15 Successful Blogging Tips in Hindi 2021

0
114
15 Successful Blogging Tips in Hindi
15 Successful Blogging Tips in Hindi

15 Successful Blogging Tips in Hindi :   यदि आप बहुत समय से ब्लॉगिंग के अंदर मेहनत कर रहे हैं लेकिन सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आपको यह पोस्ट एक बार जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं कि किस तरह एक Successful blogger बना जाता है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज लाखों लोगों का सपना एक सफल ब्लॉगर बनना है, मगर उनको यह नहीं पता होता कि सफल ब्लॉगर बनने के लिए क्या-क्या चीजें आनी चाहिए । इसलिए मुझे लगा कि आपकी सहायता के लिए इससे रिलेटेड पोस्ट बनाना चाहिए । तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए जान लेते हैं कि Successful Blogging Tips

15 Successful Blogging Tips in Hindi 2021.

15 Successful Blogging Tips in Hindi
15 Successful Blogging Tips in Hindi

1.एक Goal Set करें

दोस्तों ब्लॉगिंग के अंदर Goal Set करना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना Goal के आप ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएंगे । जब आप अपना एक गोल बना लेंगे उसके बाद आप आसानी से successful blogger बन पाएंगे । मैं आपको मेरे ब्लॉगिंग के अनुभवों से बोलूं तो आपको बहुत बार ऐसा लगेगा कि जेसे में Blogging छोड़ दु,

यदि आप उस टाइम एक गलत decision ले लेते हैं तो यह आपके जीवन की सबसे बड़ी गलतियों में से एक हो सकती है । इसलिए एक Goal बनाइए और उसे किसी भी हाल में पुरा भी कीजिए क्योंकि जिस दिन आप ब्लॉगिंग के अंदर से Successful होंगे तब आपका confidence Level भी बहुत High होगा ।

2.हमेशा quality content लीखे

बहुत सारे जो नए नए ब्लॉगर होते हैं वह ज्यादातर यही गलती कर देते हैं । वह कभी भी quality content पर ज्यादा Focus नहीं करते हैं बल्कि वे तो सिर्फ Backlink में ही अपना सारा समय दे देते हैं और Blogging के अंदर कभी भी Successful नहीं हो पाते हैं ।

ओर सबसे खास बात जो भी पोस्ट Google के first position प Rank कर रहा होता है वह Post 100% quality content होगा क्योंकि गूगल भी वही Post को Boost करता है, जिसमें कि Reader ज्यादा समय तक रुके रहता है । Quality content लिखने का फायदा यह होगा कि आपके ब्लॉग की Ranking भी बढ़ेगी ।

15 Successful Blogging Tips in Hindi
15 Successful Blogging Tips in Hindi

3.blog के लिए अच्छी Theme का उपयोग करें

Blog को Attractive बनाने के लिए Themes अति महत्व का भाग जाती है । ब्लॉग पर आने वाले visitor की पहली नजर आपके ब्लॉग की थीम पर जाती है, इसलिए इस चीज को कभी भी Ignore नहीं करना चाहिए । अभी तो आपको Free में भी बहुत सारी Themes मिल जाएगी जैसे कि Style Blog,Ribbon theme,Generate Press,Astra etc यह 4 Theme में से भी आप किसी भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह सभी Attractive Theme ओर Most popular theme है । इसके अलावा यदि आपके पास पैसे हैं तो आप paid Theme खरीद सकते हैं क्योंकि इनके अंदर आपको ज्यादा feature मिलते हैं ।

4.दूसरे Bloggers के साथ दोस्ती रखें

Blogging के अंदर दुसरे ब्लॉगर्स के साथ Collab करना बहुत जरूरी है क्योंकि हों सकता है कि आपके Blog के अंदर कोई भी Problem आ जाएं और आप & YouTube में से कोई भी उसे Solve ना कर पाए तो उस समय आपके Blogger दोस्त काम आ जाएंगे । इसलिए दूसरे Bloggers के साथ दोस्ती रखना बहुत जरूरी है । ओर यदि आपके दोस्त Blogging के अंदर कम समय में Successful हों चुके हैं तो आप उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं और आप भी उनकी तरह ही successful हों सकते हैं ।

5. सही hosting का उपयोग करें।

दोस्त बहुत सारे Blogger होस्टिंग selected करने में गलती कर देते हैं और बाद में प्रॉब्लम्स आने पर पछताते हैं । इसलिए सही hosting का चुनाव करना बहुत जरूरी है क्योंकि आपको तो पता ही होगा आज मार्केट के अंदर बहुत सारी ऐसी कंपनीज हैं जो दावा करती है कि उनकी hosting सबसे बेहतरीन है और Fast responsible है, लेकिन सच में ऐसा कुछ भी नहीं होता है,

