WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये .पूरी जानकारी 2021

1
102
WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये
WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये

दोस्तों क्या आप अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट की Loading Speed बढ़ाना चाहते हैं? यदि हां, तब तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं कि “WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये” ओर यदि आपको पता नहीं है कि Website Loading Speed कैसे check करते हैं तो यह सभी चीजें हम आपको बताने वाले है तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं जान लेते हैं कि WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये ।

website loading Speed kya hai

website loading Speed का मतलब होता है जब भी कोई Visitor आपके Blog या Website पर visit करता है तो साइट को ओपन होने में कितना समय लगता है तो उसे ही कहा जाता है Website loading Speed । यह पूरी तरह से आपके साईट पर निर्भर करता है । यदि आपके ब्लॉग को open होने में 4 सेकंड से ज्यादा समय लगता है तो इसका मतलब होता है आपकी साइट की Low loading Speed है ।

ब्लॉग कि Traffic को बढ़ाने के लिए Loading Speed का भी सबसे बड़ा योगदान रहता है । तो आखिर कार सवाल आता है कि website loading Speed को केसे बढ़ाए और उससे पहले हम जान लेते हैं कि Website Loading Speed कैसे check करे?

Website Loading Speed कैसे check करे?

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को चेक करने के लिए आज की तारीख में बहुत सारे Tools आ चुके हैं जिसमें से ज्यादातर Free tools है जेसे कि Google Page Insight ,Pingdom, Webpagetest आदि आप इन टुल का उपयोग करके आसानी से पता लगा सकते है की आपकी साइट की Loading Speed कितनी है । दोस्तों Website की Loading Speed चेक करने में आपको कोई भी दुविधा ना इसलिए हम आपको किसी भी एक टूल के बारे में जानकारी दे देते हैं और उस tool का नाम है Pingdom

Website की Loading Speed चेक करने के लिए आपको सबसे पहले Pingdom Tool की वेबसाइट पर जाना है और open होने के बाद नीचे आप जिस भी वेबसाइट को चेक करना चाहते हैं,उसकी URL Box के अंदर डाल देनी है और Enter वाले Button पर क्लिक कर देना है । जेसे ही आप Click करेंगे उसके बाद आपके सामने Website की Loading Speed आ जाएगी । जिसमें के लिखा हुआ होगा कि आपकी site को लोड होने में कितना समय लगता है, आपके site को जब कोई open करता है तो उस समय आपकी साइट का प्रदर्शन क्या है और Website की Page Size क्या है आदि।

WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये
WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये

Website Loading speed जरूरी क्यों है?

दोस्तों आप YouTube के किसी भी Vidio को ओपन करते हैं लेकिन वह समय लगाता है तो आप 100% किसी दूसरा वीडियो देखने लग जाएंगे । उसी तरह ही वेबसाइट के अंदर Loading speed भी बहुत जरूरी होती है और आजकल के समय में किसी भी इंसान को इंतजार करना पसंद नहीं होता है क्योंकि उसके पास दूसरे भी बहुत सारे options उपलब्ध है ।

यदि कोई भी visitor आपकी साइट को open करता है और खुलने में 3 Second से ज्यादा समय लगता है तो वह visitor तुरंत ही आपकी साइट को बंद कर देता है । ऐसा मैं आपको नहीं बोल रहा हूं बल्कि एक रिसर्च के दौरान यह पता लगा है कि 30% लोग तुरंत ही किसी दूसरी वेबसाइट में चले जाते हैं ।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Website Loading speed कितनी जरूरी होती है और आज तो Search engine भी उसी Website को Rank करता है,जिसकी Loading speed बहुत ही कम हो और Website loading Speed कम करने से आपको बहुत सारे फायदे भी होते हैं जैसे कि आपको ज्यादा Traffic प्राप्त होगा, आपका Bounce rate भी कम होगा, इतना ही नहीं बल्कि आपकी Earning भी बढ़ेगी ।

1. Images को हमेशा compress करें

ब्लॉगिंग के अंदर जो भी नए-नए ब्लॉगर आते हैं वह कभी भी Images को compress नहीं करते हैं, जिससे कि उनकी Website की loading Speed काफी हद तक बढ़ जाती है । Blog post के अंदर यदि आप images डालते हैं तो यह अच्छी बात है, लेकिन बहुत सारे images बड़े Size के होते हैं,जो Load होने में समय लगाते हैं ।

अब आप सोच रहे होंगे कि तो क्या post के अंदर images नहीं डालने चाहिए ? डालने चाहिए लेकिन उन images को compress करके । compress करने से images तो वैसा ही रहता है जैसे पहले था लेकिन उसकी जो Size है वह कम हो जाती है । इसलिए पोस्ट के अंदर images को Add करने से पहले उसे compress जरूर करें ।

2. Fast loading theme का उपयोग करें

दोस्तों यदि आप Website के अंदर एक premium theme का उपयोग नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपकी साइट की loading Speed कम हो जाएं क्योंकि बहुत सारे मामलों में देखा गया है कि Theme देखने में तो बहुत अच्छी होती है, लेकिन इसका बुरा प्रभाव सीधा आपकी साइट पर पड़ता है।

blog या Website के लिए Responsive & Fast loading Speed Theme का चुनाव करना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास invest करने के लिए पैसे हैं तो आप Paid Theme ही खरीदे क्योंकि Free theme से paid Theme आपको ज्यादा feature provide करती है ।

