Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021

0
70
Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021
Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021

Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021 : दोस्तों आज के Time में कोई भी Internet से पैसा कमा सकता है बस उसे Online Earning के सही तरीके पता होने चाहिए. इस Article में मैं आपको Online पैसा कमाने का ऐसा तरीका बता रहा हूं जिससे कोई भी घर बैठे Internet Se Paise Kaise कमा सकता है. इसके लिए उसे ना किसी Program Knowledge की और ना ही Job की तरह किसी Special Degree की जरूरत पड़ेगी. हर वो इंसान जिसे Computer की Basic Information हो और थोड़ी Tying आती हो इस तरीके से Income कर सकता है.

एक समय था जब Internet से पैसा कमाना बहुत Hard था क्योंकि उस वक्त इसके बारे में जानकारी बहुत कम थी मगर आज आपको Internet पर इस Topic पर हजारों Article मिल जाएंगे जिनमें Online Paise कमाने के बारे में बताया हुआ है. आज Internet पर पैसा कमाने के हजारों तरीके हैं और आप जिस तरीके से चाहो घर बैठे Online कमाई कर सकते हो.

दोस्तों यदि आप सोच रहे हो कि इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो मैं आपको बता दूं की इसके लिए आपको कोई भी Exam पास करने की जरूरत नहीं है. आदमी, औरत, लड़का, लड़की, विद्यार्थी, कर्मचारी आप कोई भी, इसमे कोई फर्क नहीं पड़ता. बस आप में कुछ Different करने का जुनून और मेहनत करने का हौसला होना चाहिए.

Internet से पैसा कमाने के बहुत से तरीके है जिनसे मैं बहुतों के बारे में मैं इस Blog पर बता चुका हूं जिन्हें आप “ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके” जाके Check कर सकते हो. यहां मैं आपको खुद की Website बनाकर Internet से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी दे रहा हूं आप चाहे तो इस Post को ध्यानपूर्वक पढ़ के अभी अपना Online Business शुरू कर सकते हो.

Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021

दोस्तों आज से कुछ साल पहले खुद की Website बनाना बहुत Hard था और इसके लिए Programming Knowledge की जरूरत पड़ती थी. मगर आज कुछ Software और Tools की Help से यह काम बहुत आसान हो गया है. आप सिर्फ 5 Minutes में अपनी Website बना कर तैयार सकते हो.

Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021
Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021

यहां मैं Website बनाकर पैसे कमाने की बात कर रहा हूं इसलिए मैं आपको 4 से 5 Steps के साथ Share रहा हूं ताकि आपको सब कुछ आसानी से समझ आ सके, तो चलिए जान लेते है:-

1. खुदकी Website बनाये

दोस्तों Website बनाने के लिए आपको Programming language जैसे CSS, HTML, JavaScript, PHP, Jquery इत्यादि. Coding आनी चाहिए. यदि आपको Coding नहीं आती है तो आपके पास तो Options है.

  • Website बनाये: किसी Developer से Website बनवाएं.
  • Blog बनाये: WordPress, Blogspot, Joomla इत्यादि Software और blogging platform की मदद से Site Start करें.

सबसे अच्छी बात यह है कि Blog बनाने के लिए आपको किसी भी तरह से Coding Language की Knowledge होना जरूरी नहीं है. आप किसी दो से तीन Steps Follow करके अपनी Website Start कर सकते हैं.

मेरे मामले में, मैं WordPress इस्तेमाल करता हूं और मैं आपको भी यही चला दूंगा क्योंकि यह Manage करने में बहुत ही आसान है और हमारा इस पर पूरा Control होता है. मेरा मतलब आप इस Software पर जो चाहे कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ Investment करना पड़ेगा और Hosting और Domain खरीदना होगा.

अगर आप Investment नहीं करना चाहते हैं तो आप बिना एक भी पैसा खर्च किए भी अपनी Website बना सकते हैं. इसके लिए आप blogger.com पर जाएं और अपनी Site का नाम और पता डालकर 2 Minutes में अपनी Site बना लीजिए. Blogger Google की एक Service है जो अपने उपयोगकर्ताओं को Free Website बनाने की सुविधा उपलब्ध करती है.

अगर आपको Theme है कि WordPress या Blogger में से कौन सा बेहतर है और क्या चुने तो आप यह आर्टिकल पढ़ें: BogSpot VS WordPress.

Website बनाने के बाद आपको उसे अच्छे से Design करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा Audience उसे पसंद करें साथ ही आपकी Site का Speed up होना भी जरूरी है ताकि Slow Internet connection उपयोग करने वाले Users भी आपकी Site को fast open कर सकें.

