एक Successful Blogger कैसे बने in hindi 2021

0
20
एक Successful Blogger कैसे बने
एक Successful Blogger कैसे बने

दोस्तों हर किसी का सपना होता है कि वह एक Successful Blogger बने, ताकि वे अपना सपना पूरा कर सके तथा एक अच्छी income generate कर पाए । मगर यह सपना बहुत लोगों का अधूरा रह जाता है वह कभी भी एक Successful Blogger नहीं बन पाते हैं क्योंकि उनके पास इससे रिलेटेड Information नहीं होती है ।

इसलिए आज मैं आपको इस पोस्ट ( एक Successful Blogger कैसे बने in hindi 2021 ) के माध्यम से आपको जानकारी दूंगा कि किस तरह Blogging के अंदर सफलता प्राप्त की जाती है। इतना ही नहीं बल्कि में आपको कुछ Secret Tips भी बताऊंगा जो आपको ब्लॉगिंग के अंदर बहुत काम आने वाली है।

एक Successful Blogger बनने के लिए  कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, अगर आपको ऐसा लगता है कि आप यह पोस्ट पढ़कर 10 दिनों के अंदर Blogging के अंदर सफलता प्राप्त कर लेंगे तो यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि इस पोस्ट के अंदर आपको Guide किया जाएगा, Action तो आपको ही लेना पड़ेगा ।

आप जितना हो सके उतना कम समय Successful Blogger बने इसलिए मैं आपको‌ जो भी जानकारी दूंगा वे आपके लिए Valuable information होगी । तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं जान लेते हैं कि एक Successful Blogger कैसे बने in hindi 2021

Blogging के अंदर जब आप अपने नए Blog पर Post लिखना शुरू करते है , तो आपके Blog post को पढ़ने वाला कोई नहीं होता है इसलिए  हो सकता है कि आप निराश हो जाएं क्योकि आपका Blog बिलकुल नया  है |  आपको लगातार 7 – 8 months तक Post लिखते रहना है , मेहनत करते रहना है | 7 – 8 महीनों में आपके कुछ post गूगल में Rank करने लगेंगे और आपके Blog पर अच्छा खासा Traffic आना शुरू हो जायेगा |

जो भी नए नए ब्लॉगर होते हैं वह जल्दबाजी में Google कोAdsenseके लिए Approval भेज देते हैं, बाद में उनकी कोई भी कमाई नहीं हो पाती है । इसलिए मैं आप को यही सलाह दूंगा कि जब आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन 500 – 1000 Visitor आने लगेंगे, तो ही इसके बाद Adsense के लिए Apply करें क्योंकि इससे आपको अप्रूवल भी जल्दी से मिल जायेगा और आपकी कमाई भी start हो जाएगी ।

लेकिन कई बार लोगो को Adsense Approval लेने में एक साल का समय भी लग जाता है , यह उन लोगो की मेहनत पर Depending है | यदि आप Blogging में मेहनत करेंगे और कभी भी हार नहीं मानेंगे, तो हो सकता है कि आप  6 – 7 महीनो के बाद Adsense से कमाई करना शुरू कर दे ।

एक Successful Blogger कैसे बने
एक Successful Blogger कैसे बने

ब्लॉग्गिंग करने का उद्देश्य क्या है ।

दोस्तों क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि आखिरकार आप ब्लॉगिंग किस उद्देश्य से कर रहे हैं ?  अगर आपका उद्देश्य ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना है या फिर आपका उद्देश्य लोगों तक जानकारी पहुंचाना है ( आपको 2-3 साल तक पैसे नहीं दिए जाएंगे तो भी क्या ब्लॉगिंग करते रहेंगे) ‌।

यदि आपका उद्देश्य ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आप Blogging के अंदर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाएंगे क्योंकि बहुत बार ऐसा टाइम आयेगा जब आपकी कमाई कम हो जाएगी या फिर Adsense Approval मिलने में आपको थोड़ा सा ज्यादा समय लग जाएगा ।

ओर अगर आपका उद्देश्य लोगों तक जानकारी पहुंचाना है तो हो सकता है कि आप Blogging कि field में लंबे समय तक टिक पाएंगे क्योंकि अगर आपको 1-2 साल तक पैसे नहीं दिए जाएंगे तो भी आपको चलेगा क्योंकि आपका लक्ष्य Earning नहीं है बल्कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाना है ।

दोस्तों पैसे कमाना यह हमारी एक प्राथमिकता है, इसके बिना कोई भी इंसान काम नहीं कर सकता है लेकिन हमे शुरुआती कुछ months में  अपने Blogging पर ज्यादा ध्यान देना है जैसे कि मुझे अपने Blog पर ज्यादा Traffic कैसे लाना है, में अपने post को अच्छी तरह कैसे लिखू ताकि लोग ज्यादा समय तक रुके रहे या फिर Backlinks कहासे बनाऊ |

आप ब्लॉग्गिंग को यदि part time के लिए कर रहे है तो आपको पता होना चाहिए की मुझे Blogging के लिए कितना Time देना चाहिए ताकि में कम समय में  Blog पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला पाऊ ओर एक अच्छी कमाई प्राप्त कर पाउ ।

