Siteground Hosting Review in Hindi 2021

2
210
siteground रिव्यु

SiteGround आज बाज़ार में उपलब्ध सबसे लोकप्रिय Web Hosting Company में से एक है। 2021 में अपनी Website को Host करने का यह एक Safe और Reliable तरीका है. SiteGround के साथ 2 मिलियन से अधिक Active Domain Host किए गए हैं. इस Company के लोकप्रिय होने का एक कारण यह है कि वे कई Website और व्यवसायों के लिए उपयुक्त Hosting विकल्पों और योजनाओं की पेशकश करते हैं.

छोटी Personal Websites, Business Websites और बड़ी E-commerce सभी Siteground का उपयोग कर सकती हैं. आप में से जो लोग अपनी नई Website के लिए Hosting प्रदाता ढूंढना चाहते हैं, उनके लिए SiteGround निश्चित रूप से एक शीर्ष विकल्प है.

यह उन लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है जो अपनी मौजूदा वेबसाइट के लिए होस्टिंग प्रदाताओं को स्विच करना चाहते हैं क्योंकि साइटगेड के पास मुफ्त साइट हस्तांतरण की योजना है। लेकिन हम जारी रखते हुए इस बारे में अधिक विस्तार से बात करेंगे।

मैं आपको योजनाओं, Hosting के Types और SiteGround द्वारा पेश किए गए शीर्ष लाभों की बेहतर जानकारी दूंगा. यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपकी जरूरत के लिए SiteGround सबसे अच्छा वेब Hosting Plan है, यह निर्धारित करने के लिए आप इस गाइड का उपयोग कर सकते हैं.

SiteGround Web Hosting Plans कितने प्रकार का है?

SiteGround Web Hosting Plans

अधिकांश Web Hosting सेवाओं की तरह, SiteGround बदलती जरूरतों के साथ Website के लिए अलग-अलग Plans प्रदान करता है. इस मामले में, उनके अधिकांश Hosting प्रकारों के लिए 3 Tiers हैं.

Cloud Hosting और Dedicated Server Hosting के अपवाद के साथ, इन तीनों योजनाओं की कीमतें Shered Hosting, WordPress Hosting और Woocommerce Hosting के लिए पूरे Board में समान रहेंगी. हम इस मार्गदर्शिका में बाद में उन Plans में गहराई से उतरेंगे.

अभी के लिए, मैं SiteGround द्वारा प्रस्तावित 3 सबसे Popular Plans विकल्पों के Value निर्धारण और सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करूँगा.

1. StartUp

जैसा कि नाम से ही Clear है, Siteground Startup Plan नई Website के लिए आदर्श है. $ 3.95 प्रति माह से शुरू होने वाली दरों के साथ, यह Plan 10,000 से कम मासिक Visitors वाली Website के लिए उपयुक्त है.

आप केवल एक Website को Startup योजना के साथ Host कर सकते हैं, और यह 10 GB की वेब Space के साथ आता है. अन्य Top Features में शामिल हैं:

  • Free site builder
  • Free SSL and HTTPS
  • Free email accounts
  • Free CloudFlare CDN

यह एक Besic Plan है, लेकिन खरोंच से शुरू होने वाली नई Website के लिए निश्चित रूप से Appropriate है. आप में से जो अधिक Features और बेहतर Performance चाहते हैं, उनके लिए आपको Upgrade करने की Requirement होगी. जैसे ही आपका Traffic बढ़ता है (जो कि एक अच्छी बात है) आप Startup Plan को भी पछाड़ देंगे.

2. GrowBig

GrowBig Plan $ 5.95 प्रति माह से शुरू होती है. यह 25,000 मासिक Visitors के लिए मध्यम आकार की Website के लिए आदर्श है. GrowBig में 20 GB Web Space है और यह Unlimited Numbers में Sites की Host कर सकता है.

StartUp Plan के विपरीत, GrowBig ने Caching Capacity को बढ़ाया है. SiteGround Supercacher के 3 Level हैं.

