Social Media Marketing Me Career Kaise Banaye 2021

0
104
Social Media Marketing Me Career Kaise Banaye
Social Media Marketing Me Career Kaise Banaye

Social Media Marketing Me Career Kaise Banaye 2021 : दोस्तों Career in Social Media Marketing Courses- क्या आप Social Media Marketing में कैरियर बनाना चाहते हैं. अगर आप ये इसके बारे में जानकारी चाहते हैं कि Social Media Marketing Courses Me Career kaise banaye तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम आपको Social Media Marketing Me Career स्कोप, बेस्ट कॉलेज, जॉब्स, कोर्स फीस इन सभी के बारे में डिटेल में बताएंगे जिससे आप अपने कैरियर के सही डिसीजन ले सकेंगे.

Career in Social Media Marketing Courses Me Career Kaise Banaye

Social Media Marketing Me Career Kaise Banaye
Social Media Marketing Me Career Kaise Banaye

Social Media Marketing बहुत ज्यादा ग्रोइंग कैरियर ऑप्शन है.इसमें कैरियर बनाना आपके लिए गोल्डन चांस हो सकता है, क्योकि दिन- प्रतिदिन Social Media Marketing का स्कोप बढ़ता ही जा रहा है.आज का समय Digital युग है और ऐसे युग मे किसी भी बिजनेस, ब्रांड, कंपनी को अच्छी रेपुटेशन और इमेज, पहचान बनाने में Marketing का यह माध्यम अहम भूमिका निभा रहा है.

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए ज्यादा पढ़ा- लिखा होना जरूरी नही है. आप 12वीं के बाद इस फील्ड में कदम रख सकते हैं.इसमे कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपको Social Media टूल्स की अच्छी जानकारी के साथ मे Digital Marketing की एडवांस लेवल की Skills होना जरूरी है.यंहा पर आप बेसिक Skills के साथ मे स्टैंड नही कर सकते हैं. इसके  में स्मार्ट वर्किंग की जरूरत होती है.

Social Media Marketing के फील्ड में आप दो तरह से कैरियर बना सकते हैं। पहला ये है कि आप 12वीं के बाद Social Media Marketingया Digital Marketing का कोर्स करें. Social Media Marketing Digital Marketing का ही पार्ट है. इसलिए आप Digital Marketing कोर्स कर भी इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं.

दूसरा तरीका ये है कि आप इंटरनेट और यूट्यूब से बेसिक लेवल की Social Media Marketing सीखें और इसके बाद में किसी भी कंपनी में इंटर्न के तौर पर काम करना शुरू करें.इंटर्न के तौर पर आपको स्टाइपेंड मिल भी सकता है और नही भी.लेकिन सही मायने में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी इंटर्नशिप के दौरान ही होती है. यंहा पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है क्योंकि यंहा पर आप Expert लोगों के साथ मे काम करते हुए सीखते हैं.

अगर आप कोर्स करते हैं तो कोर्स के बाद भी आपको इंटर्नशिप करनी होती है.हम आपको बता दें कि आज के समय मे Social Media Marketing या Digital Media Marketing के इंस्टीट्यूट और कॉलेजेस की कमी नही है.इसलिए इंस्टीट्यूट का चुनाव बहुत ही सावधानी से करें.किसी अच्छे Digital Marketer के इंस्टीट्यूट से ही इस कोर्स को करें.

ये कोर्स आप चाहें तो घर से ही Online कर सकते हैं या आप चाहें तो डायरेक्ट इंस्टीट्यूट में भी कर सकते हैं। इन कोर्स की अवधि 3 से 6 माह तक होती है। फीस की बात करें तो इन कोर्स के लिए आपको 10 हजार से लेकर 70 हजार रुपये के आस- पास तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

 कुछ फेमस Digital Marketer Online बहुत ही कम कीमत में इन कोर्स को उपलब्ध करा रहे हैं जैसे कि प्रीतम नागराले और Digital दीपक,आदि। इन लोगो से आप एडवांस लेवल की Digital और सोशल Media Marketing की स्किल्स सीख सकते हैं. जिनकी फीस आपको 5 से 10 हजार तक चुकानी पड़ सकती है.

