Search Engine Kya Hai? और कैसे काम करता है?-2021

0
65
Search Engine Kya Hai
Search Engine Kya Hai

Search Engine Kya Hai? और कैसे काम करता है?: दोस्तों यदि आप SEO को बढ़िया तरीके से समझना चाहते हो तो आपको Search engine के बारे पहले अच्छे से जानना बहुत जरुरी है.  आज का हमारा ये Article यही है की Search engine Kya Hai और ये काम कैसे करता है? आप SEO के Techniques को और बढ़िया तरीके से अपने Blog पर इस्तेमाल भी कर पाओगे और Google के Search Engine पर अपने Article को Top में Rank करके बढ़ियासा Traffic ले पाओगे वो भी बिलकुल Free, जिसे हम Organic Traffic बोलते है. 

तो दोस्तों आज का हमारा ये Article यही है की Search engine Kya Hai और ये काम कैसे करता है?Google में जहाँ पर हम कोई सवाल किसी Word के जरिये लिखते हैं वो एक Search Engine ही है और हम सब जानते हैं दुनिया के ज्यादातर लोग Online कुछ जानने के लिए Google के search Engine का ही ज्यादा प्रयोग करते हैं. तो आज हम Google के Search Engine की ही हल्कासा बात करने वाले हैं लेकिन पहले जानते हैं ये Search Engine Kya Hai? :-

Search Engine Kya Hai?

Search Engine Kya Hai
Search Engine Kya Hai

दोस्तों Search Engine एक खास तरीके का Software Program है जो Internet पर मौजूद जानकारी या ये कहें की Database को User द्वारा Type किये Keyword के अनुसार Search Result Page पर दिखाता है. चलिए इसे आसान तरीके से समझते हैं:- देखिये जब भी कोई User Google या किसी भी Search Engine में जाकर कुचवि पूछता है जिसे हम Keyword कहते हैं तो Serch Engine जो एक Software Program है वो क्या करता है Internet पर जो User के Keyword से समन्धित जबाब की जानकारी होगी उसे ढूंढ कर Search Engine के समन्धित Page पर दिखा देगा. 

अब जैसे की आप Search Engine पर जाते है और Type करते है की Search Engine Kya Hai तो Google में Search Box में Type किया Search Engine Kya Hai बहपर Result मे आपकी Keyword से समन्धित Sites को Article सामने आएगी. दोस्तों जो Google का Search Engine है वो क्या करेगा जितनी भी Web Page या Blog Post Google में Submit होंगे जिन्होनें Search Engine Kya Hai के बारे लिखा होगा उन्हें Search करेगा और अच्छा जो होंगे उन्हें Ranking के हिसाब से देखना यही है Search Engine का असली काम. 

Search Engine कितने प्रकार के होते हैं?

Search Engine Kya Hai
Search Engine Kya Hai

दोस्तों Search Engine 4 प्रकार की होती है. तो चलिए बिना देर के जानलेते है:-

  1. Crawler-Based Search Engines
  2. Web Directories
  3. Hybrid Search Engines
  4. Meta Search Engines

Crawler-Based Search Engines Kya Hai?

दोस्तों इस प्रकार के Search Engine में crawler का उपयोग होता है Crawling,Indexing, और Ranking जैसे Steps follow किये जाते हैं जिनके बारे में हम पहले ही ऊपर बता चुके हैं.

इस तरह के Search Engine के उदहारण हैं:

  • Google
  • Yahoo
  • Bing
  • DuckDuckGo
  • Yandex
  • Ask

Web Directories Kya Hai?

इस डायरेक्टरी में अपनी वेबसाइट को Register करने लिए Website का Owner अपनी Site की Category और Short Description लिखकर Submit करता है. यह एक प्रकार का Directory System होता है जहाँ कई सारे Websites की Link और उनके बारे में जानकारी दी जाती है. इसमें Websites को अलग-अलग Categories के अनुसार List बना कर दिखाया जाता है.

इसपर एक Search Box होता है जिसके जरिये वेबसाइट को खोजा जा सकता है. Search किये गये शब्दों को directory में उपलब्ध Sites के Description से Match किया जाता है और सर्च रिजल्ट के रूप में Match होने वाले Sites की List दिखाई जाती है.

