Self Study Kaise Kare

0
31
Self Study Kaise Kare
Self Study Kaise Kare

Self Study Kaise Kare : दोस्तों “एक Successful ज़िंदगी के लिए आज चलना पड़ेगा। अगर आज सो गया तो सारी उमर रोना पड़ेगा।” यह वाक्य उन सारे विद्यार्थी के लिए हैं, जो ज़ोर-शोर से अपने परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। दोस्तों, आज के Time में Contest इतनी बढ़ गयी है की आपको हर वक़्त तैयार रहना होगा और इसके लिए सेल्फ स्टडी सबसे जरूरी होता है। आज इस पोस्ट में जानेंगे की Self Study Kaise Kareजिससे आपको एकदम सही परिणाम मिलेगा.

दोस्तों सबसे जरूरी होता है संयम और एक समान दिनचर्या। चाहे मामा की शादी हो या नानी का बुलावा, या फिर दोस्तों के संग चाय-क्रिकेट का कोई Excuse, आपको अपने दिनचर्या को बदलना नहीं है। अगर इस जीवन में एक Successful इंसान बनना है तो ये सब मोह-माया त्यागने होंगे। आपको इस कलयुग का अर्जुन बनना होगा, तभी अपना लक्ष्य भेद पाओगे.

स्वयं को इतना मजबूत बना लो की फिर तुम्हारे कान बस काम के वक़्त ही खुले, बाक़ी Time कौन क्या बोल रहा हैं या उसके जीवन में क्या चल रहा है, ये सब से सारा नाता तोड़ना होगा। यह सब थी आपको उत्साहित करने वाली बातें, अब जानते है की सेल्फ स्टडी कैसे करते हैं उसके लिए जरुरी टिप्स और ये Important क्यों है और उससे जुड़ीं अन्य इनफार्मेशन.

Self Study Important क्यों हैं ?

हालांकि, School Or College कोचिंग तो हम सब जाते है। सब एक ही जगह,एक ही माहौल में पढ़ाई भी करते हैं। इन सारी Similarities के बावजूद कोई टॉपर बन जाता हैं तो किसी को पास होने के भी लाले पड़े रहते हैं.

Friends जानना चाहते है की यह अंतर क्यों है? जो टॉपर होते है, वो अपना दिनचर्या एक समान रखते है, आज अगर चार घंटे Reading है तो पढ़ना है, और यही काम वो हमेशा करते है। बस यही चीज़ उन्हें सबसे ऊपर ले जाती है.

सेल्फ स्टडी का अपना ही महत्व है, आप चाहे कितनी भी महंगी फीस देकर पढ़ ले, या किसी सरकारी Institution से, Success आपको इनके नाम नहीं, आपकी मेहनत दिलाएंगी.

आप यदि अपने स्कूल/College में 7-8 Hours पढ़ते हो और सेल्फ स्टडी Absolutely जीरो है, तो लिख के ले लो, Success इस जन्म में Impossible है. और अगर वही प्रतिदिन 3-4 Hours बिना किसी ब्रेक के सेल्फ स्टडी कर ली, तो फ़िर आपको कोई नहीं रोक सकता.

दोस्तों सेल्फ स्टडी से आपको चीज़े अच्छे से समझ आती है Because उस वक़्त आपका पूरा 100 प्रतिशत ध्यान सिर्फ स्टडी पर होगा.

दूसरी बात है की एक Same रूप से रोज़ पढ़ने पर आपकी Habit हो जाएंगी और जिस तरह आज आपको PUBG की लत लगी हैं कल को आप History की किताब लिए और Math के Question हल करते फिरोगे.

तीसरी बात है की फ़िर आपको दोबारा पढ़ने की जरूरत नहीं होगी, जैसे किसी को भी बचपन में पढ़े English के Alphabet याद हैं,वैसे ही एक मजबूत इरादे के साथ Self Studyकरने पर हमेशा दिमाग में रहता हैं.

Self Studyसे ना सिर्फ आपको पढ़ाई में मदद करती हैं बल्कि ये आपको एक अनुसाशित व्यक्ति भी बनती हैं. एक ही Time पर Every Day पढ़ने से आपकी समय पाबंदी पर पकड़ बनती हैं और ऐसे जीवन-यापन करने से सिर्फ Success ही मिलती हैं.

Self Study सही हैं या ग्रुप स्टडी?

यह Question कई लोग पूछते हैं, सेल्फ स्टडी करूँ या फिर ग्रुप में? यहाँ आपको जानने की जरूरत है की दोनों के अपने महत्व हैं, एक ओर जहाँ आप शांत दिमाग से बिना रुकावट के पढ़ सकते हैं, वही दूसरी तरफ़ अगर कोई शंका हुई तो उसका हल आपस में ही मिल जायेगा.

