WordPress Plugins Update Kaise Kare? (Step by Step) 2021

0
68
Wordpress Plugins Update Kaise Kare
Wordpress Plugins Update Kaise Kare

WordPress Plugins Update Kaise Kare? (Step by Step): जब आप अपना Blog शुरू करते हैं और Plugins Installed करते हैं, तो Security कारणों से यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप Plugins को Update रखें. इस कदम से कदम Guide में, हम आपको दिखाएंगे कि WordPress Plugins Update Kaise Kare?, और कैसे WordPress Plugins को अच्छेसे से Manage करे?

WordPress Plugins Kya Hai?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

WordPress Plugins ऐसे App हैं जो आपको अपनी WordPress Website में नई सुविधाओं और कार्यक्षमता को जोड़ने की अनुमति देते हैं. ठीक उसी तरह जैसे App आपके Smartphone के लिए करते हैं. WordPress.org plugin directory पर अभी 48,000 से अधिक Free Plugins उपलब्ध हैं. जीथब जैसी Third Party Website से हजारों अधिक उपलब्ध हैं. 

उसके शीर्ष पर, हजारों Premium WordPress Plugins भी हैं जो Personal Developers और Company द्वारा बेचे जाते हैं. 2003 में, WordPress ने एक साधारण उपकरण के रूप में शुरू किया था जिससे आपको Blog शुरू करने में मदद मिलेगी. इन वर्षों में, यह Free रूप से Plugins के लिए धन्यवाद, एक शक्तिशाली Content Management System और Application Framework में विकसित हुआ है. आवेदन की रूपरेखा, Free रूप से Update के लिए धन्यवाद. 

WordPress Plugins क्या कर सकते हैं?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

WordPress Plugins छोटे Software App हैं जो WordPress Software के शीर्ष पर एकीकृत और चलते हैं. यह आपको WordPress (न केवल Blog) के साथ लगभग किसी भी तरह की Website बनाने की अनुमति देता है. 

उदाहरण के लिए, आप कर सकते हैं:

WooCommerce Plugins का उपयोग करके WordPress के साथ एक Online Store शुरू करें. Job Board Plugins का उपयोग करके WordPress के साथ एक Job Board बनाएं. WordPress के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशिका Plugins के साथ एक व्यापार निर्देशिका बनाएं. Knowledge Base Plugins का उपयोग करके एक Wiki Website बनाएं. WordPress का उपयोग करके अपनी खुद की Podcast Website शुरू करें. और वी बोहोत कुछ है. 

WordPress Community में एक Popular कहावत है, “इसके लिए एक Plugin है”. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने WordPress Site पर क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, यह संभव है. यदि सुविधा Default WordPress में उपलब्ध नहीं है, तो निश्चित रूप से उसके लिए एक Plugins उपलब्ध है. 

SEO को बेहतर बनाने, Preview को बढ़ावा देने, Contact Form जोड़ने, Social Media Button, Gallery बनाने और बहुत कुछ करने के लिए WordPress Plugins हैं. Plugins छोटे हो सकते हैं और केवल एक छोटी सी छोटी सुविधा प्रदान कर सकते हैं (जैसे Sidebar में एक Photo जोड़ना). 

या वे काफी बड़े हो सकते हैं और अपने स्वयं के मंच के रूप में भी काम कर सकते हैं (उदाहरण: WordPress Ecommerce Plugins या WordPress Membership Plugins). अधिक सुविधा संपन्न Plugins के पास अपने Addon Plugins हो सकते हैं ताकि आप उन्हें बढ़ा सकें जैसे आप WordPress का विस्तार करेंगे. 

WordPress Plugins कैसे काम करते हैं?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

WordPress एक तरह से लिखा गया है ताकि अन्य Develops इसमें अपना कोड जोड़ सकें. WordPress Plugin API हुक और Filter का एक मजबूत Set प्रदान करता है जो Develops को मौजूदा WordPress कार्यक्षमता को संशोधित करने या नई कार्यक्षमता जोड़ने की अनुमति देता है. 

