WordPress.com vs WordPress.org in Hindi 2021

0
81
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi [2021] एक WordPress Blog और एक WordPress Theme Author के रूप में हमने WordPress.com और WordPress.org के बीच के मतभेदों के बारे में हमारी निष्पक्ष हिस्सेदारी देखी है. यह पूरी तरह से समझने योग्य है क्योंकि दोनों WordPress पर चलते हैं, दोनों Theme और Plugins का उपयोग करते हैं और दोनों आसानी से Online Free में उपलब्ध हैं. लेकिन दोनों के बीच प्रमुख अंतर हैं और वे अंतर हैं जो WordPress.org को WordPress का हमारा पसंदीदा स्वाद बनाते हैं. 

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

हम नीचे WordPress.com और WordPress.org की मुख्य विशेषताओं को Share करेंगे, हम यह भी बताएंगे कि हम WordPress.org को Personal रूप से क्यों पसंद करते हैं और उसका उपयोग करते हैं, यदि आप WordPress को आज़माना चाहते हैं तो एक आसान 3 Step Guide का उपयोग करें. तो चलिए जान लेते है. 

WordPress.com

WordPress.com WordPress के साथ एक Blog और Website बनाने के लिए एक मुफ्त मंच है. यह पूरी तरह से Automatic WordPress के पीछे के निर्माता) द्वारा प्रबंधित है और यह वेब पर सबसे आसान Blogging Platforms में से एक है. आपको बस एक निशुल्क खाते के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता है, अपना Subdomain (उदाहरण: yourwebsite.wordpress.com) चुनें, एक Free Theme चुनें और अपनी Content जोड़ना शुरू करें. 

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

हालाँकि जीवन में कुछ भी कभी भी पूरी तरह से सही नहीं है, इसलिए निश्चित रूप से WordPress.com के कुछ अच्छाई और बुराई हैं. 

WordPress.com का अच्छाई

WordPress.com की सबसे Attractive विशेषताओं में से एक यह है कि अधिकांश Users के लिए यह 100% Free है. मुफ्त खाते Free Hosting, एक Free Subdomain Name, Pre Installed SSL, Free The.e, Jetpack आवश्यक ( Related Posts, Site stats, Downtime Monitoring, Brute Force Protection और अधिक) के साथ आते हैं, Simple Site Customizer विकल्प (जैसे Custom Logo, और Background Colour या Image Option) और आपकी Content और Media के लिए 3 GB Free भंडारण स्थान. 

सामर्थ्य के अलावा WordPress.com का उपयोग करना भी बेहद आसान है. यह आपके द्वारा Signup करने के समय से जाने के लिए तैयार है, और यहां तक ​​कि Custom Page को Design करने के लिए आपके पास Gutenberg Content Builder भी है. इसलिए अपना Account बनाने के बाद आपको Blogging में सही कूदना है. क्योंकि सीखने की अवस्था इतनी कम है कि कोई भी WordPress के साथ Blogging शुरू कर सकता है. 

यदि आप एक Premium WordPress Plab में Upgrade करने के लिए और अधिक सुविधाओं की इच्छा रखते हैं तो Free में Signup करना उतना ही आसान है. Paid Plan की रेंज Custom Domain के लिए सिर्फ $ 4 प्रति माह से शुरू होती है, कोई भी WordPress.com Advertisements नहीं है, केवल Content और Payment किए गए समाचारपत्रिकाएँ हैं. हालाँकि कुछ सुविधाएं केवल उपलब्ध हैं क्योंकि आप उच्च Plan स्तरों पर Upgrade करते हैं.

