Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye? 2021

0
219
Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

दोस्तों क्या आप अपने Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye? बारेमे चिंतित चाय. तो मे आपको बता दू को आपको चिंतित होनेकी कई जरुरत नहीं है. केउ को आज हम आपके लिए Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye? के बारेमे जानकारी देंगे. तो चाइये बिना देरके जान लेते है:-

Domain Authority Kya Hai?

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye
Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

Domain Authority (Popularity रूप से DA के रूप में जाना जाता है) एक संख्यात्मक Score है जिसे एक Internet Company द्वारा रखा जाता है जिसे Moz कहा जाता है. यह एक Logarithmic Scale पर 1 से 100 के बीच भिन्न होता है (1 सबसे कम मूल्य के साथ). इसका मतलब है कि 10 से 20 की तुलना में 1 से 10 पर जाना अपेक्षाकृत आसान है.

Website का DA काफी हद तक समय की अवधि में निर्मित Backlinks की Quarter और Relevancy को Indicate करता है (हालांकि इस Blog Post में बताए गए DA के हिस्से के रूप में अधिक जानकारी हो सकते हैं). आपकी Website का DA आपके या अन्य Website के Link Profile के बदल जाने के कारण उतार-चढ़ाव करता है.

इसका मतलब है कि जब Standalone Number के रूप में देखा जाए तो DA का कोई मतलब नहीं है, इसे हमेशा एक सहकर्मी के खिलाफ तुलना के रूप में देखा जाना चाहिए. Page Authority Score (जिसे PA कहा जाता है) एक समान अवधारणा है, लेकिन एक Individual Page Level पर (पूरे डोमेन के बजाय).

केउ Domain Authority जरुरी है?

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye
Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

Google ने Clear किया है कि DAअपने Search Algorithm के लिए Ranking कारक नहीं है. इसका मतलब है कि एक उच्च DA प्रथम Page Rank की Guarantee नहीं देता है. यह सिर्फ एक संकेत है कि एक विशेष Website अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में उच्च Rank कर सकती है, विशुद्ध रूप से Of Page SEO (विशेष रूप से Backlinks Profile).

इसी तरह, एक कम DA एक संकेत है कि अपने प्रतिद्वंद्वियों को पहले स्थान के लिए हरा देना मुश्किल हो सकता है, विशुद्ध रूप से आपकी कमजोर Backlinks Profile को आधार बना सकता है. ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सिर्फ संभावनाएं हैं, यह भी कि Backlinks पर विचार करना.

Google का Algorithm “बोहोत Backlinks” से “Content की गुणवत्ता और किसी Search क्वेरी के लिए Fit होने” के लिए स्थानांतरण कर रहा है. इसलिए, हमने जिस SEK प्रयास के बारे में बात की है, वह आपके Domain के Quality / Number की तुलना में Content की गुणवत्ता के साथ अधिक करने का है.

यहाँ मुझे गलत मत समझो ऐसा नहीं है कि Backlinks Dead हैं. वे अभी भी महत्वपूर्ण हैं, यह सिर्फ इतना है कि Quality की Content के लिए वजन Google की आँखों में कई गुना बढ़ गया है.

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye ?

Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye
Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye

याद रखें, Domain Authority में सुधार के लिए आवश्यक है कि आप अपने Full SEO पर काम करें. शुरू करने के लिए, मैं 7 को कवर कर रहा हूं, यदि आप अपनी Website DA को बढ़ाना चाहते हैं तो इसे लागू करने के लिए चीजों का पालन करना चाहिए.

1. अच्छी से On Page SEO करे

On Page SEO आपके Web Page और User अनुभव (और आपके Search Engine Visibility) को बेहतर बनाने के लिए Content के Optimize के बारे में है. यह आपकी Search Journey के लिए एक ठोस आधार बनाने में मदद करता है. कुछ महत्वपूर्ण On Page SO काम में शामिल हैं:

  • आपकी Content के भीतर Heading और Subheading का उचित उपयोग.
  • Meta Tag और Description को अच्छी से Optimize करे.
  • SEO Friendly Url बनाया.
  • अपना Focus Keyword शामिल करें
  • अपने LSI Keyword समान रूप से छिड़कें (कोई Keyword Staffing नहीं)
  • अपने Image और Video को Allt Text और अन्य Parameters का Optimize करें.
  • आंतरिक रूप से (साथ ही बाहरी रूप से) Link जोड़ें.

2. Internal Linking Structure को सुधारे

Internal Linking Structure User को आसानी से Website Navigate करने में मदद करती है. यह न केवल Uaer की व्यस्तता में सुधार करता है, बल्कि Google के लिए आपकी Website को बेहतर तरीके से Crawl करना आसान बनाता है. अपनी Internal Link को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिए गए हैं:

  • Relevant Content बनाएं ताकि आप Internal Link कर सकें.
  • अपने Anchor Text को Keyword Staff करने का प्रयास न करें.
  • Link Juice को पास करने के लिए सभी आंतरिक Link Do-Follow ’करें.
  • Pages को केवल तब Link करें जब वह आपके User को Benefit हो सके.

