45+ Successful Blogging Tips In Hindi 2021

0
10
Successful Blogging Tips In Hindi 2021
Successful Blogging Tips In Hindi 2021

45+ Successful Blogging Tips In Hindi 2021 : दोस्तों घर बैठे Internet से पैसे कमाने के लिए Blogging सबसे अच्छा तरीका है. अगर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है तो उनके लिए Blogging सबसे बढ़िया तरीका है. दोस्तों अभी बहुत से लोग Blogging से जुड़ चुके हैं और बहुतों लोग इससे जुड़ना चाहते हैं. आप भी अपना Blog बनाना चाहते हो या अपने अपना पहला Blog बना लिया है तो आपको कुछ बातें जानना बहुत Important होता है. हम इस Article में बताने वाले हैं कि 45+ Successful Blogging Tips In Hindi 2021.

दोस्तों Blogging और YouTube दोनों Internet से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. Blogging का भबिष्य है लेकिन YouTube का कोई Future नही है. क्योकि Youtube Policy में Daily Changes किये जा रहे हैं. इससे ये पता चल जाता है कि यूट्यूब का कोई भरोसा नही है. लेकिन Blogging एक ऐसा तरीका है, जिससे आप अनेक तरीको द्वारा Unlimited पैसा कमा सकते हो.

में आपको पता दुँ की अभी के Time मे Blog बनाना बहुत Simple है. क्योंकि आपको बहुत सारे Tools मिल जाएंगे, जिसके Help से आप अपना Blog बना सकते हो. यदि हम बात करें कि इसमे सबसे ज्यादा Hard क्या है तो वो Success पाना है. जी हाँ, Blogging में Success प्राप्त करना बहुत Hard होता है. 

पूरे Internet दुनिया में हजारों Sites हैं और इनमें बहुत सारे लोग इसके माध्यम से लाखों की Income कर रहे हैं. हर दिन सेकड़ों Blogs बनाये जाते हैं ताकि उससे अच्छी Income कर पाए. परंतु इनमें से कुछ ही लोग अपने Blog को सही तरीके से Maintenance करके उसे Successful बना पाते हैं. दरअसल, Blogging में Successful होने के लिए New Blogger को कुछ बातें जानना बहुत Important होता है. 

दोस्तों किसी भी काम मे Successful होना चाहते हो तो उस काम को एक रेस समझ कर उसे पूरा करो. Blogging में बहुत Compitition होते हैं. अभी के Time मे किसी भी Blog को Success मंजिल तक ले जाना एक बहुत बड़ा Compitition को पर करना है. 

यदि आप Blog बनाने की Plan करना चाहते हो या फिर पहले से अपने Blog बना लिया है तो आपके लिए हम कुछ खास और जरुरी Tips बताने वाले हैं. में अपने Experience के हिसाब से यह सभी Tips आपको बताने वाला हूँ. यदि आप इन्हें Follow करते हो तो आपको Blogging में बहुत जल्दी ही Success जाएगी. 

Table of Contents

45+ Successful Blogging Tips In Hindi 2021

Successful Blogging Tips In Hindi 2021
Successful Blogging Tips In Hindi 2021

रातों-रात हो रही Success

दोयतो New Blogger को यह बात जानना बहुत Important है कि Blog बनाने के बाद तुरंत ही Success नही मिल पाती है. एक रात में आप एक अच्छा Blogger नही बन सकते हो. अभी आपको बहुत Work करना होगा. 

प्रत्येक Blog Post पर Share Button होना

आपके Blog की सभी posts मेंFacebook, twitter, google plus, whatsapp, pinterest share button होना बहुत जरुरी है. क्योंकि इससे आपके Readers को जो post अच्छा लगेगा वो उसे दोस्तों के साथ शेयर करेगा. 

