Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021

0
23
Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021
Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021

Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021 : दोस्तों कोई भी नया ब्लॉगर जब Blogging Start करता है, तो वह प्रायः सब चीजों के बारे में लिखने लगता है. क्योंकि उसे पता नहीं होता है कि Single Niche Blog और Multi Niche ब्लॉग क्या होते हैं.वह सोचता है कि अलग – अलग Topic पर Post लिखने को हीं Blogging कहा जाता है. इसलिए दोस्तों वह अपने अनुसार जो भी अच्छा लगता है, उसके बारे में लिखते रहता है.

Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021

Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021
Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021

Blogging Start करते समय अधिकतर नए Blogger से ये गलती होती है कि वे Single Niche Blog और Multi Niche Blog के फायदे और नुक्सान के बारे में नहीं जानते हैं. 

Single Niche Blog और Multi Niche Blog क्या है?

दोस्तों Niche का मतलब होता है, Topic यानी विषय. Blogging के लिए जब हम कोई Topic चुनते हैं, तो इसे हीं Niche कहा जाता है. जैसे की, Technology, Travel, फोटोग्राफी, Lifestyle, Health आदि. 

Single Niche Blog क्या है?

दोस्तों जब कोई Blogger किसी एक खास टॉपिक के बारे में लिखता है, तो उसे Single Niche Blog कहा जाता है. जैसे, WPBeginner इस Website पर केवल WordPress के बारे में Content Share किया जाता है. 

Multi Niche Blog क्या है?

उस ब्लॉग को कहा जाता है, जिस Blog का Topic एक से अधिक होता है. उस Blog पर अलग – अलग Topic के बारे में Post लिखा गया हो.

Single Niche Blog भरोसेमंद क्यों है?

दोस्तों ज्यादातर नए लोग Blogging Start करते समय अपनी रूचि के अनुसार हर Topic पर पोस्ट लिखने लगते हैं. जैसे Blogging, SEO, WordPress, Health, Mobile, Gadgets आदि. क्योंकि उन्हें लगता है कि सभी तरह के Topic पर पोस्ट लिखने से ज्यादा लोग उनके Website पर आएंगे और Blog की Traffic बढ़ जाएगी.पर ऐसा सोचना बिलकुल गलत है. कुछ Years पहले जब Blogging की शुरुआत हुई थी, तो लोग Multi Niche Blog बनाके भी Successful हो गए. क्योंकि उस समय Blog बहुत कम थे.पर आज लाखों ब्लॉग हैं. और इन्हीं में कुछ का Niche एकदम Unique और सटीक है और साथ हीं ये सभी Single Niche Blog हैं.

आप खुद सोचिए कोई एक ब्लॉगर अपने Blog पर केवल WordPress पर क्वालिटी Post लिख रहा है. और दूसरी तरफ एक Blogger अपने Blog पर सभी तरह के Post लिख रहा है. जैसे, WordPress, SEO, Tech, Travel, Photography आदि. पहला Single Niche ब्लॉगर है, जबकि दूसरा Multi Niche Blog है. 

दोस्तों अब मान लीजिए, मैं WordPress के बारे में जानना चाहता हूँ, तो मुझे किस Blog को Subscribe करना चाहिए?

तो मेरा सीधा Answer होगा, जो केवल WordPress पर लिखता है मैं उसको Blog को Subscribe करूँगा. क्योंकि उस पर मुझे भरोसा है. वह केवल WordPress के बारे में हीं Quality और रिसर्च Article लिखता है. उसे WordPress के बारे में ज्यादा Knowledge है.जबकि दूसरा Blogger अपने Niche के बारे में ज्यादा sure नहीं है और शायद ज्यादा नहीं जनता है. इसलिए अनेक प्रकार के विषय पर Post लिख रहा है. क्योंकि जब आप किसी एक Topic के बारे में ज्यादा जानते हैं, तो जाहिर है आप उसी के बारे में ज्यादा लिखेंगे.

कोई भी Reader ऐसे Blog को बहुत कम विश्वास करते हैं. जो कभी SEO के बारे में लिखता है. फिर कुछ दिनों बाद Beauty और मेकअप के बारे में लिखने लगता है.जो लोग SEO से सम्बंधित Blog समझकर ऐसे Blog को Subscriber किए थे.वे लोग भी ऐसे ब्लॉग को बाद में Unsubscribe कर देते हैं. 

