SDM Full Form in Hindi – SDM कैसे बने?

0
71
SDM Full Form in Hindi
SDM Full Form in Hindi

SDM Full Form in Hindi – SDM कैसे बने? : कभी-कभी ऐसा होता हैं की हमें किसी Government काम को करवाने के लिए अपने एरिया के SDM Officer के पास जाने के सलाह दी जाती हैं और जब उनकी Permission मिलती हैं तभी वो काम हो पाता. ऐसे में किसी के मन में भी उस Lavel की Job पाने की चाहत होना लाजिमी हैं. यदि आप भी उन्ही लोगो में से हैं जिन्हें SDM से जुडी सभी Information जननी हैं तो आपने सही लेख खोला हैं. आज की Article में हम आपको बताएँगे SDM क्या हैं? SDM कैसे बने और SDM in Hindi के बारेमे.

दोस्तों Life में हम सब कामयाब होना चाहते हैं पर हर किसी Dream और रूचि अलग अलग होते हैं. कुछ लोग Doctor, Engineer या वकील बनना चाहते हैं और कुछ लोगो की चाहत होती हैं UPSC और SSC जैसी Exam Pass करके उच्च स्तर की Government Job करे.

Bharat की जनसँख्या जितनी तेज़ी से बढ़ रही हैं Government Job पाने की प्रतिस्पर्धा भी बढती जा रही हैं. एक निचले स्तर की Government Job पाना भी आज के समय कठिन होता हैं. SDM एक उच्च स्तरीय पद होता हैं और इस नौकरी में तनख्वाह भी बहुत होती हैं. इसलिए SDM बनने के लिए आपको जी-तौड़ मेहनत करनी होगी.

और हर साल बहुत से लोग SDM Officer बनने के लिए Try करते हैं और उनमे से अधिकतर Fail हो जाते हैं.इसके कई कारण हो सकते हैं पर एक जो कारण आम होता हैं वो हैं SDM से जुडी सही जानकरी ना होना. आज हम आपको बताएँगे SDM क्या हैं और SDM Full Form in Hindi और SDM बनने के लिए क्या करे?

SDM Full Form in Hindi

SDM Full Form in Hindi
SDM Full Form in Hindi

दोस्तों SDM का Full Form Sub Divisional Magistrate है और हिंदी मे इसे उप प्रभागीय न्यायाधीश कहते है.SDM अपने Area के सभी भूमिगत काम करता हैं. इसके अलावा भी कई और क्षेत्र SDM Officer के अधिकार में आते हैं. वाहनों और विवाह का पंजीकरण, चुनाव का काम, राजस्व समारोह, हथियार लाइसेंस, राजस्व कामकाज और एससी / एसटी, ओबीसी और डोमिसाइल जैसे प्रमाणपत्र जारी करना कुछ ऐसे मुख्य काम हैं जो SDM के अंडर होते हैं.

SDM क्या हैं – What is SDM in Hindi

दोस्तों SDM एक उच्च Rank का Government अधिकारी होता हैं. SDM राज्य प्रशासनिक सेवा में सबसे उपर का पद होता हैं. हर राज्य के जिले को कई उपखण्ड में बांटा जाता हैं. प्रत्येक उपखंड का नेतृत्व एक SDM करता है. हर उपखंड में उसके आकार के Based पर एक या एक से अधिक  तहसील हो सकती हैं. SDM का अपने उपखंड के तहसीलदारों पर सीधा नियंत्रण होता है और जिले के जिला अधिकारी और उसके उपखंड के तहसीलदारों के बीच पत्राचार का एक Channel होता है.

SDM की Salary और मिलने और सुविधाएं

दोस्तों SDM एक High Rank Government पद होता हैं. SDM को अच्छी खासी तनख्वाह के साथ में आदर भी बहुत मिलता हैं. SDM Officer की सैलरी 50 हजार से 1 लाख के बीच में होती हैं. Salary के साथ SDM को कई अन्य लाभ मिलते हैं जो नीचे दिए गए हैं :-

  • बिना किसी कीमत के या फिर मामूली कीमत में Government की तरह से रहने का घर.
  • घर के साथ में Security Guard और घर के कामकाज के लिए नौकर भी मिलते हैं.
  • Sub Divisional Magistrate को आधिकारिक वाहन के साथ Driver मिलता हैं.
  • SDM के जीवनसाथी को पेंशन भी मिलती हैं.
  • Mobile Connection जिसका बिल भी सरकार द्वारा ही भरा जाता हैं.
  • राज्य में Government काम के लिए यात्रा के दौरान ठहरने के लिए उच्च श्रेणी के आवास की व्यवस्था होती हैं.

SDM कैसे बने?

दोस्तों SDM का पद राज्य प्रशासनिक सेवा की कुछ टॉप High Rank पदों में से एक हैं. समाज में SDM सम्मान के साथ एक  प्रतिष्ठित जीवन का भी मज़ा लेता हैं. हर राज्य SDM के चयन के लिए प्रशासनिक सेवाओं में Exam आयोजित करता है. SDM Post पाने के 2 Jobs होते हैं.

1. Union Public Service Commission (UPSC)

दोस्तों SDM यानी Sub Divisional Magistrate बनने का पहला तरीका हैं.UPSC की Exam को Clear करना. जिसके लिए सबसे पहला आपकी Graduation की पढाई पूरी होनी Important हैं. आप किसी भी Subject से ग्रेजुएट कर सकते हैं. UPSC Exam Pass करने के बाद IAS Officer शुरुआत में SDM की Post मिलती हैं। कुछ सालो के बाद वो DM बन सकते हैं.

2. State PSC Exam

दोस्तों उप प्रभागीय न्यायाधीश बनने का दूसरा तरीका State PSC की Exam से होकर जाता हैं इस Exam में बैठने के लिए भी आपको स्नातक की पढाई पूरी होनी जरुरी हैं. State PSC Exam देने के बाद अगर आप Top Rank में आते हो तो आप Training के बाद सीधा SDM लग सकते हो. कुछ सालो बाद प्रमोशन होने पर DM बन सकते हो.

यदि कोई PSC Exam Clear तो कर देता हैं पर Top Rank में उसका नाम Add नहीं होता तभ भी उसके पास SDM बनने का मौका होता हैं. राज्य पीएससी Exam को Clear करने के बाद नायब तहसीलदार का पद मिल जाता हैं और 10-20 Years के बाद प्रमोशन होने पर SDM बन सकता हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (SDM Full Form in Hindi – SDM कैसे बने?) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (SDM Full Form in Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here