WordPress Kya Hai? और WordPress कैसे काम करता है? 2021

0
66
Wordpress Kya Hai
Wordpress Kya Hai

WordPress Kya Hai? और WordPress कैसे काम करता है?: दोस्तों क्या आप Blogging शुरुआत करना चाहते हैं और किस Platform पर Blogging करें यह सोचकर Confusion मे है तो इस Article में हम आपको बताएंगे कि Blogging के लिए सबसे बेहतरीन Platform WordPress Kya Hai और WordPress कैसे काम करता है?

WordPress एक Content Management System जिसे हम CMS भी कहा जाता हैं और इसका उपयोग Blog और Website बनाने के लिए किया जाता है. यह एक open Source Tool है जिसे बनाने के लिए PHP और MySQL Programing Knowledge का उपयोग किया गया है. Internet पर पूरी तरह से Free में उपलब्ध है और इसमें कई प्रकार के Plugins और Themes बिल्कुल Free में उपलब्ध है. इनका उपयोग करके एक बेहतरीन और सुंदर Website आसानी से बनाया जा सकता है.

इस ने Website और Blog Manage करना इतना आसान कर दिया है की आज एक सामान्य पढ़ा लिखा आदमी भले ही वो Technical Knowledge न रखता हो वो भी Website बना के आसानी से Manage कर सकता हैँ. यदि आपने अभी अभी इस का नाम सुना है तो बहुत अच्छी बात है क्यों की आज आप जानेंगे WordPress Kya Hai और साथ में ये भी बताऊंगा की ब्लॉग बनाने में इस का क्या महत्त्व है?.तो चलिए बिना देर के जान लेते है:-

WordPress Kya Hai? 

दोस्तों WordPress एक Online Open Source Website बनाने वाला Tool है, जिसे PHP Programing Language का इस्तेमाल करके लिखा गया है. आज के समय में अगर कहा जाए तो यह आसान और सबसे शक्तिशाली Blogging, Website Content Management System. इस Content Management System में Website को Manage करने के लिए हजारों Theme और Plugins उपलब्ध है.

Wordpress Kya Hai
WordPress Kya Hai

हर दिन Internet में ये Questions Search किया जाता है की WordPress Kya Hai? तो मैं बता दूँ की ये एक Open Source Website बनाने Tool है जो Online Website बनाने का काम करती है. PHP और MySQL मेंही लिखा गया है, इस को Matt Mullenweg बनाया था और इसे 27 May 2003 में Open Source के रूप में Launched कर दिया गया था.

WordPress की तरह ही बहुत सारे और भी Content Management System, Free Open Source हैं, जैसे को:- Joomla, Bootstrap, Tumblr, Drupal. लेकिन जो सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और लोगों के बीच में Popular है वो CMS WordPress है.

WordPress कैसे काम करता है?

दोस्तों अगर हम कुछ वक़्त पहले की ही बात करे तो उस वक़्त Website या फिर Blog बनाना आसान काम नहीं था.क्यों की Website या Blog बनाने का काम सिर्फ Wwb Devloper और Web Designer ही करते थे. Content Management System बना हुआ नहीं था तो इसे खुद तैयार करते थे Web Developers फिर उसपर काम करते थे. इसके लिए काफी Programing Language की Knowledge हो तभी ये काम किया जा सकता था.

Wordpress Kya Hai
WordPress Kya Hai

इस तरह Website की Development और Designing में काफी समय लगा करता था. अभी के दौर में Blogging के लिए ये सबसे Simple और Powerful Content Website Management है. जिसे संछिप्त में CMS भी कहा जाता है. एक Developer को Website के Page में Contents और Design के लिए लिए हर काम खुद नहीं करना पड़ता है. जैसे Theme ,Mobile Responsive theme, Plugins बने बनाये मिल जाते हैं, और बस उन्हें Install कर के प्रयोग करना होता है.

WordPress पर किसी भी तरह की Website को आप अपने हिसाब से Customize कर के बना सकते हैं. आप चाहो तो इसे Website के रूप में उपयोग कर सकते हो,Shopping के लिए Woocommerce Website बना सकते हो या फिर Blog बना के Blogging कर सकते हो.

WordPress का क्या महत्व है?

दोस्तों April 2018 तक के Data के अनुसार पूरी दुनिया के सबसे Top के 10 Millions Websites हैं उनमे से 30.6 % WordPress पर बने हुए हैं. इसीलिए ये अभी दुनिया का सबसे Popular और सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला Website Management ये फिर Blogging System है.

