Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021

0
15
Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021
Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021

Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021 : आज हम जानने बाले है Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare के बारे मे. क्योंकि दोस्तों यदि आज के Time में देखा जाए तो लगभग हर सभी ने अपने Website एवं Blog ओरवि बोहोत सारे चीज बनाए हुए हैं. 

और जिस कारण गूगल पर Competition बहुत High हो चुका है. लेकिन आज हम बात करेंगे कि आप अपने Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare . दोस्तों में आपको बता दूँ, की Google पर अपने किसी भी वेबसाइट को Rank कराने के लिए बहुत ही Easy तरीका है और अब आपने से कुछ लोग यह सोच रहे होंगे, कि मैं आपको Backlinks बनाने की सलाह दूंगा? लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है. 

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो दूसरों के Website पर जाकर Comment बॉक्स में अपने Link Submit करते रहते हैं. जिस कारण उनकी Ranking बढ़ती नहीं बल्कि और घटती चली जाती है. 

Backlinks Kya Hai?

Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021
Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021

दोस्तों Backlink एक प्रकार की Link है जिसके द्वारा हम एक Web Page को दूसरे Web Page से Link कर सकते है. उदाहरण के लिए यदि किसी Web Page पर Bababloghing Blog की लिंक लगी हुई है जिसपर Click करके Readers आसानी से Babablogging ब्लॉग पर आ सकता है तो Babablogging को वह Backlinks उस Web Page के द्वारा मिली कहलाती हैं.

और Search Engine अधिक Backlinks वाले Web Page को अच्छी Rank प्रदान करता है इसलिए सभी Blogger और Webmasters अधिक से अधिक और अच्छी गुणवत्ता वाली Backlink बनाने की Try करते हैं. दोस्तों Backlinks भी अलग-अलग प्रकार की होती है जिनके बारे में नीचे विस्तार से पढ़ेंगे.

Backlink कितने प्रकार की होती है?

दोस्तों Backlinks 2 प्रकार की होती है Do Follow Backlinks और No follow Backlinks लेकिन गुणवत्ता के अनुसार इसे अच्छी और बुरी Backlink के रूप में भी बांट दिया गया हैं जिनके बारे में हम आगे जानेंगे:-

1. Do Follow Backlinks Kya Hai?

दोस्तों DO FOLLOW Name से ही पता चलता है कि इस प्रकार की Backlinks के द्वारा आप Link पर क्लिक करके link किये गए Web Page पर जा सकते हैं. Do Follow Backlinks Link Juice होती है जिससे Search इंजन को भी Signal मिलते है जिससे वेब Page की Rank अधिक बढ़ती हैं.

Normally सभी Backlinks Do follow होती है और यदि आप चाहे तो इनको No follow टैग लगाकर No Follow बैकलिंक्स बना सकते हैं.

2. No Follow Backlinks Kya Hai?

दोस्तों No Follow Backlink पर क्लिक करके आप link किये हुए Web Page पर तो जा सकते है लेकिन No Follow बैकलिंक्स Link juice नही होती हैं. जिसकी वजह से गूगल को इसके बारे में कोई Signal नही मिलते हैं और नो फॉलो Backlinks से Search Engine Ranking में कोई Effect नही पड़ता हैं.

दोस्तों Google search engine की Algorithms के अनुसार Do Follow Backlinks के साथ साथ No follow बैकलिंक्स बनाना भी बहुत Important हैं. क्योकि No Follow Backlinks Web Page को, अच्छा बनाती है. दोस्तों Backlinks के प्रकारों को हम ऊपर पड़ चुके है अब गुणवत्ता के अनुसार Backlinks को बांटे गए नामो के बारे में जानते हैं.

3. Link juice Backlinks Kya Hai?

दोस्तों सभी Do Follow Backlinks Link, Juice होती है जिससे Search Engine Ranking पर प्रभाव पड़ता हैं. लेकिन सभी Links को Do फॉलो Tag देने से Search Engine रैंक पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए दोस्तों सिर्फ High DA और PA वाले Blog या Website को ही Do follow बनाना चाहिए.

4. High Quality Baclinks Kya Hai?

दोस्तों जिन पेजे की Domain Authority और page अथॉरिटी अधिक होती है उन Pages से मिलने वाली सभी Backlinks High Quality होता हैं.