WordPress Devlops को WordPress Dashboard में Data Store करने की भी अनुमति देता है. Plugins WordPress Content प्रकार, Taxonomy और Custom Field का उपयोग कर सकते हैं जो User को विभिन्न प्रकार की Content को Post और Page को Store करने की अनुमति देते हैं. 

आपकी Site पर Install प्रत्येक WordPress Plugins आपके WordPress Database में पंजीकृत है. आप किसी भी समय उन्हें Active और Deactivate कर सकते हैं. 

प्रत्येक यात्रा पर, WordPress Database से जुड़ता है, कोर Software को Load करता है, और फिर आपके Active Plugins को Load करता है. यह सब Code आपके Server पर संसाधित होता है और फिर User के Browser को भेजा जाता है. 

WordPress Plugins कैसे खोजें और उन्हें Install करें?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

आप WordPress.org plugin directory पर जाकर Free WordPress plugins पा सकते हैं या आप उन्हें सीधे अपने WordPress Admin Area से भी पा सकते हैं.  सीधे Plugins पर जाएं > नया Pags जोड़ें और उस Plugins नाम या Functionality को Type करके खोजें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं. 

WordPress Plugins Directory Search करेगा और उपलब्ध Plugins को एक List में प्रदर्शित करेगा. आपको परिणामों की Report करने की आवश्यकता है, और जिस Plugin को आप Install करना चाहते हैं उसके बगल में Install करें Button पर Click करें. 

हालाँकि, WordPress Admin Area के अंदर खोज परिणाम हमेशा मददगार नहीं होते हैं क्योंकि वे केवल Free Plugins तक सीमित होते हैं. अधिकांश Beginner लोगों को यह तय करना मुश्किल लगता है कि कौन सा Plugins काम के लिए सबसे अच्छा है. 

WordPress Website के लिए Plugins क्यों जरूरी हैं? 

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

भले ही WordPress Core एक मजबूत Publishing ढांचा प्रदान करता है, यह Plugins है जो WordPress को दुनिया में सबसे Popular Website Builder बनाने के लिए व्यापक रूप से जिम्मेदार हैं. 

उपलब्ध कुल WordPress Plugins की संख्या पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है. इस लेख को लिखने के समय, आधिकारिक Plugins निर्देशिका में 54,000 से अधिक Free WordPress Pluginsउपलब्ध हैं. इन Free Plugins के अलावा, Third Party Company और Developers द्वारा हजारों Premium WordPress Plugins भी बेचे जाते हैं. 

Plugins आपको SEL सुधारने, Security बढ़ाने, User को प्रबंधित करने और बहुत कुछ करने में मदद कर सकते हैं. आपकी Website पर WordPress Plugins का उपयोग किए बिना अपने व्यवसाय को बढ़ाना काफी मुश्किल होगा. 

कैसे WordPress Plugins Security को Impact करता है? 

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

जब WordPress Plugins Install करने की बात आती है तो Security एक और बड़ी चिंता है. कई Users चिंता करते हैं कि अधिक Plugins होने से उनकी Site अधिक कमजोर हो सकती है. 

यह सच है, कि एक खराब कोडेड WordPress Plugin E commerce द्वारा शोषण किया जा सकता है और आपकी Site को कमजोर बना सकता है. हालाँकि, यह अभी मौजूद हर Software के बारे में भी सच है. Oversights होना तय है. हालांकि, खुले स्रोत के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि बहुत से लोग Software का उपयोग कर रहे हैं, जो कि खोजे जाने और तय किए जाने के लिए भेद्यता को तेज़ बनाता है. 

आप Sucuri जैसे WordPress सुरक्षा Plugin का उपयोग करके अपनी Website को सुरक्षित रख सकते हैं. वे हजारों Website को Scan करते हैं और आपको एक कमजोर Plugin के साथ अधिकांश Security समस्याओं को पकड़ने में मदद करेंगे. 

आप अपनी समग्र WordPress Security में सुधार करके अपनी Website की सुरक्षा भी कर सकते हैं. इससे आप हैकर्स द्वारा किसी भी भेद्यता का फायदा उठाने से पहले Security की परतें जोड़ सकते हैं. 