अभी इस में लगभग 60000 Plugins है जिसमे से की हर Plugin Custom फंक्शन देते हैं और ज़रूरत के हिसाब से Service देने के लिए बनाये गए हैं. Blogging करने वाले अक्सर WordPress के नाम से परिचित होते हैं, क्यों की Blogging की शुरुआत Google के Product Blogger से बहुत से लोग करते हैं. उन्हें इस की ज़रूरत आगे जा के पड़ ही जाती है. आप ये जरूर जानना चाहते होंगे की ऐसा क्या है जिसकी वजह से लोग इस को इतनाही पसंद करते हैं.

Blogger के लिए SEO की जानकारी उतनी ही जरुरी है जितनी  Doctor को Medicine की. Blogger.com Blogger.com Platform में Search Engine Optimization (SEO) के लिए सारा काम खुद ही करना पड़ता है. सभी जानते हैं की Blogging में Social Signal भी जरुरी हैं Blogger के Post को Manually Share करना पड़ता है.

Wordpress Kya Hai
WordPress Kya Hai

जबकि हमे इस में हमे Unlimited और फायदेमंद Plugins मिलते हैं. इसमें हर काम के लिए Plugins हैं मैं यहाँ आपको सबसे काम आने बाला Plugins की List आपके साथ Share कर रहा हूँ.

  • Yoast SEO: Search Engine Optimization (SEO) के लिए Best Plugin है.
  • Jetpack: Social Media Sites पर Direct Post Share करने के काम आता है.
  • WP Super Cache, W3 Total Cache, WP Rocket: Website को Super Fast Load कराता है.
  • One Signal Push Notification: Subscribers को Post Publish और Update करने पर Notification भेजने के लिए.
  • Google Analytics:  Traffic पर नज़र रखने में ये बहुत हेल्पफुल है.
  • Contact Form 7: Audience Comments एक्सेप्ट करने के लिए ये Form प्रोवाइड करता है.
  • Akismet Anti-Spam: Spam Comments और Spam Login से Blog को सुरक्षित रखता है.

WordPress vs Blogger : Blogging में कौन है बेहतर Platform

दोस्तों Blogging की दुनिया में सबसे ज़्यादा सिर्फ 2 Platforms बहुत Popular हैं लोगो के बीच वो निचे दिए गए हैं.

  1. Blogger.com
  2. WordPress

Blogger.com Platform में Blogging 

Google की Free Service है और इसमें किसी भी तरह का कोई Charge नहीं लगता ये बिलकुल Free में काम करता है. इसके लिए न तो Domain खरीदने की ज़रूरत है और न ही हर महीने Hosting के लिए पैसे देने पड़ते हैं. ये खुद का Subdomain देता है Bloggers को Blog, Website बनाने के लिए, और Blog के सारे Contents और Data ये खुद Store करता है. इसीलिए अलग से Hosting लेने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती.

WordPress कितने प्रकार का होती है?

दोस्तों अब आपके मन में ये Question उठ रहा होगा की क्या ये भी Free है Blogging के लिए ? जी हाँ दोस्तों :* ये बिलकुल सच है 100% Free है. ये अपनी Service दो तरीको से देता है जिसमे ये खुद 2 अलग अलग Platforms का प्रयोग करता है.

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org

WordPress.com

यदि आप अपने Doamin और Hosting का खर्च खुद नहीं उठाना चाहते हैं. तो फिर WordPress.com आपके काम की Website है. इसमें न तो आपको Hosting का टेंशन लेना और न ही वेब Server के लिए पैसे देने का.

Wordpress Kya Hai
WordPress Kya Hai

ये बिलकुल Free है इस्तेमाल करने के लिए और आपको अपनी Website को Customize करने का भी Option मिलता है. इस  में Website बनाने का कुछ Disadvantage भी है, जैसे की आपका Doamin वो Default WordPress.com उसमे जुड़ा रहेगा. आप अलग से इसमें कोई Template Upload नहीं कर पाएंगे अपने Website के लुक को बदलने के लिए. इसके अलावा आप न ही कोई Plugins का भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

WordPress.org

जब आप खुद की Website के लिए अपना एक Domain Name खरीदते हो और वेब Hosting Server लेकर उसपर WordPress Install करते हो, तो फिर ये WordPress.org पर काम करता है. यहाँ आपको अलग अलग के बहुत सारे Advantage मिलते हैं जो WordPress.com पर नहीं होते हैं.

