25+ तरीका Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye 2021

0
97
Website Ki Traffic Kaise Badhaye
Website Ki Traffic Kaise Badhaye

25+ तरीका Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye: दोस्तों क्या आप अपने Blog Website traffic को लेकर काफी चिंतित हैं? यहाँ तक कि आपने जादातर सभी Method का उपयोग कर लिया है पर कोई फयदा नहीं हुआ. यहाँ मैं आपको बताऊंगा Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye के बारेमे.

Blog बनाना बहुत आसान है किंतु उस पर traffic लाना बहुत ही मुश्किल काम है. पर ये काम उतना भी मुश्किल नहीं है. Quality content, सही SEO, content marketing, Backlinks, Promotion आदि के द्वारा आप अपनी Blog और website traffic आसानी से बढ़ा सकते हैं.

Table of Contents

Website Ki Traffic Kaise Badhaye

Website Ki Traffic Kaise Badhaye
Website Ki Traffic Kaise Badhaye

दोस्तों आपको अपनी Website traffic बढ़ाने के लिए Copy writing और SEO में एकदम Expert होना जरूरी नहीं है. बस आपको कुछ बिशेष पहलुओं का ख्याल रखना होगा. जिन्हें मैं नीचे बताया है. यहाँ मैं आपको बताऊंगा Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye के बारेमे.

1. Quality Content Post लिखें

Website traffic बढ़ाने के लिए यह सबसे पहला और जरूरी स्टेप है.कारण आपकी कंटेंट विजिटर के लिए Useful नहीं होगी और वह विजिटर के प्रॉब्लम को Solve नहीं कर पायेगी, तो वह दुबारा आपके साईट को विजिट करना पसंद नहीं करेगा.

साथ ही गूगल Quality Content पर अधिक फोकस करता है और उन्हें सर्च इंजन में Top रैंक प्रदान करता है. हालंकि जब Google किसी कंटेंट को रैंक करता है, तो वह कई प्रकार की Ranking factor का उपयोग करता है. लेकिन Content quality अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है.

यदि आप अपनी साईट पर Low quality content/thin content पब्लिश करते है, तो Google आपकी साईट रैंकिंग को decrease कर देगा. बहुत सारे Low quality content/thin content आपकी site को सर्च penalty की तरफ ले जाते है. आसान शब्दों में कहें, तो आपकी कंटेंट सर्च इंजन में नजर नहीं आयेगी.

2. Keywords Research करें

Website traffic बढाने के लिए Keyword Research बहुत जरूरी है. यह SEO में आने वाला सबसे Step है. आप अपने ब्लॉग पर Regularly unique और बहुत ही useful आर्टिकल पब्लिश करते हैं, लेकिन आर्टिकल के लिए Keyword Research नहीं करते हैं, तो आपकी साइट Google search result में रैंक नहीं करेगी और आपकी साइट Organic traffic प्राप्त नहीं कर पायेगी.

Keyword Research करना कोई मुश्किल काम नहीं है. मार्केट में कई बेहतरीन टूल और वेबसाइट हैं जो आपको अपने आर्टिकल से related best keyword खोजने में मदद कर सकते हैं. यहाँ मैंने कुछ Best Keyword Research की एक लिस्ट बनायीं है जिन्हें आप अपने आर्टिकल के लिए उपयोग करके आसानी से अच्छे कीवर्ड खोज सकते है.

हमेशा low competition और high searches वाली keywords को सेलेक्ट करें और इसके लिए आप Google AdWords Keyword Planner उपयोग कर सकते हैं.

3. Long Tail Keywords का उपयोग करें

Long Tail Keywords सर्च इंजन को पोस्ट के कॉन्टेंट को समझने में मदद करते है. 3 से अधिक शब्दों से बने Keyword को “Long Tail Keywords” कहा जाता है.

Long Tail Keywords आपकी website traffic बढाने में अहम भूमिका निभा सकते है. ये बहुत ज्यादा targeted होते है. साथ ही आपके साईट पर Organic traffic बढाने में मदद करते है.

Short Tail Keywords से सर्च इंजन में बहुत हीं कम सर्च किया जाता है, क्योंकि हम जानते हैं सर्च इंजन हमें एक्यूरेट रिजल्ट नहीं देगा. आप भी जब Search Engine में कुछ सर्च करते होंगे, तो  एक पूरा सवाल हीं लिख कर सर्च करते होंगे. कारण आपको accurate रिजल्ट मिलें.