WordPress Plugins कैसे Website को Speed और Performance मे Impact करते है?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

WordPress Plugins के कई अलग-अलग प्रकार हैं, और वे प्रत्येक आपकी Website के प्रदर्शन को अलग तरह से प्रभावित करते हैं. ऐसे Plugins हैं जो मुख्य रूप से फ्रंट-एंड को प्रभावित करते हैं. उदाहरण के लिए, Page Builder Plugins, Contact Form Plugin, Gallery, Sliders, आदि. फिर Plugins हैं जो Free रूप से Back-end या Admin Area के भीतर कार्य करने के लिए बनाए गए हैं. उदाहरण के लिए, WordPress Backup Plugins, संपादकीय Plugins, विभिन्न पृष्ठभूमि Active, आदि. 

ऐसे Plugins भी हैं जो Admin Area और Front End सहित हर जगह चलते हैं. उदाहरण के लिए, SEO Plugins, WordPress Firewall Plugin, और बहुत कुछ. Website Speed और Performance पर एक WordPress Plugins का प्रभाव उस Plugins पर निर्भर करता है जहां पर लोड किया जा रहा है. 

उदाहरण के लिए, वे Plugins जो केवल WordPress Admin Area में विशिष्ट कार्य कर रहे हैं, जब आपके Website के Performance को प्रभावित नहीं करेंगे. दूसरी ओर, फ्रंट-एंड पर लोड किए गए Plugins में एक बड़ा Performance फ़ुटप्रिंट होने की संभावना है. 

इसके अलावा Plugins जो Routine Background Process जैसे कि Broken Link Checking, 404 Monitoring आदि करते हैं, आपके समग्र WordPress Performance को भी काफी धीमा कर सकते है. 

WordPress Plugins क्यों Update करें?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

WordPress Plugins आपके WordPress Site के लिए App की तरह हैं. आप अपनी Website में नई सुविधाओं और कार्यक्षमता को जोड़ने के लिए उन्हें Install कर सकते हैं जैसे Contact Form, SEO Plugin, Sliders आदि जोड़ना. आप हमारे Guide में WordPress Plugins के बारे में अधिक जान सकते हैं कि WordPress Plugins Kya Hai? वो कैसे काम करते है?.

Plugins Third Party के Developer द्वारा बनाए गए हैं. उनमें से ज्यादातर नए Features जोड़कर अपने Plugins में सुधार करते रहते हैं, Code Quality में सुधार करते हैं और उन्हें सुरक्षित रखते हैं. इन परिवर्तनों को फिर Update के रूप में जारी किया जाता है. आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने Plugins Update को चालू रखना चाहिए कि उन परिवर्तनों को आपकी Site पर तुरंत लागू किया जाए. यह आपकी Website की WordPress Security और Performance में सुधार करता है. कहा जा रहा है कि, आइए देखें कि WordPress Plugins Update Kaise Kare?

WordPress Plugins Update Kaise Kare?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

WordPress एक Built In Update System के साथ आता है. जब आप अपने WordPress Plugins, Themes और WordPress कोर Softwares के लिए Update उपलब्ध होते हैं, तो यह स्वचालित रूप से Update की जांच करता है और आपको सूचनाएं दिखाता है. 

आप Dashboard>Updates Page पर जाके Plugins Update के लिए Manually Check कर सकते है. जब Plugins के लिए एक नया Update उपलब्ध होता है, तो आप WordPress Dashboard Bar में Plugins Menu पर Notification देखेंगे. 

आप Plugins Page पर जाकर इन Updates को Install कर सकते हैं. आपको प्रत्येक Plugin के नीचे एक सूचना दिखाई देगी जिसमें आपको Install करने के लिए Update उपलब्ध हैं. आप प्रत्येक Update को Install करने के लिए Update Now Link पर Click कर सकते हैं. 

WordPress Plugins Bulk Update Kaise Kare?

