UGC Full Form in Hindi

0
120
UGC Full Form in Hindi
UGC Full Form in Hindi

UGC Full Form in Hindi : दोस्तों क्या आप ए सब चीजों के बारेमे जानना छाते है :- UGC Full Form in Hindi, UGC Ka Full Form Kya Hai, UGC का Full Form क्या है, UGC Ka Poora Naam Kya Hai, यूजीसी क्या है, ugc क्या काम करता है, ऐसे सभी Questions के Answers आपको इस Questions में मिल जायेंगे.

UGC Full Form in Hindi

UGC Full Form in Hindi
UGC Full Form in Hindi

दोस्तों UGC की Full Form University Grants Commission होती है. UGC को हिंदी में विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग कहते है. UGC एक ऐसा आयोग है जो देश के सभी विश्‍वविद्यालय को Grants प्रदान करता है. इसके अलावे University Grants Commission (UGC) Colleges को Affiliation भी प्रदान करता है.

UGC क्या है – What is UGC in Hindi

दोस्तों यह एक वैधानिक निकाय है जिसे 1956 में शुरू किया गया था. यह Bharat की विश्वविद्यालय शिक्षा के मानक को बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किया गया था. प्रोफेसर वेद प्रकाश जब इस संस्थान की शुरुआत कर रहे थे तब वे एक महान शिक्षाविद थे. यूजीसी का मुख्यालय नई दिल्ली में है. आज के रूप में, कार्यालय कोलकाता, नई दिल्ली और बैंगलोर सहित सभी प्रमुख शहरों में स्थित हो सकते हैं.

स्वतंत्रता के बाद Indian Govt ने सोचा कि शिक्षा को प्राथमिक शिक्षा से लेकर शिक्षा के उच्चतम स्तर जैसे पीएचडी की डिग्री तक अधिकतम महत्व दिया जाना चाहिए. यही कारण है कि वे एक ऐसे निकाय के साथ आना चाहते थे जो यह सुनिश्चित करे कि Bharat में शिक्षा एक निश्चित मानक को पूरा करे. UGC मूल रूप से अलीगढ़ विश्वविद्यालय, बनारस विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय को देख रहा था.1957 में लगभग सभी विश्वविद्यालय यूजीसी के नियंत्रण में आ गए. यह देश में एकमात्र Grants देने वाला संस्थान है. यह धन प्रदान करता है और यह भारत में विश्वविद्यालयों के समन्वय और रखरखाव के लिए भी व्यवस्था करता है.

UGC देश की शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह सुनिश्चित किया है कि उच्च शिक्षा में एक प्रणाली इसका अनुसरण करती है. यूजीसी यह भी सुनिश्चित करता है कि इन सभी शीर्ष विश्वविद्यालयों में शिक्षा एक ही मानक की हो ताकि इन Collage से पास होने वाले छात्रों को समान माना जा सके. भारत एक विशाल देश है जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले हजारों कॉलेज हैं. यह सुनिश्चित करना असंभव है कि एक सामान्य मानक बनाए रखा जाए. हालांकि यूजीसी वास्तव में इस असंभव कार्य को संभव बनाता है.

UGC लगभग आधी सदी से Succesfully अपनी भूमिका निभा रहा है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेगा. यह सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि इन सभी विश्वविद्यालयों में शिक्षा समान है यह सुनिश्चित करना है कि शिक्षक समान रूप से अच्छे हैं. यही कारण है कि इनमें से किसी भी कॉलेज में लेक्चरर की नियुक्ति से पहले यूजीसी की अंतिम मंजूरी की आवश्यकता होती है.

UGC की स्थापना 1945 में 3 केंद्रीय विश्वविद्यालय अलीगढ़, बनारस और दिल्ली की Education System की देखरेख करने के लिए की गयी थी और फिर 1947 में UGC की ज़िम्मेदारी को बढ़ा दिया और देश के सभी विश्‍वविद्यालय UGC की देखरेख में आ गये.

UGC के चेयरमैन का नाम D.P. Singh है. UGC का Head Office नयी दिल्ली में है और UGC का Headquarters पुणे, बंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, भोपाल, और गुवाहाटी जैसे शहरो में स्थित है.UGC ये सुनिश्चित करता है की देश के सभी शीर्ष विश्वविद्यालयों में एक ही स्तर की शिक्षा हो जिससे की उन विश्वविद्यालयों से सभी Passed छात्र समान हो और और ऐसा करने के लिए सभी विश्वविद्यालय के अध्यापक की knowledge समान होनी चाहये.

UGC नेट का संचालन भी करता है, जो एक योग्यता का नाम है जो स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ाने के लिए किसी व्यक्ति के लिए आवश्यक है. UGC ही राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा National Eligibility Test NET का भी आयोजन करता है जिसे Passed करने के आधार पर विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयो मे Professor Teachers की नियुक्ति होती है. ये NET योग्यता परीक्षा शिक्षा में स्नातक स्तर पर M.Phil Passed लोगों के लिये व PG स्तर पर PHD Passed लोगों के लिये June 2006 से छूट है.

पूरी तरह से सोलह संस्थान हैं जो यूजीसी द्वारा नियंत्रित हैं. उनमें से कुछ के नाम एआईसीटीई, आरसीआई, डीसीआई, आदि हैं. इन संस्थानों में शिक्षा की बात आने पर यूजीसी का फैसला अंतिम होता है. 2009 में यह प्रस्ताव किया गया था कि यूजीसी को बंद कर दिया जाना चाहिए और एआईसीटीई (ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन) को यूजीसी की भूमिका निभानी चाहिए. हालांकि, यूजीसी अभी भी काम कर रहा है.

UGC के सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य

दोस्तों UGC में बहुत से महत्वपूर्ण उद्देश्य शामिल होते है जैसे कि :-

  • विश्वविद्यालयों में अनुसंधान, शिक्षण और परीक्षा के मानकों को बनाए रखना यूजीसी के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में शामिल होता है.
  • उच्च-शिक्षा को बढ़ावा देना भी यूजीसी के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में शामिल होता है.
  • Country में शिक्षा के न्यूनतम मानक को बनाए रखने के लिए नियम बनाना भी यूजीसी के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में शामिल होता है.
  • दोस्तों केंद्र सरकार और उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच एक लिंक की तरह कार्य करना भी यूजीसी के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में शामिल होता है.
  • शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए सरकार को सलाह देना भी यूजीसी के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में शामिल होता है.

UGC कुछ उच्चतम एजुकेशन के लिए 16 तरह के Exam को Conduct करती है जैसे कि :-

  • All India Council for Technical Education (AICTE)
  • Rehabilitation Council
  • Council of Architecture
  • Bar Council of India (BCI)
  • Indian Nursing Council (INC)
  • Dental Council of India (DCI)
  • Medical Council of India (MCI)
  • Pharmacy Council of India (PCI)
  • Distance Education Council (DEC)
  • State Councils of Higher Education
  • Central Council of Homoeopathy (CCH)
  • Rehabilitation Council of India (RCI)
  • National Council for Rural Institutes
  • Central Council of Indian Medicine (CCIM)
  • National Council for Teacher Education (NCTE)
  • Indian Council of Agricultural Research (ICAR)

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (UGC Full Form in Hindi) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (UGC Full Form in Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here