4. High-Quality Backlinks बनाएं

Backlinks एक बहुत ही पुरानी Google ranking factors हैं जिसे Google किसी कंटेंट को पहले पेज पर रैंक करने के लिए इसका उपयोग करता है. यह आपकी साईट की domain authority, website traffic और website Ranking को बढ़ाने में मदद करता है.

लेकिन low-quality backlinks आपके Website की Ranking को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. Google आपके साईट को सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक नहीं देगा. कहने का मतलब है आपका कंटेंट सर्च रिजल्ट के दसवें पेज में रैंक करेगी या सर्च रिजल्ट में नजर भी नहीं आयेगी.

5. Title और Meta Descriptions का Optimize करें

अपनी ब्लॉग पोस्ट Title को हमेशा Attractive और unique लिखें. क्यूंकि SERPs में यह विजिटर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं. यदि आपकी टाइटल विजिटर को अच्छी नहीं लगेगी, तो वह आपके कंटेट पर क्लिक नहीं करेगा. भले ही आपकी आर्टिकल कितनी भी अच्छी क्यूँ न हों.

टाइटल के लिए 50–60 characters का उपयोग करें. यदि आप अपनी टाइटल के लिए 50–60 से अधिक characters का उपयोग करते है, तो वह सर्च रिजल्ट में पूरी दिखाई नहीं देगी. इसके अलावा, पोस्ट टाइटल की शुरुआत में अपना main keyword जोड़ें. यह आपको सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्राप्त करने में मदद करता है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें, आपका कीवर्ड low-competition वाला हो और लोग उस कीवर्ड को सर्च करते हो.

Meta description वह text होता है जो search results में टाइटल के नीचे दिखाई देता है. यह आपकी कंटेंट पर Click Through Rate (CTR) को बढ़ाने में मदद करता है. Meta description में भी अपनी Main Keyword का उपयोग करें. Google आमतौर पर meta description के लिए 150-160 characters लिखने की अनुमति देता है.

6. आपनी Website को Mobile Friendly बनायें

Mobile user की संख्या में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है और यह पूरी तरह से desktop सर्च पर हावी हो चुकी है. इसलिए मोबाइल user experience को बेहतर करने के लिए Google मोबाइल friendliness को भी एक ranking factor के रूप में उपयोग कर रहा है.

यदि आपकी साइट mobile friendly नही है, तो Google mobile search के लिए आपकी साइट रैंकिंग को कम कर देगा। जिससे आपकी साइट Google सर्च रिजल्ट में top रैंक नही कर पायेगी और आप अपनी साइट के लिए बहुत सारे traffic खो देंगे.

आपकी साइट mobile friendly है या नही इसे चेक करने के लिए आप गूगल द्वारा developed Mobile Testing Tool का उपयोग कर सकते है. आपकी साइट mobile friendly नही है, तो आपको अपनी साइट पर एक Responsive WordPress theme Install करने की आवश्यकता है.

7. अपनी Website की Loading Speed को कम करे

यदि आपकी Site Load होने में अधिक समय लेती है, तो Google आपकी Site को सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक नहीं देगा. कारण Google Page speed को एक ranking factor के रूप में उपयोग कर रहा है. इसलिए आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

साथ ही, विजिटर भी slow loading साईट पर विजिट करना पसंद नहीं करते है.यहाँ मैं आपको बता रहा हु Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye के बारेमे.  वे तुरंत slow loading साईट से exit कर देते है और दुबारा उस साईट पर विजिट नहीं करते है. तुरंत exit के कारण, site की Bounce rate बढ़ जाती है जो गूगल के नजर में अच्छी बात नहीं है. फास्ट लोडिंग website ranking & user experience दोनों को प्रभावित करती है और सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक करती है.

8. Website को HTTP से HTTPS पर Move करें

जिन Sites पर HTTPS enable है वे Google सर्च रिजल्ट में बेहतर रैंक प्राप्त कर रही है. Google अभी अधिक सुरक्षित वेब चाहता है. इसलिए Google HTTPS को एक ranking factors के रूप में इस्तेमाल कर रहा है.