आपको Every Day सेल्फ स्टडी के साथ हफ्ता में एक दिन अपनी शंका दूर करने के लिए ग्रुप डिस्कशन या फिर अपने Teachers से संपर्क करें.

दोस्तों Group Studyमें अक्सर देखा गया हैं की हम सब पढ़ाई से ज्यादा गपशप में Busy हो जाते हैं. यद्यपि यह भी हैं की कुछ लोगों के लिए सही होता हैं। परंतु, 10% मामलों में ही ये सटीक बैठता हैं, अर्थात 90% में सेल्फ स्टडी ही पहली पसंद होती हैं।

Self Study करने के कारगर 10 तरीके :-

Self Study Kaise Kare

Self Study Kaise Kare
Self Study Kaise Kare

आख़िरकार, उस मुद्दे पर हम लोग आ ही गये। यहां आपको एक-एक करके सारे पहलू बताया जाएगा की सेल्फ स्टडी कैसे करे और ये सारे नियम Absolutely कारगर है.

दोस्तों आप चाहे तो History पलट के देख सकते हैं, जितने भी सफल लोग हैं, उनमें से अधिकांश ने सेल्फ स्टडी की थी। तो आगे देखते हैं सारे बिंदुओं को.

1.Mental Health Care

सबसे पहले ये ज़रूरी हैं की आप Mental रूप से सेहतमंद रहे। ये Contest किसी जंग से कम नहीं हैं, जहाँ Pen And Book आपके हथियार हैं.

हर सुबह उठ कर फ्रेश होने के बाद ध्यान लगाए, फिर कुछ व्यायाम करें। थोड़ी देर बाद  फूले हुए चना-बादाम खाएं और तब पढ़ना शुरू करें. यह सब करने से आपका ध्यान नहीं भटकेगा और Concentration बनी रहेगी.

2.अपने विचार साझा करें

दोस्तों जब भी आपके मन में कोई भी पढ़ाई से जुड़ीं बातें हो, उसे अपने आस पास या अपने मित्रों से ज़रूर साझा करें.इससे आप खुद को उन्हीं चीज़ों से घिरा हुए पाएंगे जो आपके लक्ष्य में Helpful होंगे.

जैसे आज आपने क्या पढ़ा, आपने क्या नया सीखा और साथ ही आपके मित्रों ने क्या-क्या किया। यह सब बातें आपको Excited करेंगी की आप और अच्छा करें. आपका मन भी पढ़ने में लगा रहेगा और विचारों के आदान-प्रदान से ज्ञान में विर्द्धि होगी.

3.एक लक्ष्य तय करें

बिना लक्ष्य का Life अर्थात बिना मंज़िल के सफ़र. कभी ये कर लिया तो कभी वो, ऐसे करते-करते जीवन के इतने अनमोल Time को गवाँ बैठे।

अब भी वक़्त हैं, एक लक्ष्य बनाएं। हर इंसान का किसी ना किसी कार्य में रूचि होती हैं और यहाँ बात हो रही हैं पढ़ाई की.

आपको हर Subject को समान रूप से Time देना होगा.जैसे आज आपने आधे घंटे Hindi पढ़ी हैं तो कल भी इतना ही पढ़ना होगा। अगर आपको एक महीने बाद परीक्षा देनी है,तो आपको ऐसा Time निधार्रण करना है की उस Time से पहले या बाद कुछ ना हो. एक महीना मतलब तीस दिन में सब तैयार कर लेना हैं.

4.नावेल पढ़ने की आदत डाले

दोस्तों ऐसा कई बार होता है की अब तक की Life में आपने कभी भी Seriousness से सेल्फ स्टडी नहीं की और अब जब आपको इसका मोल Understand आया हैं, तो मन ही नहीं लग रहा.

दोस्तों, जैसे suddenly पेड़ पर फल नहीं आते, वैसे ही एक दिन में रूचि नहीं जागेगी.निरंतर प्रयास से ही Success मिलेगी.उसके लिए आपको Subject से अतिरिक्त किताबों की आदत डालनी होंगी, जैसे कोई नावेल या फ़िर छोटे बच्चों की पुस्तकें।

एक बार मन में पढ़ने की ललक पैदा हो गयी ना, फिर आपको वही बोरियत वाली विषय सबसे अच्छी लगेगी।

5.Brain से जुड़े खेल खेले

किसी खिलाड़ी से मिलायेगा, वो अपने आस पास उन चीज़ों को ही रखता हैं जो उसके खेल में काम आए। सेल्फ स्टडी के लिए भी आपको उस ढांचे में ढालना होगा।

आप क्विज़ खेल सकते हैं या Online कोई माइंड गेम जिससे आपको हल करना हो या लॉजिक लगाना पड़े। इससे ना सिर्फ आपका दिमाग तेज़ होगा बल्कि Concentration शक्ति भी बढ़ेगी.