उदाहरण के लिए, WordPress.com Premium Theme, WordAds या Google Analytics का उपयोग करने के लिए आपको एक Premium Plan ($ 8 / mo) या उससे अधिक की आवश्यकता होगी. WordPress Branding को हटाने के लिए, Third Party Theme या Plugins Upload करें, Active Backup सक्षम करें और अपनी Website के Database तक पहुँचें, जिसके लिए आपको एक Business Plan ($ 25 / $) की आवश्यकता होगी. और अंत में, Ecommerce Support और विकल्प जैसे कि एक Marketing Tools, Unlimited Products, Shipping Integrations और Payment स्वीकार करने की क्षमता के लिए आपके पास एक Ecommerce Plan होनी चाहिए, वर्तमान में $ 45 / मो की कीमत है. 

WordPress.com का बुराई

WordPress.com के रूप में महान वहाँ के बारे में पता करने के लिए कुछ सीमाएँ हैं. मुख्य रूप से कि WordPress.com के साथ WordPress की कई शक्तिशाली विशेषताएं अपनी विभिन्न मासिक Plans के पीछे छिपी हुई हैं, और यहां तक ​​कि उनके शीर्ष Ecommerce Plan के साथ भी आप WordPress द्वारा समर्थित हर सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते हैं. 

पहला चोर यह है कि चाहे वह Free खाता हो या Payment किया हुआ हो, कभी भी आपकी Website पर पूर्ण नियंत्रण नहीं होता है. WordPress.com आपकी Content का मालिक है क्योंकि आप जो कुछ भी बनाते हैं वह Host किया जाता है और उनके मल्टीसिट पर बनाए रखा जाता है (जब तक कि आप $ 5,000 / मो WordPress VIP का उपयोग नहीं करते हैं जो Custom Cloud Hosted WordPress है). 

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

WordPress.com के साथ आप तब तक Free और Premium Theme तक Limited रहते हैं, जब तक कि वे आपके Dashboard के माध्यम से आपको प्रदान नहीं करते, जब तक कि आप किसी Business Plan में Upgrade नहीं करते. इसका अर्थ है कि यदि आप प्रति माह $ 25 का Payment नहीं करना चाहते हैं तो वे जिस तरह से आपकी Website का उपयोग करते हैं, उसके Platform का उपयोग करने से आप उन विषयों और Plugins तक Limited हैं, जिनका वे उपयोग करने की अनुमति देते हैं. 

जब तक आप किसी Business Plan पर नहीं जाते हैं, तब तक आप Google Analytics का उपयोग नहीं कर सकते. इसलिए यदि आप अपने Traffic को Track करना चाहते हैं, तो पाठक के व्यवहार का विश्लेषण करें या देखें कि आपके सबसे Popular Post क्या हैं, इसकी कीमत आपको $ 300 + एक Year में चुकानी होगी. 

WordPress.com का दूसरा प्रमुख पहलू यह है कि आपके Blog को Monitize करने का सबसे बुनियादी विकल्प अतिरिक्त लागत भी है. इसलिए यदि आप WordPress.com के Default Advertisements को हटाना चाहते हैं (जो उन्हें Free Accounts की लागत को कवर करने के लिए आवश्यक आय उत्पन्न करते हैं) और / या WordPress के अपने “WordPress” Network को एकीकृत करने के लिए आपको अपनी Plan को Upgrade करना होगा. 

इसी तरह अगर आप एक Online Store बनाने की उम्मीद कर रहे थे तो WordPress.com आपके लिए नहीं हो सकता है. वर्तमान में Ecommerce की लागत अतिरिक्त है. वास्तव में, Ecommerce को WordPress.com द्वारा सभी वर्षों से समर्थित नहीं किया गया है और यह कुछ हद तक हाल का है. अपने स्वयं के Ecommerce Plugins का उपयोग करने के लिए आपको कम से कम एक Business Plan (Third Party Plugins, जैसे WooCommerce) या शीर्ष स्तरीय Ecommerce Plan स्थापित करने की आवश्यकता होगी. 

अंत में WordPress.com Users के लिए Multisites का Support नहीं करता है. WordPress.com वास्तव में स्वयं एक विशाल Multisite है – यही वजह है कि Free Account में Free Subdomain मिलते हैं. इसलिए यदि आप Website का अपना Network बनाने की उम्मीद कर रहे थे तो WordPress.com शायद एक अच्छा फिट नहीं है. 

