WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 – 2021

0
107
WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 - 2021
WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 - 2021

WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 – 2021 : दोस्तों आज हम आपको Broken Link के बारे में जानकारी देने बाला हु. यदि आप New Blogger हो तो हो सकता है की इसके बारे में आप नही जानते होंगे. लेकिन सभी Blogger के लिए इसके बारे में जानना बहुती जरुरी है. हम आपको WordPress Blog या Website में broken link को Fix करने के बारे में पूरी जानकारी देने बाला हैं.

आप जब हम अपना Blog बनाते हैं तो उनमें कोईवि Broken Links नही होते हैं लेकिन जैसे जैसे हम उसपर काम करते हैं तो उसमें Broken Links बनने लगते हैं. जब किसी URL को खोलते पर आपके Blog या Website में वो Exist नही बता रहा है तो इसे ही Broken Link कहते है. 

दोस्तों सभी Blog या Website में कुछ न कुछ Broken Links होते है. यदि आपने New Blog बनाया है तो जब आप इसमे Article लिखने लगेंगे तो Broken Links बनने लगेंगे. यह हमारे Blog के लिए हानि कारक होता है. यदि हमारे Blog में इसकी संख्या अधिक हो जाती है तो इससे Problems को सामने पढ़ना पड़ता है. 

Broken Link Kya Hai?

दोस्तों किसी Blog की ऐसे Link जिन्हें खोलते है पर Page Exist नही बताये तो इसे ही Broken Links कहा जाता है. अगर हम Normally शब्दों में बताए तो जब कोई आपके Blog में visit करे और वहाँ 404 Error दिखाई दे तो उसके लिंक को ही Broken Link कहेंगे और Dead Link भी कहते हैं. 

WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 - 2021
WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 – 2021

यह हमारे Blog के Audience को बुरी तरह से प्रभावित करता है. जब कोई Broken Links को खोलते है तो उसे 404 Error दिखता हैं. ऐसे में उन्हें आपके Blog से वापस जाना चाहता है. इससे Audience अगले Time आपके ब्लॉग में आने के लिए सोचेंगे. 

यह सिर्फ Audience को ही नही बल्कि Search Engines को भी Effect करता है. इससे आपके Blog की Rank पर बहुत बुरा Effect पड़ता है. यदि आपके Blog में Broken Links की संख्या ज्यादा है तो Google जैसे search engine से आपके Blog को Block भी कर दिया जा सकता है. 

Broken Link कैसे बनते है?

दोस्तों New Blogger इसके बारे में जरूर जानना चाहता होगा कि हमारे Blog में Broken Link कैसे बनते हैं? तो हम आपको बताना चाहेंगे की इसके बहुत से कारण हो सकते हैं. जैसे कि आप अपने Blog के किसी Post में दूसरे Posts का link add कर दिया. आपने जिस Links को add किया था, उसकी URL को बाद में चेंज कर दिया. जब कोई पुराना URL को खोलेगा तो वहाँ Error 404 दिखायेगा. 

इसके अलावा यदि आपके Blog में बहुत से Comments आते हैं तो उनमें बहुत सारे Broken Links भी होंगे. इन्हें Fix करना बहुत जरुरी है. आपके Blog में कितने सारे Broken Link हैं? इसकी जानकारी Search इंजन होता है. इसलिए जब आपके Blog में इसकी संख्या बहुत अधिक हो जाएगी तो Search Rank पर बहुत बुरा प्रवब पड़ेगा. जब किसी Blog में बहुत सारे Broken Link होते हैं तो उसे “Link Root” भी बोलते है. 

दोस्तों यदि आप अपने Blog की Broken Links को Check करना चाहते हो तो इसके लिए Online Tools का उपयोग भी कर सकते हो. जैसे मुफ़्त Link Checker एक Tool है. जहाँ पर आप मुफ़्त में अपने Blog की Broken Links को Check कर सकते हो. 

WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise ?

दोस्तों WordPress Blog में Broken Links को Fix करना बहुत Simply है. इसके लिए आपको एक Plugin इनस्टॉल करना है और फिर आप आसानी से Broken Links को Find कर सकते हो और उसे Fix करने के कई तरीके भी होंगे. नीचे हम आपको इसके बारे में पूरा Process बताने वाले हैं. जिससे आप आसानी से समझ पाएंगे और Blog में Broken Links को सही भी कर लेंगे.

WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 - 2021
WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 – 2021

इससे पहले की हम आपको नीचे Steps बताएँ, एक जरुरी बात बताना चाहता हूँ कि आप Blog के Broken Links को कई तरीकों से Fix कर सकते हो. जैसे कि URL एडिट करके उसे सही करके फिर से Update कर सकते हो, उसे Redirect कर सकते हो या फिर उसे Remove वी कर सकते हो. अब चलिए पूरा Process जान लेते है:-

  • दोस्तक सबसे पहलेआपको  Broken Link Checker Plugin Install करके Activate कर लीजिए. 
  • उसकेबाद आपको Dashboard » Sittings » Link Checker पर जाना है. अब आपको Stop search engines from following broken links को टिक कर देना है. बाकी यहाँ पर default सेटिंग किये होंगे ही. अब आपको Found Broken Links पर क्लिक करना है. 
  • अब इस पेज में आपको सभी Broken links ही दिखयेगा. अब इन्हें Fix करने के लिए आपके पास कई Features है. आप link edit करके अपडेट कर सकते हो, Redirect कर सकते हो या रिमूव कर सकते हो. आप जिस Broken Link पर Mouse की Pointer ले जाएंगे तो वहाँ नीचे Options दिख्येगा होगा. आप Edit URL पर क्लिक करके उसे Update कर सकते हो या अनलिंक पर Click करके Remove कर कर सकते हो. 
  • दोस्तों आपको में Recommended करूँगा की आपके Posts में जितने Broken Link हैं, उसे एडिट करके Update कर दीजिए. इससे आपके Posts की Quality कायम रहेगी. उसके बाद जब आपके Comments में Broken Links हो तो Remove कर सकते हो. यदि आप सभी Broken Links को Remove करना चाहते हो तो हम आपको बता रहे हैं. 
  • सबसे पहले यहाँ पर Tick करके सभी Broken Links को सेलेक्ट कर लीजिए. 
  • अब यहाँ आपको Unlink सेलेक्ट करना है. 
  • उसकेबाद Apply पर क्लिक कीजिए. 
  • Step 5: दोस्तों अब आप Warning पर Click करें. उसके बाद यहाँ सभी लिंक्स को Remove कर सकते हो. इसके लिए सभी links को टिक करें और Unlink select करके Apply पर क्लिक कर दीजिए.
  • Full Time Blogger Kaise Bane 2020 – 2021
  • YouTube Shorts Kya Hai 2020 2021 

इस तरह से आप अपने Blog की Broken Link को fix कर सकते हो. Blog में Daily New New Broken Links बनते रहते हैं. इसलिए इन्हें Daily Fix करते रहना चाहिए. इससे Organic Ranking भी Improve होते रहेगा.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise 2020 – 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here