Traffic Police Kaise Bane और जरुरी योग्यता 2021

0
30
Traffic Police Kaise Bane
Traffic Police Kaise Bane

Traffic Police Kaise Bane और जरुरी योग्यता 2021 : दोस्तों आज भी बहुत से ऐसे लोग होते है जो Traffic Police के बारे में भी पूछते हैं, की एक Traffic Police कौन होते है, Traffic Police Kaise Bane?  ट्रैफिक पुलिस बनने के क्या योग्यताएं होंगी.आज हम आपको Traffic Police Officer से जुडी पूरी Information को लेकर आये है जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है सो इस नौकरी के बारे अधिक जानने के लिए Article को अंत तक पढ़े :-

Traffic Police Kya Hai?

दोस्तों यह एक Police विभाग का काफी महत्वपूर्ण पद होता है जिसमे चयनित होने वाले व्यक्ति को सड़क पर Traffic को Control करने की जिम्मेदारी दी जाती है.

हम आपको बता दे कि Traffic Police काम ट्रैफिक के लिए दिशा निर्देश देना, टिकट इशू करना, और सड़कों पर आवाजाही करते हुए वाहनों की स्थितियों को देख-भाल करना और नियंत्रित करना होता है. अलग-अलग शहरों के नियमों के हिसाब से हिट एंड रन की घटनाओं को देखना भी Traffic Police की ज़िम्मेदारी का प्रमुख हिस्सा है. 

Traffic Police Kaise Bane 2021

Traffic Police Kaise Bane
Traffic Police Kaise Bane

दोस्तों हम आपको बता दे कि विशेष रूप से भारत जैसे देश में, Traffic Police के लिए उच्च योग्यता या डिग्री की आवश्यकता नहीं है. यातायात पुलिस के रूप में चयनित होने के लिए योग्यता आवेदन के पद के अनुसार अलग-अलग होती है,

जैसे अगर आप एक Traffic Police पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और आपको कम से कम उच्चतर माध्यमिक होना चाहिए या कक्षा 12 Pass होना अनिवार्य है. उन्हें कुछ प्रशिक्षण के बाद भर्ती Exam से गुजरना पड़ता है और बुनियादी कानून का आवश्यक ज्ञान महत्वपूर्ण है और निश्चित रूप से मोटर वाहन अधिनियम का ज्ञान पूरा होता है.

कई राज्यों में Traffic Police के लिए अलग से भर्ती निकलती है, लेकिन अधिकतर राज्यों में सिविल पुलिस साथ ही Traffic Police की भी भर्ती निकलती है , और यह उम्मीदवार को थोड़ा कठिन भी पड़ जाता है | हमारे देश में Traffic की जटिलताओं, वाहन चालकों की जल्दबाजियां, सड़क मार्ग, हड़बडाहट भरी सोच आदि को देखते हुए Traffic Police Officer को कुछ बातों की समझ आवश्यक ज्ञान महत्वपूर्ण रूप से होनी जरुरी है जैसे की :- ट्रैफिक लॉ, लॉ एनफोर्समेंट और क्रिमिनल लॉ आदि की गहन Information. 

Traffic Police के लिए शारीरिक योग्यता?

Traffic Police बनने के लिए योग्यता Staring में सिर्फ आपके डिग्री लेवल तक की जरूरी है.जैसे :- कम से कम Graduation किया हुआ होना चाहिए.नीचे हम आपको कुछ और मह्त्वपूर्ण बातें बता रहे है, यह आपके पास होना अनिवार्य है. 

  • हम आपको बता दे कि Traffic Police Officer बनने के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना Important है. 
  • Traffic Police बनने के लिए उम्मीदवार के पास न्यूनतम एजुकेशन इन्टरमीडिएट और अधिकतम स्नातक कॉलेज Degree होना अनिवार्य है. 
  • Traffic Police भर्ती के लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के अलावा शारीरिक Exam Test को भी क्लियर करना होता है. इसके अलावा क्रिमिनल जस्टिस/पुलिस साइंस क्रिमिनालिस्टिक्स एंड क्रिमिनल साइंस क्रिटिकल इंसिडेंट रेस्पोंस/स्पेशल पुलिस ऑपरेशंस आदि, सभी विषय मे से किसी एक विषय में मेजर, स्पेशलाईजेशन या विशिष्टता होना Traffic Police Officer बनने के लिए आवश्यक है.