आपको एक अद्भुत Writer होने की ज़रूरत नहीं है

दोस्तों जब में अपने पिछले पोस्ट्स को देखता हूँ तो मुझे कुछ अजीब सी feel होती है. आप अभी भी मेरे पिछले और अभी के पोस्ट को देख सकते हो, मेने अभी तक Update भी नही किया है. दोनों में आपको जमीन-आसमान का Different नज़र आएगा. यह एक Skill है जो एक Blogger के अंदर धीरे धीरे अपने आप आ जाती है. एक Blogger के लिए अपने Writing को सुधारने का Best तरीका यही है कि ज्यादा से ज्यादा लिखें और पढ़ें. 

किताबें पढ़ें

एक New Blogger को अपनी writing skill सुधारने का इससे अच्छा तरीका और कोई नही हो सकता है. किसी भी Book में कोई भी Information होती है तो उसे विस्तार से बताया जाता है. यदि आप books को Daily Read करोगे तो आपमें भी किसी चीज के बारे में विस्तार से बताने की शक्ति आ जायेगी. 

Action ले

 जब आप किसी Blogger की motivational Story पढ़ते हो तो Only पढ़कर ही भूल जाते हो. इससे कुछ नही होने वाला है.दोस्तों ये वही लोग होते हैं जो एक दिन कुछ और होते हैं और दूसरे दिन सैकड़ों दिलों में राज करने वाला बन जाते हैं. आपको इनसे सीखना चाहिए और इनकी बताये बातों पर एक्शन लेना चाहिए. 

लेकिन मैं इसे कैसे Promote करू

दोस्तों कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि मैने पहले से ही बहुत बार facebook, twitter, google plus, whatsapp पर शेयर कर दिया है लेकिन इससे मुझे अच्छा result नही मिला है. में उन सभी लोगों से कहना चाहता हूँ कि पहले आप अच्छा content create कीजिए यानी ऐसा content जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता हो फिर उसे Social Media Platforms पर शेयर करें. ऐसा ही अगर आप regular करते रहेंगे तो धीरे धीरे अच्छा Result मिलना शुरू हो जाएगा.

Visitors के लिए अपने Blog को Customize करें

यदि आप New Blogger हो तो आपको बता दुँ की अभी आपको बहुत सारे visitors को Focus करने की Important है. इसलिए आपको अपने Blog को ऐसे तैयार करना है जिससे कोई visitor एक बार आपके Blog में आये तो दुबारा आना चाहे. इसके लिए आपको attractive design करना होगा और जरुरी widgets को add करना होगा. 

Meetup Gropus से जुड़ें और लोगों से मिलें

दोस्तों किसी भी Blogger के लिए Meetup बहुत खास होता है. क्योंकि इसमें हम बड़े बड़े Blogger और अपने दोस्तों से मिल पाते हैं. इससे हमें बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है. यदि आपके आस पास meetup होती है तो आपको जरूर Attend करना चाहिए. 

क्या मैं Blog के लिए अपनी Job छोड़ सकता हूं?

जब कोई पहली बार अपना Blog बनाता है तो वो इतना उत्सुक होता है कि अपने Job को भी ठीक से Manage नही कर पाता है और Job छोड़ने की बात करते हैं. यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो में आपको अभी job quit करने की permission नही दूँगा. क्योकि ब्लॉगिंग में 100 में से 20 ही Blogger सफल हो पाते हैं. इसलिए अभी आपको part time ही काम करना चाहिए. जब आपको इससे उतना Income होने लगे जितना आपको Job में नही होता है तो ऐसे में आप job quit कर सकते हो. 

Blog Start करने के लिए प्रति वर्ष यह सब कितना होगा?

बहुत New लोगों के दिमाग मे अक्सर ये सवाल आता है कि हमें normally Blogging में हर year कितने पैसे खर्च होते हैं. तो में उन्हें बताना चाहता हूँ कि hosting+domain के पैसे देने होते हैं और इसकी Cost आप किसी भी hosting/domain provider से पता कर सकते हो.

एक Goal के साथ काम करें

दोस्तों किसी भी चीज में यदि आप अपना एक लक्ष्य बना लेते हैं तो वहाँ तक पहुंचने में आपको इधर उधर भटकना नही पड़ता है. दोस्तों आपको पता होता है कि मुझे यहाँ से वहाँ तक जाना है तो Easily वहाँ तक चले भी जाते हो. इसी तरह आप ब्लॉगिंग में भी अपना goal सेट करके काम करेंगे तो आपको कम Time मे आसानी से Successful Blogger बन सकते हो. 