और 100 Low Quality Backlinks से अछि 5 High Quality Backlinks होती हैं. मतलब Backlinks कम बनाये लेकिन High Quality बनाये. इसके इसके लिए आपको Backlinks बनाने से पहले DA और PA हमेशा Check करना बहुत Important होता हैं.

5. Low Quality Backlinks Kya Hai?

दोस्तों जब भी आप अपनी Blog के Related Topic से हटकर Backlinks बनाते है या बुरी ब्लॉगस से Backlinks बनाते हैं.तो ऐसी सभी Backlinks को Low क्वालिटी Backlinks कहते हैं, यह Backlinks आपकी Blog या Website को सिर्फ नुकसान पहुचती हैं. इसलिए किसी भी स्तिथि में Low क्वालिटी Backlinks ना बनाये.

6. External Link Kya Hai?

दोस्तों जब आप अपने Website या Blog के Web Page में किसी दूसरी Blog या Website की Link add करके Backlinks देते है तो उन Links को External links बुलाते है. Web Page को Ranking करने के लिए सभी pages में 3 से 5 External links होना Important होता हैं. इसलिए सिर्फ Trust और High Quality Pages को Link करें.

7. Internal Link Kya Hai?

दोस्तों किसी Web Page या Article में Topic से Related उसी Blog या Website के Web Pages की links को करना Internal link कहते हैं.

Page को Ranking करने के लिए प्रत्येक Users के द्वारा session को बढ़ाने के लिए internal link को Article में Add करना होता हैं. दोस्तों Internal Link को किसी भी Web Page में 2% से अधिक न करे क्योकि उससे रीडर्स को पढ़ने में Issues होती हैं.

दोस्ती अब आप Backlinks Kya Hai और कितने प्रकार की होती है यह समझ गए है. अब Blog या Website की Rank बढ़ाने के लिए आपको Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021 के बारे में जान लेते हैं.

Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021

Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021
Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021

अपने किसीवी वेबसाइट को Google पर बिना Backlink के Rank कराने के लिए आप इन Tricks का उपयोग कर सकते हैं और में उम्मीद करता हूं, कि यह आपके Website को Google पर Fast Rank कराने की Try करेंगे. 

  • हमेशा Rank करनेके लिए Low Competition Keywords को Target करे. Low Competition Keywords को Find करनेके लिए आप Free और Paid SEO Tools का इस्तेमाल कर सकते है.
  • अपने Website के Title, Tag और Description लिमिट के अनुसार रखे. 
  • और अपने वेबसाइट में robots.txt, sitemap.xml, एवं 404 Page जरूर बनाये. 
  • और High-Quality Keyword Find करके उसपर एक अच्छा Article Publish करे और Social Media Platforms पर अवश्य शेयर करे. 
  • जब भी पोस्ट लिखे, तो Meta Data एवं H1 एवं H2 Headings, एक Photo, छोटे-छोटे Paragraph, एक Video के साथ कम 300 Words के साथ Post Publish करे. 
  • यदि हो सके तो About Us, Contact Us और Privacy Policy Pages जरूर बनाये. 
  • दोस्तों इसके अलावा आप अपने वेबसाइट में ज्यादा Custom यानि के Inline css उपयोग न करे. 
  • अपने ब्लॉग के Cache Delete करने के लिए Plugin उपयोग करे. फिर Public_html में जाकर .htaccess नाम का फ़ाइल बनाये एवं Custom Expire Code डालें. 
  • Canonicalization रोकने के लिए आप अपने WordPress वेबसाइट के Setting> General> में जाकर (URL) में https का इस्तेमाल करे. 
  • सभी Social Media Platforms को अपने वेबसाइट से Connect करे और Website को भी उनसे Connect करे. 
  • Professional एवं यूनिक Logo तथा Favicon जरूर उपयोग करें. 
  • और आपके वेबसाइट में जितने भी Broken Links है. उन्हें ढूंढे और दोबारा Connect करे. 
  • अच्छी कंपनी के Domain, Hosting एवं SSL उपियोग करे. 
  • Mobile-Friendly Theme का उपयोग करे और यदि Custom Design किया है. तो उस Code को Minify करे. 
  • इसके अलावा आप अपने ब्लॉग में Schema Markup का उपयोग करे. जो आपके Website के बारे में Google को बहुत जल्द जानकारी प्रदान करने में मादा करता है. 
  • अपने वेबसाइट में आप जो भी Graphics यानि के Images उपयोग कर रहे है. उन्हें हो सके तो खुद बनाये या बनवाये और उपयोग करते Time Alt tag जरूर उपयोग करे. 

