Transport Ka Business Kaise Kare हिंदी मे 2021

1
161
Transport Ka Business Kaise Kare
Transport Ka Business Kaise Kare

Transport Ka Business Kaise Kare हिंदी मे 2021 : दोस्तों आप अगर अभी भी इसी दुविधा में फंसे हैं की कौन-सा बिज़नेस शुरू करें तो और इसे Start करने का तरीका और Transport का व्यापार करने के लिए सबसे अच्छे Idea आदि की पूरी जानकारी आपको इस Article में मिलेगी.

India जैसे बड़े देश मे Transport के व्यापार में बहुत अच्छा भविष्य है, क्योंकि यहाँ पर लंबी-लंबी सड़के है और बहुत सारे गाँव, शहर और नगर भी है, जिसके कारण यहाँ पर Transport का व्यापार बहुत सारे तरीको से किया जा सकता है.अगर आप भी किसी प्रकार का Business Start करने की सोच रहे हो, तो आप इस व्यापार को कर सकते हो और इससे बहुत अच्छा लाभ भी पा सकते हो. भारत देश मे किये जाने वाले सभी Transport Business के बारे में पूरी जनाकारी आपको नीचे मिल जाएगी, जिनसे आप बहुत अच्छा लाभ पा सकते हो और यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भी साबित हो सकती है.

Transport का व्यापार कैसे शुरू करे, इस के व्यापार के लिए पंजीकरण कैसे करे और इसके तरीके आदि की पूरी जानकारी पाने के लिए इस Article को पूरा जरूर से पढ़े.

Transport Business क्या है – What is Transport Business in Hindi

Transport Ka Business Kaise Kare
Transport Ka Business Kaise Kare

दोस्तों यह Business आज काफी Popular Business है जो इस समय काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है. इस Business का सीधा सा मतलब होता है कि यातायात के साधन जैसे कार, ट्रक आदि का उपयोग करके समान या यात्रियों को उनके जगह पर छोड़ कर आना.

India मे आज यात्रियों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है. देश विदेश से लोग Country मे मौजूद विभिन्न जगह पर घूमने आते है.ऐसे में उनके पास काफी समान भी होता है जिसके लिए Transport की आवश्यकता होती है. जिसके चलते अब इस Business को एक नई दिशा मिलती जा रही है.

इस बढ़ते टूरिस्ट के जमाने मे इस Business मे अब काफी मुनाफा होने की पूरी संभावना है. यदि आप ट्रांसपोर्ट का Business Start करना चाहते है तो आपके लिए यह काफी अच्छा साबित हो सकता है. जल्द इसकी Starting कर दे.

लेकिन यदि इसकी शुरुआत करना चाहते है तो आपको अपने समय का विशेष रूप से ध्यान देना होगा. क्योकि अगर आप यहां Proper Time देंगे तभी सफल हो सकते है.बाकी इस Business के बारे सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गयी है इसीलिए अधिक जानकारी पाने के लिए इस Article को अंत तक पढ़े.

Transport Business के लिए Registration करे

दोस्तों Transport का बिज़नेस शुर करने के लिए आपको सबसे पहले कानूनी रूप से इसका पंजीकरण कराना पड़ता है. तभी आप इस व्यापार को Start कर सकते हो.

और इस व्यापार का पंजीकरण सरकार से कराना होता है, क्योकि इस प्रकार का व्यापार ज्यादातर एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच मे ही होता है. इसीलिए सरकार की मंजूरी का होना जरुरी है.

Transport के बिज़नेस का पंजीकरण कराने के लिए आपको शॉप एक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार और GST Number की जरूरत पड़ेगी, तो ऐसे में सबसे पहले इन सभी दस्तावेज को तैयार कर ले.सब दस्तावेज तैयार होने के बाद आप Transport के व्यापार का पंजीकरण किसी भी ईमित्र सेवा केंद्र से या Transport Business Registration की Website से बहुत ही आसानी से करवा सकते हो.

Transport Ka Business Kaise Kare 2021

Transport Ka Business Kaise Kare
Transport Ka Business Kaise Kare

दोस्तों यह देश का उभरता हुआ काफी अच्छा Business है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा अहमियत समय की होती है. अगर आप प्रॉपर इस Business को समय देते हैं तो निश्चित ही आप इसमे जल्दी सफलता हासिल कर सकते है.

बाकी इस Business को करने के कई तरीके है जिनके बारे में Detail में जानकर आप इसकी शुरुआत कर सकते है. बाकी आप इस Business को कैसे करे सकते है और इसे करने की प्रक्रिया क्या है इसके बारे में नीचे Deatil में जान सकते है.