2. अच्छा सा एक Topic चुने

अपनी Website बनाने के बाद दूसरा Options है अपनी Website के लिए कोई Topic चुनना और एक Target Set करना ताकि आप अच्छे से काम कर सको और कम Time में अपनी Site को Successful बना सको.

Website का Topic

जब आप अपनी Website बना लेते हो तो आपको यह तय करना है कि आपको Website पर किस Topic पर लिखना है. उदाहरण के तौर पर जैसे अब मैं इस Site पर Website बनाकर पैसे कमाने के बारे में लिख रहा हूं वैसे ही आपको किस Topic पर लिखना है आपको किस Niche पर काम करना है.

Website पर लिखने के लिए बहुत सारे Topic हैं जैसे, स्वास्थ्य, सक्सेस, हॉलीडे, Sports आदि. मेरी आपके लिए सलाह है कि आप उसी Topic को चुने जिसके बारे में आपको Knowledge हो और जिसमें आपको रुचि हो क्योंकि जिस काम में आपकी लगन होगी उसे आप दूसरे कामों से कहीं ज्यादा अच्छे से कर सक सकते है.

Target Set करे

अपनी Website के लिए Topic चुनने के बाद आपको Target Set करना है कि आपको कितने Time में क्या-क्या करना है और किन लोगों के लिए लिखना है. Target Set करने से आप बेहतर Business की शुरुआत कर सकोगे और इसमें Time भी कम लगता है. वैसे भी बिना सोचे समझे किए गए काम में सफलता मिलनी Hard होती है इसलिए सोच समझकर शुरुआत करना समझदारी होगी.

दोस्तों आपने जो Topic Select किया है उस दायरे के Competitor को देखो और प्लान बनाए कि आपको किस तरह काम करके उनसे आगे निकलना है. अगर आप चाहो तो इसके लिए अपनी छोटी या बड़ी कोई एक Team बना सकते हो.

3. Content

दोस्तों Website बनाने और उसके लिए Topic Select करने और Target बनाने के बाद आपको Content लिखना है. Content Start करते समय यह ध्यान रखें कि आप जितना अच्छा लिखोगे, लोग आपको और आपकी Website को उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे. इसलिए आपको दूसरों से बेहतर और अलग लिखना है ताकि आपकी Site को पढ़ने वालों की संख्या ज्यादा हो.

Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021
Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021

Content लिखने से पहले तीन बातें जान लें जो आपके हमेशा काम आएंगी. अगर आप इन्हें नजरअंदाज करोगे तो आपकी Site को Successful होने में बहुत समस्या होगी.

Quality Content लिखें

Unique and quality Content लिखे ताकि ज्यादा से ज्यादा Audience उसे पसंद करें अगर आप दूसरों की Copy Past करोगे या फिर Useless content लिखोगे तो शायद ही आपकी Website पर कोई दोबारा आना चाहेगा इसलिए low quality Content लिखने से बचें.10 low quality content वाली Post लिखने से अच्छा एक हाई Quality Content वाली Post लिखें.

हमारे लिए लिखें

आपकी Website पर कितना Traffic होगा यह आपके Content पर निर्भर करता है इसलिए सबसे पहले Users का ख्याल रखें और ऐसा Content लिखे जो आपके Audience को आसानी से समझ आ जाए और वह उसे पसंद करें. अपने मन से नहीं अपने Users के मन से लिखें ताकि आपके पास ज्यादा से ज्यादा Support हो.

आपकी Website पर कितना Traffic होगा यह आपके Content पर निर्भर करता है और आपकी Website में कितना अच्छा Content होगा यह आपके Talent पर निर्भर करता है. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए 2 लोग एक ही Topic पर 1000 शब्दों का अलग-अलग Article लिखते हैं उनमें से एक का Article पढ़ने में बहुत ही अच्छा लगता है और दूसरे के आर्टिकल को पढ़ने में बोरिंग महसूस होती है आपको एक Number वाले Writer की तरह लिखना है.

दोस्तों आपके उपयोगकर्ताओं को आपके Content को पढ़ते Time बोरिंग ना हो वरना एक flop movie की तरह आपकी Website भी flop हो सकते है.

