Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye

0
152
Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye
Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye

Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye :दोस्तों Education में के क्षेत्र में याद अच्छी याद शक्ति का होना काफी महत्वपूर्ण होता है. एक सामान्य मनुष्य में अच्छी याददाश्त तो होती ही है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सामान्य होते हुए भी अच्छी याद शक्ति नहीं रखते. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye?

पढ़ने वाले छात्रों के लिए बहुत Difficult हो जाती है अगर उनकी याददाश्त कमजोर है. कमजोर याददाश्त वाले बच्चों को Question-Answer को याद करने में काफी परेशानी होती है यहां तक कि उन्हें Teacher से Daily सजा भी मिलती है.

हम सभी ने School में पढ़ा है और अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो अभी School में पढ़ते हुए कई बच्चों को ऐसे जरूर देखते होंगे जो कम स्मरण शक्ति के कारण अपने वर्ग में Teacher के द्वारा काफी डांट सुनते होंगे. लेकिन दोस्तों यह कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है अगर इस पर ध्यान दिया जाए तो इस समस्या पर विजय प्राप्त किया जा सकता है.

इस Article के माध्यम से हम आपको वह तरीके बताएंगे जिसके माध्यम से आप अपने स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते हैं. यदि आप इस लेख को ध्यान से पढ़ते हैं तो आप अंत तक समझ जाएंगे की Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye?

दोस्तों पहले तो आपको यह समझना होगा कि हमारा दिमाग किस प्रकार से Work करता है अगर आप इसके काम करने की विधि को समझ जाते हैं तो आपके लिए यह आसान हो जाता है कि आप किस प्रकार से अपने मस्तिष्क को उपयोग करना चाहते हैं.

Conscious Mind

और यह दिमाग का ऐसा भाग होता है जो हम Present में अपने शरीर को निर्देश देने के लिए उपयोग करते हैं. जैसे मैंने यह निर्णय लिया है कि मैं अभी पढ़ने बैठूंगा और इस चैप्टर को खत्म करूंगा तो हो सकता है यह दिमाग इसके लिए Ready हो जाए या फिर ऐसा भी महसूस करेगा कि अभी पढ़ने का बिल्कुल भी मन नहीं है.लेकिन इस दिमाग को हम थोड़ा बहुत नियंत्रित Easily कर सकते हैं.

Subconcious Mind

यह हमारे दिमाग का एक ऐसा भाग होता है जो Always सोया हुआ होता है लेकिन यह सबसे ज्यादा बलशाली होता है.हमारे बोलने का तरीका, चलने का तरीका, हमारी आदतें यह सभी हमारे इस भाग में दिमाग के इस भाग में Store या फिर कैसे Protect होता है और इसी के अनुसार हमारा शरीर भी प्रतिदिन वाले कार्य को करता है

Brain के इस भाग पर नियंत्रण एक ही तरीके से किया जा सकता है वह है कॉन्शियस माइंड. लेकिन Phone से स्माइल्ड को भी नियंत्रित करना इतना आसान नहीं है लेकिन हम अपने दृढ़ निश्चय से Daily उस पर कमांड देकर उसे भी सबकॉन्शियस माइंड में पहुंचा सकते हैं. एक तरह से यूं कहें तो Subconcious Mind का जो रास्ता है उसका दरवाजा कॉन्शियस माइंड ही है.

यानी कि यदि हम अपने Daily के आदत को बदलना चाहते हैं और उसे सुधारना चाहते हैं तो हमें अपने कौन से Mind को रोज यह बताना होगा कि मुझे यह काम इस तरह से करना है तब जाकर कुछ दिनों बाद हमारे Subconcious Mind में यह नई वाली आदत जुड़ जाएगी.

Brain कैसे काम करता है?

दोस्तों हमने ऊपर मैं आपको यह बताया कि Brain के काम करने का जो तरीका होता है वह दो भागों में बटा हुआ होता है जिसमें हमने आपको यह बताया कि कौन सा स्माइल्ड हमारे वर्तमान वाले काम को नियंत्रित करता है वही हमारे जो Subconcious Mind होती है वह सबसे शक्तिशाली भाग होता है.

