Snapchat ka malik kaun hai Full Details In Hindi 2021

0
58
Snapchat ka malik kaun hai
Snapchat ka malik kaun hai

Snapchat ka malik kaun hai : आज हम सभी यह जानेंगे की स्नैपचैट क्या है इसका उपयोग कैसे किया जाता है और यह किस देश का ऐप है, साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे की Snapchat ka malik kaun hai क्योंकि कई लोगों के पास इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है तो चलिए आज हम यह जानते हैं कि स्नैपचैट क्या है एवं इसकी पूरी जानकारी हम प्राप्त करते हैं

स्नैपचैट एक ऐसा ऐप है जो केवल अपने फोटोग्राफी और लोकप्रिय फिल्टर्स के लिए जाना जाता है। आज लाखों लोग सोशल मीडिया पर इस ऐप के जरिए फोटो लेकर अपलोड करते हैं।

यह ऐप काफी कम समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। सोशल मीडिया में चैटिंग के लिए या मैसेजिंग के लिए व्हाट्सएप का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए व्हाट्सएप को दुनिया का सबसे बड़ा चैटिंग ऐप भी कहते हैं स्नैपचैट मैं मैसेज भी किया जा सकता है इसलिए स्नैपचैट को मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप भी कहते हैं।

आजकल के समय में स्नैपचैट फोटोग्राफी की दुनिया में लोगों की पहली पसंद बन गया है। जिसे हम प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

स्नैपचैट का पहले इतना अधिक उपयोग नहीं किया जाता था परंतु इसके फोटोग्राफी को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा यूजर्स स्नैपचैट से जुड़ते गए जैसे-जैसे स्नैपचैट में अपडेट आते गए उतने ही अधिक संख्या में लोग इसे इस्तेमाल करने लगे।

स्नैपचैट में ना केवल हम फोटो फिल्टर्स कर सकते हैं बल्कि उसमें हम शॉर्ट वीडियोस भी बना सकते हैं। उसके साथ ही साथ हम उसमें कई तरह के फिल्टर ड्राइंग सॉट इफेक्टिव आसानी से कर सकते हैं। इन सब कारणों से स्नैपचैट यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित होता है।

यदि आप सभी सोशल मीडिया का अधिक उपयोग करते हैं तो आपको यह अवश्य जानकारी होगी कि अधिकतर ऐप जैसे व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर सभी फेसबुक के अधीन आते हैं इसलिए सोशल मीडिया में फेसबुक का एक बड़ा योगदान होता है। स्नैपचैट के मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

फेसबुक के बाद जब व्हाट्सएप्प एवं इंस्टाग्राम को लॉन्च किया गया था तब इसके ऑनर बदल चुके थे इसलिए मिलियन डॉलर का ऑफर देकर फेसबुक के मालिक ने इन्हें खरीद लिया था। हालांकि आज हम जानते हैं कि स्नैपचैट एक स्वतंत्र कंपनी है जिसे शुरू करने के पीछे तीन दोस्तों की एक महत्वपूर्ण भूमिका थी।

Snapchat app क्या है?

स्नैपचैट एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के साथ-साथ यह एक मैसेजिंग ऐप भी है। स्नैपचैट में A2 फीचर्स काफी अच्छे होते हैं जिसमें पहला फीचर्स है टेक्स्ट चैट एवं दूसरा वीडियो कॉल। जब भी आप सभी इस ऐप को का उपयोग करेंगे तो आपको यह दोनों फीचर्स काफी अच्छे लगेंगे।

Snapchat ka malik kaun hai
Snapchat ka malik kaun hai

Snapchat के मालिक कौंन है। ( Snapchat ka malik kaun hai )

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि स्नैपचैट एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप है जिसके मालिक Bobby Murphy, Even Spiegel , Reggie Brown है। यह तीनों लोग स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी जो अमेरिका में स्थित है वहां के छात्र रह चुके हैं। इन तीनों ने मिलकर 16 सितंबर 2011 मैं इस स्नैपचैट की शुरुआत की थी और साथ ही साथ ये लोग एक स्नेप आईएनसी डेवलपर कंपनी से जुड़े हुए है। Reggie Brown ने एक रिपोर्ट के आधार पर स्नैपचैट को शुरू करने का आईडिया दिया था।