कोई कंपनी एक Multi Niche Blog को ऐड क्यों नहीं देगी?

Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021
Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021

दोस्तों मान लीजिए गाड़ी से सम्बंधित एक Single Niche Blog है. जहाँ हर तरह के फोर व्हीलर गाड़ियों के बारे में लिखा जाता हैं. दूसरी तरफ एक Multi Niche ब्लॉग है. जहां गाड़ियों के बारे में भी लिखा जा रहा हैं, मोबाइल के में भी लिखा जा रहा हैं, ट्रेवल के बारे में भी लिखा जा रहा है और फोटोग्राफी के बारे में भी लिखा जा रहा है.यदि आप एक फोर व्हीलर Company के मालिक हैं और अपनी गाड़ी के बारे में Blog पर Ads देना चाहते हैं, तो आप इन दोनों में से किस Blog को चुनेंगे. तो इसका जवाब होगा Single Niche Blog, जहाँ केवल Cars के बारे में लिखा जाता है.

Car से सम्बंधित एक Single Niche Blog पर Ads देना आपकी कंपनी और Business दोनों के लिए फायदेमंद है.क्योंकि ऐसे ब्लॉग को पढ़ने वाले गाड़ियों के बारे में ज्यादा रूचि रखते हैं. उन्हें तरह – तरह के गाड़ियों का उपयोग करना पसंद है. इस Blog पर ऐड देने के कारण हो सकता है कि आपकी Cars की सेल्स बढ़ जाए. 

Multi Niche Blog पैसा कमाने के लिए खराब है

दोस्तों Multi Niche Blog एक ऐसा ब्लॉग है, जहां आप अपने इच्छा अनुसार जो भी चाहें लिख सकते हैं। यह एक Personal Blog बन जाता है. 

Multi Niche Blog SEO Friendly नहीं है

दोस्तों Search Engine Optimization, Multi Niche Blog के लिए सही नहीं है. क्योंकि 2005 का दौर निकल चूका है. आज अगर आप अपने Blog पर ढेरों Topic/Category का उपयोग कर रहें हैं, तो यह SEO के लिए बहुत बुरा है.अभी Technology के साथ हीं साथ Search Engine Optimization और Search Algorithm हर दिन Smart होते जा रहे है. Google, Bing, Yahoo जैसे सभी Search Engines Niche और Brand के अनुसार Website की Ranking कर रहे हैं.

Google में On Page SEO लिखकर Search करने पर पहले पेज पर उन Blog के Link आते हैं, जो SEO की दुनिया में बहुत नाम कमा चुके हैं.ये तीनों Single Niche Blog हैं और SEO के बारे में काफी Popular हैं. Google के प्रथम Page पर आने का एकमात्र कारण यही हो सकता है कि इन Site में On Page SEO के बारे में सबसे best Information हो सकती है. साथ हीं SEO से सम्बन्धित इसी तरह की अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां इस तीनों Blog में Share किए गए हैं.

प्रथम Page पर आने के और कई कारण जैसे, Page Authority, Domain Authority,  Google’s SERPs आदि हो सकते हैं. पर Search Engine अब उसी Blog को ज्यादा पसंद करते है जिसपर एक हीं topic के बारे में valueable इनफार्मेशन Share की जाती है. 

दोस्तों क्या आप SEO के बारे में किसी ऐसे Blog को पढ़ेंगे जहाँ SEO के साथ हीं साथ story, travel, photography, मेकअप आदि के बारे में लिखा गया हो. इसलिए Search Engine भी उसी Blog और website को रैंकिंग करते हैं, जहां किसी एक खास Topic पर बहुत जोड़ दिया जाता है. 

Google में Search करते Time मैं भी देखा हूँ. कुछ चीजों के बारे में Google उसी Site और Blog को अपने सर्च रिजल्ट के प्रथम Page पर लता है. जिनके content काफी अच्छे होते हैं और जो Single Niche ब्लॉग होते हैं. इसलिए इससे पता चलता है कि Multi Niche Blog से Single Niche ब्लॉग ज्यादा बेहतर और Fast Rank करता है. 