Traffic Police के लिए शैक्षणिक योग्यता?

दोस्तों यदि आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते है तथा इस पर कार्यरत होना चाहते है तो आप 12th Pass होना चाहिए तथा इसके अलावा अगर आप स्नातक या अन्य Degree रखते हो तो भी आप इस पद के लिए Aplly कर सकते हो. 

Traffic Police के लिए आयु

उम्मीदवार कि Age Limit 18 से 27 Years होना अनिवार्य है (आरक्षण के आधार पर आयु में छूट का भी प्रावधान है)

लम्बाई (Height)

Traffic Police Officer के लिए उम्मीदवार कि पुरुष सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी की Height (172 सेंटीमीटर) होना अनिवार्य है अथवा महिला के लिए (160 सेंटीमीटर) होनी चाहिए. 

छाती (Chest)

Traffic Police भर्ती के लिए अगर छाती की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए बिना फुलाए 81 C.M और फुलाकर 85 C.M होना अनिवार्य है. 

Traffic Police के लिए कैसे Apply करें?

दोस्तों Police विभाग जो कि काफी बड़ा पद होता है इसमे अनेक पदों के लिए सरकार के द्वारा हर साल भर्ती निकाली जाती है. यदि आप इस पद के लिए Apply करना चाहते है तो इसके लिए आपको इस पद से निकलने वाले भर्ती की Information के लिए विज्ञापन पर अपनी नजर रखनी होगी क्योकि इसके लिए निकाले गए पदों की जानकारी सबसे पहले विज्ञापन में Publish की जाती है जिसके आधार पर आप इस पद के लिए Apply कर सकेंगे और इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है :-

चयन प्रक्रिया

Traffic Police का हिस्सा बनने के लिए विभिन्न पुलिस विभाग में अपनाई जाने वाली Process से ही गुजरना होता है. इसके लिए सामान्य लिखित Exam Pass करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू से गुजरना होता है, हाल ट्रैफिक में आने के लिए अभ्यर्थियों को एक विशेष ट्रेनिंग और Test से गुजरना होता है. जिसके बारे में नीचे Detail में जान सकते है :-

परीक्षा पैटर्न

दोस्तों किसी भी विभाग में जब कोई भर्ती निकलती है उसके लिए एक Exam का आयोजन जरूर कराया जाता हैं जिससे आवेदनकर्ता व्यक्ति की पढ़ाई, और नॉलेज को पर्खा जा सके. वैसे ही इस पद के लिए लाभार्थी को कुछ Exams से गुजरना होता है जो कि इस प्रकार है :-

लिखित परीक्षा

इस विभाग में Apply करने के बाद अभ्यर्थी को एक निर्धारित दिनांक को इसकी परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जिसमे अभ्यर्थी को लिखित Exam में विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के हल करना होता है. 

शारीरिक टेस्ट

लिखित परीक्षा जो पास करने के बाद अभ्यर्थी को शैरीरिक Exam के लिए बुलाया जाता है जिसमे 25 4.5 K.M की दौड़ को मात्र 27 Minutes में पूरा करना होता है. इसके अलावा अभ्यर्थी के छाती, लंबाई आदि का भी माप लिया जाता है. 

प्रामान पत्र सत्यापन

इस पद के लिए शारीरिक परीक्षा के बाद अभ्यर्थी के अपने Important प्रमाण पत्रों की जांच करने के लिए बुलाया जाता है अगर अभ्यर्थी के प्रमाण सभी ठीक  बैठते है तो उसे इस पद के लिए नियुक्त करते हुए आगे Medical Test के लिए बुलाया जाता है. 

मेडिकल परीक्षा

दोस्तों इस पद से जुड़ी सभी परीक्षाओं को Pass करने के बाद सबसे अंत मे अभ्यर्थी को Medical Test के लिए बुलाया जाता है.जिसमे अभ्यर्थी के शरीर के सभी अंगों जैसे आंख, कान, नाक, आदि सभी का चेकउप किया जाता है. यदि आप शारीरिक रूप से स्वास्थ्य पाये जाते है तो आपको इस पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता है.