वे सिर्फ आपसे पैसे हड़पना चाहते हैं और कुछ भी नहीं । इसलिए हमेशा इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस होस्टिंग को आप खरीदने जा रहे हैं उसके अंदर क्या वाकई में अच्छे features मिल रहे हैं या फिर नहीं ।

6. High keyword research करें

blog के अंदर High Keyword research करना बहुत ही जरूरी है, सफल होने के लिए यह एक अहम पहलू है । High keyword research करने के लिए internet पर बहुत सारे Tool मौजूद है जैसे कि सबसे ज्यादा Use किए जाने वाला Tool Google keyword planner है ।

इसकी मदद से आप पता लगा पाएंगे कि जिस keyword पर आप Post लिखना चाहते हैं उस पर Monthly कितना Searches है या फिर उससे आप कितनी Earning कर पाएंगे । ओर आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपका पोस्ट Google के अंदर Rank करेंगा या फिर नहीं ओर कितनी competition है ।

7. Internal link बनाये

Internal link का अर्थ होता है एक पोस्ट को दूसरे पोस्ट से Link करना जिससे कि Internal link कहा जाता है । हर एक Post के अंदर Internal linking करना चाहिए क्योंकि इससे आपके Blog का Bounce rate कम होता है, जो सबसे important बात होती है ।

दूसरा की हर एक इंसान जीस भी Blog में जाता है वे उसके कम से कम 3-4 पोस्ट को तो पढ़ के ही आता है और यदि आप Internal link करेंगे तो सोचिए आपको कितना फायदा होगा । इतना ही नहीं बल्कि Internal Linking करने से आपके ब्लॉग के Pageviews बढ़ेंगे । इसलिए Blog लोग के अंदर Internal link करना बहुत जरूरी है ।

8.High quality Backlink बनाये

दोस्तों High quality Backlink का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को Search engine में अच्छा position प्राप्त कर सकते हैं । इसकी मदद से आपका ब्लॉग जल्द Referral ट्रैफिक को Boost करता है, दूसरा कि हमेशा Search engine आपके साइट को Fast Index और बेहतर rankling देता है ।

High quality Backlink प्राप्त करने के लिए आप दूसरे Top Blog पर guest post कर सकते हैं । blog पर quality content पब्लिश करने से आप dofollow backlinks प्राप्त कर सकते हैं । ओर आपको कभी भी Low quality backlinks का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके ब्लॉग पर बहुत नुकसान होता है , इसलिए हमेशा High quality backlinks पर ज्यादा फोकस कीजिए ।

9.दूसरे Blog post को Copy-paste ना करें

यदि आप किसी दूसरे Blogger के पोस्ट को Copy-paste करते हैं तो इससे आपका ब्लॉग band हो सकता है, आपका Blog गूगल में कभी भी Rank नहीं कर सकता है, आप Blogging से कभी भी अच्छी Earning प्राप्त नहीं कर सकते हैं और ऐसे ओर भी बहुत सारे नुकसान होते हैं ।

आपने Blogging इसलिए शुरू किया होगा ताकि आप दूसरे लोगों की मदद कर सकें, लेकिन यदि आप इस काम को अच्छी तरह से नहीं कर पाएं तो आप कभी भी ब्लॉगिंग के अंदर Successful नहीं हो सकते हैं । ओर Google को भी पता चल जाता है कि आपका Blog post कॉपी पेस्ट है या फिर नहीं । इसलिए ब्लॉगिंग के अंदर इस बात का खास ध्यान रखें ।

15 Successful Blogging Tips in Hindi
15 Successful Blogging Tips in Hindi

10.सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

जो भी नया ब्लॉगर होता है उसके post तुरंत ही Rank करनें नहीं लग जाते हैं बल्कि बहुत समय लगता है । यदि वह post लिखकर सिर्फ इंतजार ही करेंगा कि कब मेरा post Google ‌मे रैंक करने लग जाएगा तो शुरुआत में यह काम बहुत मुश्किल होता है । लेकिन यदि आप चतुराई करते हैं तो इस मुश्किल काम को भी आप आसान बना सकते हैं, सिर्फ इसके लिए आपको अपने पोस्ट को Social media पर Share करना है ।

सोशल मीडिया पर तो आज करोड़ों में लोग Activee हैं जैसे कि Most popular Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp etc..
यदि आप Social media का उपयोग करेंगे तो आप बहुत जल्द Successful ब्लॉगर बन जाएंगे और आपका लाखों में Traffic आने लग जाएगा, लेकिन इसके लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी ।

