YouTube par views kaise badhaye in Hindi 2021

0
130
YouTube par views kaise badhaye
YouTube par views kaise badhaye

YouTube par views kaise badhaye :   दोस्तों क्या आपके YouTube channel पर views नहीं आ रहे हैं और इसी वजह से आपका YouTube channel भी Grow नहीं हो रहा है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि शायद हो सकता है की आप कोई भी ऐसी गलती कर रहे हैं जिससे कि आपके यूट्यूब चैनल पर views नहीं आ रहे हैं । यदि आप इस पोस्ट(YouTube par views kaise badhaye in Hindi) को पढ़ेंगे तो आप उस गलती को सुधार पाएंगे ।

मैंने देखा है कि ज्यादातर Youtuber इसलिए सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि उनके पास information की बहुत कमी होती है जैसे कि उनको यह नहीं पता होता है कि Vidio का content, Voice ओर editing कैसी होनी चाहिए । इसलिए YouTube पर कम समय में views प्राप्त करने के लिए आज मैं आपकी सहायता करने वाला हूं । तो चलिए दोस्तों मेरे साथ एक ऐसे सफर पर जहां पर मैं आपको बताने वाला हूं कि YouTube par views kaise badhaye in Hindi 2021

YouTube की स्थापना कब और किसने की थी

YouTube की स्थापना सन् 2005 में हूई थी और इसके स्थापक PayPal के पूर्व कर्मचारीष मकसद सिर्, Steve Chan and Javed Karim थे । ओर सन् 2006 में Google ने $2.65 Billion American Dollars में खरीद लिया था । दोस्तों फिर जैसे जैसे smartphone बढ़ते गए, उसके बाद YouTube के User भी बढ़ने लगे । आज यूट्यूब के 6 Billion से भी ज्यादा यूजर active है, जिसमें से शायद आप और मैं भी है ।
YouTube को बनाने का Idea कैसे आया

एक दिन Javed Karim को अपने Birthday Vidios डालने थे क्योंकि उनके फोन की memory Almost फुल हो चुकी थी, लेकिन उन्हें तब कोई भी ऐसा platform नहीं दिखा जहां पर की वे अपने Vidios अपलोड कर सके इसलिए उन्होंने सोचा कि मेरी तरह लाखों लोगों को अपने Vidios डालने होंगे ताकि वह अपनी memory सेव कर सके । इसी वजह से दूसरे लोगों के साथ मिलकर उन्होंने अपना एक प्लेटफॉर्म Create किया और धीरे धीरे YouTube पर लोग दूसरे लोगों के Videos देखने लगे, जिससे कि वे entertainment होते थे । इस तरह YouTube कि शुरुआत हुई थी

YouTube par views kaise badhaye
YouTube par views kaise badhaye

1 YouTube का title सही तरह से लिखें

दोस्तों YouTube Vidio के अंदर title सबसे ज्यादा important होता है,जैसे ब्लॉग या वेबसाइट के अंदर । आप जब भी YouTube पर कोई भी नई video अपलोड करते हैं तो आपसे सबसे पहले custom title सेट करने के लिए कहा जाता है । यह वही title video के thumbnail के sath show होता है । इसलिए आप जब भी नई video अपलोड करें तो उसके लिए कोई भी ऐसा title लगाये, जिससे कि ज्यादा लोग Attract हो पाएं ।

जो भी बड़े बड़े YouTuber होते हैं वह हमेशा सोच समझ कर ही Title लगाते हैं क्योंकि उन्हें पता होता कि 100% में से 50% लोग Tital को पढ़ते हैं और बाकी के बचे 50% लोग सिर्फ Thumbnail देखकर ही Click कर देते हैं । ओर सबसे जरूरी बात की लोगों को Attract करने के लिए आप tital के अंदर कोई भी ऐसी-वेसी चीज नहीं लिख सकते हैं जो कि Video से बहार हों क्योंकि यदि आपने टाइटल ऐसे लिखा है जो वीडियो से बहार है तो वह व्यक्ति तुरंत ही आप के वीडियो से बाहर निकल जाएगा, जिससे कि आपके वीडियो का Watch time भी बहुत कम हो जाएगा । इसलिए हमेशा वीडियो के लिए अच्छा Tital लिखें ।

2 हमेशा Thumbnail को Attractive बनाये

YouTube channel पर views बढ़ाने के लिए आप attractive Thumbnail बना सकते हैं । YouTube खुद बोलता है कि अच्छा thumbnail होगा तो ही वो दूसरे लोगों को Promote करेंगा । एक thumbnail आपके वीडियो की सभी जानकारी बता देता है कि इस वीडियो के अंदर क्या होगा । में आपको यही recommend करूंगा कि Attractive Thumbnail बनाने के लिए आप PNG का उपयोग करें, सभी photos कि border बनाएं और हां सबसे खास बात कि लोगों को Attract करने के लिए Thumbnail के अंदर Yellow Colour का उपयोग करें ओर Text background में आप Black रंग का उपयोग कर सकते हैं ।