Security की परवाह करे

अक्सर New Blogger को अपने Blog की Security की बिल्कुल भी चिंता नही होती है. Blog की Security हमारे लिए बहुत जरुरी होता है. काम Security के कारण आपको अपने Blog से हाथ धोना भी पर सकता है. इसलिए हमेशा सिक्योरिटी पर ध्यान दीजिए. 

Readers Friendly रहें

दोस्तों मेरा मतलब है कि अपने Readers से दोस्ती रखिये और अपने Readers को समझने की कोशिश करें. आपके Blog में जितने भी comments आते हैं, उनका Reply अवश्य करें. इससे आपके Blog की Reader अपकेवसाथ बने रहेंगे. 

Visitors से Feedback प्राप्त करें

अपने Blog की Visitors से ये जानने की Try करें कि उन्हें आपके Blog में क्या क्या अच्छा लगता है और क्या क्या बुरा लगता है. यदि कोई Negative Feedback देता है तो उसे सुधारने की Try करें. 

Haters को Avoid करे

अभी आप New हो तो आपको यह अच्छे से पता नही होगा लेकिन यह करवा सच है कि ज्यादा तर हिंदी Blogger एक दूसरे से जलते हैं. अगर आप कुछ अच्छा कर रहे हो तो दूसरे Blogger आपको उल्टा सीधा कहेगा. यहाँ तक कि वो negative words का इस्तेमाल भी कर सकता है लेकिन आपको Only अपने दिल की सुन्ना है. आपका दिल जिशे अच्छा कहता है वो ही अच्छा है. इन सभी haters को अवॉयड करोगे तभी Success मिल पाएगी. 

Related Blogs पर Guest Post करे

Successful Blogging Tips In Hindi 2021
Successful Blogging Tips In Hindi 2021

यदि आपको अपने Blog को कम Time मे promote करना है तो आपके लिए guest post भी एक बहुत अच्छा Way है. आप अपने से Similar Blog में अपना guest post पब्लिश कर सकते हो. इससे आपको ट्रैफिक generate करने में मदद तो मिलेगी ही और साथ ही साथ High Quality Dofollow Backlink भी मिलेगा. 

दूसरों से सीखें

दोस्तों कहते हैं कि दूसरों से सीखकर सावधान होने में ही भलाई है. यदि किसी के साथ कुछ बुरा हुआ तो ये Important नही है कि वैसा आपके साथ भी हो बल्कि आपको उसी से सबक सीख लेने चाहिए. दोस्तों क्योकि इसका कोई ठीक नही है, आपके साथ भी यह कभी भी हो सकता है. 

एक Blog शुरू करो

यदि आप पहली बार अपना Blog बना रहे हो तो एक ही Blog बनाये और उसी में work करें. अगर आप Starting में ही Multiple Blogs बना लेते हो तो Successful पाना आपके लिए पहाड़ जैसा होगा. 

अपने Audience बनो

आप अपने Blog में Owner के रूप में नही बल्कि Visitor के रूप में visit करें और सोचे कि उसमे क्या होता तो ज्यादा अच्छा होता. इस तरह से आप अपने Blog को Useful बना सकते हो. 

अपनी कहानी बताओ

यदि कोई आपके Blog में पहेली बार Visit करेगा और उसे आपका Blog उसे अच्छा लगा तो वो आपके बारे में जानना चाहेंगे. इसलिए अपने Blog में एक About Us Page में अपने बारे में Details से लिखें. यदि हो सके तो कभी कभी Article में भी अपने बारे भी थोड़ा बहुत बताएँ. 

Original Content लिखें

 दोस्तों जब कोई New Blog बनाता है तो अक्सर वो Copy Paste के चक्कर मे होता है. ऐसा करके वह अपने फ्यूचर को ठुकरा रहा है. यदि आपको एक अच्छा Blogger बना है तो कभी भी अपने Blog में Copyright Content नही इस्तेमाल करे. 

