VPN क्या है। कैसे काम करता है। पूरी जानकारी In Hindi 2021

0
77
VPN क्या है।
VPN क्या है।

इस लेख के द्वारा हम जानेंगे कि VPN क्या है और वह किस तरह से काम करता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के यूजेस पूरी दुनिया हम हर 1 दिन इस तरह से बढ़ते जा रहे हैं कि इंटरनेट पर हम हर दिन बहुत सी चीजें ढूंढ सकते हैं .

और उस पर बहुत सारे काम भी कर सकते हैं परंतु इंटरनेट पर अपने पर्सनल डिटेल्स शेयर करना बहुत ही खतरनाक साबित होता है क्योंकि ऑनलाइन की दुनिया पूरी तरह से बुरे लोगों से भरी पड़ी है जो आपके पर्सनल डिटेल्स को चुराकर के ब्लैकमेल भी कर सकते हैं।

हर वक्त हैकर्स और स्नोपार्स केवल इसी आस में बैठे रहते हैं कि कब वह किसी व्यक्ति का आवश्यक इंफॉर्मेशन चोरी कर सके और उसके बदले में अधिक से अधिक धन की मांग कर सकें।

परंतु धीरे-धीरे बदलते वक्त के साथ-साथ इंटरनेट की सिक्योरिटी का भी ध्यान रखा जा रहा है और उसमें कुछ बदलाव भी किए जा रहे हैं। हम सभी खुश किस्मत हैं कि हमें आज के समय में ऑनलाइन काम करते वक्त हमें जिस डर का सामना करना पड़ता है.

उस डर से निकलने का एक आसान रास्ता हमारे पास उपलब्ध है और उसी का नाम है VPN. आप सभी ने कभी ना कभी VPN के बारे में सुना ही होगा। यह VPN क्या होता है और यह कैसे काम करता है? इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

VPN क्या है? ( what is vpn in hindi )

VPN का पूरा नाम virtual private network है। यह एक ऐसे नेटवर्क की तकनीक है जो कि पब्लिक नेटवर्क में जैसे कि इंटरनेट और प्राइवेट नेटवर्क, वाईफाई में सुरक्षित एक कनेक्शन बनाता है।

VPN अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने का और अपने पर्सनल डाटा को हैकर से बचाने का एक बहुत ही अच्छा एवं सुरक्षित तरीका है। इस सर्विस का उपयोग अधिकतर ऑनलाइन काम करने वाले व्यापारी ऑर्गेनाइजेशन सरकारी एजेंसी कॉरपोरेशन और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में लोग करते हैं।

जिससे वह अपने आवश्यक डांटा को अनऑथराइज यूजर से बचा कर रख सके। VPN जरूरी एवं गैरजरूरी सभी तरह के डाटा को अपने पास सुरक्षित रखता है। जो आम व्यक्ति होते हैं वह इंटरनेट का उपयोग ब्राउजिंग के लिए करते हैं वह भी बीपीएल सर्विस का इस्तेमाल अपने फोन या कंप्यूटर पर बीपीएन एप्लीकेशन के जरिए करते हैं।

जब भी बात इंटरनेट के फ्रीडम की आती है तो भारत में तब तब फ्री इंटरनेट को लेकर बहुत अधिक मारामारी होती हैं। यह सब इसलिए होता है क्योंकि कई बार लोकल गवर्नमेंट रेगुलर ब्लॉकिंग और एक्सेस रिस्ट्रिक्शन करती है ।

जिस कारण देश के भिन्न-भिन्न हिस्सों में ऐसा होने से कई बार डाउनलोडिंग और अपलोडिंग करना बहुत अधिक कठिन हो जाता है। कई बार तो आपको यह सब रूल्स ना मानने के कारण जेल भी जाना पड़ सकता है।

इसी कारण से हमें कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी की आवश्यकता पड़ती है जिससे कि हम अपने आईडेंटिटी को सुरक्षित रख सके। खुद को सुरक्षित रखने से हमारा मतलब यह है।

कि वीपीएन के इस्तेमाल से यह हमारे आईडेंटिटी को प्राइवेट और सिक्योर रखता है। वहीं पर बहुत से रिस्ट्रिक्शन को बायपास करने में मदद भी करता है।

VPN क्या है।
VPN क्या है।

VPN कैसे काम करता है?

VPN का सबसे महत्वपूर्ण काम यह होता है कि आपके कनेक्शन को या आप इंटरनेट पर जो कुछ भी काम कर रहे हो उन सभी चीजों को सुरक्षित रखने का काम करता है और उसके साथ साथ इसका इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है।

कि इंटरनेट पर जो कुछ भी रिस्ट्रिक्शन होते हैं जैसे ऐसे कुछ कुछ वेबसाइट है जिसको आप अपने देश में एक्सेस नहीं कर सकते हैं तो वह वेबसाइट हम VPN की मदद से बहुत ही सुविधाजनक या आसानी पूर्वक एक्सेस कर पाएंगे। मतलब जिस वेबसाइट को आपको पहले देखने की इजाजत नहीं थी अब वह वेबसाइट आप बहुत ही आसानी से VPN पर देख सकते हैं।

जब हम अपने किसी भी डिवाइस को VPN के साथ कनेक्ट करते हैं तो वह डिवाइस एक लोकल नेटवर्क की तरह काम करने लगता है और जब भी हम उस वेबसाइट को अपने फोन के ब्राउजर में डालकर सर्च करते हैं तो जो भी हमारे देश में ब्लॉक है।