WordPress.org

WordPress.org में एक ही नाम हो सकता है और एक ही Content Management System का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि WordPress.com लेकिन यह अपने आप में एक पूरी तरह से अलग इकाई है. Automatic द्वारा प्रबंधित की जा रही हर चीज के बजाय आप पूरी तरह से अपनी Website के नियंत्रण में हैं. 

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

WordPress.org WordPress का Self Hosting संस्करण है जिसका उपयोग आप Online अपनी Website बनाने के लिए कर सकते हैं और जबकि अभी भी इसके पक्ष और विपक्ष हैं, यह WordPress का हमारा Personal पसंदीदा रूप है. 

WordPress.com का अच्छाई

शुरू करने के लिए, WordPress.org में WordPress.com की सभी कार्यक्षमता है लेकिन Steroids पर. मुख्य रूप से, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बनाना चाहते हैं आपके पास 100% नियंत्रण और आपकी Content के अधिकार हैं. 

क्योंकि WordPress.org आपको केवल Content Management System प्रदान करता है और इससे अधिक आपके पास बहुत सारे विकल्प नहीं हैं. अपनी Site के लिए एक Custom Domain Name चुनें. Top Web Hosting Companies में से किसी से Hosting Plan का Select करें और निश्चित रूप से आप Web पर मिलने वाले किसी भी Free या Premium WordPress Theme या Plugins का उपयोग कर सकते हैं (हालांकि हम आपके Download के लिए Trusted Site से चिपके रहने की सलाह देते हैं). 

WordPress.org, WordPress.com के समान ही सहज विकल्प और Gutenberg Builder प्रदान करता है, सिवाय इसके कि यदि आप नहीं चाहते हैं तो आप अंतर्निहित Content Builder का उपयोग करने के लिए मजबूर नहीं होंगे. बस क्लासिक संपादक स्थापित करें या किसी भी सुविधा संपन्न Page Builders Plugins जैसे Element या WPBakery से अपनी पिक लें. 

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

यदि आप अपने Product या Service को Online लाने के लिए एक छोटे Business के मालिक हैं तो WordPress.org आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. यह WooCommerce और आसान Digital Download जैसे Free Plugins के माध्यम से पूर्ण Ecommerce Support प्रदान करता है, साथ ही साथ Shopify और Ecwid जैसी तृतीय पक्ष सेवाएं भी प्रदान करता है. या आप अपनी Site पर एक सरल Simple Paypal Button Embed कर सकते हैं – कोई Plan “Upgrades” की आवश्यकता नहीं है. 

अंत में WordPress.org के साथ आकाश आपकी Website के साथ क्या कर सकता है इसकी सीमा है. आप कुछ भी बना सकते हैं. एक सदस्यता Site बनाना चाहते हैं? Online पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं? रॉयल्टी मुक्त चित्र प्रदान करें? अपनी खुद की WordPress Theme बेचें? अपने दान के लिए दान लीजिए? अपने महाकाव्य Video Share करें? अपना Portfolio दिखाओ? आप जो भी Self Hosted WordPress बनाना चाहते हैं, वह उसका Support कर सकता है. WordPress Plugins Install करना अक्सर उतना ही आसान होता है. 

WordPress का बुराई

मैं जिस चीज़ से प्यार करता हूँ और उसका रोज़मर्रा का उपयोग करता है, उसके लिए विपक्ष ढूंढना मुश्किल है, लेकिन कुछ ही हैं. पहला यह कि WordPress.org का उपयोग करने पर पैसा खर्च होता है, भले ही WordPress स्वयं Free हो. आपका Domain पंजीकरण और WordPress Hosting Plan प्रति Year कम से कम $ 50 होगी. यह मान रहा है कि आप एक अच्छी Hosting Companies से Shared Hosting Plan चुनें और केवल Free Theme और Plugins का उपयोग करें. 