Career Scope in Social Media Marketing

वर्तमान समय मे Social Media Marketing में काफी अच्छा कैरियर स्कोप है.आज हर कंपनी या संस्था अपने प्रोडक्ट और सर्विस के प्रोमोशन के लिए Social Media Marketing का तेजी से प्रयोग कर रहे हैं. ऐसा इसलिए है कि लगभग 80 प्रतिशत युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं.ऐसे में विभिन्न कंपनी या संस्थान के लिए अपने विजनेस को प्रमोट करने के लिए Facebook, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन जैसे Social Media प्लेटफॉर्म का बखूबी इस्तेमाल करते हैं.

Social Media Marketing एग्जीक्यूटिव के तौर पर आप विभिन्न कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पीआर एजेंसियों, कोचिंग संस्थान, मीडिया हाउस, हॉस्पिटल, होटल इंडस्ट्री, Digital Marketing Company,, आईटी, हेल्थ एंड इंसोरेंस, एंटरटेनमेंट, मैनुफैक्चरिंग, अन्य प्राइवेट सेक्टर आदि में रोजगार के भरपूर अवसर हैं। आज के समय मे ऐसा कोई भी सेक्टर नही है, जिसमे सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल न होता हो. इसलिए अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा इसमे कैरियर की ज्यादा संभावनाएं है. 

इस फील्ड की एक और खाशियत है कि अगर आप फूल टाइम जॉब नही करना चाहते हैं तो आप पार्ट टाइम या फ्रीलांसर के तौर पर घर बैठे ही (Work From Home) अपनी सेवायें दे सकते हैं। www.fiverr. com और www.freelancer.com फ्रीलांसिंग के लिए काफी अच्छी साइट हैं.यंहा पर आपको Social Media Marketingके लिए बहुत सी रिक्वारमेंट मिल जाएंगी साथ ही आपको काफी अच्छा प्राइस आफर भी मिलता है.

अगर आप फुल टाइम किसी भी संस्थान में जॉब करते हैं तो आपको इस सेक्टर में शुरुआत में 15 से 20 हजार रुपये आसानी से सैलरी मिलती है और अनुभव के साथ- साथ सैलरी में भी इजाफा होता है.अच्छा एक्सपीरियंस होने के बाद आप महीने का 50 हजार या इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग के तौर पर आप एक साथ मे कई कंपनियों के Social media marketing के तौर पर काम कर सकते हैं.

Social Media Marketing क्या है?

सबसे पहले हम आपको Social Media के बारे में बताते हैं कि सोशल मीडिया क्या है.आजकल लगभग सभी स्मार्टफ़ोन यूजर Facebook, ट्विटर, लिंकेडीन, यूट्यूब, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म को यूज करते हैं तो इनको ही सोशल मीडिया कहा जाता है. जब विभिन्न कंपनियां इन प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करती हैं या इन पर अपनी कंपनी के प्रमोशन के लिए विज्ञापन देते हैं तो इसको ही Social Media Marketing कहते हैं.

दोस्तों Social Media Marketing आज के समय मे मार्केटिंग का बहुत बड़ा हथियार है.हर कंपनी इसको इस्तेमाल करती है जिससे कि उनका प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान सके और उनका इस्तेमाल करें.आने वाले Time मे इस फील्ड में कैरियर की काफी अच्छी संभावनाएं नजर आ रही है क्योकि आज जमाना Digital दुनिया की ओर बढ़ रहा है.बड़ी संख्या में लोग जानकारी या मनोरजन या फिर लोगो से Caht करने के लिए सोशल टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

Skills Need For Social Media Marketing Career

Good Communication Skill क्रिएटिविटी

  • राइटिंग स्किल्स
  • कन्टेन्ट क्रिएशन 
  • एनालिटिकल स्किल
  • मार्केटिंग
  • क्विक लर्निंग
  • थिंकिंग
  • सोशल मीडिया फ्रेंडली
  • कंप्यूटर स्किल्स
  • प्रोजेक्ट मैनेजमेंट
  • सोशल मीडिया टूल्स स्किल
  • सोशल मीडिया कॉम्युनिकेशन स्किल्स
  • स्ट्रेटेजी प्लानिंग
  • कम्युनिटी मैनेजमेंट
  • सोशल मीडिया वर्किंग अंडरस्टैंडिंग
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग ट्रेंड्स
  • कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन

Digital Marketing क्यों जरुरी है आज के दौर में?