अपने Readers को समझें

दोस्तों आपके Blog में जितने Audience आते हैं, उनको अच्छे से जानने और समझ की Try करें. मेरा मतलब था कि ये जाने की आपके Visitors को कैसा पोस्ट ज्यादा अच्छा लगता है. इसके साथ ये भी पता करें कि आपके Visitors को आपके Blog में क्या अच्छा और बुरा लगता है और उसे ठीक करने की Try करें. 

कई Topics का चयन न करें

दोस्तों सबसे पहले तो में आपको ये बताना चाहूंगा कि आपको जिस Topic पर इंटरेस्ट और पूरी Information है, उसी को Select करें. किसी एक Blog में आप ज्यादा से ज्यादा 2-3 Topic पर Post लिखेंगे तो बढ़िया रहेगा. 

ऐसे लिखें जैसे आप किसी से बोल रहे हैं

जब भी अपने Blog के लिए Post लिखते हो तो ये सोच कर लिखो की आप class में essay लिख रहे हो. यानी की आपको ऐसे लिखना है जैसे आपके सामने कोई है और आप उनसे बात कर रहे हो. 

TLD Domain Name चुनें

 दोस्तों बहुत से लोग .rocks, .biz, .co domain को पसंद करते हैं. यह खरीदना बहुत आसान है और काम Price में मिलता है. सबसे बढ़िया होगा कि आप TLD का Domain जैसे .com, .net, .org को Select करो. 

अपने Blog में Invest करने से न डरें

Successful Blogging Tips In Hindi 2021
Successful Blogging Tips In Hindi 2021

यदि आपको कम Time मे अपने Blog बहुत ऊपर ले जाना है तो कभी कभी पैसे खर्च करने में कंजूसी नही करें. Domain, Hosting, Design और राइटर को hire करने के लिए पैसे खर्च सकते हो. 

Blogging Hard है

बहुत से लोग ये सोचते हैं कि Blogging बहुत Easy है और इसमे Travelling ज्यादा करना पड़ता है. इसलिए में आपको बता दुँ की एक सफल Blogger को पूरे World की Travelling करना पड़ता है लेकिन अभी आप New हो तो इसमे ध्यान देंगे तो सफलता बहुत Hard हो जाएगा. 

Blogging के लिए Time की आवश्यकता होती है

यदि आपके पास Time नही है और आपने Blog बना लिया है तो इससे आपको Benefits तो नही लेकिन नुकसान जरूर होगा. यदि आपको एक अच्छा Blogger बनने हैं तो Daily आपको 7 घंटा से ज्यादा Time Blogging में देना होगा. 

कोई भी आप के बारे में परवाह करने वाला नहीं है

यदि आपने अपने Blog पर कुछ ही Articles लिखे हो और लोग आपको सपोर्ट नही कर रहे हैं तो इसमे ध्यान नही दीजिए. आपको ये नही देखना है कि मेरे Blog में Comment क्यो नही आ रहे हैं बल्कि आपको Daily अपना New Post Publish करते रहना है. 

Consistentबनाए रखें

दोस्तों अक्सर में ये देखता हूँ कि जब किसी के Blog में अच्छे अच्छे Content रहने के बावजूद सपोर्ट नही मिल पाता है तो Blog में काम करना छोड़ देते हैं. ऐसा नही करना चाहिए क्योंकि यदि आपने मेहनत से Post लिखा है तो आपको उसका Result एक न एक दिन Important मिलेगा. 

करते रहे

केवल कोशिश करने और पैसा कमाने के बजाय अपने Audience के लिए मददगार बनें

दोस्तों बहुत से लोग जब अपना पहला Blog बनाता है तो पीछे के पीछे भागता है.दोस्तों में भी पहले ऐसा करता था लेकिन किसी ने मुझे इसके बारे में बताया. अब में जान गया हूँ कि किसी तरह Blog को Successful बना लो फिर पैसे खुद आपको Follow करेंगे. यदि आपने अपना New Blog बनाया है तो आपको अभी Audience Focus करना होगा, जिसके लिए आपको दिन रात एक करना पड़ेगा. दोस्तों जब एक बार पैसे आना शुरू हो गए तो धीरे धीरे बढ़ते ही रहेंगे. 