3. Link बनाएँ

आपको अपने DA को बेहतर बनाने के लिए Link बनाने की आवश्यकता है. उसका कोई विकल्प नहीं है. हालाँकि, यह सुनिश्चित करें कि आप Quality Links बनाएँ जो आपके उद्योग के साथ-साथ आपके Product / Service के साथ संरेखित हो. साथ ही, जैसा कि मैंने बार-बार कहा है, Link बनाने में इतना खो मत जाओ कि आप अपने SEO को नुकसान पहुंचाएं. नीचे दिए गए 4-चरण Approach में Link के Built के बारे में अधिक.

4.खराब और Toxic Link को हटा दें

आपकी Website (Internally और Externally दोनों) से जुड़ी एक Broken हुई या खराब Link आपके SEO (और आपके Domain प्राधिकरण) को नुकसान पहुंचा सकती है.

इसीलिए, वर्ष में एक बार, आपको अपनी Link Profile को अच्छी तरह से जांचना चाहिए और सभी लिंक को हटा देना चाहिए जो विषाक्त हैं. Backlinks के लिए देखें जो बुरे स्रोतों से आ रहे हैं क्योंकि यह आपके Domain प्राधिकरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, आपको अपने Internal Link को Update करना चाहिए जो टूट गए हैं.

5. सुनिश्चित करें कि आपकी Website Mobile Friendly है?

बेहतर Performance के लिए Mobile Friendly Website का होना अनिवार्य हो गया है. अधिक से अधिक User अब Mobile Device के माध्यम से वेब खोज कर रहे हैं. Mobile User Site का अर्थ है कि आपका Page और Front आकार स्वचालित रूप से आपके Uaer के Screen आकार को अन्य मापदंडों के बीच समायोजित करता है.

यदि आपकी Website Mobile Friendly नहीं है, तो वे आपकी Site को तुरंत छोड़ देंगे. यह Visitors की संख्या में भारी नुकसान का कारण बनता है. यह जाँचने के लिए कि क्या आपकी Website Mobile Friendly है, Google के Mobile के Optimize परीक्षण का उपयोग करें. यह आपकी Site का विश्लेषण करेगा और Mobile Friendly बनाने के बारे में सिफारिशों के साथ एक अच्छी Report भेजेगा.

आपको अपनी Website के प्रत्येक Link को Manually रूप से जांचना होगा. सौभाग्य से, आपके सभी Link एक ही स्थान पर प्रबंधित करने में मदद करने के लिए भयानक उपकरण उपलब्ध हैं.

6. Site को Loading Speed को बढ़ाएं

Page Loading Speed न केवल आपकी Ranking और Domain प्राधिकरण को प्रभावित करती है, बल्कि इसका आपके Userr के अनुभव के साथ सीधा संबंध है. यदि किसी Page को Lead होने में बहुत अधिक समय लगता है, तो उपयोगकर्ता आपकी Website को छोड़ देते हैं. यह उछाल दर को बढ़ाता है.

7. Social Signals को बढ़ाएं

शीर्ष Rank के पन्नों में कम Rank वाले Page की तुलना में अधिक Social Media उल्लेख और Interactions होते हैं. Social Signal आपके Domain प्राधिकरण और Search Engine में Ranking की संभावना को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए Social Media पर अपनी Content को बढ़ावा देना शुरू करें और अपने Audience को इस पर Like, share और Comment करने के लिए प्रोत्साहित करें. आप सीधे अपने Blog Page से Social Signals विकल्प भी शामिल कर सकते हैं.

8. शुरुआत Social Media Profile से करें

Social Media के Backlinks DA की गणना में अधिक भार नहीं उठाते हैं. Social Media की दिशा में काफी प्रयास करने के बाद भी मैं इस परिकल्पना तक पहुँच गया (लेकिन अपने डीए में एक भी सुधार के बिना). Domain Authority पर इसके प्रभाव के बावजूद, Social Media आपके शुरुआती SEO के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक Quality Backlinks प्रक्रिया को दर्शाता है.

क्यों?

क्योंकि एक New Blog किए गए व्यवसाय को पहले दिन से ही Link नहीं मिल सकते हैं. अगर ऐसा है, तो Backlinks स्वाभाविक नहीं है (99% मामलों में).और Google को स्वाभाविक नहीं है उससे नफरत है. किसी Business के लिए प्राकृतिक पहला कदम है अपने Social Media Profile को Set करना, अपने Home Page पर Locate करना, अपने Product / Service के बारे में नियमित Update Poat करना और इसी तरह. इन Social Backlinks में बहुत अधिक DA मूल्य नहीं है, लेकिन बहुत सारे SEO मूल्य हैं.

9. Relevant Directory Listing करें

अगला, सामान्य Web 2.0 Directories पर अपने Business Profile बनाएं. जबकि कई लोग यह तर्क देंगे कि निर्देशिका प्रस्तुत करना मृत है, मेरा यहाँ प्रतिवाद है. Spam और Irrelevant Directory Submission मर गया है. Search Keyword के लिए उच्च Rank करने वाली निर्देशिकाओं पर Post करना, Traffic चलाना या Google को Positive Message भेजना अभी भी समझ में आता है.