आखिर हम Digital Marketing के बारे में क्यों बात कर रहे हैं? आज के समय में आखिर इसका महत्व कितना? आखिर क्यों हर एक बिज़नस ऑनलाइन होते जा रहे हैं?
चलिए जानते हैं की आजकल Digital Marketing trend में क्यों है:

इन्टरनेट का विस्तार
सबसे बड़ा कारण तो यही है की आज के समय में इन्टरनेटअब लोगों का पास बहुत ही आसानी से मिल जाता है. और लोग अपना सबसे ज्यादा समय इन्टरनेट पर ही बिताते हैं. कभी फेसबुक या Instagram चलाने में या फिर कभी गूगल में कुछ सर्च करते हैं नही तो YouTube में कोई न कोई विडियो देखते हैं.
इसलिए जो बिज़नस करते हैं वो क्यों न अपने प्रोडक्ट को इन सभी प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों के पास पहुचाएं. और मार्केटिंग में एक कहावत बहुत प्रसिद भी की “वहां रहिये जहाँ आपके ग्राहक हैं”
कम लागत
दूसरा जो एक बहुत ही बड़ा कारण है डिजिटल मार्केटिंग को चुनने का low cost यानि कम लागत.जब आप ऑफलाइन तरीके से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हो तो उसमे आपको टीवी पर ads, Newspaper में Ads या फिर बड़े -बड़े बैनर ,पोस्टर पब्लिक प्लेस पर लगाने होते हैं जिसमे बहुत ही ज्यादा आपकी इन्वेस्टमेंट होती है लेकिन जब आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन तरीके से मार्केटिंग करते हो तो आपको Offline के तुलना में आधे से भी कम लागत लगती है. लेकिन प्रॉफिट आपको उससे 10 गुना ज्यादा मिल सकता है.
बहुत जल्दी वैल्युएबल ब्रांड बना सकते हैं
जब आप Online तरीके से अपने बिज़नस की मार्केटिंग करते हो, वो भी तब जब की आप बिलकुल नये हो और आपको कोई नही जानता तो आप कंटेंट Marketing यानि टेक्स्ट या विडियो कंटेंट के जरिये अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जागरूक कर सकते हो.की आखिर हमारा ये प्रोडक्ट आपके लिए किस तरीके से हेल्पफुल होगा या बेस्ट होगा.
जिससे लोग आपको न सिर्फ जान पाएंगे बल्कि आपके प्रोडक्ट पर trust भी करने लगेंगे और वो आपके लॉयल कस्टमर बन पाएंगे.DigitalMarketing के जरिये आप अपने बिलकुल न्यू ब्रांड को बहुत ही जल्द एक वैल्यूबल ब्रांड बना सकते हैं.
टार्गेटेड मार्केटिंग
ये डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ही बढ़िया एक सुविधा है की आप सिर्फ उन्ही लोगों को अपने प्रोडक्ट का ad दिखा सकते हो जो आपके प्रोडक्ट को लेकर इंटरेस्टेड हैं.अब चाहे आप फेसबुक के जरिये ad कैंपेन चलायें या फिर Google Ads के जरिये.
री-मार्केटिंग
अगर मान लीजिये आपकी Website पर कोई विजिटर आया और उसने आपके प्रोडक्ट को चेक तो किया लेकिन Buy नही किया. तो आप उसको दुबारा से अपने प्रोडक्ट के ad दिखा सकते हो जिसे री-मार्केटिंग कहा जाता है. जिससे काफी ज्यादा चांसेस बन जाते हैं की वो विजिटर आपका प्रोडक्ट अब खरीद लेगा तो ये भी एक बहुत ही बढ़िया आप्शन है Online मार्केटिंग में जिसे Online मार्केटिंग एक्सपर्ट भी खुद मानते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग में करियर की सम्भावनाएं (Career in Digital Marketing in Hindi)