हर इंसान के पास Brain होता है लेकिन कोई इसका उपयोग कम मात्रा में करता है और कोई इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में करता है. जिस प्रकार हर इंसान के पास हाथ और पैर होते हैं फिर भी सबके दौड़ने की Speed एक समान नहीं हो सकती तेज दौड़ता है तो कोई धीमी गति से दौड़ता है. तो जो धीमी गति से दौड़ते हैं वह हर रोज अभ्यास करने के लिए दौड़कर प्रयास करते हैं और इस प्रकार से अपनी Speed को बढ़ाते हैं.

इसी प्रकार हम अपने दिमाग के याददाश्त को भी रोज के अभ्यास से बढ़ा सकते हैं जी हां यह बिल्कुल संभव है यह कोई चमत्कार नहीं बल्कि अभ्यास पर Depend करता है. हम यहां पर आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताएंगे जिनको आपको अभ्यास करना है और आपका दिमाग भी अच्छी याददाश्त रखने में माहिर हो जाएगा.

Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye

Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye
Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye

अभी तक तो हमने यह समझ लिया था कि Brain किस प्रकार से काम करता है वह और यह कितने भागों में विभाजित है इन के क्या कार्य हैं.चलिए अब जान लेते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिनके द्वारा कोई भी इंसान अपने दिमाग की काम करने की क्षमता को बढ़ा सकता है.

1.सुबह जल्दी उठे और देर रात तक ना जागे

दोस्तों यहां पहले Point में हमने आपको बता ही दिया कि आपको हर दिन 7 से 8 घंटों की अच्छी नींद लेनी है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप सुबह 10:00 तक सोए रहे.

English में एक कहावत है अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज इसका अर्थ है कि जल्दी सोइए और जल्दी जागीर अगर आप हर रोज 9:00 से 10:00 के बीच में सो जाते हैं तो 5:00 से 6:00 के बीच आप सुबह में उठ सकते हैं और आपकी नींद पूरी हो जाएगी.

2.Daily 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद ले

हमारा Body एक मशीन है और इसकी भी सीमाएं हैं. हमारे पास हर दिन 24 घंटे होते हैं जिसमें 7 से 8 घंटे यदि आप अच्छी नींद लेते हैं आपके दिमाग को अच्छी आधार देने में क्या पहला महत्वपूर्ण कदम होगा. पूरा शरीर अच्छी तरह से काम करें इसके लिए दिमाग को भी आराम देना Important है.

यदि आप किसी Doctor के पास भी जाएं और आपकी दिमाग से जुड़ी कोई शिकायत हो तो उनकी भी पहली सलाह यही होगी कि आप अच्छी नींद ले.

अच्छी नींद लेने के बाद जब कोई इंसान सुबह उठता है तो पूरी ताजगी के साथ उड़ता है और दिमाग भी Fresh हो जाता है. लेकिन यह सिर्फ 1 दिन नहीं करना है आपको हर दिन प्रकार की रूटीन को Follow करना है आपका पहला कदम Successfully साथ दे.

3.Concentration Sheet के द्वारा अभ्यास करें

दोस्तों आप Market जाए और किताब की दुकान में जाकर Concentration Sheet खरीदें. एक प्रकार की रंगीन सीट होती है जिसमें Dayagram बने हुए होते हैं. यह आपके दिमाग के विभिन्न भागों को Activate करने का काम करते हैं.

जी हां मैंने इसका उपयोग किया है और इसके प्रभाव को भी मैंने महसूस किया है. मैंने अपनी पढ़ाई के दौरान अपने कमरे के अंदर दीवार पर इस Concentration Sheet को चिपकाकर प्रतिदिन इस्तेमाल किया है. इसके गजब के प्रभाव देखने को मिले मुझे.

लगातार आधे घंटे तक इस Sheet को देखने पर अलग-अलग तरह की आकृतियां नजर आती है. जब आप इतनी देर तक उस Sheet देखते रहेंगे तो विभिन्न कई प्रकार की आकृतियां उस Sheet में दिखाई देंगी.

