UPSC Full Form | UPSC Kya Hai | UPSC Syllabus की पूरी जानकारी 2021

0
10
UPSC Full Form 2021
UPSC Full Form 2021

UPSC Full Form | UPSC Kya Hai | UPSC Syllabus की पूरी जानकारी : दोस्तों UPSC India में उच्च प्रशासनिक पदों के लिए हर साल कई Exams का Preparation करती हैं जिसमें करोड़ों विद्यार्थी हर Year अपने सपनों को Government करने के लिए Exam देते है UPSC India की सबसे Hard Exam मानी जाती हैं इसलिए आपको UPSC Full Form और UPSC Kya Hai और UPSC Syllabus की जानकारी होनी चाहिए.

हर विद्यार्थी का Dream होता है कि वह उच्च प्रशासनिक पदों की Job प्राप्त करें जिसमें अच्छी Salary के साथ-साथ मान Respect और Power मिलती हैं इसलिए हर साल लाखों-करोड़ों विद्यार्थियों द्वारा UPSC Exam दिए जाते हैं.लेकिन दोस्तों आज भी बहुत सारे ऐसे New विद्यार्थी है जिनको UPSC Full Form के बारे में भी Information नही होतीं औऱ यदि वह उच्च प्रशासनिक पदों की Job पाने का सपना ऱखते हैं तो उनके लिए UPSC क्या है इसकी सम्पूर्ण Information होनी चाहिए ताकि वह अच्छी तरह अपनी Preparation Start कर सकें.

आज हम आपको UPSC के बारे में पूरी Information देने का प्रयास करेंगे जैसे की,UPSC Full Form और UPSC Kya Hai,Exam Pattern और UPSC Syllabus Kya है ओरवि कई सारे जानकरी.दोस्तों साथ ही हम यह भी जानेंगे कि UPSC की Preparation कैसे करें औऱ UPSC की Preparation करते वक़्त हमे किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए तो अगर आप इन सभी बातों को Details में समझना चाहते हैं तो इस Article को शुरू से अंत तक अच्छे से पढ़े.

UPSC Full Form

UPSC Full Form 2021
UPSC Full Form 2021

UPSC Full Form :- Union Public Service Commission जिसे हिन्दी मे संघलोक सेवा आयोग के नाम से जाना जता हैं जोकि अखिल Indian सेवाओं व केंद्रीय सेवाओ के साथ-साथ Indian संघ के सशस्र बलों के लिए परीक्षाओं का Manage करती हैं. 

UPSC Full Form : U- Union P- Public S- Service C- Commission

UPSC Kya Hai 2021

दोस्तों UPSC India की उच्च प्रशासनिक पदों की भर्तियां आयोजित करने वाली एजेंसी हैं जो Group A और Group B की Government Job की नियुक्तियां करती हैं जिसकी स्थापना 26 October 1950 को आज़ाद India के सवैधानिक प्रवधान के तहत की गई थी. 

और UPSC हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक हैं जिसकी परीक्षाओं को पास कर आप Indian Government के उच्च पदों की जिम्मेदारी संभालते है जिसका Headquarter New Delhi पर है. 

UPSC की शुरुआत कैसे हुई?

UPSC की शुरुआत India में, Lord Cornwallis ने British शासन के दौरान की थी औऱ भारत में Civil Service की Start करने का मुख्य कारण था कि India में ब्रिटिश भू-क्षेत्रों का बेहतर ढंग से प्रशासन किया जा सके क्योंकि सन 1600 में स्थापित East India Company के पास भी अपनी Civil Service थी जिनके द्वारा बाणिज्यिक कार्यों को संपन्न किया जाता था. 

Civil Service की Job मिलना कोई आम बात नहीं है इसका उदाहरण पुराने काल से ही देखने को मिलता आ रहा है कौटिल्य के अर्थशास्त्र से भी इस बात का संकेत मिलता है कि इस काल में भी Civil सेवकों के चयन की प्रक्रिया बेहद Hard होतीं थीं. 