Google Chrome ने उन साइटों को Unsafe दिखाना शुरू कर दिया, जो अभी भी HTTP का उपयोग कर रही हैं. और जब कोई visitors ऐसा कोई (Unsafe) message देखता है, तो वह तुरंत उस साईट से exit कर देते है. नतीजतन website owner वह traffic खो देते है. यदि आपकी साईट अभी भी HTTP है, तो उसे तुरंत HTTPS पर Transfer करें.

9. अपनी Website के Images को Optimize करें

Image भी आपकी website traffic बढाने में काफी मदद कर सकते है. इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी साइट Images के लिए उचित नाम और ALT Tag का उपयोग करे. यह आपको image search से अच्छी ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद करता है.

इसके अलावा यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत सारे images का उपयोग करते है, तो उन्हें Resize और Compress करना बहुत जरूरी है. यह आपकी image साइज को कम करता है और आपके Site Load Time को improve करता है.

10. नियमित रूप से  Article Publish करें

जो नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करते हैं. Google उन ब्लॉगों को अधिक महत्व देता है, यह आपकी Ranking और ब्लॉग रीडर दोनों को बढ़ाता है. लेकिन आपकी कंटेंट Informative और उपयोगी होनी चाहिए. रीडर उन ब्लॉग को पढना अधिक पसंद करते है, जो रोज नए- नए और Unique idea के साथ content publish करते है.

यदि आप एक सप्ताह में 5 Posts Publish करते हैं, लेकिन अगले सप्ताह कुछ भी पब्लिश नहीं करते हैं, तो आपकी यह रणनीति सप्ताह में दो पोस्ट प्रकाशित करने से भी बदतर है.

11. Post की URL को छोटा रखें

अपने Post के लिए छोटा और readable URL create करें. लंबे URL सर्च रिजल्ट पूरी दिखाई नहीं देते हैं. इसके अलावा, वे बुरे दिखते हैं और Visitors पर एक बुरा ‘impression’ बनाते हैं. यहाँ मैं आपको बता रहा हु Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye के बारेमे. Google Short URL को अधिक पसंद करता हैं और वे Descriptive भी होने चाहिए.

12. Website पर Broken Links Fix करें

Site पर Broken Links आपकी ranking और user experience दोनों को प्रभवित करती है. यदि आपकी साईट पर बहुत अधिक Broken Links है, तो Google आपकी Site को crawl करना कम कर देगा. Search Engine समझेंगा कि website ओनर साइट को अच्छी तरह से maintain नहीं करता है.

साथ ही जब कोई विजिटर ऐसी कोई Site पर विजिट करता है जिसपर Broken Links की संख्या बहुत अधिक है, तो वह फिर से उस साईट पर जाना पसंद नहीं करता है. मान लीजिये आप किसी Site पर Visit करते है और जब किसी भी लिंक पर क्लिक करते है, तो आपको 404 not found error दिखाई देता है, तो क्या आप उस साईट पर फिर से जाना पसंद करेंगे?

लेकिन चिंता न करें, WordPress.org में एक मुफ्त Broken Link Checker plugin है जो आपके ब्लॉग पर broken internal और external links को fix करने में मदद करता है. साथ ही यह प्लगइन ऑटोमेटिकली Broken Link के लिए ‘nofollow’ टैग सेट करता है ताकि सर्च इंजन उन्हें follow न करें.

13. Google Webmaster Tools में Errors की जाँच करें

Google Webmaster Tools में होने वाली Errors जैसे mobile issues, security issues and crawl errors को regularly चेक करें. यदि आपकी साइट पर बहुत अधिक Errors हैं, तो Google आपकी Site को बहुत धीरे-धीरे क्रॉल करेगा. Crawl process को fast करने के लिए, उन Errors को जल्द से जल्द ठीक करें.

Google Webmaster Tools में आने वाले security issues पर खास ख्याल रखें. कारण जब Webmaster Tools आपको security issues के लिए notify करता है लेकिन आप उसे गंभीरता से नहीं लेते है, तो Google आपकी साईट की Ranking को कम कर देगा.

14. अच्छी Web Hosting इस्तेमाल करें

Website traffic बढाने के लिए एक अच्छी Web Hosting बहुत जरूरी है. यदि आप एक Web Hosting चुनने में गलती करते हैं, तो यह आपके WordPress SEO और ट्रैफिक दोनों को प्रभावित करेगा. इसका कारण, आपकी वेबसाइट अधिकतर समय डाउनटाइम में ही रहेगी और आपकी Site बहुत बहुत धीरे-धीरे लोड होगी. यहां मैंने Siteground Web Hosting के बारे मे बताया है जिनका उपयोग कर सकते हैं.

