Yoast SEO Kya Hai कैसे काम करता है? 2021

2
179
yoast seo kya hai

भले ही WordPress Search Engine Default रूप से Friendly है, आप Yoast SEO Plugin के साथ और भी अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. 

पढ़ते रहिए, क्योंकि हम उन सभी के बारे में चर्चा करेंगे जिनकी आपको Yoast SEO WordPress Plugin का उपयोग करने और अपने SEO में सुधार करने की आवश्यकता है.

Yoast SEO क्या है?

Search Engine Optimization (SEO) आपकी Website या Content को इस तरह से Optimize करने का अभ्यास है कि यह Search Engine द्वारा पहचाना जाता है और संभवतः खोज परिणाम Pages पर उच्च रैंक करने के लिए अधिक Traffic आकर्षित करता है. Yoast SEO के साथ, अपने On-Page SEO को नियंत्रित करना एक हवा है – आप एक Plugin का उपयोग करके एसईओ-अच्छा गुणवत्ता Content बना सकते हैं. 

एक Focus Keyword का उपयोग करके आपकी Content को अच्छा करने में सक्षम है. यह घनत्व Density Insight और Readablity जांच जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है. Yoast SEO आपकी Technical SEO को बढ़ाता है, जो आपको XML Sitemap Index, Meta Tag और Description को अच्छा करने की अनुमति देता है, और एक Snippet Preview Feature प्रदान करता है. 

इस बीच, Paid Version या Cover सभी Free और Premium Features को शामिल करता है. 5 Focus Keyword Support के साथ, इसमें एक URL Redirection Manager और Internal Link Suggestion शामिल हैं. आप यह भी नियंत्रित कर सकते हैं कि आपकी Content SERP पर अपने Breadcrumbs, Content को प्रकार, Media, Taxonomies और Archives विकल्पों के साथ कैसे प्रदर्शित होगी.

Yoast SEO को WordPress मे कैसे इस्तेमाल करे?

how to use yoast seo

अपने WordPress Dashboard व्यवस्थापक क्षेत्र पर Plugin Tab पर Navigate करें, Plugin Add का चयन करें और एक Yoast SEO के लिए खोजें. एक बार जब यह Install और Activated हो जाता है, तो आपको अपने Dashboard पर एक SEO Tab दिखाई देगा.

1. अलग कोई SEO Plugin से Yoast SEO मे Data को Import करे

यदि आप अन्य SEO Plugins का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे खरोंच से संशोधित करने के बजाय अपनी Settings आयात कर सकते हैं. SEO Tab के तहत Tool Menu पर जाएं, और Import और Export Setting चुनें.

अपनी पिछली Settings Import करने के लिए, उन्हें Import Setting Tab पर Paste करें, या अन्य SEO Plugins विकल्प से आयात का उपयोग करें. यदि आप पहले किसी SEO Plugin का उपयोग नहीं करते हैं, तो इस चरण को छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें.

2. General Setting को अच्छे से Configure करे

किसी भी और आगे जाने से पहले, Configuration Wizard को यह तय करने में मदद करने के लिए कि आपकी Website के Technical SEO के लिए आपको किस तरह की प्रथाओं का पालन करना चाहिए, पूरा करें. 

अपने WordPress Dashboard के माध्यम से, SEO पै जाये -> General Selection पर जाएं. Dashboard Tab में, Configuration Wizard Link पर Click करें. 

आपकी Site के लिए Plugin की Setting निर्दिष्ट करने के लिए आपको नौ कदम उठाने होंगे:

nine steps yoast seo

  • पुष्टि करें कि आपकी Website Live है या नहीं और Indexed होने के लिए तैयार है.
  • अपनी Site का प्रकार निर्दिष्ट करें.
  • Google के Knowledge Graph के लिए सही जानकारी प्रदान करने के लिए अपनी Site के स्वामित्व की जाँच करें. 
  • अगला, अपने Search Engine दृश्यता वरीयताओं को परिभाषित करें. 
  • निर्दिष्ट करें कि कितने लोग आपकी Website चला रहे होंगे. 
  • अपनी Site की Branding को अच्छा करने के लिए Tweak Meta Titles और चर Setting. 
  • आप Yoast के Newsletter पत्र की सदस्यता लेना चाहते हैं या नहीं, इस पर अपनी Email जानकारी प्रदान करें. 
  • जांचें कि क्या आप Yoast SEO Premium में Upgrade करना चाहते हैं. 
  • अंत में, Plugin आपको इसकी कुछ Features के बारे में सिखाता है. 