पार्शियल सर्विस

Transport का व्यापार करना बहुत ही सरल और आसान होता है. साथ ही इसको शुरू करने में बहुत ही कम पैसे लगते है.

आप कम से कम 10 Thousands रुपये भी लगाकर इस व्यापार को शुरू कर सकते हो और इससे बहुत अच्छा लाभ पा सकते हो. Transport का व्यापार शुरू करने की पूरी प्रकिया आपको नीचे बताई गई है.

जस्ट डायल डॉट कॉम

दोस्तों जस्टडायल डॉटकॉम एक लोकल Search Engine है. यहाँ पर फ़ोन करके अक्सर शहर के लोग विभिन्न तरह के Service आदि के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

आपको अपना Transport फर्म यहाँ पर पंजीकृत कराने की आवश्यकता होती है. आप इस स्थान पर अपना फर्म पंजीकृत करा कर अपने व्यापार में अच्छी खासी वृद्धि कर सकते हैं.

यहाँ पर आपको पंजीकरण के लिए 4,000 Rs की आवश्यकता होती है. आप जस्ट डायल डॉटकॉम की सहायता से व्यापार करने के लिए लीड्स अथवा जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं. यह इस Business के लिए काफी अच्छा प्लान है.

ट्रांसपोर्ट कोड

दोस्तों आपको अपने शहर के विभिन्न लोजिस्टिक्स कंपनियों से ट्रांसपोर्ट कोड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. आपको Transport व्यापार के लिए इन लॉजिस्टिक्स कंपनियों की सहायता की भी आवश्यकता पड़ती है.

कल्पना कीजिये कि आपको जस्ट डायल की तरफ़ से एक Order आया कि आपको 100 किलोग्राम सामान को Transport करना है. इसके उपरान्त आपको अन्य लोजिस्टिक्स कंपनियों से बात करने की आवश्यकता होती है.

आप उनकी क़ीमत जानकर उसमे अपना लाभ जोड़ते हैं तथा कुल खर्च सीधे ग्राहक को बताते हैं. इस तरह से ग्राहक और लोगिस्टिक Company के बीच का लाभ आपका होता है.

फुल लोड ट्रांसपोर्ट

फुल ट्रक Transport का व्यापार भी काफ़ी लाभ देने वाला व्यापार है. जिसको आरम्भ करने की Process इस प्रकार है.

विभिन्न शहरों में Transport नगर होते है. इस स्थान पर अपने व्यापार को स्थापित करने के लिए लगभग 2 महीने तक लगातार मेहनत करने की आवश्यकता होती है. यहाँ पर आपको आपके Visiting Card की आवश्यकता होती है.

अतः आपके पास Visiting Card का होना अनिवार्य है. यहाँ से आपको Transport सम्बंधित एक मोटी किताब यानि Transport डायरेक्टरी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.

इस किताब में विभिन्न Transport कंपनियों का ब्योरा दिया होता हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से इन Companies से सम्बन्ध स्थापित कर सकते हैं.

इसके उपरान्त आप जिस भी स्थान का सामान उठाते हैं, उस स्थान के Transport कंपनियों का ब्योरा इस किताब से जानकार अपने व्यापार को अंजाम दे सकते हैं.Booking के लिए आपको कमीशन एजेंट से बात करने की आवश्यकता होती है. अतः आप जिस भी ट्रांसपोर्ट कंपनी को Set करना चाहते हैं, उनके कमीशन एजेंट से बात करना आवश्यक है.

आपको सामान के Loading – Unloading से सम्बंधित बातें भी अपने ग्राहक से पता करने की आवश्यकता होती है. यदि ग्राहक लोडिंग अनलोडिंग का कार्य आपको देता है, तो यहाँ भी आपको पैसे कमाने का मौक़ा प्राप्त हो सकता है.

Transport के अन्य महत्वपूर्ण उद्योग

Transport Ka Business Kaise Kare
Transport Ka Business Kaise Kare

Transport में कई ऐसे Business Plan के कई तरीके है जिनके इस्तेमाल से बिंजनेस को नई दिशा दी जा सकती है और अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

हमने ऊपर कुछ इस बिंजनेस प्लान के बारे में Detail में बताया बाकी कुछ इस Business से जुड़े महत्वपूर्ण उद्योग के बारे में नीचे भी बताया है जो काफी Popular उद्योग है.

Application आधारित टैक्सी सेवा

दोस्तों आज कल यह व्यापार बहुत अधिक चल रहा है. Transport में एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा का वर्चस्व काफ़ी अधिक स्थापित हो गया है.लोग कहीं भी जाने से पहले अपने Smartphone से ओला अथवा उबर की टैक्सी बुक करते हैं, जो बहुत जल्द उन तक पहुँच जाती है. इसके बाद वे ग्राहकों को Tip देकर पैसे कमाते हैं.