आपकी category में जो भी बड़े बड़े creator है, उनके थंबनेल और वीडियोस को observe कीजिए और थोड़ी सी कोशिश कीजिए कि आप भी वैसा ही Vidio ओर thumbnail बना पाए क्योंकि लोगों को वह देखना बहुत पसंद है । मैं आपको यह नहीं बोल रहा हूं कि आप उनकी कॉपी कीजिए, लेकिन उनके वीडियो बनाने का तरीका देखिए ।

YouTube par views kaise badhaye
YouTube par views kaise badhaye

3 Vidio quality को हमेशा improve करते रहे

दोस्तों अपने वीडियो को improve करते रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आप ज्यादा views प्राप्त कर सकते हैं । Vidio के अंदर Content,Voice, editing तीनों चीजें अच्छी होनी बहुत जरूरी है ।

Content :

Video का content अति महत्व का होता है, जैसे आप किसी restaurant के अंदर खाना खाने के लिए गए हैं लेकिन खाना ही अच्छा नहीं है तो क्या आप दुबारा जाएंगे? आपका जवाब होगा ना, यदि खाना अच्छा होगा तो लोग Automatic आने लग जाएंगे वैसे ही वीडियो का content भी बहुत अच्छा होना चाहिए क्योंकि लोग अपना important समय निकाल कर कुछ नया जानना चाहते है । यदि आप लोगों को अच्छी तरह से जानकारी दे पाए तो आप का Watch time भी बहुत अच्छा होगा ।

Voice quality :

Vidio के अंदर Voice quality को हमेशा improve करते रहना चाहिए क्योंकि यदि लोग आपके restaurant के अंदर तो आ गए हैं लेकिन उन्हें आप अच्छी तरह से खाना provide नहीं कर पा रहे हैं, उनके साथ आप अच्छा व्यवहार नहीं कर रहे हैं तो क्या लोगों को अच्छा लगेगा? नहीं ना तो फिर यदि आप जैसे तैसे Voice over करते हैं तो लोग तो तुरंत ही भाग जाएंगे ,

दुबारा कभी भी आपके चैनल को visit नहीं करेंगे ‌। Voice को improve करने के लिए आप Booyah mic का उपयोग कर सकते हैं,यह आपको ₹600 रुपए में मिल जाएगा और इस mic से ही Technical Guruji ने YouTube चैनल स्टार्ट किया था और तकरीबन 5 सालों तक इस mic से ही Video shoot किया था ।

Editing :

ओर आखरी में Video की editing भी अच्छी कीजिए ताकि लोगों को video देखने में बहुत मजा आए और आपका video भी दूसरे लोगों को Share करें । ओर आज तो अच्छी Vidio editing करने के लिए भी बहुत सारे Tools आ चुके हैं जैसे कि kinem

aster,filmora,power Director आदि.. ज्यादातर यूट्यूबर इन सभी tool का ही उपयोग करते हैं और इन सभी को आप play store से Download कर सकते हैं । ओर एक बात का खास ध्यान रखें कि Video के अंदर किसी भी तरह का Copyright Vidio ना डाले क्योंकि इससे आपके यूट्यूब चैनल पर strike आ सकती है और आपका Channel भी Delete हो सकता है ।

4 Trading Topic पर वीडियो बनाएं

कम समय में YouTube channel को Grow करने के लिए Trading Topic पर वीडियो बनाना बहुत जरूरी है । Social media पर जो भी नया Trend आय, उसका वीडियो तुरंत ही बना डाले और अच्छा thumbnail भी Create करें क्योंकि तब ज्यादातर लोग उस Trend के बारे में ज्यादा से ज्यादा Search करते हैं ताकि उनको ज्यादा जानकारी प्राप्त हो सके ।

आप सोच रहे होंगे कि Trading Topic कैसे पता लगाएं तो आप इसके लिए Google Trend टुल का उपयोग कर सकते हैं ‌ओर यह tool फ्री है । आप इसमें आसानी से पता लगा पाएंगे कि अभी कौन सी चीजें सबसे ज्यादा Trand कर रही है ।

वैसे आपको तो पता चल ही जाएगा कि कौन से टॉपिक को सबसे ज्यादा Searches कर रहे हैं जैसे कि बीच में Corona viruses बहुत ट्रेंडिंग था ओर आप Corona viruse से Releted किसी दूसरे virus के बारे में वीडियो बना सकते हैं जैसे कि पहले स्पैनिश फ़्लूः,प्‍लेग,हैजा महामारी आदि । लोग कोरोनावायरस के साथ इन सभी बीमारियों को देखना भी बहुत पसंद करते हैं । YouTube पर सबसे ज्यादा व्यूज Trading Topic पर वीडियो बना के ही आते है ।