Blogging बहुत काम की चीज है

 यदि आप सोच रहे हैं कि एक बार Blog बना लिए, उसके बाद Only Post लिखना है और पब्लिश करना है तो आपकी बहुत बड़ी भूल है. क्योंकि ब्लॉग में Regular errors को face करना पड़ता है और खास कर यदि आप WordPress पर हो तो बहुत सारे errors को face करना पड़ सकता है. ब्लॉग्गिंग में post लिखना पड़ता है, Post edit करना पड़ता है, comments manage करना पड़ता है, Optimize करना पड़ता है और Maintenance के बहुत सारे टास्क करना पड़ता है. 

अपनी Email List बढ़ाएँ

Successful Blogging Tips In Hindi 2021
Successful Blogging Tips In Hindi 2021

दोस्तों आपको पता है कि Blogging में सफल होने के लिए आपको Audience की Important होगी. आप किसी तरह अपने visitors का email list जमा करो. इससे आपके Blog में नया updates की Information Email द्वारा भेज सकेंगे. यह audience को साइट में दोबारा visit करवाने का बहुत अच्छा तरीका है. इसके लिए आप Feedburner या Mailchimp का इस्तेमाल कर सकते हो. 

छोटी Content पर Long Content जीतती है

दोस्तों में सोचता हूँ कि मेरे पिछले तीन सालों में 500 से ज्यादा पोस्ट लिखे होंगे. इससे मुझे पता चला है कि छोटा content के मुकाबले में long content हमेशा आगे रहता है. इसलिए जब भी अपने Blog की पोस्ट लिखते हो तो उसके कम से कम 1000 words इस्तेमाल करें और कभी कभी एक Post में 3000+ words भी इस्तेमाल कर सकते हो. 

Keyword Researching आवश्यक है

 एक Blogger के लिए Keyword Research करना बहुत जरुरी होता है. Blog को Search Engine में अच्छी Rank लाने के लिए इससे बेहतर तरीका कोई नही है. यदि आप एक Blogger हो तो keyword research करके इस्तेमाल post में इस्तेमाल करें. 

आप हमेशा अपने Niche के बाहर विस्तार कर सकते हैं

 दोस्तों आपका Blog जिस Niche पर है, उसके बारे में विस्तार से हर एक Information शेयर करें. ताकि आपके Audience को हर छोटी से छोटी बात जानने को मिल पाए. 

अपने Blog के प्रति भावुक रहें

यह बहुत, जरुरी thing है कि अपने Blog की Topic के बारे में आपको हमेशा भावुक रहना चाहिए. आपको ये सोचना चाहिए कि आप दूसरे लोगों की मदत करते हो और साथ ही साथ अपने आप की भी Help कर रहे हो कुछ नया सीखने में. 

रातोंरात करोड़पति बनने की उम्मीद नहीं है

 दोस्तों  में जनता हूँ कि अपने Internet पर ऐसे बहुत से पोस्ट देखा होगा कि जो दावा करते हैं कि रातों रात Blogging में इस secret तरीका से लाखों कमा सकते हैं. मुझे माफ़ करना लेकिन ये सब Only बकवास है. क्योकि मुझे पता है और मैने ऐसे बहुत से पोस्ट पढ़े और follow किये हैं लेकिन legal तरीके से कोई ऑनलइन रातों रात पैसे नही कमा सकते. आप अभी New हो इसलिए ऐसे पोस्ट पढ़ने को ज्यादा दिल करेगा लेकिन एक दिन आप खुद Time लोगे की मेहनत करने से पैसा आती ही है. 

अन्य Bloggers के साथ दोस्ती

दोस्तों यह बहुत बढ़िया Way है, जिससे आप अपने Blog को grow कर सकते हो. जब आप किसी दूसरे Blog से पहचान बना लोगे तो इससे आपको Traffic gain करने में Help मिलेगी. कभी आपको कोई problem होगी तो इसका सलूशन Easily निकाल सकते हो. 