3. ज्यादा plugins का उपयोग ना करें

दोस्तों वेबसाइट के अंदर कभी भी ज्यादा plugins का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि आप ज्यादा से ज्यादा Plugins का उपयोग करेंगे तो इससे आपके Web Hosting पर ज्यादा Load आयेगा और इसकी वजह से आपकी वेबसाइट को Load होने में भी बहुत समय लगेगा, जिससे कि आपकी साइट पर Visitor भी बहुत कम visit करेंगे । आप अपनी वेबसाइट में वही Plugins को इंस्टॉल करे जो की बहुत important हो ।

4. Gzip का उपयोग करें

Website loading Speed को कम करने के लिए Gzip का उपयोग करना बहुत जरूरी है। इसकी मदद से आप आसानी से अपनी साइट की फाइल्स को Compress कर सकते हैं और इतना ही नहीं बल्कि Bandwidth भी बचता है । यह आपकी साइट कि Files को Zip files में convert कर देता है, जो वाकई एक बेहतरीन बात है । जिससे कि visitor के ब्राउज़र में बहुत ही ज्यादा fast load होता है और browser उस Files को फिर से unzip करके Content को आपको सामने दिखाता है ।

5.Cache plugins का उपयोग करें

दोस्तों Website के अंदर Cache plugins का उपयोग करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से आप आसानी से अपनी साइट को Supar Fast कर सकते हैं । Cache plugins आपके ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए एक HTML file create करता है और उसे हमेशा Server पर सेव रखता है, जिससे कि कोई भी Visitor आपके site को Visit करता है तो यह plugin के द्वारा बनाया गया , HTML file ही दिखाता है । इसलिए मैं आपको यही Recommend करूंगा कि आप हमेशा Cache plugins का उपयोग करें ।

WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये
WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये

6. ज्यादा Ads का उपयोग ना करे

बहुत सारे लोग अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट के अंदर बहुत सारी Ads डाल देते हैं जैसे कि Google Adsense की एडवरटाइजमेंट, Amazon Ads(Affiliates), Adnow, जैसे कोई भी Ads लगा देते हैं, जिससे कि उनकी Site की Loading Speed कम हो जाती है ।

ओर कई सारे लोग ऐसा सोचते हैं कि Website के अंदर ज्यादा Ads लगाने से हमें ज्यादा Earning प्राप्त होगी लेकिन ना तो ज्यादा Earning प्राप्त होगी ना ही ज्यादा Traffic प्राप्त कर सकते है क्योंकि ज्यादा एडवरटाइजमेंट लगाने से Google आपको Earning बहुत कम देता है और Page की Speed भी Slow होती है। मेरा कहने का मतलब यह है कि आप ज्यादा Ads का उपयोग ना करें

7. अपने Themes और Plugins को update रखे

आपकी साइट में किसी भी तरह का Update आया हे,जेसे Themes या Plugins का तो उसे हमेशा अपडेट करें क्योंकि आपको पता नहीं होगा लेकिन Themes या Plugins में किस भी तरह की दिक्कत होने के बाद ही Developer अपनी Plugins या Themes को Update करते है तो आप हमेशा ध्यान रखे के आपकी WordPress वेबसाइट में किसी भी प्रकार का अपडेट मोजूद है तो उसे अपडेट करले।

इससे आपके वेबसाइट की Loading Speed के अलावा भी बहुत सारे फायदे होते है । ज्यादा Bloggers अपने Blog पर Themes या Plugins को तब Update करते हैं , जब की 1 या 2 महीने हो जाए, मगर यह गलती आपको कभी भी नहीं करनी है।

आपके Blog या Website पर Themes या फिर Plugins का अपडेट आया है तो उसे तुरंत ही update करे क्योंकि थीम्स या प्लगिंस में किसी भी प्रकार की दिक्कत होने के बाद ही आपको update आता है । इसलिए हमेशा आपको ध्यान रखना चाहिए कि साइट पर जिस भी प्रकार का अपडेट आया है तो थोड़ी सी भी देरी किए बिना update करले इससे आपकी साइट की जो loading Speed है, वह काफी हद तक बढ़ जाती है ।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट (WordPress website Loading Speed कैसे बढ़ाये) के माध्यम से आपने सीखा की किस तरह Website या Blog कि loading स्पीड बढ़ाई जाती है । इसके लिए हमने आपको बहुत सारे तरीके बताएं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद रहें होंगे ।

उम्मीद है कि अपको यह पोस्ट WordPress website की Loading Speed कैसे बढ़ाये पसंद आया होगा ओर आज आपने कुछ नया सीखा होगा ओर ऐसी ही नई जानकारी के लिए हमारी इस साइट babablogging को visit करते रहे तथा इसको Share करके दूसरे जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं ।

 

 

1 COMMENT

  1. Awesome blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere? A theme like yours with a few simple adjustements would really make my blog stand out. Please let me know where you got your theme. Appreciate it

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here