6.प्रतिदिन एक समान तरीके से पढ़े

Any भी दिन पढ़ाई करना ना भूले. आपको अच्छे से समझ होगी को कैसे एक किसान हर दिन खेतोँ में पानी-खाद देता हैं और तब जाकर उसे On time फसल मिलते हैं.

ठीक इसी प्रकार, हमें भी लगातार पढ़ना होगा, तभी एक दिन हमें Success मिलेगी. अब बात आती हैं की ये करे कैसे? हाँ, आज के युग में ये सबसे Difficult काम हैं, पर जैसे छोटे बच्चे को बार-बार मुँह में उंगली देने से मना किया जाए, तो वो आदत छूट जाती हैं।

आपको भी बार-बार पढ़ने में मन लगाना होगा, जिससे एक दिन ये आपके जीवन का अभिन्न अंग बन जायगा.

7.प्रैक्टिस सेट हल करें

सिर्फ लगातार पढ़ने से अच्छा Result नहीं मिलता. आपको अपनी योग्यता Time पर जाँच करनी होगी. इससे दो बातें होंगी, पहला ये की आपने अच्छे अंक लाए, तो दुगने जोश से पढ़ेंगेऔर यदि कम अंक आए, तो इससे आपको अधिक Hard Work करनी की सबक मिलेगी.

इस तरह Time के साथ एक ऐसा वक़्त आएगा की पढ़ने के लिए आपको वक़्त कम लगने लगेंगे और फिर भी आप सेल्फ स्टडी करते रहोगे.

8.Newspaper शामिल करें

समाचार पत्र सबसे सही तरीका हैं किसी विषय में मन लगाने का। समाचार पत्र में ना सिर्फ ख़बरे, बल्कि “एडिटोरियल कॉलम” भी होते हैं और साथ ही कई मनोरंजक बातें भी.

एक साथ ये सब पढ़ने से आपको 2-3 Hours पढ़ने की आदत हो जाएंगी और पढ़ने में कोई भटकाव नहीं लगेगा.

सेल्फ स्टडी का एक अहम हिस्सा News पत्र ही हैं, आज तक जितने भी Successful हुए हैं, सबने समाचार को ही आधार बताया हैं। अगर आज भी आपको समझ नहीं आ रहा की सेल्फ स्टडी कैसे करे, तो लीजिए Newspaper और शुरू कीजिए तैयारी.

9.Motivational वीडियो देखें

दोस्तों ऐसा अक्सर देखा जाता हैं की हम किसी और की दिनचर्या को फॉलो कर रहे होते हैं.ऐसा जरूरी नहीं है की जो तरीका बाक़ी का हैं, वो आप भी करे.

ख़ुद का तरीका इज़ाद करने के लिए आपको अपनी योजना बनानी होगी। मोटिवशनल वीडियो से आप ऊर्जा वान रहेंगे और दिमाग में कई सारे उपाय भी पनपने लगेंगे.

खुद को आप अंदर से समझ पाएंगे की कैसे क्या करना होगा। दूसरी तरफ ऐसा भी होता हैं की एक के बाद एक असफलता से घबरा जाते हैं, इस वक़्त भी ये Video आपके लिए Comfortable होंगे। सेल्फ स्टडी कैसे करे, ये भी बिना किसी को फॉलो किये और अपनी क्षमता को पहचान कर अपनी स्टडी कर पाएंगे.

10.वातावरण सकारात्मक रखें

सारी योजना बना ली और उन्हें अमल भी करना शूरू कर दिया। पर ये क्या? Brain में कुछ नतरात्मतक उपज रहा और हुआ कैसे ये? आपका वातावरण.

चाहे Fish को कितना भी खिला लो, पर तालाब की सफाई नहीं की ना तो वो एक दिन मर ही जायेगी.Brain ख़ाली होगा, तभी कुछ और जायेगा। कोशिश करे की Negative सोच वाले से दूर रहे, वो कभी भी आपको आगे नही बढ़ने देंगे.

स्वयं को Affirmative बनाए रखने के लिए आप ऊपर गए सारे तरीकों को धैर्य से करे और हो सके तो हफ्ता में किसी एक दिन कहीं घूम आएं। नए मन से पुनः सेल्फ स्टडी शुरू करें।

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Self Study Kaise Kareतो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Self Study Kaise Kare) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here