4. Traffic

दोस्तों इसका जवाब आपको तीसरे Options में ही मिल गया होगा कि आपकी Website का Topic आपके Content और आपके Talent पर निर्भर करता है.आपकी Website पर जितना Traffic होगा आपकी Website उतनी ज्यादा सफल होगी इसलिए यहाँ मैं आपको Website पर Traffic लाने के लिए कुछ जरूरी तरीके बता रहा हूं. हम Website पर Traffic लाने की प्रोसेस को 2 तरीकों में बाटेंगे, Online और Offline.

Online से Website मे Traffic 

दोस्तों Website पर Traffic बढ़ाने के बहुत सारे Online तरीके हैं. अगर आप Google में Search करोगे की “Blog par traffic kaise badhaye” तो आपको इस बारे में लाखो Results मिल जाएंगे फिर भी मैं आपको यहां Main और Best source के बारे में बता देता हूं.

Search Engines

दोस्तों Search Engine Website पर Traffic बढ़ाने का सबसे पहला और बढ़िया तरीका है क्योंकि Search Engine से आपको एक बार नहीं बल्कि रोज Traffic मिलता है बस इसके लिए आपकी Site को Google में Top में आना जरूरी है. आपकी Site Google में Top में कैसे आएगी और Search Engine से Traffic कैसे मिलेगा इसके लिए आप हमारे SEO Tutorials पढ़ें.

Social Media

दोस्तों Social Media जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram पर हम अपने दोस्तों, परिवारजनों से जुड़े होते हैं और एक दूसरे से बात करते हैं. आप चाहे तो किसी की Help से अपनी Website के बारे में भी लोगों को बता कर अपनी Website का Promotion कर सकते हो और Traffic कमा सकते हो.

Guest Posting

दोस्तों आप अपनी Website से Related Content लिखने वाली Site पर Guest Post लिखकर उनके Audience को अपनी Site पर Visit करने के लिए Request कर सकते हैं.

Advertisement

दोस्तों अगर आप अपनी Website पर Traffic बढ़ाने के लिए पैसा खर्च कर सकते हो तो आप Google adsensne, Adwords, Facebook ads इत्यादि Advertising Programs के माध्यम से अपनी Site पर Paid Traffic ला सकते हैं.

Referral Links

आप दूसरी Website में अपनी Site के Page का Link Add करवा कर भी अपनी Website पर Traffic बढ़ा सकते हैं.

Offline से Website मे Traffic 

Online Traffic बढ़ाने के साथ-साथ आपको Offline भी अपनी Website का Promotion करना होगा ताकि आपकी Site के बारे में अधिक से अधिक लोग जान सकें. इसके लिए आप यह तरीके Follow कर सकते हैं.

अपने दोस्तों को बोले

अपने दोस्तों को अपनी Website के बारे में बताएं और उन्हें उनके दोस्तों को बताने के लिए कहें.

School या College मे सवी को बोले 

अपने School या College में जाकर Students को अपनी Website के बारे में बताएं.

Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021
Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021

Ads Print करे

अपनी Website के Ads Print बनाकर अच्छा जगाओ पर में लगा सकते हैं.

Newspaper मे

अपने लोकल Newspaper में या अन्य Paper में अपनी Site के बारे में न्यूज़ दिवा सकते हैं.

Events मे

अपने एरिया में जहां तक आप Manage कर सके इवेंट रखें और लोगों को अपनी Website के बारे में बताएं. आप से जितना हो सके Online या Offline आप अपनी Website पर Traffic कमाए ताकि आपकी Website की Rank ज्यादा से ज्यादा बेहतर हो सके. बिना Traffic Site कुछ भी नहीं होती जितना Traffic होगा लोग और Search Engine उतनी ही आपकी Website को वैल्यू देंगे.

Website Banakar Paise Kaise Kamaye

दोस्तों हमारा आखिरी Point है अपनी Website Banakar Paise Kaise Kamaye. तो अब आपने ऊपर बताएं सारे Steps Follow कर लिए हैं और मैं मान लेता हूं कि आपकी Site पर अच्छा Traffic है और अब आप अपनी Website से कमाई करना चाहते हैं इसलिए चलिए आप मैं आपको Website से पैसे कमाने के बारे में बता देता हूं.

Internet पर बहुत सी ऐसी Companies है जो आपने Product और Service का Promotion करने के लिए Website Owners को Commison देती हैं यह हमें दो तरीके से पैसे देती हैं.

Pay Per Click (PPC)

यानी जब कोई हमारी Website से Advertiser की Website पर भी visit करता है तो हमें कुछ कमीशन मिलता है, यह Commison Advertiser की तय की गई Rate पर निर्भर होता है.

