TGT Full Form in Hindi

0
150
TGT Full Form in Hindi
TGT Full Form in Hindi

TGT Full Form in Hindi : दोस्तों क्या आप ए सब चीजों के बारेमे जानना छाते है :- TGT Full Form in Hindi, TGT Ka Full Form Kya Hai, TGT का Full Form क्या है, TGT Ka Poora Naam Kya Hai, टी.जी.टी क्या है, TGT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी Questions के Answers आपको इस Article में मिल जायेंगे.

TGT Full Form in Hindi

TGT Full Form in Hindi
TGT Full Form in Hindi

दोस्तों TGT की Full Form Trained Graduate Teacher होती है इसको हिंदी में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक कहते है और जैसा की आप TGT की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की TGT क्या है. तो चलिए अब इसकी अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है.

TGT और PGT परीक्षा राज्य स्तर में आयोजित की जाती है. TGT (Trained Graduate Teacher) परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को Graduate और B.ED. होना अनिवार्य है और वहीं PGT (Post Graduate Teacher) परीक्षा के लिए उम्मीदवार को Post Graduate के साथ B.ED. पास होना भी अनिवार्य है. अगर उम्मीदवार TGT परीक्षा पास कर लेते हैं तो वह शिक्षक के रूप में 6th Class से 10th Class के बच्चों को पढ़ा सकता है. अगर उम्मीदवार PGT परीक्षा पास कर लेता है तो वह 10th Class से 12th Class तक के बच्चों को पढ़ा सकता है.

TGT कोई कोर्स नहीं है. TGT एक Graduate को दिया गया एक शीर्षक है जिसने शिक्षण में प्रशिक्षण पूरा कर लिया है इसलिए, टीजीटी एक स्नातक है जो शिक्षण में प्रशिक्षित है. यदि आप स्नातक हैं और आपने B.Ed पूरा कर लिया है, तो आप पहले से ही एक TGT हैं और आपको TGT बनने के लिए किसी भी शिक्षक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है. TGT शिक्षक Class 10 के तहत छात्रों को सिखाने के लिए योग्य है Class 10 छात्रों सहित अध्ययन के किसी भी क्षेत्र में स्नातक TGT प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य है.

TGT द्वारा पढाये जाने वाले विषय

TGT में कई तरह के विषय पढाये जाते है. TGT द्वारा सिखाया गये कुछ विषय के नाम कुछ इस प्रकार है –

  • Math
  • English
  • Science
  • History
  • Economics
  • Geography
  • Regional language

Teaching करने के लिए TGT की जरुरत होती है ये योग्यता होने पर ही Teacher बना जा सकता है वो भी High School तक केवल उसके ऊपर के लिए PGT की जरुरत होती है. अगर किसी को Junior High School में Teacher की नौकरी करना है तो TGT Exam निकलना होता है उसके बाद ही Job मिलती है. TGT के लिए एक Exam होता है और Exam को पास करने के बाद एक Interview होता है उसके बाद ही अंतिम चयन होता है.

अंतिम चयन के बाद स्कूल का चयन करना होता है और फिर जाकर अंतिम चयन मिलता है. TGT Teacher को आज के समय में नयी भर्ती वाले लोगों को लगभग 45000 से 47000 रूपये महीने का वेतन मिल रहा है. TGT Junior High School की मास्टरी होती है जिसको Exam देकर भर्ती हुआ जाता है.

TGT के लिए शैक्षणिक योग्यता

TGT के लिए उम्मीदवार के पास कुछ खास शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए. TGT के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यत क्या होनी चाहिए आइये जानते है. अगर आप Teaching में अपना Career बनाना चाहते है तो आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduate होना बहुत ही आवश्यक है और आपके पास Teacher Certificate उदाहरण के तौर पर B.ED, M.ED या फिर BTC का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

इस के लिए अधिकतम आयु की सीमा सरकारी नियम के अनुसार तय की जाती है. TGT के लिए आपकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आपकी जानकारी के लिये हम आपको बताना चाहेंगे TGT के लिए लिखित परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है और इस परीक्षा में आपको 85 फ़ीसदी आंक से पास होन है. लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको को Personal Interview में 10% अंक प्राप्त करने है. अगर आप TGT की परीक्षा पास कर लेता है तो आप 6th Class से लेकर 10th Class के बच्चो को पढ़ा सकते है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (TGT Full Form in Hindi)  तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (TGT Full Form in Hindi)  सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here