  • Level 1 — Static content caching
  • Level 2 — Dynamic data caching
  • Level 3 — Database queries caching

Start up केवल पहले Level पर ही Caches करता है, लेकिन सभी 3 Levels पर GrowBig Cache करते है. यदि आप SiteGround द्वारा पेश किए गए Middle-Tier Plan के लिए Sign Up करते हैं, तो आपको Free Demand Backups, एक Free Site Transfer, साथ ही WordPress और Joomla Sites के लिए एक Staging Featureभी मिलेगी. मैं कहता हूं कि GrowBig Plan उन सभी के लिए Suitable होगा जो इस Guide को पढ़ रहे हैं.

3. GoGeek

GoGeek 100,000 मासिक Traffic को  Adjust कर सकता है और इसमें 30 GB Web Space है. जाहिर है, यह योजना अधिक मात्रा में यातायात वाली बड़ी Website के लिए बनाई गई है.

GoGeek के लिए दरें प्रति माह $ 11.95 से शुरू होती हैं, लेकिन Plan सभी Bells और Whistles के साथ आती है. GrowBig Plan में उपलब्ध हर चीज के अलावा, GoGeek जो Offer देते है:

  • Advanced priority support (सबसे Experienced Agents के लिए त्वरित Customer Service)
  • PCI compliant servers (आप में से जो Online Payment की प्रक्रिया के लिए आवश्यक हैं)
  • Git pre-installed (अपनी Site पर Repositories बनाने के लिए)

इस Plan का नाम Technology Geeks से Inspired था. तो यह आप में से उन लोगों के लिए है जो आपकी Site का अधिक Control चाहते हैं.यदि आप GoGeek Plan में बताए जा रहे कुछ तकनीकी लिंगो को नहीं समझ रहे हैं, तो यह शायद आपके लिए नहीं है. एकमात्र कारण जिसकी वजह से आपको GoGeek पर Upgrad करने की आवश्यकता नहीं है, यदि आपको मासिक Site Traffic का Tons नहीं मिल रहा है.

WordPress hosting

SiteGround Hosting विकल्पों को विशेष रूप से WordPress Users के लिए Designed किया गया है. इससे आपको समय की बचत होगी क्योंकि आपको WordPress को Manual रूप से Download, Install और Configure करने की आवश्यकता नहीं है.

SiteGround के साथ, आप उनकी Automated Process का लाभ उठा सकते हैं जो एक Button पर Click करने के रूप में सरल है. यह योजना आपके लिए यह भी आसान है कि आप अपनी WordPress Site को एक Theme चुनकर, अपनी Site की Functionalities चुनकर और Marketing Tools को Install करके आसान बना सके.

Siteground से WordPress Starter Kit नई WordPress Site के लिए एक बढ़िया जोड़ा Features है. इसे Set up करने के लिए आपको किसी Technical Knowledge या Experience की आवश्यकता नहीं है.

यदि आपके पास एक Existing WordPress Site है, तो SiteGround एक Free WordPress Transfer प्रदान करता है. SiteGround Migrator Plugin आपके लिए हर चीज़ का ध्यान रखता है. यह आपकी Site को Transfer करने का एक Secure तरीका है.

वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास एक GrowBig या GoGeek Plan है, तो आप अपने WordPress Site को Siteground के Experts में से किसी एक के द्वारा Migrated करवा सकते हैं. यह एक Website के लिए 30$/ Site पर दरें शुरू करने से पहले एक Free Service है.

WooCommerce hosting

SiteGround में WooCommerce का उपयोग करके Ecommerce Shop के लिए Hosting Options भी हैं. WooCommerce के साथ Quick Install और Integration आपके Online Store के लिए एक Professional Theme बनाने का एक आसान तरीका है. आप site को मिनटों में चला सकते हैं.

Buy Now

बस Migrate Plugin का उपयोग करके अपने WooCommerce Site को Migrate करें. WordPress Hosting की तरह, एक SiteGround Specialist द्वारा WooCommerce Migration एक Website के लिए Free है यदि आप GrowBig या GoGeek Plan पर हैं. फिर आपको प्रत्येक Addition Site पर $30 का Pay करना होगा.