ट्रेनिंग

शारीरिक परीक्षण के Successful होने के बाद इस पद के लिए अभ्यथी को नियुक्त कर लिया जाता है और अंत मे उसे एक निर्धारित Time के लिए Training कराई जाती है चयनित व्यक्ति को इस विभाग और इस पद से जुड़े कुछ Important कार्यो के बारे में बताया जाता है. 

Traffic Police की Salary

दोस्तों देश के अलग-अलग राज्यों में Traffic Police के जवानों को अलग-अलग सैलरी मिलती है. Traffic पुलिसिंग क्षेत्र में एक योग्यता आपको उद्योग में विकास के विभिन्न अवसरों से परिचित कराती है.

यह एक ऐसा करियर है जो Bonus और Retainment पेआउट के साथ अच्छा वेतन पैकेज जैसे स्थिरता और लाभ प्रदान करता है. यदि देखा जाए तो शुरुआत मे Traffic Police का वेतन 19,000/ Month का होता है और जब वह ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर बन जाता है, तो 34,000/Month का हो जाता है. 

Traffic Police के लिए तैयारी कैसे करें? 

Traffic Police इसके लिए आपको इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान देना होगा. आगे जानते है कैसे करे इसकी तैयारी. नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बाते बता रहे है, इनको आप सही से Follow करे ध्यानपूर्वक देखे और होम गार्ड कि तैयारी करे. 

  • उम्मीदवार को Time Management बनाकर Study और फिटनेस वर्क दोनों पर समान फोकस रखना होगा और Post की भर्ती के लिए समय Time निकलती वेकेंसियों पर आवेदन करते रहना अभ्यर्थियों के लिए कारगर सिद्ध होगा.
  • उम्मीदवार को इसके लिए Market से परीक्षापयोगी किताबें तथा Model Paper खरीदकर भी तैयरी कर सकते है. नेट पर भी इससे सम्बंधित मटेरियल की तलाश कर के स्वाध्याय किया जा सकता है.
  • हम आपको बता दे कि इस परीक्षा में शारीरिक Test भी होता है इसलिए शारीरिक फिटनेस पर ध्यान देना भी अनिवार्य होगा, यदि आपका सीना कम हो तो आपको हम सलाह देते है कि पुशअप और रिच डाईट से सीना बढ़ाने का प्रयास करना करे.
  • और इस पद से जुड़ी लिखित परीक्षा में विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है जिन्हें हल करना Easy नही होता है इसके लिए आपको शुरू से अपनी अच्छी तैयारी करनी होगी. यदि आप चाहे तो इस परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए किसी संस्थान में Couching लगा सकते है इसके लिए जगह जगह काफी कोचिंग सेंटर मौजूद है जो इसकी तैयारी कराते है.
  • लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए आप पुराने प्रश्न पत्र को हल करके काफी अच्छी तैयारी कर सकते है क्योकि अक्सर देखा जाता है कि इस Exam में अधिकतर पुराने प्रश्न पत्रों से प्रश्न को जोड़ा जाता है. यही कारण है कि पिछले प्रश्न पत्रों से तैयारी करने का एक बेहतर Option माना जाता है.

Traffic Police के कर्तव्य?

यदि आप इस क्षेत्र में जाना चाहते है तो आपको इसके कर्तव्यों के बारे में भी Information होना आवश्यक है क्योंकि जब तक हमे अपने कर्तव्यों के बारे में नहीं पता होगा तब तक किसी भी क्षेत्र में Success प्राप्त नहीं कर सकते है. आइये इसके कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानते है :-

  • इस पद पर चयन होने वालेलोगों का मुख्य काम लोगों को परिवाहन नियम के बारे में सही Information Available करना तथा उसका पालन करना है. 
  • यदि कोई व्यक्ति Traffic Signal या ट्रैफिक नियम को तोड़ता है या उसका पालन नहीं करता है तो उस पर जुर्माना डालना तथा उसका चालन करना भी इस पद पर चयनित लोगों का मुख्य कर्तव्य होता है. 
  • यदि आप इस पद पर कार्यरत है तो आपको Road पर चल रहे वाहनों को नियंत्रण करना होगा तथा रोड पर अगर कोई घटना घटती है तो उसकी देखभाल करनी होगी.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Traffic Police Kaise Bane और जरुरी योग्यता 20211) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Traffic Police Kaise Bane) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here