4.Interest पैदा करें

जब आप अपनी किसी पसंदीदा Flim को देखते होंगे तो क्या आप उसकी Story याद नहीं रखते? बिल्कुल आपको बहुत सारे Dialogue भी याद हो जाते होंगे. क्या आपने उस वक्त याद करने की कोशिश की थी जब आप Flim देख रहे थे. जी नहीं.

आपको उस मूवी में इतनी ज्यादा Interest थी और इतना अधिक पसंद था कि वह आपको ऐसे ही बस देखकर याद हो गया. यह सबसे बड़ी वजह है रुचि. आप उस Flim को काफी रूचि से देख रहे थे जिसकी वजह से आपको बिना मेहनत किए हुए उसकी कहानी भी याद हो गई और उसके कई Dialogue भी याद हो गए.

यदि आप यही रूचि अपने पढ़ाई में जगा लेंगे तो क्या आपको पढ़ाई से जुड़े हुए विषय याद नहीं होंगे. बिल्कुल याद होंगे बस आपको यह अपने Brain में बैठा लेना है कि. आपको यह पसंद है और आप यह सीखना चाहते हैं.

5.Topic को Video के माध्यम से देखें

दोस्तों मुझे जहां तक अनुभव हुआ है उससे यही पता चला है कि Book पढ़ने से ज्यादा लोगों को विजुअल देखने किसी Topic को अधिक समझ आती है. जिस प्रकार से पहले वाले Point में हमने आपको बताया कि मूवी देखने दो उसकी Story समझ में आ जाती है

जब किताबें पढ़ते हैं तो हमको नींद आती है. जूना क्यों ना जिस Topic को पढ़ रहे हैं उस Video ही देख कर भी उसे समझ ले

जी हां बिल्कुल आपको यह Topic अच्छे से समझ में आ जाएगी. मान लीजिए बहुत सारे ऐसे Topic भी होंगे जिसके बारे में आपको बिल्कुल कोई Video नहीं मिलने वाला तो यहां पर आप एक काम कर सकते हैं कि उस Topic को अपने आवाज में बोलकर Record कर लीजिए और अपने Mobile फोन में उसे Store करके रखिए पढ़े और जब जरूरत पड़े उसे खुद सुनिए.

6.Visualization यानी कि दृश्य की रचना करें

क्या आपने अपने बचपन के Time में कभी अपने दादी या फिर नानी से Story सुननी है. जब हम बचपन में होते हैं और कहानियां सुनते हैं तो Only सुनकर ही उसे Visualization कर लेते हैं.

जी हां बिल्कुल एक Flim की तरह ही हमारे दिमाग में उसकी Photo बनने लगती है. इस वजह से वह कहानी जो हमें हमारी दादी या नानी सुनाती है वह भी अच्छे ढंग से याद हो जाती है.

जब भी कभी उस कहानी को याद करते हैं या फिर दूसरे को बताते हैं तो वही दृश्य वापस लौट कर सामने आ जाते हैं. इसी को हम Visualization कहते हैं.

यदि आप आज के समय में इस Visualization Technique का इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के Topic को याद करने में आसानी हो जाएगी. चाहे फिर वह मैथ का Formula हो या फिर केमिस्ट्री का कोई इक्वेशन.

7.याद शक्ति बढ़ाने वाले चीजों को खाने में शामिल करें

दोस्तों Brain की याददाश्त को बढ़ाने के लिए खाने की चीजें बहुत ही Beneficial होती हैं, पत्तेदार हरी सब्जियां,, लहसुन दाल, दही पत्ता गोभी फूल गोभी सॉन्ग तरबूज गाजर लौकी चुकंदर शामिल है.

इसके अलावा इन सब में बादाम जरूर खाएं क्योंकि बादाम मेमोरी बढ़ाने में सबसे ज्यादा Beneficial होती है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Yaad Karne Ki Shakti Kaise Badhaye सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here