एक Successful Blogger कैसे बने
एक Successful Blogger कैसे बने

दूसरे Successful Blogger से Learn कीजिए

यदि आपको कम समय में  एक Successful Blogger बनना है तो आपको दूसरे Successful Blogger से Learn करने की Habit डालनी पड़ेगी क्योंकि जो भी Blogging के अंदर Successful हुए हैं, उन्होंने दूसरों से ही Learn किया है Because Learn to Earn । जो भी ब्लॉगिंग के अंदर Successful Blogger हुए हैं

उन्होंने Blogging के अंदर बहुत सारी गलतियां की होगी और उन गलतियों को improve करके आज वे सफल हुए हैं, लेकिन यदि आप अपनी गलतियों से सीखने लगेंगे तो आपको 5 साल भी लग सकते हैं, इसलिए मैं आपको‌ यही सलाह देना चाहूंगा कि आप दूसरों की गलतियों से सीखे क्योंकि इससे आप कम समय में  Successful
Blogger बन पाएंगे ।

एक Successful Blogger कैसे बने
एक Successful Blogger कैसे बने

ब्लॉग्गिंग किस Niche पर कर रहे है

सबसे पहले आपको यह निश्चित कर लेना होगा कि अपको Blogging किस Niche पर बनाना है , जिस भी विषय में आपको ज्यादा interest हो उसी विषय पर Niche Select कीजिए क्योंकि कई बार लोग दुसरो की देखा देखी में कोई भी विषय चुन लेते है | मगर वह लंबे समय तक टिक नहीं पाते हैं ।  ब्लॉगिंग के अंदर देखा देखि करने वाले लोग कभी भी आगे नहीं बढ़ पाते हैं हम जिस Niche पर Blogging करने जा रहे है उसकी अच्छी information होनी चाहिए  ।

आजकल के समय में Blogging और YouTube के क्षेत्र में बहुत ज्यादा competition बढ़ चुका है तो आपका विषय इन सभी से अलग होगा तभी आप जल्दी से Successful Blogger हो जाओगे | और जो भी नए ब्लॉगर होते हैं उनको यह बात नहीं पता होती है कि आर्टिकल लिखने से पहले Keyword Research अच्छी तरह से करनी चाहिए
क्योंकि बिना कीवर्ड रिसर्च किये post लिखोगे तोSuccessful Blogger होने की संभावना बिलकुल नहीं है |

Blog  Theme की डिज़ाइन

आप जो भी अपने ब्लॉग के लिए Theme Select करते हैं वह Mobile Friendly होना चाहिए | थीम साधारण और Fast Load होने वाला चाहिए क्योंकि यदि कोई  Visitor आपके ब्लॉग पर visit करेगा और Blog खुलने में समय लगेगा तो वह विजिट दूसरी जगह चला जाएगा । ओर Blog यूज़र friendly होना चाहिए | ओर Blog के अंदर आर्टिकल quality content लिखे क्योंकि इससे लोग ज्यादा समय तक रुके रहते हैं ।

ब्लॉग को  मोबाइल फ्रेंडली बनाये क्योकि इस समय में 80 – 90% Visitors Search करने के लिए मोबाइल का ही इस्तेमाल करते है |  यदि आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली नहीं होगा तो फिर आपके Blog पर सिर्फ 20% ही Desktop Version से Traffic आयेगा और आप 80% Precent ट्रैफिक गवा देंगे | इसलिए  बात का विशेष ध्यान रखें ।

Blog post हमेशा Quality Content लिखे

यदि आपको ब्लॉगिंग के अंदर Successful Blogger बनना है तो  आपको आर्टिकल Quality Content लिखना होगा क्योंकि यदि आप Low quality content लिखेंगे तो आप कभी भी Google के First position पे Rank नहीं कर पाएंगे और इसकी वजह से अच्छा Traffic भी नहीं आयेगा । Quality Content लिखने से आपको बहुत सारे फायदे होंगे जैसे कि अगर आप नए ब्लॉगर  है तो आप आसानी शुरुआती दिनों से प्रतिदिन 1000 Visitor से लेकर 5000 visitor प्राप्त कर पाएंगे ।

High quality content लिखने से यूजर आपके ब्लॉग को बार बार visit करता रहेगा । आप Blogging के अंदर आसानी से Grow कर पाएंगे और  ज्यादा पैसे कमा पाएंगे । हो सकता है कि आप एक नए ब्लॉगर है इसलिए शुरुआत में High quality content लिख नहीं पाएंगे मगर जैसे-जैसे आप practice करते जाएंगे उसके बाद आप हाई क्वालिटी कंटेंट लिख पाएंगे, इसलिए हमेशा कोशिश कीजिए क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती ।
Visitor कि Problem को Solve करे ।

दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग के अंदर थोड़े ही समय में Successful Blogger बनना है तो आपको यह काम जरुर करना होगा क्योंकि अगर आप ब्लॉग पर आने वाले Visitor कि Problem को Solve करते हैं तो वह विजिटर आपके ब्लॉग पर दो बारा जरूर आएगा । ओर Problem Solve करने से आपके ओर Visitor के बीच एक engagement बनेगा ।  जिससे कि Google आपके पोस्ट को Helpful समझेगा और Search results में बेहतरीन Rank देगा ।