यदि आपके पास WooCommerce है, तो आपको वैसे भी GoGeek Plan की आवश्यकता होगी, क्योंकि PCI के Compliant Servers. के साथ मानक आता है.

Cloud hosting

Cloud Hosting Website को Host करने का एक नया तरीका है. यह प्रक्रिया कई Remote Servers का उपयोग करती है और आप में से उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके पास ऐसी Website हैं जो Shared Hosting Plan से आगे निकल गए हैं.

Cloud Hosting के साथ, SiteGround आपको आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए Guaranteed Resources देता है. आपकी खुद की RAM और CPU को अन्य Website के साथ Shared नहीं किया जाएगा.

इस प्रकार की Web Hosting के साथ अपनी Website को Scale करना भी आपके लिए आसान है. आप किसी भी समय अपने RAM, CPU और DISK SPACE को On Dimand Upgrad कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको Approval प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, और यह बिना किसी Website Downtime के होता है.

हमेशा Manually रूप से ऐसा करने के बजाय, आप SiteGround के साथ Automatic Scaling Set कर सकते हैं. यह अप्रत्याशित Traffic Surges की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके CPU और RAM को Adjust करेगा, लेकिन आपके पास अभी भी सभी Parameters का नियंत्रण है.

SiteGround Cloud की Hosting के लिए 4 Plans हैं. Plan $80 से $240 प्रति माह तक होती हैं. इसलिए चुनने के लिए बहुत सारे Options हैं. मैं कहता हूं कि Business Plan संभवत उन सभी के लिए उपयुक्त विकल्प होगी जो पहली बार Cloud Hosting Service का उपयोग कर रहे हैं.

Dedicated servers

आपमें से जो Cloud Hosting या Shared Hosting का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए SiteGround समर्पित Dedicated Server प्रदान करता है.

यदि आप अपनी Website पर उपयोग किए जाने वाले Software के संदर्भ में कोई प्रतिबंध नहीं Restriction हैं तो यह सही है. यदि आप इस मार्ग से जाते हैं तो आप सीधे अपने Server में परिवर्तन कर पाएंगे.

सभी Server को SiteGround के Experts द्वारा Manage किया जाता है. वे आपके Server के प्रदर्शन को बढ़ावा देने और अतिरिक्त Performance प्रदान करने के लिए Design किए गए Software भी प्रदान करते हैं. आप अपने Data Center का स्थान भी चुन सकते हैं.

  • United States
  • Europe
  • Asia-Pacific

SiteGround द्वारा तीन समर्पित Server Plan पेश किए गए हैं:

  1. Entry Server
  2. Power Server
  3. Super Power Server

ये Plan क्रमशः $269 प्रति माह, प्रति माह $349 और प्रति माह $729 से शुरू होती हैं.

Siteground से Hosting कैसे खरीदे?

Siteground से Hosting कैसे खरीद

अब में आपको दिखाऊंगा कैसे आप Siteground से अपने लिए Hosting खरीद सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं:-Buy Now

  1. सबसे पहले आपको Siteground को Official Website पर चले जाना है.
  2. उसके बाद आपको वहां पर जाकर अपना एक Account बना लेना है.
  3. उसके बाद आप अपने लिए कौन सा Hosting बेहतर है वह आप चुने.
  4. चुनने के बाद आपको By Now Option देखने को मिलेगा और उसके ऊपर आपको Click करना है.
  5. उसके बाद आपको Payment Option चुनने के लिए बोला जाएगा. आप अपने हिसाब से जिस भी तरीके से Payment करना चाहते हैं वह आप कर सकते हैं.

Siteground Hosting क्यों ख़रीदे?

Siteground Hosting क्यों ख़रीदे

Web Hosting Service के रूप में Siteground का उपयोग करने के लिए बहुत कुछ है. मैं बस जल्दी से हाइलाइट करना चाहता हूं और समझाना चाहता हूं कि यह Platform अपने Competitors से क्यों खड़ा है.

1. High uptimes

जब यह मापने की बात आती है कि Web Host कितना अच्छा है, Uptime Ultimate Metric है. परिभाषा के अनुसार, यह उस समय की राशि है जब एक Server ऊपर रहता है और चल रहा है.

