2) यदि camera tool को Access नहीं कर पा रहे हैं तो आप आसानी से  60 Second तक के vertical video बनाकर उसे upload कर पाएंगे मगर उनके Tital और description में #Shorts लिखना होगा।

ताकी यूट्यूब को पता चल जाएगा कि आपने Short video बनाई है । मगर वीडियो  maximum 60 सेकंड का होना चाहिए, लेकिन इससे कम होगा तो चलेगा लेकिन अगर इस Time limit से उपर होगा तो वह आपका YouTube Short video नहीं कहलाएगा, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें ।

YouTube Shorts kya hai
YouTube Shorts kya hai

आपका Short video कहां पर दिखेगा ?

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं जो वीडियो बनाउंगा, वह दूसरे लोगों को कहां पर दिखेगी तो इसका उत्तर है कि आपका Short video यूट्यूब के होम पेज पर दिखाई देगा, जैसे किसी दूसरे का वीडियो आपके होम पेज पर दिखाई देता है उसी तरह ही आपका वीडियो भी किसी दूसरे व्यक्ति को दिखाइ देगा ।

इसके अलावा आपका Short वीडियो कई जगहों पर दिखाई देगा, जैसे कि YouTube के Search engine बार में या फिर  आपके वीडियो का मिलता जुलता Tital सर्च करेगा तो भी आपका वीडियो उसे दिखाई देगा । ओर यूट्यूब भी उस वीडियो को दूसरे लोगों को भी दिखाएगा ।

YouTube short video camera में आपको कौन से features मिलते हैं ?

यूट्यूब शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए आपके पास Short camera का Access अनिवार्य होता है ‌। इसके अंदर आपको बहुत सारे फीचर्स मिल जाते हैं जैसे कि Music Add कर सकते हैं या फिर आप YouTube के द्वारा मिलने वाले म्यूजिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । दूसरा की आप अपने Short video के अनुसार स्पीड Adjust  कर सकते हैं जैसे कि यदि आपको Slo motion वाला वीडियो बनाना है तो आप Speed कम कर सकते हैं ।

आप अपने Vidio के मुताबिक Time Set कर सकते हैं और Video clips के लिए timer भी Set कर सकते हैं । उसके बाद आपको दो camera मिल जाते हैं, जैसे कि आप को Face वाला वीडियो बनाना है तो आप आगे वाले

कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं । ओर YouTube ने यह भी कहा है कि वह आने वाले समय में YouTube Short के लिए Update लाएंगे जिसके अंदर आपको और भी नए-नए features मिलेंगे ।

YouTube Shorts kya hai
YouTube Shorts kya hai

YouTube Shorts में विडियो कैसे बनाएं

STEP NO.1

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने YouTube App के अंदर जाना है, ओर नीचे आपको explore, subscription, library, ओर बीच में आप को + का Option मिल जाएगा । यदि आपको यह ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो हो सकता है की आपने YouTube को Update ना किया हो, इसलिए तुरंत ही play store के अंदर जाकर update कीजिए और फिर आप को 100% यह ऑप्शन आ जाएगा ।

Step No.2

जैसे ही आप नीचे + वाले ऑप्शन को Tap करेंगे उसके बाद आपको 3 Option मिल जाएंगे जिसमें.

1) Upload a video

2) Create a short

3) Go live

इसमें से आप को दूसरे वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आप अपना वीडियो Record कर सकते हैं, Record करने के लिए आपको Red Button पर क्लिक करना होगा ।

STEP NO.3

Video shoot करने के बाद आप उसमें editing कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात की एक बार वीडियो शूट करने के बाद आप उसे किसी भी टाइम Edit कर सकते हैं मतलब कि जब चाहे तब । इसके अलावा आप Speed वाले ऑप्शन का भी उपयोग कर सकते हैं, आप Vidio Shoot करते समय Music भी Add कर सकते हैं ।

STEP NO.4

वीडियो रिकॉर्डिंग ओर Editing करके आपको अच्छा लगे तो आप उसे Channel कर अपलोड कर सकते हैं । इसमें आपको ज्यादा mb की जरूरत नहीं पड़ेगी और कोई problem भी नहीं आएगी ।

YouTube short video बनाने का बेहतरीन तरीका

दोस्तों यदि आपके पास अच्छा कैमरा नहीं है या फिर अच्छी lights नहीं है तो आप वहां पर वीडियो Shoot कर सकते हैं जहां पर कि ज्यादा Sunlight आती हो क्योंकि यदि आपका अच्छा कैमरा नहीं है तो भी आपका वीडियो बहुत अच्छा बनेगा, मैं आपको यह बात guarantee के साथ कह सकता हूं ।

YouTube Shorts kya hai
YouTube Shorts kya hai

YouTube Short channel को Grow कैसे करें

दोस्तों यदि आप कम समय में अपने YouTube Short channel को Grow करना चाहते हैं तो मेरे द्वारा दी गई नीचे Tips को आप को फॉलो करना पड़ेगा ।