Blogging में करियर बनाने के लिए Secret Tips

दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग के अंदर करियर बनाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉग्गिंग कोई job नहीं है की इस महीने ब्लॉग्गिंग शुरू की और अगले महीने सैलरी आ जाये। इसके अंदर आपको तगड़ी मेहनत करनी पड़ती है और साथ ही साथ सब्र भी रखना पड़ता है उसके बाद ही आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाएंगे । बिना सब्र और बिना मेहनत के आप Blogging के अंदर कभी भी Successful नहीं हो सकते हैं ।

ब्लॉगिंग से जो भी आज लाखों-करोड़ों रुपए कमा रहे हैं उन्होंने भी बहुत मेहनत की होगी । मुझे पता है कि बहुत बार ऐसा Time आएगा जब आपको ऐसा लगेगा कि “मुझे Blogging  छोड़ देनी चाहिए” यदि आप इस समस्या से हार मान लेते हैं तो हो सकता कि आपका ब्लॉगिंग करीयर यहां पर ही खत्म हो जाए । इसलिए इसका उपाय यह है कि उस समस्या से घबराएं नहीं बल्कि उसका सामना करें।

एक Successful Blogger कैसे बने
एक Successful Blogger कैसे बने

Blogging से पैसे कमाने के लिए धैर्य रखना सीखे

ब्लॉग्गिंग से यदि आप पैसे कमाना चाहते हैं या फिर Blogging के अंदर सफल होना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना पड़ेगा क्योंकि सभी चीजों का एक समय होता है । अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आप बहुत सारी गलतियां करेंगे, मगर आप उन गलतीयो हो से कुछ ना कुछ नया जरूर सीखेंगे क्योंकि जब हम गलतिया कर करके- कर करके सिख जाते है उसके बाद वह गलती दुबारा नहीं होने देते हैं ।

इसलिए Blogging के अंदर सभी ब्लॉगर्स से गलतियां होती रहती है । आज आप जो भी बड़े-बड़े ब्लॉगर देख रहे हैं, जो कि Blogging के अंदर Successful Blogger है उनसे आप पूछेंगे तो आपको एक ही Answer मिलेगा  कि मेने मेरे Blogging करियर में बहुत सारी गलतीया जरूर की लेकिन उससे नई सिख भी मिली थी ।

मैंने देखा है कि बहुत सारे लोग Blogging 6-7 महीने तक करते हैं मगर Earring ना होने की वजह से ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं, बाद में वह सभी कहते हैं कि Blogging फालतू चीज है इसमें कोई भी कमाई नहीं होती है । मगर उन सभी लोगों ने यदि ओर 6-7 महीना तक ब्लॉगिंग की होती तो आज वे सभी लोग Blogging के अंदर successful होते मगर उन्होंने Blogging से पैसे कमाने के लिए धैर्य ना रखा और हो सकता है कि वे इसी वजह से  unsuccessfull रहें । इसलिए जीवन में सभी जगह धैर्य रखना बहुत जरूरी होता है ।
धैर्य रखने के लिए एक छोटा सा Example

दोस्तों मान लीजिए आज अपने केला का एक पौधा लगाया है और आप उसको Grow करने के लिए दिन में 5 बार पानी देते हो , बहुत मेहनत करते हो, उसको कीड़े ना खा जाए इसलिए देखभाल रखते हों, फिर आप फल की इच्छा रखते हो तो क्या इतने कम समय में Bannas मिल जायेगा क्या ?

नहीं ना तो फिर आपको पौधा लगाने के बाद 2 – 3 साल मेहनत करनी होगा , पौधे को रोजाना पानी देना पड़ेगा , उसकी देखभाल करनी पड़ेगी , तब जाके वह पौधा केला का पेड़ बनेगा फिर आपको खाने के लिए Bannas मिलेंगे | दोस्तों यह समय के साथ होता है ऐसा नहीं की आज केला का पौधा लगाया कल बड़ा पेड हो जाएगा ।

Conclusion

दोस्तों आज आप लोगों ने इस पोस्ट ( एक Successful Blogger कैसे बने in hindi 2021 ) के माध्यम से सीखा कि  Blogging  के अंदर किस तरह कम समय में एक सफल ब्लॉगर बना जाता है । इसके के लिए हमने आपको विस्तारपूर्वक जानकारी दी जो वाकई में आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रही होगी ।

यदि आप भविष्य में Blogging करना चाहते हैं या फिर अभी Blogging कर रहे हैं तो यह Post आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि यह पोस्ट आपके ब्लॉगिंग की जिंदगी बदल दे।

आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट (एक Successful Blogger कैसे बने in hindi 2021) पसंद आई होगी और आज आपने कुछ नया सीखा होगा । और सबसे महत्वपूर्ण बात की यदि आप ऐसी Valuable Information अपने दोस्तों को भी देना चाहते हैं तो इसे Share करना ना भूले क्योंकि हो सकता है कि किसी दूसरे इंसान को इस Post कि जरूरत हो ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here