11.अपने पुराने Articles को Update करते रहे

पुराने आर्टिकल्स को Update करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि जब आपका आटिकल 1-2 साल तक पुराना हो जाता है तो उसका Keyword ओर images भी old हो जाते हैं, इसी वजह से जो भी इंसान आपके पोस्ट का keyword Search करता है तो भी गूगल आपके पोस्ट को नहीं दिखाता है क्योंकि उसको पता चल जाता है कि आपने Blog post update नहीं किया है । इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए ।

12. नियमित पोस्ट public करें

Blogging के अंदर सफल होने के लिए आपको नियमित पोस्ट public करने होंगे । यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि आप थोड़े से Blog post लिखने के बाद महीने के लाखों रुपए कमा पाएंगे तो यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि जितनी मेहनत करेंगे उतना ही आपको फल मिलेगा । ओर नियमित पोस्ट public करने से आपके ब्लॉग पर Traffic भी Boost होने लग जाएगा और आप अच्छी कमाई भी प्राप्त कर पाएंगे ।

मैंने देखा है कि बहुत सारे लोग Blogging के अंदर आ तो जाते हैं मगर उसे संभाल नहीं पाते हैं, उस पर रोजाना post public नहीं करते हैं ।

13.अपने Blog का DA बढ़ाए

DA का अर्थ होता है Domain authority जिससे कि Moz Company द्वारा डेवलप्ड किया गया है । आपका ब्लॉग Google के अंदर केसा प्रदर्शन करेगा यह आपको DA बताता है । यह 1 से 100 के पैमाने पर बना हुआ एक मीट्रिक है। Higher domain authority sites हमेशा गूगल के अंदर अच्छा Rankling प्राप्त करती है । तो सवाल आता है कि आखिरकार अपने Blog का DA केसे बढ़ाएं? तो हम आपको बताते हैं ।

ज्यादा से ज्यादा High-quality बैकलिंक्स प्राप्त करें

•Interlinking मजबूत करें
•Social media marketing का उपयोग करे
•Low quality keyword का इस्तेमाल ना करें
•Quality content पर ज्यादा focus करे
•Successful होने के लिए Patience रखें

14. Patience बनाएं रखें

मेंने बहुत सारे ब्लॉगर्स को देखा है कि वह यदि 2-3 सालों में सफल नहीं हो पाते हैं तो वे Blogging को छोड़ देते हैं, बाद में वे पछताते हैं कि यार मेंने दो-तीन साल तक Blogging की होती तो आज मैं Successful होता । ना की 9 से 5 वाली Job करता ।

इसलिए दोस्तों ब्लॉगिंग के अंदर Patience बनाएं रखना बहुत जरूरी है । हो सकता है कि आप दो-तीन साल तक सफल नो हो पाए मगर यह में आपको guarantee के साथ कहता हूं कि आप एक दिन जरुर सफल होंगे, लेकिन धैर्य बनाए रखा तो ही ।

15. Blog की Security करें

15 Successful Blogging Tips in Hindi
15 Successful Blogging Tips in Hindi

 

ब्लॉग की सिक्योरिटी करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह सबसे important चीज होती है । जो भी नए नए ब्लॉगर होते हैं वह अपने ब्लॉग की Security के बारे में कोई भी परवाह नहीं करते हैं और बाद में पछताते हैं। क्योंकि मान लीजिए आपने कड़ी से कड़ी मेहनत करके एक Blog post लिखा और उसे public कर दिया, लेकिन यदि कोई आपके ब्लॉग पोस्ट को Copy-paste करके अपने Blog के अंदर डाल लेता है और उसका पोस्ट Rank करने लग जाता है और आपका नहीं ।

तो थोड़ा सा सोचिए आपको कितना गुस्सा आ रहा होगा, लेकिन यदि आपने अपने Content को Secure किया होत तो यह गलती आपसे ना हुई होत ओर Secure किए हुए पोस्ट को भी चोरी नहीं कर सकता हैं ।
दोस्तों आप अपनें ब्लॉग को Hacking ओर Content चोरी से बचाने के लिए आप HTTPS Security का उपयोग कर सकते हैं और सबसे Important बात की आप इसे Free में Add कर सकते हैं आपको कोई अलग से पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी । इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें ।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा कि 15 Successful Blogging Tips in Hindi , इससे रिलेटेड हमने आपको जानकारी दे जो वाकई में आपके लिए फायदेमंद रही होगी । यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको यह पोस्ट Blogging के अंदर बहुत काम आने वाला है। आपको Successful Blogging Tips जरूर पसंद आइ होगी और आज आपने कुछ नया सीखा होगा । यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी Sent कर सकते हैं । तो चलिए दोस्तों मिलेंगे ऐसे ही नई जानकारी के साथ तब तक ले अलविदा

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here