और साम्राज्य में इस बात पर काफी ध्यान दिया जाता था कि Civil सेवकों प्रशासकों की नियुक्ति में उनके गुणों व श्रेष्ठता के आधार पर योग्य Civil सेवकों को ही नियुक्ति दी जाती थी.कौटिल्य के अनुसार उस समय भी Civil सेवको में दो गुणों का होना आवश्यक होता था एक निष्ठा और दूसरा ईमानदारी. 

UPSC का विकास

दोस्तों मुगल काल के दौरान अकबर ने अप्रत्यक्ष रूप से Civil Service को बढ़ावा देने का प्रयास किया था उनके प्रयासों के बाद से धीरे धीरे Civil सेवकों की बहुत मांग होने लगी औऱ सन 1911 में युवा Civil सेवकों को प्रशिक्षण देने के लिए कलकत्ता में फोर्ट विलियम के नाम से एक College खोला गया था. 

College में नौजवान युवाओं को Civil Service के लिए प्रशिक्षण दिया जाता था इसके अलावा इंग्लैंड में भी ईस्ट इंडिया कॉलेज था जो इन युवाओं को प्रशिक्षण देता था जिसमें Civil सेवकों का चयन East India Company के निदेशकों द्वारा किया जाता था. 

लेकिन दोस्तों 1853 में इस पद्धति को समाप्त कर दिया गया जिसके बाद Civil सेवकों को प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा के जरिए नियुक्त किए जाने की Start हुई औऱ 1922 के बाद से Indian में Indian Civil Service (ICS) के लिए भर्ती पूर्ण योग्यता के आधार पर होने लगी. 

और जब बात योग्यता की ही हो रही है तो हमारे लिए यह जान लेना भी जरूरी है कि Civil Service की परीक्षा में बैठने के लिए हमारी नुंयतम योग्यता क्या होनी चाहिए तो चलिए जानते हैं. 

UPSC के लिए योग्यता

  1. दोस्तों आपका Graduation Completed होना चाहिए और अगर आप अपने Graduation के फाइनल ईयर में हैं तभी भी आप आवेदन कर सकते हैं लेकिन निर्धारित तारीख के अंदर-अंदर आपका Final Marksheet आपके हांथ में होना चाहिए. 
  2. आप India के नागरिक होने चाहिए. 
  3. आपकी नुन्यतम आयु 21 Year से कम नही होनी चाहिए और अधिकतर आयु Limit 32 Year है अगर आप OBC हैं तो आपको 3 साल की छूट प्राप्त होगी और यदि आप SC या ST है तो आपको 5 Year की छूट मिलेगी. 

अब बात आती है की यदि हम UPSC Exam के लिए योग्य है तो एक मुख्य Question और भी है कि हम ज्यादा से ज्यादा कितनी बार UPSC की परीक्षा में बैठ सकते हैं यह भी आपके लिए जानना बहुत Important है तो चलिए जानते हैं. 

Maximum Attempt

यदि आप General Category से हैं तो आप कुल मिलाकर 6 बार Civil Service की Exams में बैठ सकते हैं और अगर आप OBC Category से है तो आप 9 बार इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.इसके अलावा SC और ST Category के लिए परीक्षा में बैठने की कोई खास Limit नहीं है वह अपने Age Limit समाप्त होने तक कितने भी बार इस Exam में बैठ सकते हैं. 

UPSC Syllabus औऱ Exam Pattern की पूरी जानकारी

UPSC Full Form 2021
UPSC Full Form 2021

दोस्तों Civil Service Exam कुल 3 चरणों में आयोजित की जाती है सबसे पहले प्रारंभिक Exam होती है प्रारंभिक Exam में Only 2 Papers 200, 200 Marks के होते हैं और जो उम्मीदवार प्रारंभिक Exam को पास करते हैं उन्हें मुख्य Exam के लिए बुलाया जाता है. 

सबसे Hard Exam मुख्य परीक्षा होती है इसमें कुल मिलाकर 9 Paper होते हैं जिनमें से 2 Papers सिर्फ क्वालिफाइड नेचर के होते हैं और बाकी के 7 Papers आपकी Ranking तय करते हैं क्वालिफाइड नेचर के जो 2 Papers होते हैं वह दोनों 300, 300 अंकों के होते हैं और बाकी के 7 Papers जोकि मेरिट Papers होते हैं प्रत्येक पेपर 250 अंक के होते है. 