मुझे पूरी उम्मीद है की आप अच्छे से जान गये होंगे की आज के समय में किसी भी बिज़नस को grow करना है तो Digital Marketing कितनी अहम रोल प्ले कर सकता है.
और यही कारण है की आज हर छोटी-से-छोटी और बड़ी-से-बड़ी बिज़नस अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग में ऑनलाइन को ही प्राथिमिकता देती हैं.और जिससे आज इंडस्ट्री में Digital Marketing एक्सपर्ट लोगों की डिमांड दिन-प्रति-दिन बढती जा रही है. न सिर्फ Digital Marketing के फील्ड में नौकरी की डिमांड ही है बल्कि कंपनी काफी अच्छा सैलरी पैकेज भी उन्हें देने को तैयार हैं।
तो अगर आप अपनी current जॉब को लेकर ज्यादा खुश नही है या फिर आप अपने करियर में अपग्रेड होना चाहते हैं. मै आपको बता दूँ की आप Digital Marketing में कुछ साल काम करने के बाद अपना खुद का भी ऑनलाइन बिज़नस सेटअप कर जैसे ब्लॉगिंग, या फिर अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी से या फिर आप खुद भी किसी का प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हो तो, आप Digital Marketing के फील्ड में न सिर्फ जॉब से बल्कि बाकि और भी बहुत कुछ करके बहुत अच्छा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो.
और मै आपको ये भी बताउं की डिजिटल मार्केटिंग में आपको ज्यादा स्ट्रेस भी नही लेना पड़ता.हाँ शुरू में जब आपको उतना आईडिया नही होता तो जरुर थोडा effort लगाना पड़ता है लेकिन उसके बाद आप काफी आराम से अपनी जिंदगी में काम के साथ-साथ अपनी जिदंगी को एन्जॉय भी कर पाओगे.
या फिर आपने अभी 12th पास की है या या फिर कॉलेज खत्म किया है और जॉब ढूंड रहे हैं तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए सबसे बेस्ट आप्शन है अपने करियर को सुनहरा बनाने का.
लेकिन अब बात आती है की Digital Marketing कैसे सीखें ? तो मै अब आपको दो तरीके बताता हूँ जिससे आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हो. लेकिन उससे पहले मै आपको बताना चाहता हूँ की आपके अन्दर क्या-क्या स्किल का होना बहुत जरुरी है एक बेहतरीन Digital Marketing बनने के लिए.

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए क्या-क्या स्किल होना बहुत जरुरी है।

हालंकि Digital Marketing सिखने में जो चीजें आती हैं वो तो आप जब Digital Marketing सीखते हो तो आपको बताई ही जाती हैं लेकिन उसके अलावा भी आपके अन्दर अलग से क्या-क्या स्किल का होना जरुरी है ताकि आप डिजिटल मार्केटिंग में एक बेहतरीन करियर बना सको.

खुद का इंटरेस्ट और इन्टरनेट से प्यार:

अगर आप Digital Marketing में करियर बनना चाहते हो तो आपका खुद का इंटरेस्ट उसमे हो ये बहुत ही जरुरी है. आपको इन्टरनेट चलाना अच्छा लगता हो उसमे न्यू चीजों के बारे में अपडेट होना और उन्हें सीखना पसंद हो. सोशल मीडिया का प्रयोग करना आपको अच्छा लगता हो.साथ ही आपका बिज़नस की तरफ भी एक रुझान हो क्योंकि जब आप मार्केटिंग में किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करते हो तो आपको काफी स्ट्रेटेजी बनानी पडती हैं की कैसे बिज़नस में प्रॉफिट हों.

कम्युनिकेशन स्किल:
डिजिटल मार्केटिंग में जरुरत होती हैं इंग्लिश की, बहुत ज्यादा नही लेकिन फिर भी आप कंटेंट को समझ सको थोडा बहुत लिख और बोल सको. क्योंकि इंग्लिश एक बिज़नस लैंग्वेज हैं इसलिए जितने भी बिज़नस मार्केटिंग करती हैं उसमे वो इंग्लिश का ही प्रयोग करती हैं इसलिए आपको इंग्लिश की मध्यम लेवल की Information हो बहुत जरुरी है.

Analytical स्किल:

 

जब आप कोई कैम्पेन Online चलाते हो तो आपको बाद में ये anlyasics करना होता है की कितने लोग वेबसाइट पर आये.कितनो ने प्रोडक्ट को ख़रीदा ताकि आपका अगला स्टेप सही हो इसलिए Digital Marketing में एनालिटिकल स्किल का होना बहुत बहुत जरुरी है.