यदि आप कुल बहुउद्देशीय विषय जैसे एक भयानक विषय चाहते हैं और WP Engine जैसी प्रतिष्ठित कंपनी से Powerful प्रबंधित WordPress Hosting, तो आप प्रति Year $ 400 की शुरुआती कीमत देख रहे हैं. हालाँकि मैं अभी भी तर्क दूंगा कि यह 100% Optimize योग्य Website के लिए Payment करने की एक छोटी सी कीमत है जिसे आप किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं, और यह WordPress.com की Payment Plans की तुलना में कहीं अधिक बेहतर सौदा है क्योंकि आपको अपनी Website के साथ कुछ भी करने की पूरी स्वतंत्रता है. 

इसके अतिरिक्त आपको अपने Server पर WordPress Install करना होगा. Setup आपके हाथ में है. हालाँकि, अधिकांश Hosting Companies 1-Click Installation (जैसे Cloudways और Bluehost) की पेशकश करती हैं, इसलिए यह वास्तव में बहुत बड़ी बात नहीं है, जब तक कि आप Custom Cloud या समर्पित Server का उपयोग नहीं करते हैं जिन्हें आपको अपने दम पर प्रबंधित करना है. 

अंतिम दोष यह है कि आप अपनी Website की सुरक्षा और रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं. WordPress.com का उपयोग करते समय वे आपकी सामग्री निर्माण को छोड़कर हर चीज के प्रभारी होते हैं, जिसका अर्थ है कि कोर WordPress Update और सुरक्षा Page सभी उनके द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं. WordPress.org के साथ आप अपने WordPress के संस्करण को अद्यतित रखने और मजबूत Password और नियमित Website Backup जैसे बुनियादी WordPress सुरक्षा उपायों का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार हैं. 

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

यद्यपि, यह ध्यान देने योग्य है कि प्रबंधित WordPress Hosting या Active Update प्रदान करने वाले Shared Host का उपयोग करके इस कार्य को आसानी से ध्यान में रखा जाता है. WP Engine और Flywheel जैसी Hosting Companies आपके लिए मुख्य Update, Malware Scan और यहां तक ​​कि Website Backup का ध्यान रखती हैं. अपनी Content पर ध्यान Focus करने के लिए आपको स्वतंत्र छोड़कर. 

WordPress.org को क्यों चुना?

जब यह नीचे आता है तो हमें लगता है कि WordPress.com Hobbyists, Online Resumes और छोटे Business के लिए सबसे उपयुक्त है, जिन्हें बस एक मूल Online उपस्थिति बनाने के लिए एक Website की आवश्यकता होती है. ऊपर और उसके पार कुछ भी वास्तव में स्वयं के लिए बेहतर है. अब बड़ा सवाल – हमने WordPress.org को क्यों चुना? हमारा तर्क आसान था.

हम अपनी Content, अपनी Hosting और अपनी आय पर नियंत्रण रखना पसंद करते हैं. हमारा Blog वास्तव में हमारा व्यवसाय है, और हमारी Website पर पूर्ण अधिकार होने से हमें कुछ Successful बनाने में सक्षम बनाया गया है. 

WordPress.com vs WordPress.org in Hindi
WordPress.com vs WordPress.org in Hindi

WordPress.com आपको Server Options नहीं देता है, उनकी सभी Plans Shared Hosting पर Host की जाती हैं. जैसा कि हमने पहले कहा था, यदि आपके पास एक शौक के रूप में एक Blog है तो एक साझा सर्वर पूरी तरह से ठीक है और WordPress.com शायद आपके लिए बहुत अच्छा काम करेगा. लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो किसी Brand या Business को विकसित करना चाहता है, जिसे वास्तव में आपके Page Load Time पर बेहतर Hosting के प्रभाव पर विचार करने की आवश्यकता होती है और यह WordPress.com वर्तमान में कुछ भी नहीं है.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की WordPress.com vs WordPress.org in Hindi तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (WordPress.com vs WordPress.org in Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here