आप अपना Top Level Domain (TLD) चुन सकते हो जिसके लिए आप कम से कम एक Year के लिए Domain खरीद सकते हो और फिर उसे हर Year Renewal करा सकते हो. साथ ही साथ किसी अच्छी Web Hosting Company से आप Monthly या Yearly पर Hosting भी खरीद कर अपनी Website के Doamin को उसमे Point कर के Store कर सकते हो.

WordPress.org पर Website बनाने के कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएँ

Plugin

दोस्तों इसके Plugins, Users को Website या Blog की फंक्शन और Feature को बढ़ाने की अनुमति देती है. इस में 60000 Plugins उपलब्ध हैं . जिसमे से प्रत्येक अपने तरीके से फंक्शन को बढ़ा कर Website या Blog की कार्य क्षमता और Quality को बढ़ाते हैं.

Template

Users को अपनी Website या Blog के लिए हज़ारो Template Install करने के लिए मिलता इस Platform पर और जब चाहे तब एक Template से दूसरे Template पर Change कर सकते हैं . इस की Website में Core code या Site content में बिना कुछ बदलाव किये Users Template के Look और Function को बदल सकते हैं ऐसी Facilities ये देती है.

हर WordPress की Website में कम से कम एक Template का होता ही है, और प्रत्येक Template की Designing की standard के अनुसार होना चाहिए.जिसमे Structured PHP और Valid HTML (Hypertext Markup language) और Cascading Style Sheets भी Add होते हैं.

Mobile Application

दोस्तों इसका Native Application, Android OS, iOS, Windows Phone और Blackberry के लिए उपलब्ध है . इन Applications आप Website/Blog में नए Post और Page जोड़ सकते हैं, इसके साथ ही आप Design, Comment, Comment को Moderate कर सकते हैं.

Wordpress Kya Hai
WordPress Kya Hai

Multi Users Blogging

इस में एक और ऐसी सुविधा जो बहुत महत्वपूर्ण.इसमें एक से अधिक Users को रखा जा सकता है. अपनी मर्ज़ी के अनुसार हम चाहे तो इसमें 10-15 जितने चाहे उतने Blogger रख सकते हैं और काम करा सकते हैं. इसके ज़रिये हम प्रत्येक User का अलग अलग Login Details बना सकते हैं.

WordPress में Website बनाना कैसे सीखे?

WordPress बहुत ही आसान और इजी टू मैनेज Content Management System है. इसमें Website Desiging के लिए हजारों थिंक Free और Paid भी उपलब्ध है. अनेकों तरह के फंक्शन के लिए Coding की जरूरत नहीं बल्कि इसके लिए Plugins भी उपलब्ध है. जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से Website की Design कर सकते हैं. चलिए अब जान लेते हैं कि आखिर इस में Website बनाना कैसे सीखे?

1. Youtube में WordPress से Website बनाना सीखें

इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज के समय में Youtube एक बहुत बड़ा Video Sharing Platform है. यहां पर आपको हर तरह के Videos l मिलते हैं. साथ ही आपको इस से Related A-Z हर Videos मिलता है. जब आप Domain Name और Hosting खरीदते हैं फिर वहां से आपका काम Start हो जाता है यानी कि उसके बाद आपको WordPress Install करना होता है.

Wordpress Kya Hai
WordPress Kya Hai

Install करने के बाद अपनी पसंद के Design के लिए Theme और Plugins Install करते हैं. इसके बाद अपने Blog या फिर Website के लिए Menu Create करते हैं और Categories भी बनाते हैं. इसके अलावा Website के लिए जरूरी Pages भी तैयार करते हैं.

2. Blog Post पढ़कर WordPress में Website बनाना सीखें

दोस्तों वैसे इस में Website बनाना वह भी Youtube Video और Tutorials देखकर काफी आसान हो जाता है इसके अलावा आपको बहुत सारे ऐसे Blog Post मिलते हैं जिसमें आपको Screenshot के साथ में सारा तरीका समझाया जाता है.

जिसके जरिए आप इसकी की Website Install करके उसे Manage कर सकते हैं. इस तरह आप भी बिना Coding सीखे हुए एक अच्छे Webmaster बन सकते हैं.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की WordPress Kya Hai और WordPress कैसे काम करता है? तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (WordPress Kya Hai) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here