3. Yoast SEO का सारे Features को अच्छे से Customize करे

यदि आप सभी उपलब्ध सुविधाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप General Menu के तहत Features Tab से उन्हें Enable या Disable करना चुन सकते हैं. 

बस प्रत्येक Setting को Tweak करने के लिए ON / OFF Button पर Click करें. 

4. Yoast SEO को Meta Box से Content को अच्छे से Optimize करे

एक बार Configured करने के बाद, आप या Yoast SEO Meta Box को या तो अपने Post Editor के बगल में या नीचे देखेंगे. इसमें 3 खंड होते हैं – Content Optimization , Social और Advance Tab. 

Content Optimization में एक Snippet Preview शामिल है जो आपको यह देखने और निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपका Post Search Engine Result Page पर कैसे दिखाई देगा. आप Snippet का Title बदल सकते हैं, इसके Slug को संपादित कर सकते हैं और Meta Tag Description जोड़ सकते हैं. 

Content Optimization अनुभाग भी सुविधाएँ:

features in yoast seo

Focus Keyphrase SEO Analysis की जांच करने से पहले अपने Focus Keywordz और इसके Synonym का निर्धारण करें. 

SEO Analysis – आपकी Post के समग्र SEO Performance को दर्शाता है. आप देख सकते हैं कि आपके आंतरिक और बाहरी लिंक कितने पर्याप्त हैं, Keyword और Keyphrase वितरण कितना अच्छा है और आपकी छवि Alt Text के लिए कितनी प्रभावी है. 

Readability Analysis – जाँच करता है कि आपके Paragraphs और Sentence की Lenth कितनी Readable है, और उन्हें Flesch-Kincaid Readability Score का उपयोग करके Grade करता है. 

Cornerstone content – आपकी महत्वपूर्ण Content का विश्लेषण करती है और आपकी समग्र Link संरचना का मूल्यांकन करती है. 

Insight – आपकी Content में सबसे अधिक बार उपयोग किए जाने वाले शब्द और वाक्यांश दिखाता है. 

Pro Tip: यदि आप अपने SEO के साथ अच्छा कर रहे हैं तो संकेतक हरे हो जाएंगे. यदि यह Orange या Red है, तो इसका मतलब है कि कुछ मुद्दे हैं जिन्हें आपको Optimize करना चाहिए. 

Snippet Preview के समान, Social Media Tab आपको Facebook या Twitter पर अपनी Posts को देखने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है, आप Images को जोड़ सकते हैं, Title और Description को Optimize कर सकते हैं.

इस बीच, उन्नत अनुभाग वह है जहां आप कुछ उन्नत Advance Setting को Optimize कर सकते हैं. आप अपने Search Engine दृश्यता, Follow-या-No-FollowLink और Meta Robots के लिए Settings को Configuration कर सकते हैं. इस Tab को Configuration करते समय सावधान रहें, क्योंकि यह अनुचित तरीके से किए जाने पर आपके SEO पर Negative प्रभाव डालेगा.

Yoast SEO Premium का Features क्या क्या है?

yoast seo premimum

साधारण Yoast SEO से Premium Yoast SEO का Features बोहोत सारा है. जैसेकि:-

1. Keyword Optimization

keyword optimization

Yoast SEO Premium आपको कई Focus Keyword (5 तक) Set करने की अनुमति देता है, लेकिन ऐसा करने के लिए एक Specific Strategy है. जब आप दोनों Keyword Google करते हैं, तो खोज Result लगभग समान होना चाहिए. दोनों के लिए Optimize करने के लिए, आपके Primary Keyword को आमतौर पर एक सटीक मिलान के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए, जबकि आपका Secondary Keyword आंशिक मिलान होना चाहिए. नीचे दिए गए उदाहरण को देखें … चाल अपनी Content में विशेष रूप से अपने Secondary वाक्यांश से अलग-अलग शब्दों को छिड़कने के लिए है.