15. Social Share Button का उपयोग करे

अपनी प्रत्येक Post के नीचे या पोस्ट के शुरुआत में Social share button का उपयोग जरूर करें. ताकि रीडर आपके पोस्ट को अपने पसंदीदा social platform पर आसानी से शेयर कर सकें. यह technique भी आपके website पर अच्छा खासा traffic generate कर सकता है.

16. अपनी Post में Image डाले

Imageआपके कंटेंट से रिलेटेड होनी चाहिए. जब आप अपनी आर्टिकल में images add करते है, तो यह आपके Content को और भी आकर्षक और useful बना देता है. 1 images 100 words के बराबर होते है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें आप Google images को उपयोग नही कर सकते है। वे Copyright protected होते है और बाद में चलकर परेशानी का कारण बन सकते है.

17. Audience के Comment का Reply करें

Audience के कमेंट को ignore न करें. उनके प्रशनो का हमेशा reply करें. ताकि उसे दुबारा कोई problem होने पर आपकी साइट पर विजिट करें. साथ ही इससे विज़िटर और website owner के बीच अच्छा कनेक्शन बनता है.

Spam Comments से बचें. अगर आपके पोस्ट पर कोई स्पैम कॉमेंट करता है, तो उन्हें डिलीट कर दें. यहाँ मैंने कुछ Best WordPress Anti spam Plugins की एक लिस्ट बनायीं है जो आपके साईट पर Spam comment को handle करने में मदद करेंगे. इसके अलावा यदि आपके पोस्ट पर बहुत अधिक कमेंट रहते है, तो Google आपके पोस्ट को helpful समझता है और Search Result में बेहतर रैंक देता है.

18. अपनी Blog पर Trending Article लिखें

अपने Blog niche से related trending आर्टिकल पर कंटेंट लिखें. यह आपको अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद कर सकता है.Trending आर्टिकल का पता लगाने के लिए आप Google Trends का उपयोग कर सकते है. यहाँ मैं आपको बता रहा हु Blog Website Ki Traffic Kaise Badhaye के बारेमे. यदि trending Article पर आपकी ब्लॉग Google के पहले पेज में रैंक करती है, तो आपकी Website या Blog लाखों Traffic आसानी से प्राप्त कर सकती है.

19. Google Algorithms के साथ Update रहे

कई ऐसे Bloggers है जिनकी ब्लॉग गूगल सर्च से ढेरों सारा ट्रैफिक प्राप्त करती थी. लेकिन Google algorithm अपडेट होने के कारण उनकी ट्रैफिक में काफी गिरावट आ गयी. Google algorithms के साथ Update रहना बहुत जरूरी है.यदि आप Google के algorithms पर ध्यान नही देते है, तो आप ब्लॉगिंग में सफलता हासिल नही कर पाएंगे. इसलिए Google algorithms पर नजर रखना और नई algorithms के साथ अपनी ब्लॉग को अपडेट करना बहुत जरूरी है.

20. SEO friendly URLs का उपयोग करें

SEO friendly URL भी On Page SEO से belong करता है. यह सर्च इंजन को समझने में मदद करता है कि आपकी post किस बारे में है. साथ ही अपनी URL को छोटा और readable create करने की कोशिश करें.

21. Keyword Stuffing नहीं करें

यदि आप WordPress SEO Guide Article की तलाश कर रहे है, तो आगे न देखें. हमारी यह WordPress SEO Guide सबसे Best है जिन्हें आप अपनी साईट के लिए उपयोग कर सकते हैं. इस आर्टिकल में WordPress SEO Guide से जुडी Latest technique बताई गयी है.

Content लिखते समय आप उसमें बहुत अधिक या बलपूर्वक कीवर्ड डालते हैं, तो इसे Keyword Stuffing कहा जाता है. यह readability के अंतर्गत रीडर पर खराब user experience बनाता है और गूगल इसे बिलकुल पसंद नहीं करता है.

आपकी साईट पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है. यह Strategy साइट को search penalty की ओर ले जाती है. आप सोचते है कि पेज में कीवर्ड भरने से आपकी website traffic बढ़ जाएगी, तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है.