आप अपने कार भी इन कंपनियों से Register करके ट्रांसपोर्ट का व्यापार कर सकते हैं. आप चाहें तो एक से अधिक कार भी इन कंपनियों से Register कर सकते हैं.इन कारों को खरीदने के लिये आप आसानी से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. कार लोन कैसे ले इसके लिए ये Article पढ़ें.

रेंट पर कार लेने का व्यापार

दोस्तों कार किराए पर लेने का व्यापार हमारे Country में एक बहुत ही ज्यादा चलने वाला व्यापार है. लोग अक्सर कार किराए पर लेकर किसी पर्यटन स्थल अथवा शहरों में चलाकर एक बेहतर लाभ कमाते हैं.

इस Business के लिए भी लोन प्राप्त किया जा सकता है. यदि आप किसी की गाडी किराए पर लेकर चलाना चाहते हैं, तो आपको कई ऐसे लोग प्राप्त हो जायेंगे जो अपनी गाडी रोज के निश्चित किराए पर लोगों को चलाने के लिए देते हैं.आपके पास हालाँकि गाडी चलाने का License होना और देश की नागरिकता का प्रमाणपत्र जैसे वोटर आईडी या आधार कार्ड आदि होना अनिवार्य है.

वैसे शुरू में आप यहां एक या दो टैक्सी के साथ शुरुआत कर सकते है. बाकी जैसे-जैसे आपका काम आगे बढ़ता जाए वैसे-वैसे आप अपने इस Business को आगे बढ़ा सकते है और आने वाले समय मे अच्छा पैसा कमा सकते है.

कोल्ड चैन सर्विस

आप शांत कार्गो अथवा कोल्ड चैन Transport के ज़रिये भी काफ़ी पैसे कमा सकते हैं. कोल्ड चैन सर्विस में अक्सर ऐसे सामानों का Transport किया जाता है, जो तापमान की वजह से जल्द से जल्द खराब हो जाते हैं.

इस व्यापार में हालाँकि अधिक पूँजी की आवश्यकता होती है, किन्तु इस पर कमाई भी काफ़ी अधिक होती है. इस व्यापार में काम आने वाले Transport में ऐसी बनावट होती है, जिसमे तापमान मेंटेन किए जा सके.

इसलिए लोग इसे काफी पसंद करते है और यह बिंजनेस काफी Popular Business बन गया है. इसमे काफी प्रॉफिट भी देखने को मिलता है तो अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिंजनेस करने का प्लान कर रहे है तो आपके लिए यह काफी अच्छा Business हो सकता है.

लोजिस्टिक कंपनी

आप ख़ुद अपना लोजिस्टिक कम्पनी स्थापित करके भी इस व्यापार को बेहद अच्छे से कर सकते हैं. Country में कई लॉजिस्टिक कम्पनियां कार्य कर रही है, और एक बेहद अच्छा लाभ कमा रही है.

यह व्यापार हालाँकि बेहद बड़ा हो सकता है किन्तु आरम्भ आप एक गाडी की सहायता से भी कर सकते हैं. यह Business भी सफलता की और ले जाना वाला बिंजनेस है. आप इसकी शुरुआत कर सकते है.

लक्ज़री बस रेंटल

India एक ऐसा देश है, जहाँ पर भ्रमण करने के स्थानों की कोई कमी नहीं है. आप अपना Transport Business को इस दिशा में भी बड़ा सकते हैं.

आप देश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थानो पर अपने बस चला सकते हैं. इसमें खूब अधिक Benefits है किन्तु इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होती है.लेकिन बाद में आप यहां से अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते है. आप अपने व्यापार के लिये पैकेजिंग टूर की स्थापना कर सकते हैं.

पैकर्स और मूवर्स

पैकर्स और मूवर्स का व्यापार भी बेहद Easily स्थापित किया जा सकता है. इस समय विभिन्न शहरों में हज़ारों पैकर्स और मूवर्स कार्य करते हैं.इसके अंतर्गत आप छोटे शहरों पर छोटी पूँजी के साथ भी इस Business को आरम्भ कर सकते हैं.

इसके अंतर्गत कई पेशेवर और नौकर शाह अपने स्थान परिवर्तन के समय पैकर्स और मूवर्स का सहारा लेकर एक स्थान से दुसरे स्थान पर अपने सभी सामान ले जाते हैं.यह Transport Business की लिस्ट में काफी अच्छा बिंजनेस हो सकता है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Transport Ka Business Kaise Kare हिंदी मे 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Transport Ka Business Kaise Kare) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here