दोस्तों कुल मिलाकर 7 Merit Papers के Mark 1750 होते हैं जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा को पास करते हैं वह Final Exam यानी साक्षात्कार के लिए बुलाए जाते हैं और साक्षात्कार परीक्षा में कुल 275 Marks होते हैं साक्षात्कार में Successful होने के बाद Civil Service की Job मिल जाती है. 

UPSC Syllabus की जानकारी

General Studies : Paper 1
Questions100
Total Marks200
Time2 HRS
Negative MarkONE THIRD
Paper TypeOBJECTIVE

 

General Studies : Paper 2
Questions80
Total Marks200
Time2 HRS
Negative MarkONE THIRD
Paper TypeOBJECTIVE

 

UPSC मुख्य परीक्षा की प्रणाली इस प्रकार है
प्रश्नपत्र- A क्वालीफाइंग:1 (अंग्रेजी भाषा)300 Marks
प्रश्नपत्र- Bक्वालीफाइंग:2 (हिंदी भाषा या 8 वीं अनुसूची में शामिल कोई भी भाषा)300 Marks
प्रश्नपत्र- 1निबंध250 Marks
प्रश्नपत्र- 2सामान्य अध्ययन:1250 Marks
प्रश्नपत्र- 3सामान्य अध्ययन:2250 Marks
प्रश्नपत्र- 4सामान्य अध्ययन:3250 Marks
प्रश्नपत्र- 5सामान्य अध्ययन:4250 Marks
प्रश्नपत्र- 6वैकल्पिक विषय:1250 Marks
प्रश्नपत्र- 7वैकल्पिक विषय:2250 Marks

UPSC द्वारा लिए जाने वाले Exam

UPSC Full Form 2021
UPSC Full Form 2021
  1. इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा
  2. 2. भूवैज्ञानिक परीक्षा
  3. 3. स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस परीक्षा
  4. 4. राष्ट्रीय रक्षा और नौसेना अकादमी परीक्षा
  5. 5. संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा
  6. 6. संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा
  7. 7. भारतीय आर्थिक/ सांख्यिकीय सेवा परीक्षा
  8. 8. S.O./Stenographer Limited विभागीय प्रतियोगी परीक्षा
  9. 9. केंद्रीय पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा
  10. 10. सिविल सर्विस परीक्षा

इन पदों में से, Civil Service सबसे प्रतिष्ठित और Popular पद हैं Civil Service के अंदर कुल 24 पद होते हैं चलिए उन सभी 24 पदों के बारे में जान लेते हैं. 

Civil Service के 24 पद की Lists

  • IAS(इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विस) भारतीय प्रशासनिक सेवा
  • IPS(इंडियन पुलिस सर्विस) भारतीय पुलिस सेवा
  • IFoS(इंडियन फॉरेस्ट सर्विस) भारतीय वन सेवा
  • IFS(इंडियन फॉरेन सर्विस) भारतीय विदेश सेवा
  • IRS(इंडियन रिवेन्यू सर्विस ) भारतीय राजस्व सेवा
  • IRS (इंडियन रिवेन्यू सर्विस )
  • (IT) भारतीय डाक सेवा
  • भारतीय सूचना सेवा (जुनियर ग्रेड)
  • इंडियन P & T अकाउंट्स एंड फाइनेंस सर्विस
  • इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट्स सर्विस
  • इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस
  • इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्री सर्विस
  • इंडियन सिविल अकाउंट्स सर्विस
  • इंडियन रेलवे ट्रेफिक सर्विस
  • इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस
  • इंडियन रेलवे पर्सनल सर्विस
  • रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में असिस्टेंट सिक्योरिटी कमिश्नर के पोस्ट
  • रेलवे डिफेंस एस्टेट सर्विस  (ग्रेड -3)
  • इंडियन ट्रेड सर्विस
  • इंडियन कॉरपोरेट लॉ सर्विस
  • आर्म्ड फोर्सेज हेडक्वार्टर सर्विस
  • पांडिचेरी प्रशासनिक सेवा
  • पांडिचेरी पुलिस सेवा
  • दिल्ली अंडमान निकोबार दीप समूह, लक्षद्वीप, दमन एंड दीव, और दादर नगर हवेली पुलिस सेवा