Pay Per Sell (PPS)

इसके अनुसार जब कोई Users आपकी Website के द्वारा Advertiser की Site पर जाकर कोई Product या Service खरीदता है तो आपको उसकी कीमत का कुछ % Commiaon मिलता है यानि इसके अनुसार सिर्फ Product Sell होने पर कमाई होगी. इसी वजह से इन दोनों Types की Companies यानि Advertisers को हम दो Categories में बांट लेते हैं.

  1. Advertising
  2. Affiliate Market

Advertising

दोस्तों यह PPC यानी Pay per click पर काम करते हैं और ऐड देखने 8:00 पर Click करने के पैसे देते हैं लेकिन इसके लिए हमें हर एक Company से बात करने की जरूरत नहीं है. Internet पर कुछ ऐसी सर्विस उपलब्ध है जो बहुत सारी Companies से deal कर हमें सभी Companies के ads Provide करती है. 

Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021
Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021

दोस्तों जिनमें से Top Service Providers इस प्रकार है:-

लेकिन इस सब में Google Adsense सबसे बेहतर है क्योंकि यह दूसरे सभी Advertising Program से ज्यादा भरोसेमंद और ज्यादा Commison देने वाला ads Network है. Google को Advertisers जो भी commission देती है वह उसमें से 68% अपने publisher यानि हमें दे देता है और बाकी अपने पास रख लेते है. 

आपको बस इसके लिए एक बार Registration करना होगा उसके बाद अद्सेंसे से आपको ad code मिलेगा जो आपको अपनी Website पर लगाना है. उसके बाद आपकी Website पर आपके Content से सम्बंधित Company के ad show होंगे और जब कोई उन पर Click करेगा तो आपकी Earning होगी.

दोस्तों लेकिन पहले आप Advertising program के बारे में अच्छे से जान लें जैसे इसकी शर्तें क्या है, इसका उपयोग कैसे करना है और इससे कमाई कैसे करनी है. तो आप Google Adsense Kya Hai इस Article को जरूर पढ़े.

Affiliate Marketing

दोस्तों Affiliate program PPS यानि Pay per sell पर काम करता है और जब कोई हमारी Site के माध्यम से इनकी Site पर जाकर कोई Product खरीदता है तो हमें उसका कुछ Commison मिलता है यह Commsion 5% से लेकर 20% या इससे भी ज्यादा हो सकता है.

इसका सबसे अच्छा Benefits यह है कि आपको किसी और को Commison देने की जरूरत नहीं होगी. उदाहरण के तौर पर आप Adsense उपयोग करोगे तो आपको सिर्फ 68% ही मिलेगा और बाकी Google अपने पास रखेगा लेकिन Affiliate Marketing में आपको मिलने वाले Commison का 100% मिलेगा इसीलिए इससे आप ज्यादा Income कर सकते हो.

दोस्तों इसकी अधिक जानकारी के लिए आप हमारी Affiliate Marketing Kya Hai इस Artical को जरूर पढ़े. यदि आप सोच रहे हैं कि आपके Visitors advertiser की Website पर क्यों जाएंगे और उनके Product क्यों खरीदेंगे तो मैं आपको बता दूं कि आप अपनी Website में advertiser के दिए गए banner, images, display and text ads को अपनी Website में Add करोगे.

यह ads बिलकुल आपके Content से matched होंगे और Users अपने Interest से इन पर Click करेंगे. आप चाहे तो Affiliate Program Product पर Artical लिखकर अपने Visitors को उसके बारे में बता सकते हैं.

Conclusion

यह थी खुद की Website Banakar Paise Kaise Kamaye की जानकारी. मुझे यकीन है कि इन तरीकों को Follow करके कोई भी आदमी Online Internet से पैसे कमा सकता है. इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई Degree की जरूरत नहीं होगी बस आप जिस Topic पर लिखोगे उसके बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप दूसरों से बेहतर कर सकें और अपनी Website पर Visit करने के लिए लोगों को Attract कर सको. 

Website से कमाई करने के लिए आपको Traffic चाहिए और Traffic आपको तभी मिलेगा जब आप दूसरे लोगों और अपने competitor से कुछ अलग और नया करोगे. आप जितना बेहतर करोगे लोग आपकी Website को उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे. आसान शब्दों में कहूं तो बस लोगों के पास आपकी Website पर Visitors करने का कोई कारण होना चाहिए. जैसे ही आपकी Website पर अच्छा Traffic होगा और आप अच्छा कमा रहे होंगे तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप कब सफल हो गए.

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Website Banakar Paise Kaise Kamaye 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Website Banakar Paise Kaise Kamaye) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here