Upgrading skill:
Digital Marketing में सबसे अहम होता है खुद को अपडेट रखने के साथ-साथ अपग्रेड भी करना क्योंकि आप तो जानते ही हैं की इन्टरनेट पर सेकंड में चीजें बदलती हैं इसलिए बिज़नस grow करें इसके लिए आपको ट्रेंड का साथ चलना जरुरी है जिसके लिए आपको अपग्रेड होना पड़ेगा.
तो ये सभी पॉइंट्स थे जो आपको ध्यान में रखकर Digital Marketing को चुनना है.

Digital Marketingकैसे सीखें

अब तक के पोस्ट में आपने जान लिया की Digital Marketing क्या है, क्यों आज के दौर में जरुरी हो गया है और आपके अन्दर क्या -क्या स्किल होनी जरुरी है डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए.
अब हम बात करेंगे सबसे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट की डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?
तो mainly दो तरीके से हम डिजिटल मार्केटिंग सिख सकते हैं.

1. डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करें
डिजिटल मार्केटिंग सीखने का सबसे पहला तरीका तो यही है की आप किसी अच्छे से कोचिंग सेण्टर को सर्च करके वहां से Digital Marketing का कोर्स करें.
आजकल बहुत से ऑनलाइन प्लेटफार्म भी आपको मिल जायेंगे जहाँ से आप Digital Marketing सीख सकते हैं इनकी खास बात यह है की की किसी कोचिंग सेण्टर के मुकाबले इनकी फीस सस्ती होती है.
लेकिन ऑफलाइन क्लास की बात करें तो इसके अलग फायदे हैं जैसे क्लास रूम में Digital Marketing सीखते समय कोई परेशानी आये तो उसे फैकल्टी की मदद से जल्दी सुलझा सकते हैं.

2. खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर डिजिटल मार्केटिंग सीखें 
दूसरा जो तरीका है Digital Marketing सीखने की आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाये. इन्टरनेट के माध्यम से आप lesson-by-lesson जो Digital Marketing के बारे में सीखते हैं, उसकी Practice अपने ब्लॉग पर करें.

अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना सीखें, अपने audience को value provide करें और आखिर में उनके काम की चीजें सेल करें.

Career Option in Social Media Marketing

Social Media Marketing Specialist

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जेक्युटिव
  • सोशल मीडिया कॉपीराइटर
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग कॉर्डिनेटर
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग एसोसिएट
  • पैड मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
  • फ्रीलांसर

Best Social Media Marketing Tools 

  • फ़ेसबुक
  • इंस्टाग्राम
  • यूट्यूब
  • ट्विटर
  • पिंटरेस्ट
  • स्नैपचैट
  • लिंक्डइन

Social Media में जॉब कँहा मिलेगी

Digital & Social Media Marketing Company

  • Media Industry
  • Entertainment Industry
  • टूरिज्म एंड होस्पिलिटी
  • एडवरटाइजिंग एंड पीआर एजेंसी
  • यूनिवर्सिटीज
  • कॉलेजेस
  • हेल्थ एंड एनसोरेन्स सेक्टर
  • एजुकेशन सेक्टर
  • टीचिंग सेक्टर
  • बैंकिंग एंड फाइनेंस
  • प्रोडक्ट मैनुफैक्चरिंग कंपनीज
  • सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनीज
  • मल्टीनेशनल कंपनीज
  • आईटी सेक्टर

लगभग सभी सेक्टर में इंटरनेट वर्ल्ड में मार्केटिंग कर लिए  Social Media मार्केटिंग एक्सपर्ट की जरूरत होती है.

Best College for Social Media Marketing/ Digital Marketing

  • Digital Vidya
  • Siplilearn
  • digigyan
  • Digital Academy India
  • Internet and Mobile Research Institute
  • Digigrad
  • Upgrad

All india management Association

उम्मीद है कि Social Media Marketing में कैरियर कैसे बनायें ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी. यंहा पर मैंने इस क्षेत्र से रिलेटेड सारी जानकारी दी है. फिर भी अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कॉमेंट करें.अगर पोस्ट पसन्द आई हो तो शेयर करना न भूले.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Freelancer Contant Writer kaise Bane 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Freelancer Contant Writer kaise Bane सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here