यहाँ कोई Automatic System नही होता, सबमिट किये गये साईट को Editor द्वारा Manually Review किया जाता है और डायरेक्टरी के नियमो के अनुसार सही पाए जाने पर Add कर लिया जाता है अथवा Reject कर दिया जाता है.

Hybrid Search Engines Kya Hai?

पुराने समय में Directories का बहुत उपयोग होता था, अगर आपकी साईट कई सारी Web Directories में Listed है तो आप बड़ी आसानी से Google में Rank कर सकते थे. क्योंकि उस समय Google वेब Directory को काफी प्राथमिकतायें देता था.

Hybrid Search Engine Result दिखाने के लिए Crawler और Directories दोनों का उपयोग करते हैं.जैसे Google Crawling Method के अलावा डायरेक्ट्रीज से भी किसी Website के बारे में जानकारियाँ जुटा सकते हैं. लेकिन अब धीरे-धीरे Web Directories की Value कम होती जा रही है और Hybrid Search Engine Crawler Based Search Engine बनते जा रहे हैं.

Meta Search Engines Kya Hai?

ऐसे Search Engine जो किसी अन्य Search Engine से Data ला कर रिजल्ट दिखाते हैं, मेटा Search Engine कहलाते हैं. जब यूजर कोई Query Type करता है तो यह उस Query को अलग-अलग कई सारे अन्य Search Engines पर ले जाकर सर्च करता है और सभी के results को ला कर उसपर खुद का Algorithm Apply करता है और उसे filter करके यूजर को दिखाता है.

Search Engine का Ranking Algorithm कैसे काम करता है?

Search Engine Kya Hai
Search Engine Kya Hai

दोस्तों जैसा की मैंने ऊपर बताया की इसे समझना काफी मुश्किल काम है. मुश्किल इसलिए क्योंकि कोई भी Search Engine अपने Algorithm के बारे में पूरी जानकारी नही देता और कई सारी चीजों को गोपनीय रखा जाता है. Google अपने SERP में किसी Website की Ranking को निर्धारित करने के लिए 200 से भी अधिक Rules का पालन करता है. लेकिन किसी को भी निश्चित तौर पर यह नही पता की वे Rules क्या-क्या हैं. इसे हमेशा Secret रखा जाता है.

दोस्तों कोईवि Ranking Algorithm का मुख्य काम Pages को उनकी Quality Content के अनुसार रैंक करना होता है. ताकि User को सही और सटीक जानकारी प्रदान किया जा सके।सही तरीके से Ranking करने के लिए Google को अपने Algorithm को समय समय पर Update करना पड़ता है.

यही वजह है की यदि हम कुछ साल पहले की बात करें तो किसी के लिए भी अपनी Website को Rank कराना आसान काम होता था. लेकिन अब यह बहुत ही जटिल काम हो गया है. अब कुछ भी सर्च करने पर सिर्फ वही Websites Top 10 पर आते हैं जिनके Content में Quality हो और जो Users को सही जानकारी दे रहा हो.

चलिए वापस लौटते हैं अपने Point पर और एक मोटे तौर पर समझने की कोशिश करते हैं की Search Algorithm कैसे काम करता है. गूगल के अनुसार Search Algorithm नीचे दिए गये कुछ Steps को Follow करता है:-

1. Search किये गये Query को समझना

सबसे पहला और महत्वपूर्ण काम होता है आपके द्वारा Search Bar में Enter किये गये शब्दों को समझना. शब्द कौन सी भाषा में है और उसका क्या अर्थ है, उसके और कौन-कौन से समानार्थी शब्द हो सकते हैं यह जानना जरुरी है ताकि सही परिणाम दिखाया जा सके.

कई बार User अपनी Query में Spelling Mistakes भी करता है जिसे समझना और ठीक करने का काम भी किया जाता है. कई बार एक ही शब्द के कई सारे Meanings होते हैं, ऐसी स्थिति में Sentence को समझकर उससे सम्बन्धित Result दिखाने का काम भी एल्गोरिथम द्वारा किया जाता है.

इसके अलावा कई सारे Keywords ऐसे भी होते हैं जिनके Search Results कुछ अलग Format में दिखाए जाते हैं जैसे यदि आप “Honda Store Near Me” Search करें तो आपको आपके आसपास में उपलब्ध Store की जानकारी उनकी Rating और Map के साथ दिखाई जाती है.