WordPress हमेशा सबसे अच्छा है

जब भी कोई अपना पहला Blog बनाता है तो वो फ्री की तरफ ज्यादा Attract होता है. यदि आप फ्री के चक्कर मे Starting में मिस्टेक कर देते हो तो आपको बाद में इससे बहुत नुकसान उठाना पर सकता है. वैसे WordPress भी बिल्कुल फ्री है लेकिन इसमे आपको Hosting Free नही मिलेगी. इसलिए आपको Hosting और Domain में पैसे लगेंगे. इसमे ब्लॉग बनाने के बाद इसे manage करना बहुत आसान हो जाएगा. आप WordPress में Yoast SEO plugin के द्वारा Easily SEO Optimize कर सकते हो. 

हो सके तो कुछ पैसे खर्च करें

दोस्तों यदि आपके पास थोड़ा ज्यादा बजट है तो आप कुछ पैसे को writer hire करने में, SEO Optimization में, और Blog की Design करने में थोड़ा बहुत पैसे खर्च कर सकते हो. 

अच्छी Copy लिखना सीखें

एक Blogger की हैसियत से, आपको ये जानना बहुत Important होता है कि Post में कितना गहराई से बताये, post headline कैसा होना चाहिए, post में image कैसा होना चाहिए, ये सब जानना बहुत Important है. इसके लिए आपको दूसरे Blogger से सीखना होगा यानी आपको किसी अच्छे Blog को Daily Read करना होगा. दोस्तों उसके बाद अपने आप ये सब जान जाएंगे. 

Basic SEO Optimize करें

Successful Blogging Tips In Hindi 2021
Successful Blogging Tips In Hindi 2021

अपने Blog में आपको Meta description tag,xml sitemap, इत्यादि. को Optimize करना बहुत important होता है. इसके लिए आप Normally Yoast SEO plugin इनस्टॉल कर लेना है. इसके माध्यम आप Blog की Basic SEO को आसानी से Optimize कर सकते हो. 

Basic Coding जानें

यदि आपको एक अच्छा Blogger बनने हैं तो अपने Blog की Design अभी से Attractive बनाना होगा. इसके लिए आपको HTML, CSS सीखना तो कंपल्सरी है. इसके अलावा यदि possible हो तो php, Javascript को सीख लीजिए. इससे आप अपने Blog को अपने से अलग look और Attractive बना सकते हो. 

SEO के बारे में चिंता मत करो

 दोस्तों बहुत सारे New Blogger SEO पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगते हैं. इसके चक्कर मे अपने Blog में पोस्ट डालना भी बंद कर देते हैं. इसलिए में आपसे कहना चाहूंगा कि साइट की Basic SEO कर लेने के बाद इसे भूल जाये. बस अपने Blog की कंटेंट लिखने पर Focus करें. उसके बाद दोस्तों जो Time बचेगा उसमे आप SEO के बारे में सोचे. 

सभी Leading Social Media Platforms पर अपनी Site को Register करें

 दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपने अपना Domain Name Buy कर लिया होगा. अब आपको इसे Promote करने की Important है. यानी Social Media Platforms जैसे facebook, twitter, instagram, pinterest, snapchat, youtube और बाकि Platforms में अपने Blog को Register करा लीजिए. आप अपने personal account में भी अपने Blog का Domain ऐड कर सकते हो. इससे आपको Backlink भी मिलेगा जो SEO का बहुत जरुरी Factor है. 

प्रत्येक Blog Post के लिए एक Pinterest Image बनाएं

 यह थोड़ा Time जरूर लेता है, लेकिन यह long term में Benefits भी देता है. जब आप Pinterest में image submit करोगे तो यह आपके Blog को google में Rank दिलाने में Help करेगी. इसके लिए आप किसी बढ़िया image editor tool का इस्तेमाल कर सकते हो. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (45+ Successful Blogging Tips In Hindi 2021 ) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Successful Blogging Tips In Hindi 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here