1=आपको Short video बनाना है इसलिए आपका वीडियो quality content होना चाहिए और क्योंकि quality content होगा इसलिए लोग उसे Last तब देखेंगे जिससे कि आपको अच्छा खासा watch time प्राप्त होगा और एक बात का खास ध्यान रखें कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के Short video को अपने चैनल पर ना upload करें क्योंकि इससे आप को Copyright strike मिल सकती है ।

2=video record करने के बाद उसकी Editing अच्छी कीजिए क्योंकि अगर आप यह काम अच्छी तरह से न कर पाए तो लोग आपका वीडियो ज्यादा समय नहीं देखेंगे बल्कि वह तो एकदम बोर हो जाएंगे । इसका Solution यह है कि आप YouTube के अंदर Editing से रिलेटेड  Vidio देख सकते हैं, ताकि आपको पता चल जाएगा कि किस तरह No.1 editing की जाती है ।

3=तीसरा कि आप हमेशा आवाज Clear रखें, ताकि लोगों को समझ में आ जाए कि आप क्या बोल रहे हैं । शुरुआत में हो सकता है कि आप छोटी मोटी गलतियां करेंगे मगर जैसे-जैसे वीडियो Crete करते जाएंगे उसके बाद आप आसानी से Clear बोल पाएंगे । ओर video recording करने के लिए आप Earphone का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इससे Voice quality बहुत अच्छी रहेगी ।

4=हमेशा Trending Topic पर वीडियो बनाए जैसे कि हाल ही में Tiktok Banned हुआ या फिर India के अंदर Lockdown आया, थोड़े दिन पहले ही Pubg Banned हुआ । इन सभी Topic पर आप वीडियो बना सकते हैं क्योंकि इन वीडियोस पर लाखों में View आते हैं ‌ ।

YouTube short video पर कितने Views सकते हैं  ?

दोस्तों अगर बात कि जाए YouTube Short video के Views की, तो यदि आप का वीडियो अच्छा है, ओर quality content & Voice clear है तो हो सकता है कि आपके वीडियो पर लाखों में भी View आ सकते हैं बल्कि बहुत सारे लोगों को तो 10 million से 40 million तक Views आ चुके हैं

और उन सभी के सब्सक्राइब भी बढ़े हैं और उनका उभरता हुआ उदाहरण है Az motivation जिनके अभी टोटल सब्सक्राइबर 1.50 million मतलब की 15 लाख Subscriber है और प्रति वीडियो पर 700k से लेकर 1 million से ज्यादा Views आते हैं ।

इससे आप पता लगा सकते हैं कि आजकल Short video का Trend बढ रहा है । ओर आने वाले समय में  यदि YouTube Short video से पैसे कमाएं जा सकते हैं तो ऐसे Az motivation वाले यूट्यूब चैनल महीने के लाखों में पैसे कमा पाएंगे । इसलिए हो सकता है कि आपके भी YouTube channel के शुरुआती दिनों में 10k से लेकर 200K तक View आ सकते हैं ।

क्या YouTube shorts Vidio से कमाई की जा सकती है ?

दोस्तों मुझे 100% पता है कि आपके भी मन में यह सवाल क्या YouTube shorts Vidio से कमाई की जा सकती  है! जरूर आया होगा । तो मैं आपको बता दूं कि YouTube short video बनाने से कोई भी कमाई नहीं होती है, यह मैं नहीं बोला रहा हूं बल्कि खुद YouTube बता रहा है । आप एडवर्टाइजमेंट से कमाई नहीं कर सकते लेकिन यदि कोई इंसान आपका मेंबरशिप Plan खरीदेगा  तो आप को  पैसे मिलेंगे । YouTube short video से कमाई करने का इसके अलावा कोई भी दूसरा तरीका नहीं है ‌।

लेकिन YouTube ने यह भी announcement किया है कि वह आने वाले कुछ ही समय में हो सकता है कि  short video से कमाई करने का option सभी को दे सकता है। अभी तो आप कमाई नहीं कर सकते हैं मगर हो सकता है कि अचानक कुछ ऐसा नया Update आ जाए जिससे कि आप Short video बना कर भी पैसे कमा पाए क्योंकि यूट्यूब भी यही चाहता है कि उसके Platform पर ज्यादा से ज्यादा लोग Short video बनाए ।

Conclusion

दोस्तो आपने इस पोस्ट के माध्यम से सीखा कि  YouTube Shorts kya hai किस तरह  यूट्यूब के अंदर YouTube short बनाए जाते हैं और इसके लिए हमने आपको STEP TO STEP GUIDE करा । उम्मीद करते हैं कि आपने इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला होगा और यदि आपका सपना YouTuber बनना है

तो यह जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद रही होगी । ओर दोस्तों खास बात की आज से ही आप YouTube short बनाना शुरु कर दीजिए क्योंकि हो सकता है कि आने वाले कुछ महीनों में यहां पर भी competition आ जाएंगा ।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और यदि आप ऐसी ही Valuable Information वाली दूसरी पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं । और सबसे important बात की यदि आप ऐसी Valuable Information अपने दोस्तों को भी देना चाहते हैं तो इसे Share करना ना भूले क्योंकि हो सकता है कि किसी दूसरे इंसान को इस Post कि जरूरत हो । तो चलिए दोस्तों मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए अलविदा.!

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here