चूंकि आप केवल अपने Secondary Keyword के लिए आंशिक मैचों का उपयोग कर रहे हैं (और Yoast केवल सटीक Keyword मिलान का पता लगाता है). Yoast SEO Analysis में आपके कई Green नहीं होंगे. Secondary Keyword को लक्षित करते समय यह 100% सामान्य है, इसलिए आप उन्हें नदेखा कर सकते हैं.

अपने Primary और Secondary Keyword दोनों पर शोध करना याद रखें ताकि आप जान सकें कि उन्हें खोजा जा रहा है और सुनिश्चित करें कि वे बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी नहीं हैं. ये Keywords अनुसंधान के लिए सिर्फ सबसे बुनियादी Strategies हैं.

2. Preview Of Your Page

Preview Of Your Page

Social Preview आपको दिखाते हैं कि Facebook और Twitter पर Shared किए जाने पर Page / Post कैसा दिखता है. Yoast आपको Custom Image Upload करने की अनुमति देता है, इसलिए इन Network पर Shared किए जाने पर आपकी छवि अच्छी लगती है. जब तक आप इन चित्रों को बना रहे हैं और उन्हें Yoast का उपयोग करके Upload कर रहे हैं, तब तक Image का Preview करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह ठीक Format होगा.

जब आप किसी Page या Post को Edit करते हैं, तो Yoast पर Scroll करें और “Share” विकल्प पर Click करें और आपको Default Image दिखाई देगी जो संभवतः अच्छी नहीं लगती है. आपको Facebook और Twitter के लिए एक Custom Image Upload करने का विकल्प दिखाई देगा – और Post आपको सही आयाम बताएगा. Facebook (1200630px) है, Twitter(1024 x 512px) है. एक बार जब आप इन चित्रों को Upload करते हैं, तो यह बहुत, बहुत अच्छे लगेंगे.

3. Readability Check

Readability Check

Readabiliy चेक आपको बताता है कि क्या आपके Sentence / Paragraph बहुत कम हैं, लंबे हैं, चाहे आप संक्रमण शब्दों का उपयोग कर रहे हैं, और आपको “कितना अच्छा” लिख रहे हैं, इस पर आपको Grade देता है. बेशक आपको Typos के साथ सुपर लंबे Paragraph नहीं लिखना चाहिए, लेकिन एक Tool ठीक से आपको लिख नहीं सकता है! मैं इसका उपयोग कभी नहीं करता हूं, और Readability Analysis या flesch Reading East Test को उपयोगी नहीं पाता.

4. Full Control Over Breadcrumbs

full control

यदि आपको एक Breadcrumbs Manager Plugin की आवश्यकता है, तो वहां बहुत सारे हैं. अधिकांश आपको यह करने की अनुमति देते हैं कि Yoast Premium क्या करता है, अपनी Post के लिए एक Primary Category निर्धारित करें और वर्गीकरण का निर्धारण करें.

5. No Duplicate Content

Duplicate Content

Duplicate Content खोजने के लिए Siteliner सबसे आसान तरीका है और यह आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि आप अपनी Yoast Setting में Tag / Category अनुक्रमित करते हैं. Yoast वास्तव में Duplicate Content की जांच नहीं करता है – यह आपको एक Canonical URL Ser करने देता है यदि आपके पास 2 URL हैं जो समान Content दिखाते हैं.