Multi Niche Blog के लिए Reader और Subscriber मिलना मुश्किल

Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021
Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021

दोस्तों हम ब्लॉग अपने किसी न किसी Reader के लिए हीं लिखते हैं. Reader Single Niche Blog को पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि यह एक खास टॉपिक के बारे में Dedicated होता है.अगर आपको Tour & Travel जैसे Topic में खास रूचि है, तो आप किस तरह के Blog को Subscribe करेंगे और किस तरह के Blog को पढ़ना चाहेंगे?

जाहिर है आप किसी ऐसे ब्लॉग को Subscribe करेंगे और पढ़ना पसंद करेंगे, जो केवल Tour & Travel के बारे में हीं हो. न कि किसी ऐसे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना पसंद करेंगे, जो Tour & Travel के साथ हीं साथ Lifestyle, Sports, Fashion, Relationship जैसे Topic के बारे में भी है. आप अपने रूचि के अनुसार किसी ऐसे Blog को Subscribe करते हैं, जो केवल SEO के बारे में है.पर अचानक आप देखते हैं कि उस Blog पर Movie, Review, Story, Business जैसे Topic के बारे में भी Post आने लगते हैं. तो क्या आप ऐसे ब्लॉग पर बने रहेंगे?

ऐसे Question के जवाब से पता चलता है कि एक Multi Niche Blog, Reader के लिए ज्यादा Interesting नहीं है. क्योंकि Reader भी एक ऐसे Blog को पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं जो एक Single Niche Blog हो, और Single टॉपिक के बारे में Dedicated हो. 

जहां Traffic से कोई लेना देना नहीं रहता है

पर यदि Blogging से पैसा कमाने की बात हो, तो ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना उतना आसान नहीं है. पर अगर आप प्रयास करें, तो ज्यादा मुश्किल भी नहीं है.अगर आप ब्लॉग्गिंग पैसा कमाने लिए करते हैं. तो इसे एक Business के तरह समझना चाहिए. अभी Blogging में बहुत ज्यादा कम्पटीशन बढ़ गया है.

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है अगर आप एक Multi Niche Blog बना के पांच तरह के Topic पर Post लिखते हैं. जैसे, Blogging, SEO, Marketing, Internet,Makeup आदि.तो इस पांच तरह के टॉपिक पर आपका Expert होना थोडा मुश्किल काम है. पर अगर आप कसी एक तरह के Topic पर लिखते हैं, तो उसमें आपका Expert होना सम्भव है.

Multi Niche Blog से पैसा बनाना इसलिए Hard है कि लोग अभी बहुत Smart हो गए हैं. वे किसी Knowledge के लिए Single Niche Blog को ज्यादा पसंद करते हैं.जैसे अगर किसी को SEO के बारे में जानना हो, तो वे SEO Website ओपन करेंगे. वे कभी भी किसी ऐसे Multi Niche Blog या Website को ओपन नहीं करेंगे, जहाँ SEO के साथ दूसरी अन्य चीजों के बारे में भी बताया गया हो.

Multi Nice Blog के लिए Direct Advertiser मिलना मुश्किल

दोस्तों Multi Nice Blog के लिए Direct advertiser मिलना बहुत Hard होता है. क्योंकि direct advertiser भी उसी Blog पर अपना Ads देना पसंद करते हैं, जो किसी एक Topic के बारे में हो.Mobile Company अपने नए लांच हुए Mobile को किसी ऐसे blog पर क्यों Ads देगी: जिस blog पर Health, Travel, Fitness, Lifestyle जैसे Topic के साथ हीं साथ Mobile के बारे में भी लिखा जाता है. भले ही इस Blog का traffic हर दिन 5000 हीं क्यों न हो.

वो Mobile Company किसी ऐसे Blog को पसंद करेगी, जहाँ केवल Mobile के बारे में हीं लिखा जाता है. भले हीं उस ब्लॉग का Traffic हर दिन 1000 हीं क्यों न हो. क्योंकि Single Niche Blog पर Ads देने से उस Company को ज्यादा फायदा होता है.आप चाहे अपने ब्लॉग पर Ditrect Advertisement यूस न भी करते हों. पर अदि अपने ब्लॉग पर advertisement networks उपयोग करते हैं. तब भी पैसा कमाने के लिए आपके Blog पर Targeted Visitors होना जरुरी होता है, क्योंकि Target Visitors से CTR value बढ़ जाता है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Single Niche Blog Vs Multi Niche Blog In Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here