5=Vidio का Description, hashtag,ओर Tags सही तरह से लिखें

ज्यादातर Youtuber यह मानते हैं कि Description ओर Tags लगाने से कोई भी views नहीं आते हैं लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी गलतफहमी होती है क्योंकि यह दोनों चीजें आपके Vidio के Views बढ़ाते है और इसमें # भी अहम भूमिका निभाता है ।

Description

इसके अंदर आपको वही चीजें लिखनी होती है, जो कि आपके वीडियो के अंदर है, लेकिन जानकारी Short में लिखनी होती है । आपने video के अंदर के कोन कोन से Tools उपयोग करा है, उसके बारे में भी जानकारी लीख सकते हैं, ताकि लोग आपको Comments में बार-बार परेशान ना करें । Description लिखने से जो भी व्यक्ति YouTube में आपके वीडियो से रिलेटेड Search करेंगा तो YouTube एक Machine है इसलिए उसे लगेगा कि उस व्यक्ति को आप के वीडियो की जरूरत है।

hashtag(#) 

आपके वीडियो के जो भी main Word है मतलब कि सबसे ज्यादा जरूरी है उन्हें आप # के अंदर लगा सकते हैं । Video के Tital में आप hashtag लगा सकते हैं या फिर Description के अंदर लिखने पर भी लोगों को आपका # दिखाई देता है । tital की limit 100 Words होती है इसलिए जितने Word बच्चे होंगे उनके अंदर Automatic आपका hashtag आ जाएगा ।

Tags

Vidio public करते समय आपको Tags का उपयोग करना है । आप के वीडियो के tag ओर दूसरे किसी बड़े creator के Vidio के टैग यदि मिलते जुलते हैं तो YouTube उस बड़े Creator के Vidio के नीचे आपका वीडियो Suggest करता है । मान लीजिए उस बड़े Creator के video पर 5M views आए तो 100% संभावना है कि आपके वीडियो में 100K से ज्यादा Views आएंगे, लेकिन Thumbnail Attractive होना चाहिए ।

YouTube video को Share करें

YouTube video उन्हीं लोगों को शेयर करें, जो वाकई देखना चाहते हैं । यदि आप views के चक्कर में WhatsApp, Facebook, Instagram पर सभी लोगों को Share कर देंगे और यदि वह सिर्फ Click करके तुरंत निकल जाएंगे तो संभावना ज्यादा बढ़ जाती है

YouTube आपके वीडियो को ज्यादा लोगों तक promote नहीं करेगा क्योंकि उसे ऐसा लगता है कि आपके वीडियो के अंदर कोई भी खास बात नहीं है । इसलिए यदि आप मेरी सलाह लेगे तो मे आपको को यही कहना चाहूंगा कि Share बहुत ही कम लोगों को करें क्योंकि अगर वाकई में वीडियो के अंदर दम होगा तो वह वैसे ही Viral हो जाएगा ।

YouTube par views बढ़ाने की Secret trick

दोस्तों एक ऐसी trick है जिनसे आप शुरुआत में ही 100-200 views आसानी से प्राप्त कर सकते हैं । दरअसल जो भी आप की category में सबसे बड़ा creator है, वह जैसे ही वीडियो upload करेगा उसके तुरंत बाद ही उसमें बहुत सारे लोग Comments आने लग जाएंगे । आपको करना यह है कि जो भी recently commented है उस पर जाकर अपने Vidio कि link Share कर देनी है और वह व्यक्ति तुरंत ही आप की Link पर क्लिक करें ऐसा कुछ लिखना है ।

मान लीजिए दोस्तों यदि आप 100 लोगों को इस तरह comments में link Share करते हों और उनमें से यदि 50 लोग भी उस पर click करेंगे तो आपको तुरंत ही 50 Views मिल जाएंगे । इस तरह करके आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को Share करके views प्राप्त कर सकते है और यदि उन लोगों को आपका video पसंद आएगा तो वह तुरंत ही आपके channel को subscribe भी कर देंगे ।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा कि YouTube par views कैसे बढ़ाएं जाते हैं । आशा करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने YouTube channel को Grow कर पाएंगे और अच्छी income प्राप्त कर पाएंगे । YouTube par views kaise badhaye इसके बारे में मैंने आपको जो भी सुझाव दिए, यदि आप उस पर Foucs करेंगे तो मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आपके Vidio पर भी 1M से ज्यादा views आएंगे । तो चलिए दोस्तों मिलेंगे एक ऐसी ही नई जानकारी के साथ तब तक के लिए आपका दिन शुभ हो !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here