6. Technical Stuff in The Background

technical background

Yoast Premium SEO के साथ मे:-

  • Edit robots.txt
  • Edit .htacecss files
  • Clean up URLs
  • Generate and update your sitemaps

आप इसमें से अधिकांश को Yoast SEO के मुफ्त संस्करण के साथ करने में सक्षम थे, लेकिन अब उन्होंने इसे एक Premium Features बना दिया. उदाहरण के लिए, आप अपने Sitemap (Page,Post,Category,Tag, आदि) में कौन सी Content शामिल है, इसे नियंत्रित करने में सक्षम होते थे, लेकिन अब Yoast आपको इसके लिए भुगतान करता है.

7. Automatic Updates & Upgrades

update

यह सोचने के लिए पूरी तरह से हास्यास्पद है कि एक नया Google Update Rolls Out होने पर एक SEO Plugin आपकी Website को अच्छा बनाए रखेगा. Yoast आपकी Site के Link का विश्लेषण नहीं करता है और यह भी नहीं कह सकता कि क्या आप Content अच्छी हैं. किसी Video या Infographic को शामिल करने से दुनिया में सभी अंतर हो सकता है जब यह On-Page SEO की बात आती है, फिर भी Yoast इन का पता नहीं लगा सकता है. जब मैं किसी भी SEO Plugin से उनका पता लगाने की उम्मीद नहीं करता, तो यह कहना एक साहसिक कथन है कि Yoast आपको स्पष्ट रूप से Google Update से बचाएगा, यह गलत है.

8. Internal Linking Suggestions

internal linking

जब आप कोई Post Edit करते हैं, तो Yoast Premium Dashboard के दाईं ओर Internal Link Suggestion दिखाएगा. मैं इसका उपयोग कभी नहीं करता हूं और अपने सभी Link मैन्युअल रूप से सम्मिलित करता हूं – मैं केवल SEI के लिए Link Inject नहीं करने जा रहा हूं – मैं केवल उनका उपयोग करता हूं जब मेरे Readers को मेरे द्वारा लिखे गए Tutorials से स्पष्टीकरण की जानकारी की आवश्यकता होती है. इस कारण से, मैं इसका उपयोग नहीं करता हूं. यह Consumers CPU भी खाती है जो आपकी Website / Dashboard को धीमा कर सकती है क्योंकि जब भी आप किसी Page / Post को संपादित करते हैं, तो Yoast Suggestions खींचता है.

9. Content Insight

content insight

Content Insight आपको दिखाते हैं कि आपने एक Page पर किन शब्दों का इस्तेमाल किया है. Keyword Density मुश्किल से मायने रखता है, और Yoast पहले से ही गिनता है कि आपने कितनी बार Content में अपने Focus Keyword का उपयोग किया था, इसलिए आपको इसकी आवश्यकता क्यों होगी? आप नहीं करते.

10. Redirect Manager

Redirect Manager

Yoast SEO Premium एक Redirect Manager के साथ आता है ताकि आप Crawl Errors को ठीक कर सकें. कई Website में अक्सर इनमें से 100 होते हैं. 

Redirect Manager Pros Redirect Manager Corns
आपको Redirection Plugin और .htaccess से Import Redirect आयात करने देता है.  अन्य Plugins से Existing Redirect को Manual रूप से जोड़ा जाना चाहिए.
कई Redirect विकल्पों के साथ आता है: 301 (Default), 302, 307, 410, 451 आप एक बार में केवल 1 Redirect Set up कर सकते हैं.

Read More – Rank Math Seo Plugin Full Imformation

Conclusion

किसी भी SEO Plugin को Installed करना आपके SEO में स्वचालित रूप से सुधार नहीं करेगा – यह Yoast SEO Premium के साथ समान है. हाँ, यह आपको अतिरिक्त सुविधाएँ देता है, लेकिन क्या आप वास्तव में उनका उपयोग करेंगे? उनके Redirect Manager के अलावा मैं नहीं करता. Mostly लोगों को SEO के मूल तत्व नीचे नहीं मिलते हैं, इसलिए अतिरिक्त सुविधाओं के बारे में सोचने के बजाय, वास्तव में क्या मायने रखता है, इस पर ध्यान केंद्रित करें.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here