हाल ही के एक Study से पता चलता है कि Siteground में Exceptionally High Uptimes होते हैं, औसतन 12 महीने का खिंचाव.

कुल मिलाकर, Study में 32 Shared Web Hosting Service के लिए औसत Uptime 99.59% था. SiteGround औसत और सूची के शीर्ष के पास से काफी अधिक था.

उच्च Uptimes यह सुनिश्चित करती हैं कि आपकी Site लगभग हमेशा घड़ी के चारों ओर चल रही होगी.

2. Fast load times

सिर्फ इसलिए कि आपकी Site ऊपर है, इसका हमेशा यह मतलब नहीं है कि यह तेज़ होगा. हमने पहले ही महान Uptime के बारे में बात की थी, लेकिन अब आप Response Time Column का उल्लेख कर सकते हैं. 20२० के पहले छह महीनों के लिए Average Response Time 662 ms था. वह अभूतपूर्व.

3. Excellent Customer Support 

उम्मीद है, आपके पास SiteGround के साथ कोई Problems नहीं है लेकिन उस स्थिति में जब आप किसी Problems में भाग लेते हैं, एक सवाल है, या कुछ सहायता की आवश्यकता है, यह जानकर अच्छा लगा कि वे Excellent Customer Support प्रदान करते हैं.

आप Phone Support के साथ-साथ 24/7 Live Chat का उपयोग कर सकते हैं. जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, यदि आपके पास एक GoGeek योजना है, तो आपके पास प्राथमिकता का समर्थन होगा

इसका अर्थ है कि जब भी आपको सहायता की आवश्यकता हो, आप सबसे Experienced SiteGround Technicians से जुड़े रहेंगे.

4. Money back guarantee

SiteGround Shared Hosting Plan Users के लिए 30-दिवसीय Money Back Guarantee प्रदान करता है. इससे पता चलता है कि वे दी जाने वाली Services के पीछे खड़े हैं.

Dedicated Server और Cloud Hosting Plan में 14 दिन की Money Back Guarantee है, जो यह बताने के लिए पर्याप्त Time है कि क्या आप अपनी Service से खुश हैं.

5. Setup fee

SiteGround उनकी सभी योजनाओं के साथ $14.95 के लिए एक बार Setup शुल्क लेता है. यह किसी भी Stretch से Deal Breaker नहीं है, लेकिन इसका मतलब है कि आप केवल उनकी सबसे कम Plan के लिए Sign Up नहीं कर सकते हैं और $3.95 के लिए दरवाजे से बाहर हो सकते हैं.

6. Renewal rates

पहली नज़र में, Siteground का मूल्य निर्धारण बहुत Attractive है. लेकिन वे केवल प्रचार दर हैं. जब आप Renew करते हैं, तो आपकी दरें निम्नानुसार होंगी:

  • $3.95 to $11.95/Month
  • $5.95 to $19.95/Month
  • $11.95 to $34.95/Month

लागत अनिवार्य रूप से Board भर में ट्रिपल. इसलिए, जब आप पहली बार Sign Up करते हैं, जो 3 साल का होता है, तो मैं सबसे लंबे अनुबंध पर ताला लगाने की सलाह देता हूं. इससे पहले कि आप Renew करने के लिए मजबूर हो, इससे थोड़ी देर के लिए आपको कम दर की Guarantee मिलेगी.

Also Readsiteground के साथ Successful Blog बनाये

Conclusion

मैं सीधे इस बिंदु पर पहुंच जाऊंगा – मैं निश्चित रूप से Web Hosting के लिए Siteground की सिफारिश करूंगा. यह Platform लगभग किसी भी Website की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई प्रकार के Hosting प्रकारों और Plan की पेशकश करता है, बड़ी या छोटी. SiteGround Features और Performance के मामले में अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अच्छी तरह से ढेर हो जाता है.

जबकि Hosting सेवा यह एकदम सही है, यह अभी भी Quick Sprout में हमारे यहाँ से प्राप्त करता है. मुझे विश्वास है कि यह आपकी Web Hosting आवश्यकताओं को पूरा करेगा.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here