Indian Adminitretion Service(IAS)

UPSC Full Form 2021
UPSC Full Form 2021

दोस्तों इन 24 पदों में से ऊपर के 3 पद अखिल Indian सेवाओं में शामिल है और उसके बाद के 16 पद Group B के अंतर्गत आते रही बात रही अंत के 5 पदों की तो वो 5 पद Group B में Add है. UPSC के अंदर आने वाले इन पदों में से कुछ सबसे Popular और Famous पदों के बारे में थोड़ा विस्तार में बात करते हैं. 

दोस्तों IAS Full Form :- Indian Adminitretion Service राज्य के कानून व्यवस्था, राजस्व प्रशासनिक सेवाओं और सामान्य प्रशासनिक Service को संभालने के साथ ही कई और महत्वपूर्ण कार्य जैसे, राजस्व इकट्ठा करवाना, कानून व्यवस्था, राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं और Public खर्च समेत और भी बहुत सारी जिम्मेदारियां निभानी पड़ती है. 

Indian Police Service (IPS)

IPS Full Form :- Indian Police Service होता है यह Indian Government के तीन अखिल Indian Service में से एक है औऱ Indian Police Service के कार्य की बात करें तो इनका कार्य कानून को लागू करना और अपराध को होने से रोकना, अपराधी को पहचानना Law को लागू करना इत्यादि. 

और साथ ही इनके जिम्मेदारियों में आता है सार्वजनिक शांति को बनाए रखना, जांच पड़ताल करना, संवेदनशील जानकारियां का संग्रह करना, Indian खुफिया एजेंसियों जैसे IB CBI CID और साथ ही CAPF, RPF, CISF, NSG, ITBP, BSF इत्यादि सुरक्षा बल का भी प्रतिनिधित्व करता है. 

National Defence Academy(NDA)

NDA Full Form :- National Defence Academy है, जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी कहां जाते है. India के तीन Popular सेवा थलसेना(Indian Army), नौसेना(Navy) और वायु सेना(Indian Aire Force) में जाने के लिए बहुत लोग इच्छुक रहते हैं तो उन इच्छुक युवाओं के लिए (UPSC) Year में दो बार एनडीए के तरफ से Exam कंडक्ट करवाती है. 

Indian Forgen Service (IFS)

IFS Full Form :- Indian Forgen Service और इंडियन फॉरेन सर्विस का मुख्य काम होता है देश के विदेशी संबंधों को संभालना, जैसे की – दूसरे देशों के साथ सांस्कृतिक संबंध को बढ़ाना, दूसरे देश के साथ व्यापार करना, कूटनीतिक, राजनीतिक और आर्थिक सहयोग दोनों देशों में समझदारी से संबंध बनाए रखना इत्यादि कुल मिलाकर भारत देश और विदेश दोनों में India के हितों को सुनिश्चित करना. 

Indian Revenue Service (IRS)

दोस्तों IRS Full Form है Indian Revenue Service और IRS अधिकारियों का चुनाव लोक Service आयोग द्वारा आयोजित Civil Service Exam के माध्यम से की जाती है. इन मंत्रालय के राजस्व विभाग की एक अलग शाखा होती है, जो Limit शुल्क, उत्पाद शुल्क और नशीले पदार्थों जैसे अप्रत्यक्ष कर के प्रबंधन कार्य को देखती है. 

IRS के तहत अधिकारियों का नियंत्रण केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड(CBIC) द्वारा किया जाता है. यदि इनकी शक्तियों की बात करें तो जांच करने की शक्ति, आदि का प्रतिकूल करने की शक्ति, आदि का सीमा शुल्क क्षेत्रों में सभी Indian कानूनों को परिवर्तन करने की शक्ति, साथ ही एक IRS अधिकारी को  जरूरत पड़ने पर माल और वाहनों की जब्ती करने का भी Power प्राप्त होता है. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (UPSC Full Form | UPSC Kya Hai | UPSC Syllabus की पूरी जानकारी ) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (UPSC Full Form 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here