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

यदि आपकी Website पर कई Plugins के लिए Update हैं, तो आप उन Plugins को जल्दी से रिव्यू और Bulk Update कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको Plugins Page पर जाना होगा और ’Update Available’ Link पर Click करना होगा. 

यह आपको उन सभी Plugins की List दिखाएगा जिनमें Update Available हैं. आप उनमें से सभी का चयन कर सकते हैं और फिर Select Bulk Action ’Drop Down Menu से select Update’ का चयन कर सकते हैं. 

WordPress Plugin Update को Undo कैसे करें

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

कभी-कभी एक Plugins Update अप्रत्याशित Result उत्पन्न कर सकता है जैसे कुछ Plugins सुविधाएँ ठीक से काम नहीं कर सकती हैं. उस स्थिति में, पहले आपको उस Plugin को Deactivate करना होगा. यदि आप WordPress Admin Area में Plugins Page तक पहुंच सकते हैं, तो दुर्व्यवहार करने वाले Plugin के नीचे बस Deactivate Link पर Click करें. 

Activation पर, Plugins Page पर वापस जाएं, और आप प्रत्येक Plugins के नीचे एक Roleback विकल्प देख पाएंगे. इस पर Click करने से आप किसी भी पिछले संस्करण में Plugin को Roleback कर पाएंगे. 

WordPress Plugins Manage करने के लिए Tips

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

यदि आप कई WordPress Sites का प्रबंधन करते हैं, तो आप जल्द ही महसूस करेंगे कि आपको Plugins को अक्सर Update करना होगा. यहाँ कुछ युक्तियों की मदद से आप Unique और अधिक Effective ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं. यदि आप अपने द्वारा उपयोग किए जा रहे Plugins के बारे में आश्वस्त हैं, तो आप अपने सभी WordPress Plugin के लिए Automatic Update Active कर सकते हैं. 

हालाँकि, बेहतर तरीका यह होगा कि आप कुछ चुनिंदा Plugins के लिए ही Automatic Update Setup करें, जिस पर आपको भरोसा हो. WordPress Update को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के बारे में हमारे Guide के निर्देशों का पालन करें. 

यदि आप कई WordPress Site का प्रबंधन नहीं करते हैं, तो आप Plugin Update के लिए Email List Set कर सकते हैं. जब आपकी WordPress Site पर Login किए बिना कोई Update उपलब्ध है, तो यह आपको सतर्क कर देगा. हमेशा सुनिश्चित करें कि आपने अपने WordPress Site पर एक Automatic Backup Plugin किया है. यह आपको अपनी WordPress Site को Reinstall करने की अनुमति देगा यदि कुछ गलत हो जाता है. 

अंतिम लेकिन कम से कम, यदि आप Managed WordPress Hosting का खर्च उठा सकते हैं, तो मंचन WordPress की सुविधा निश्चित रूप से निवेश के लायक है. यह आपको लाइव जाने से पहले एक Hosting वातावरण पर नए Plugin Update का परीक्षण करने की अनुमति देता है. 

WordPress Plugins Update करनेसे पहल कुछ जानकारी

Wordpress Plugins Update Kaise Kare
WordPress Plugins Update Kaise Kare

Plugins को Update करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह देखने के लिए संस्करण का विवरण Link पर Click करें कि Plugin लेखक ने क्या बदलाव किए हैं.  इससे आपको पता चलता रहेगा कि क्या बदलाव किए गए थे, कुछ भी ठीक से काम नहीं करना चाहिए. 

जब तक Security Update रूप से सुरक्षा अद्यतन नहीं कहता है, हम आमतौर पर Plugin को Update करने से पहले एक सप्ताह तक प्रतीक्षा करते हैं. इस समय में, सभी त्रुटियां आमतौर पर पकड़ी जाती हैं, Report की जाती हैं, और तय की जाती हैं. यदि आपके पास एक High Traffic Site है जो बहुत सी Lead पैदा कर रही है, तो हम आपको ऐसा करने की सलाह देते हैं. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की WordPress Plugins Update Kaise Kare . तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here