Reggie Brown अपने इस आइडिया को लेकर Even Spiegel के पास गए क्योंकि Even Spiegel को बिजनेस आइडिया की बहुत अच्छी समझ बूझ थी। अपने इस आइडिया को दुनिया के सामने रखने के लिए इन दोनों को एक ऐसे व्यक्ति की तलाश थी जो कोडिंग करने अच्छी तरह से जानता हो। Brown और Spiegel ने इसके बाद अपने साथ इस ऐप की कोडिंग के लिए Bobby Murphy को शामिल कर लिया

क्योंकि Bobby murphy इस सोशल मीडिया में कोडिंग करने में मास्टर थे। इस तरह इन तीनों दोस्तों ने मिलकर एक ऐप को तैयार किया जिसे picaboo नाम दिया गया।

Bobby Murphy , reggie brown , Evan spiegel के द्वारा बनाए गए इस ऐप की एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस ऐप द्वारा भेजा गया कोई भी या किसी भी तरह का संदेश अपने आप ही मिट जाता है। इन तीनों को इसका विचार उस वक्त आया जब वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा पूरी कर रहे थे जिसके बाद ही बॉबी मुरफी ने इस ऐप को तैयार किया था एवं इसे आई ओ एस के लिए जुलाई 2011 को उपलब्ध किया गया।

कुछ समय के बाद ही इसका नाम बदल कर Snapchat रख दिया गया था। सबसे पहले इन तीनों ने iOS के लिए picaboo को लॉंच किया गया था। इसका नाम स्नैपचैट रखने के बाद इसे 16 सितंबर 2011 को पूर्ण रूप से लांच किया गया था। शुरुआत से ही यह ऐप काफी अधिक मात्रा में लोगों द्वारा प्रयोग किया जा रहा था क्योंकि जब यह ऐप लॉन्च किया गया था तब यह उस समय का एक अलग ही तरह का ऐप था जिससे लोग सेल्फी लेना काफी ज्यादा पसंद कर रहे थे एवं यह फोटो एडिट के लिए भी काफी जाना जा रहा था।

Ios डिवाइस के लिए शुरुआत में इस ऐप को बनाया गया था बाद में फिर इसे एंड्रॉयड फोंस के लिए 2012 में लॉन्च किया गया था।

आज की दुनिया में इस ऐप का नाम टॉप के मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप्लीकेशन मैं लिया जाता है एवं अब इस ऐप को करीबन 1 बिलियन से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं एवं रोजाना इस ऐप को 200 से 300 मिलियन लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। यह ऐप लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया है।

Snapchat ka malik kaun hai
Snapchat ka malik kaun hai

स्नैपचैट किस देश का है?

जहां तक हम जानते हैं की स्नैपचैट ऐप को अमेरिका में रहने वाले तीन दोस्त Evan Spiegel, Bobby Murphy, और Reggie Brown जो एक अमेरिकी नागरिक है इन तीनों ने मिलकर इस ऐप को बनाया था। इन तीनों दोस्तों ने ही अपनी कंपनी के जरिए इस ऐप की खोज अमेरिका देश में ही की थी।

इसी वजह से स्नैपचैट एक अमेरिकन एप कहलाता है। Evan spiegel वर्तमान समय में अपनी कंपनी के सीईओ है एवं santa monica , california , united state मैं इस कंपनी का मुख्यालय स्थित है।

आज यह तीनों अमेरिका में रहकर ही इस ऐप को हैंडल करते हैं और उससे संभालते हैं। गूगल प्ले स्टोर में इसके काफी यूजर्स है एवं 4.3 की इसकी काफी अच्छी रेटिंग भी है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

हेलो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमें जाना किस Snapchat ka malik kaun hai, स्नैपचैट क्या है स्नैपचैट का इतिहास , स्नैपचैट किस देश का कंपनी है, आदि स्नैपचैट से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त की,

दोस्तो आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपको स्नैपचैट से जुड़ी यह जानकारी काफी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोग भी Snapchat से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here