तब वीपीएन अपना काम करना शुरू कर देता है और यूजर्स के रिक्वेस्ट को उस ब्लॉग वेबसाइट के सर्वर पर वीपीएन के जरिए भेज देता है और फिर वहीं से वेबसाइट का सारा कॉन्टेंट और इंफॉर्मेशन यूजर्स के डिवाइस में दिख जाता है।

आप एक देश में ही रहकर दूसरे देश के VPN से जब अपने डिवाइस को कनेक्ट करते हैं तो वह तूनेलिंग के जरिए काम करने लगता है और वह काम बड़े ही आसानी से हो जाता है। क्योंकि वेबसाइट उस देश में ब्लॉक नहीं किया गया है जो हमारे देश में ब्लॉक हैं तो आप वहां के वीपीएन से कनेक्ट हो जाते हैं उसके बाद उस देश के वीपीएन और आपके वीपीएन के बीच एक नेटवर्क कनेक्शन बन जाता है।

जिससे वह इंन्क्रिप्टेड होकर रहता है। जिसमें से कोई भी उस नेटवर्क्स से आपके पर्सनल डीटेल्स को चोरी नहीं कर सकता और फिर आप उस वीपीएन के जरिए वेब वेबसाइट को भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

VPN का उपयोग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिसमें से कुछ फ्री वर्जन भी है और कुछ पेड वर्जन के हैं जिनका उपयोग आप अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर दोनों में आसानी से इंस्टॉल करके कर सकते हैं।

VPN का उपयोग कैसे करें?

अभी तक तो हमने भी पीएम क्या है इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त की है। तो हमें यह भी जानना होगा कि आखिरकार एसवीपीएन का उपयोग कैसे करना होता है अपने डेक्सटॉप कंप्यूटर या स्मार्टफोन में।

VPN क्या है।
VPN क्या है।

अपने कंप्यूटर में VPN को कैसे सेट करें?

यदि आप अपने कंप्यूटर में वीपीएन को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ओपेरा डेवलपर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना होगा। उसके बाद उस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा।

1. सबसे पहले इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप को ओपन करना होगा। अब इसमें आपको ऊपर की तरफ मैनू का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा फिर उसके बाद सेटिंग पर क्लिक करना होगा।

2. सेटिंग पर क्लिक करने से आपके सामने प्राइवेसी और सिक्योरिटी का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करने पर आपको वीपीएन का ऑप्शन नजर आ जाएगा वहां पर आपको इनेबल VPN पर टिक करना होता है।

3. Enable VPN पर क्लिक करने के बाद आपके ओपेरा ब्राउजर में बीपीएल एक्टिवेट हो जाएगा। अब इसमें आप सभी ब्लॉग वेबसाइट को एक्सेस भी कर सकते हैं।

4. उसके बाद ब्राउज़र के यूआरएल के पास आपको VPN लिखा हुआ दिखाई पड़ेगा जिस पर आप क्लिक करके जब चाहे VPN को ऑन या ऑफ कर सकते हैं साथ ही साथ इसकी लोकेशन भी जब चाहे बदल सकते हैं।

VPN क्या है।
VPN क्या है।

कंप्यूटर के लिए बेस्ट विंडोज वीपीएन सॉफ्टवेयर

ऐसे तो इंटरनेट में बहुत सारे वीपीएन सॉफ्टवेयर उपलब्ध होते हैं परंतु उनमें से अपने लिए सही एवं सुरक्षित वीपीएन का चुनाव करना बहुत ही कठिन बात होती है। इसलिए मैंने बेस्ट विंडोज वीपीएन सॉफ्टवेयर की एक लिस्ट तैयार कर ली है।

जिससे आप अपने विंडोज 10 कंप्यूटर में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने आइडेंटिटी को भी बचा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि इनमें से प्राया VPN सर्विस दोनों फ्री और पेड है इसलिए यदि आप एक नॉर्मल यूजर्स है तो आप फ्री वीपीएन सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।

स्मार्टफोन या मोबाइल में वीपीएन कैसे सेट करें?

अगर आप स्मार्टफोन में VPN सेट करना चाहते हैं तो आप इसे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में प्ले स्टोर या एप स्टोर से उस वीपीएन एप को पहले इंस्टॉल करना होगा और फिर उससे इंस्टॉल करने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तब आइए जानते हैं कि कैसे किसी ऐप का इस्तेमाल सही ढंग से करें।

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में एक वीपीएन एप डाउनलोड करें। जैसे कि विंडस्क्राइब उससे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर ले जिस तरह आप एक ऐप को इंस्टॉल करते हैं।

2. यह सब करने के बाद आपको उस ऐप को ओपन करना होगा फिर उसमें अपने मनचाहे लोकेशन को सेट कर ले उसके बाद आपको सामने दिख रहे कनेक्ट पर क्लिक करना होगा।

3. कनेक्ट पर क्लिक करने पर आपके स्मार्टफोन में वीपीएन नेटवर्क एक्टिवेट हो जाएगा।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि vpn क्या होता है vpn उपयोग कैसे किया जाता है, vpn कैसे काम करता है और vpn से जुड़े समस्त जानकारी प्राप्त की आशा करता हूं तो आपको पोस्ट लिखी होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरूर करे एवं इस पोस्ट से जुड़ी आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here