2. Index से मिलान करना

Search किये गये Keywords को समझने के बाद इसे Index में Store किये गये Data से Match किया जाता है और इससे जुड़े हुए Pages को खोजा जाता है. यहाँ ध्यान रखा जाता है की आप कौनसे भाषा में सर्च कर रहे हैं और उसी भाषा में लिखे गये Pages को खोजा जाता है.

किसी पेज को Select करते समय यह देखा जाता है की वह शब्द उस पेज में कितनी बार और कहाँ-कहाँ उपयोग किया गया है, देखा जाता है की ये Keywords Page के Title में लिखा गया है या Headline में या Body में उपयोग किया गया है. इससे यह समझने में आसानी होती है की जो जानकारी User द्वारा Search किया जा रहा है उसके बारे में जानकारी उस Page में यह या नही.

3. उपयोगी Web Pages की Rank करना

Internet पर करोड़ों Websites हैं ऐसे में यह बिलकुल सम्भव है की उस Query से सम्बन्धित सैकड़ों Web Pages हों. इस स्थिति में Web Pages को उनकी Quality के अनुसार Rank किया जाता है और SERP में सबसे बेहतर पेज के URL को पहले दिखाया जाता है.

4. Context का ध्यान रखना

इस Stage में कुछ Extra जानकारी जैसे आपकी Location, Country, Area,Search History और Search Settings का ध्यान में रखकर Data को इस प्रकार से Filter किया जाता है की दिखाई देने वाला Result आपके लिए उपयुक्त हो.

5. Result दिखाना

आखिर में Result दिखाया जाता है जिसमे ध्यान रखा जाता है की यूजर के Query का जवाब सही तरह से दिखाया जाय इसमें सिर्फ Text Content ही नही बल्कि Photos,Videos जो भी उस Query के बारे में बेहतर हो उसे दिखाया जाता है.

Search Engine कैसे काम करता है? 

Search Engine Kya Hai
Search Engine Kya Hai

दोस्तों ऊपर आपने जान लिया की Search Engine Kya Hai अब जानते हैं की Search Engine कैसे काम करता है? कोई भी Search Engine के पास अपना एक एक Secret Formula होता है जिसे आमतौर पर हम Algorithm के नामसे जानते हैं. यही Algorithm होते हैं जो किसी Blog/Website पर जाकर Data देखते हैं उसे Index करते हैं और फिर Ranking करते हैं Search Result पर.

हालाँकि दोस्तों Google और Bing जैसे बड़े Search Engine जरूर कुछ जानकारी देते हैं की कैसे आप अपनी Website को Optimize करो ताकि हमारे बनाये हुए Algorithm उसे अच्छे से जान सके और आपको Rank करें लेकिन पूरी Right जानकारी देने से ये बचते हैं ताकि इसका कोई गलत तरीके लिए उपयोग न करे. सस्तो अब जहाँ तक बताया है की Search Engine कैसे काम करते है? तो किसी भी Search Engine को 3 चरणों में काम करना पड़ता है. जैसेकि:- 

  • Crawling
  • Indexing
  • Ranking

Crawling

दोस्तों सबसे पहले जो Search Engine का काम होता है वो है Crawling उन Website पर Visit करना जो Search Engine में Submit हुई है मतलब Google के सर्च कंसोल में जो Website Submit हुई है और Approve हो चुकी हैं. Search Engine के Crawler या Bot काफी सारे नाम से लोग इन्हे जानते हैं जो की Auto Program होते हैं ये उन सभी Submitted Websites का Data Collect करती हैं. 

Indexing

दोस्तों अब Website का Data तो Collected हो गया लेकिन जो इतनी सारी जानकारी Website के पेजों की ली है उसे सही तरीके से व्यवस्थित भी तो करना है ये Process होता है Indexing में. जब आप ऐसे समझिये की कोई बुक होती है जिसमे काफी सारे अध्यक्ष होते हैं लेकिन अगर हमे उन्हें एक बार में ही देखना चाहते है तो बुक के Fast Page में Indexing करके एक Page होता है जहाँ सभी अध्यक्ष का नाम और Page Number होता है. 