कृपया ध्यान दें कि मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप इन सभी Directory पर Post करते हैं. अपने Business के लिए Relevant Search और फिर जायें.

10. Industry Portals पर उपस्थित रहें

सूची में अगला उद्योग Industry Portal पर आपकी उपस्थिति का निर्माण करना चाहिए. यह गतिविधि निर्देशिका Listing का हिस्सा है, बस मैंने सास और Startup पर निर्देशिकाओं को Focus किया है, इसलिए यह एक अलग श्रेणी है.

इनमें कुछ जाने-माने Portals जैसे AngelList, Crunchbase, Beta Pages इत्यादि शामिल हैं और कुछ नहीं तो जाने-माने Portals जैसे Listly, BrownBook आदि. फिर से, आपको केवल एक Backlinks प्राप्त करने के लिए इन Portals पर सूची नहीं देनी चाहिए (आप वैसे भी बहुमत से No Follow किए Backlinks प्राप्त कर सकते हैं, कुछ के साथ एक Do Followed Backlink भी प्रदान करते हैं).

Idea उन Portals पर मौजूदगी बनाने का है, जहां आपके जैसे व्यवसाय मौजूद हैं. आखिरकार, आप उस Company द्वारा जाने जाते हैं जिसे आप रखते हैं. सूचीबद्ध होने का असली मकसद यह है कि इन Portals की Google पर उच्च Rankabality हो. इसका मतलब है कि SEO बढ़ावा, विशेष रूप से आपके Brand से Target Keyword के लिए. इसके अतिरिक्त, BetaBound जैसे Platform मुफ्त में Beta Program प्रदान करते हैं. अब वह एक Jackpot है.

11. Guest Blogging करें

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सही समय पर Guest Blogging करना, Backlinks प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है. Guest Blogging करें क्योंकि आप Referral Traffic चाहते हैं, इसलिए नहीं कि आप एक Back Followed Backlink चाहते हैं. अधिक महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने उद्योग के लिए और संबंधित Website पर Relevant Content लिखें ताकि Backlink का मूल्य कई गुना बढ़ जाए.

Guest Blogging केवल सामान लिखने और Publish होने के बारे में नहीं है. यह अन्य Blogs के साथ संबंध बनाने और उन्हें आपकी Content का विपणन करने के लिए आश्वस्त करने के बारे में है. संबंध बनाने की कवायद जल्दी शुरू करें क्योंकि इसके निर्माण में समय लगता है.

Conclusion

यदि आपने इस कहानी को बारीकी से पढ़ा होगा, तो आप सहमत होंगे कि मैंने इस दुनिया से असाधारण या बाहर कुछ भी नहीं किया है. ऊपर हाइलाइट किए गए सभी चरण तार्किक और करने में आसान हैं. जो चीज हमें बहुमत से अलग करती है, वह यह है कि हमने DA पर Traffic Building को प्राथमिकता दी. DA अपने आप ही सुधर गया.

यदि आपके पास एक नई Website है और यह सुनिश्चित नहीं है कि कहां से शुरू करें, तो मेरे नक्शेकदम पर चलें और देखें कि आपका Traffic और DA दोनों ऊपर की ओर उठें. दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Website Ki Domain Authority Kaise Badhaye तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

Frequently Asked Questions (FAQs)

1. Domain Authority को क्या करना है?

40+ कारक हैं जो Moz Domain Authority को शामिल करने का दावा करते हैं, लेकिन प्रमुख लोगों में रूट Domain को जोड़ना और कुल Backlinks की संख्या शामिल है.

2. क्या Domain Authority SEO को प्रभावित करता है?

समय और फिर से, Google ने स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट किया है कि Domain Authority एक Ranking कारक नहीं है. बेहतर DA वाली Website पर कम DA वाली Website की तुलना में Ranking की अधिक संभावना है, लेकिन यह एक सार्वभौमिक तथ्य नहीं है. कोई गारंटी नहीं है.

3. Domain Authority को बढ़ाने में कितना समय लगता है?

यह उस गति पर निर्भर करता है जिस पर आप Backlinks का निर्माण करते हैं, साथ ही उन Backlinks का Domain Authority. इसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है. बस यह ध्यान रखें कि DA 15 से 20 की तुलना में DA 5 से 10 तक जाना आसान है.

4. एक अच्छा Domain Authority Score क्या है?

DA 50 से ऊपर की कोई भी चीज़ कमाल की है. 25-50 के बीच कुछ भी काफी सभ्य है. लेकिन केवल Domain Authority के पास मत जाओ. यह एक वैनिटी Matrix है और यह आपकी SEO ताकत का पूर्ण प्रतिबिंब नहीं है.

5. Domain Authority का निर्माण तेजी से कैसे करें?

उच्च Domain Authority Website से Backlink का निर्माण करें. लेकिन सतर्क रहें. Spam Backlinks आपके SEO को नुकसान पहुंचा सकते हैं, हालांकि यह आपके DA Score में सुधार कर सकता है. सावधानी से चलना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here