दोस्तों असा करता हूं, कि आप इन Tricks का उपयोग करके अपने Website को Fast Google पर बिना Backlink के Rank करा पाएंगे. लेकिन यदि आप नहीं कोई ऐसा Keyword चुना है, जिसका Competition बहुत ज्यादा है और आपके Competitors में कुछ Backlink बनाए हुए हैं तो आप भी उन-उन जगह पर जाकर अपने Backlinks बना सकते हैं.

SEO Ke Liye Backlinks Kitna Jaruri Hai?

SERP मे Improvement होते है

दोस्तों Backlinks जितना अच्छा होगा Search Engine में Blog या Website की Rank उतनी ही अच्छी होगी. अच्छे Backlinks का मतलब है, Relevant Backlink से है. Search Engine, Post को पहेली page में लाने के लिए कई parameter Check करता है. जिसमे से एक Backlinks भी है. कितने समाधित Blogs और Websites आपके Content को Recommend करता है. जितना ज्यादा रिकमेन्डेशन मिलेगा उतना बेहतर है और Backlinks Home Page के साथ साथ सवी Posts का भी बनायें.

Referral Traffic आते है

दोस्तों यह ऐसे Audience का List है जो Search Engine से नहीं बल्कि किसी अन्य Blog या Website के Direct Link से Blog या Website Visit करते है. Google Analytics में Check कर सकते हैं कितना Percent रेफरल Traffic आपके Blog या Website पर आता है.

और Referral Traffic इन्हीं बैकलिंक की वजह से आता है. यदि आपके Blog का Link इस Website पर है मतलब आपके Blog या Website का Backlink इस Website पर है. Users इस Website के Link को Click कर आपके Blog या Website तक जाता है मतलब यह Referral Traffic हो गया.

अगर आप Referral Traffic चाहते है तो आपको Backlinks की Important है.Normally Referral Traffic Target Traffic होता है यह Blog या Website के Bounce Rate को Increase देता है. इसलिए Backlink बनाते Time Relevancy पर ध्यान दें.

Brand Name बनने में मदद करता है

दोस्तों Popular Blog या Website पर Blog Link Submit करने से SEO में तो मदत मिलता ही है साथ ही जब अच्छे Websites पर Blog Post को Likes, कमैंट्स और Share मिलने लगता है तो आपके Blog का नाम Brand Name में कन्वर्ट होने लगता है. अच्छे Website या Blog पर link होने से Readers के बीच आपकी Credibility बढती है. जिससे Readers, Followers में Convert होने लगते है और Branding के लिए Natural Backlinks इस्तेमाल करें अन्यथा Google Penalize भी कर सकते है.

New Relationship बनने में मदद करता है 

दोस्तों Link Building से आप रिलेशनशिप भी बना सकते हो. यदि कोई आपके Post को Like, Share, retweet करता है तो आप भी उसके पोस्ट को Like, Share, retweet करें. ऐसा करने में अच्छे relation बनते हैं. Relationship Build करने से Future Advertisement भी मिल सकते है.

Promotion करने मे 

दोस्तों Backlinks से आपके Blog का मुफ़्त में Promotion भी होता है और Blog की reach बढती है.

Blog का Crawl Rate बढ़ जाता है

दोस्तों Crawl Rate बढ़ने का मतलब है Indexing जल्द हो जाता है. Relevant बैकलिंक्स search engine bots को Blog के links discover कर उसे Crawl करने में बहुत मदत करता है. अगर आप कोई New Blog बनाने की सोच रहे हो तो Relevant Blog और Website का List भी Ready कर लें.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Website Ko Bina Backlink Google Par Rank Kaise Kare 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here