दोस्तों ठीक उसी तरह Google के Search Engine भी Website के Data को Titles ,Keywords ,Meta Descriptions आदि जानकारी को Store करके रख देते हैं. 

Ranking

तीसरा और सबसे Last Step होता है Ranking मतलब की अगर कोई Uaer Google के Search Engine में आकर कोई Question पूछता है तो जो जानकारी अलग अलग Websites की Search Engine ने Index करके रखी हुई है उनमे से अच्छा Answer उस क्वेरी का कौन दे रहा है? ये देखना होते है. 

साथ ही उस Question में जो वर्ड इस्तेमाल हुए है उनसे ठीक -ठीक मिलता -जुलता वर्ड उन Index किये हुए कौनसे Page में बढ़िया तरीके से हैं. ये सब देखने के बाद Search Engine अच्छा Page को अपने Search Engine Result Page पर User को दिखा देता है. 

Top 5 Search Engines In Hindi

Search Engine Kya Hai
Search Engine Kya Hai

वैसे तो Google के Search Engine का ही ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी लेने के लिए. लेकिन कुछ और भी Search Engine हैं जिनका इस्तेमाल होता है ,आइये उनके बारे में भी जानते हैं:-

1. Google Search Engine

सबसे पेहेले जो Search Engine आते है उसका नाम है Google. दोस्तों जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया था की Google का Search Engine Top पर है इसे दुनिया के ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं. Kya आप जानते है हर दिन Google पर लगभग 5 .8 Billion Searches होते है. हर Second में 70,000 के आस पास लोग अपनी Quires Google पर Search करते हैं. 

लगवग 70% लोग दुनिया के Google Search Engine के ही उपयोग करते हैं तो इसमें तो कोई संदेह ही नहीं है Internet पर Google का राज चलता है. न सिर्फ Google के पास सबसे ज्यादा जानकारी का Database बल्कि User का Data भी सबसे ज्यादा Google के ही पास है सायद आप जानते नहीं. 

2. Bing Search Engine

दोस्तों दूसरे Number पर आता है Bing Search Engine जो बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन हाँ थोड़ा सा Google को Competition देता है. दोस्तों क्या आप जानते है? :- America में 33% लोग Bing Search Engine का इस्तेमाल करते हैं और वैसे देखा जाये तो इसका Style भी बिलकुल Google को तरह ही है.

अपने Search Engine पर बिंग अपने कुछ Extra Features के लिए जरूर जाना जाता है जैसे अगर आप कुछ Bing में Search करते हो तो आपको कुछ Points वो देता है जिक्स उपयोग आपको बाद में करने को मिलता है. 

3. Yahoo Search Engine

तीसरे Number पर आता है Yahoo Search Engine हालंकि शुरू -शुरू इसका चलन काफी चला था लेकिन Google ने जिस तरीके से User को समझा और उसके हिसाब अपने Search Engine को Advanced या Update किया उस तरीके से Yahoo नहीं कर पाया जिसकी वजह से आज ये 3rd Number पर है. 

दोस्तों Yahoo के Search Engine का Interface भी काफी अच्छा है User के लिए और इसके Result भी काफी Effective और सही होते हैं इसलिए काफी सारे लोग इसे भी जरूर पसंद करते हैं. 

4.Baidu Search Engine

दोस्तों चौथे Number पर आता है Baidu Search Engine जो की 2000 में आया था. ये China का Search Engine है और ये भी वैसे काफी Popular तो है. हालंकि मुख्य तौर पर इसे चीन में ज्यादातर उपयोग किया जाता है लेकिन अब ये दुनिया के और भी जगह प्रयोग होता है जिससे इसके भी User अब बढ़ रहे हैं. 

5.Yandex Search Engine

सबसे Last पांचवे Number पर आता है Yandex Search Engine जो की 1997 में Start हुआ और रूस में इस Search Engine एक सबसे ज्यड्डा प्रयोग किया जाता है. दोस्तों हालंकि रूस में 65% Yandex का ही उपयोग किया जाता है और इसमें आप Photos ,Videos सभी कुछ Search कर सकते हो. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Search Engine Kya Hai? और कैसे काम करता है? तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here