22. Site की Visibility Settings चेक करें

WordPress एक built-in Search Engine Visibility सेटिंग के साथ आता है जो सर्च इंजन Bots को आपकी वेबसाइट को Crawl & Index होने से रोकता है. यदि आप इस आप्शन को गलती से check कर देते है, तो Search Engine आपकी साइट को Index और Crwal करना बंद कर देगा. जिससे आपकी साईट सर्च रिजल्ट में दिखाई नहीं देगी.

23. Robots.txt File को Check करें

Robots.txt एक छोटी Text File होती है जो आपकी साइट के रूट फ़ोल्डर में पाई जाती है. यह सर्च इंजन बॉट को आपकी साइट के specific directories या pages को क्रॉल और इंडेक्स करने से रोकता है.

इसे कस्टमाइज़ करके आप अपनी साइट की SEO और Ranking दोनों में सुधार सकते हैं. लेकिन इसमें जरा सी गलती आपके Site की Ranking को बहुत नुक्सान पंहुचा सकती है.

24. Untrusted links के लिए Nofollow Tag Set करें

इसके लिए आप Ultimate Nofollow प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं. यह प्लगइन आपको अपने ब्लॉग में rel = “nofollow” टैग पर full control प्राप्त करने में मदद करता है और सर्च इंजन bots को लिंक ‘follow’ नहीं करने के लिए कहता है.

Untrusted Link आपकी साइट की Ranking को बहुत नुक्सान पहुंचाते है. यदि आप अपनी Content में Untrusted links Add करते हैं, तो उनके लिए rel = “nofollow” Tag जरूर सेट करें.

25. Article Publish करने के बाद Social Media पर Share करें

आज प्रत्येक यूजर Social Media Site के साथ engage है. ऐसा ही कोई यूजर होगा जो Social Media Site का उपयोग नही करता होगा. अपनी पोस्ट पब्लिश करने के बाद उसे पॉपुलर social media साइट पर शेयर करना न भूलें जैसे कि Facebook, Twitter, LinkedIn और Pinterest Platform आपके Site पर ढेरों सारा Traffic ला सकते है.

26. पुराने Article को Social Media Site पर शेयर करें

अपने पुराने articles को नियमित रूप से Social Media Site पर शेयर करें. यह आपके website traffic को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, आपके नए ब्लॉग रीडर को आपकी पुरानी पोस्ट के बारे में पता चलता है.

Automatic Share के लिए आप Revive Old Post Plugin का उपयोग कर सकते है. ये Plugin आपके पुराने पोस्ट को Automatic Social Media Site पर Share करते है.

27. Site की User Engagement को Track करें

जब आप अपने Blog पर कुछ Traffic प्राप्त करने लगते है, तो उन्हें ट्रैक करें कि वे Traffic आपकी साइट पर कहाँ से आ रहे है? यूजर आपके Blog पर क्या पढ़ना पसन्द करते है. इन सभी data को analyze करने के बाद आप एक बेहतर प्लान बना सकते है और अपनी वेबसाइट यूजर के लिए उनकी जरूरत के अनुसार कंटेंट क्रिएट कर सकते है। आप Google Analytic Tool का उपयोग कर सकते है.

इसके अलावा जब यूजर comment section में कोई प्रशन पूछता है, तो उसपर भी एक सुंदर और informative आर्टिकल क्रिएट करें. उस यूजर की तरह और भी कई यूजर होंगे जो उस प्रशन के लिए Article की तलाश कर रहे होंगे.

28. Site की Ranking Keywords को Track करें

अपनी Website पर Content Publish करने के बाद ranking keywords भी चेक करना बहुत जरूरी टास्क है. इसके लिए आप Google Search Console tool का उपयोग कर सकते है. जो कि बिल्कुल फ्री है और Google द्वारा डेवलप्ड किया गया है.

यह टूल आपको अपनी Site पर आसानी से Ranking Keyword पता लगाने में मदद करता है. अगले स्टेप में आपको अपनी Competitor की website को मॉनिटर करना होगा। इसके लिए आपको SEMrush और Ahrefs tool की जरूरत पड़ेगी. ये Tool आपकी competitor की Website के बारे में detail insight प्रदान करते है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Website Ki Traffic Kaise Badhaye? . तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here