Rank Math SEO Kya Hai कैसे काम करता है? 2021

2
193

WordPress एक मजबूत, कार्यात्मक और Search Engine Friendly Website के निर्माण के लिए सबसे अच्छे Platform में से एक है. अब, WordPress एक हद तक SEO-तैयार है. लेकिन जो इसे इतना Popular विकल्प बनाता है वह है विभिन्न Premium WordPress Theme और शक्तिशाली Plugins जो उस मुख्य कार्यक्षमता का निर्माण करते हैं और आपको वह सब कुछ प्रदान करते हैं जो आपको Search Engine परिणाम Pages के शीर्ष पर चढ़ने की आवश्यकता होती है. 

इसलिए, विभिन्न SEO Tool का उपयोग करने के अलावा, जो आपकी Rankings में आपकी सहायता कर सकते हैं, आपकी WordPress Website पर SEO Plugin Installed करना हमेशा एक अच्छा विचार है. 

एक ऐसा SEO Plugin जिसने हाल ही में WordPress समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है और पहले से ही कुछ लोगों द्वारा माना जाता है कि Yoast SEO Plugin का संभावित प्रतियोगी Rank Math है. हालांकि यह अभी भी अपेक्षाकृत नया है, इस Plugin में पहले से ही 200,000 से अधिक Active Installations हैं. 

लेकिन क्या Rank Math इतना Popular बनाता है? खैर, शुरुआत के लिए, यह पूरी तरह से Free है. और जहाँ तक हम बता सकते हैं, यह एक ही Free WordPress SEO Plugin है जिसमें इस तरह की कई विशेषताएं हैं. इसलिए, इस बार हमने Rank Math SEO Plugin के बारे में बात करने का फैसला किया है, यह देखें कि इसे क्या पेश करना है, और आपको दिखाएगा कि आप अपने SEO को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं. 

Rank Math SEO क्या है?

rank math seo

Rank Math का उपयोग Global Website और Local Website द्वारा समान रूप से किया जाता है. अपनी Local SEO सुविधाओं के साथ, LocalSite SERPs में बाहर खड़े हो सकते हैं और अधिक यातायात को आकर्षित कर सकते हैं. SEO Optimized Breadcrumbs. Rank Math सभी Website पर SEO Optimized Breadcrumbs प्रदर्शित कर सकता है.

Rank Math का Features क्या क्या है?

rank math features

1. Easy Setup Process

एक बार जब आप Plugin Installed करते हैं, तो यह एक पूर्ण Setup प्रक्रिया को चलाता है जो Setup Rank Math को मदद करता है. हालाँकि Main Set up प्रक्रिया में कुछ चीजें देखीं जो अद्वितीय थीं, अन्य Plugins की तुलना में Setp By Step प्रक्रिया का कार्यान्वयन Unique नहीं है.

2. Import Other Plugin Data

Setup प्रक्रिया के दौरान, Rank Math आपको कई Competing SEO Plugins से SEO Settings आयात करने की अनुमति देता है. अंत में, Rank Math की Import और Export Setting इसकी सभी Setting और Meta Data को निर्यात करने की संभावना प्रदान करती है ताकि आप उन्हें किसी अन्य Website या Blog पर पुन: उपयोग कर सकें, या पहले से Backup की गई Setting को आयात कर सकें. इसके अलावा, आप अन्य Plugins से सभी Setting और Meta Data आयात कर सकते हैं, जैसे कि Yoast SEO.

3. Sitemap

एक बार Installed और Setup होने के बाद, Rank Math Google-अनुरूप Sitemap बना सकता है. फिर आप इन्हें Google Search Console के अंदर Google को Submit कर सकते हैं. Site पर नई Content जोड़ने पर Sitemap स्वचालित रूप से Update हो जाता है.

4. Content Analysis

Content बनाते समय, Rank Math एक Live-Content विश्लेषण प्रदान करता है और उन चरणों की सिफारिश करता है जो आप अपनी Post को Optimize करने के लिए लेते हैं. सिफारिशें अन्य SEO Plugins के बराबर हैं. यह कहते हुए कि मुझे लगता है कि यह थोड़ा अधिक Engineered है. इस पर और बाद में.

Content Analysis की तरह, आपकी संपूर्ण Website का SEO Analysis उपकरण SEO का विश्लेषण करता है, उन चीजों को इंगित करता है जिन्हें आप सुधार सकते हैं और उन्हें कैसे ठीक कर सकते हैं, और आपको यह पता करने देता है कि आप सही तरीके से क्या कर रहे हैं. यहां आप एक Side-Wide Analysis शुरू कर सकते हैं जो तब आपको बुनियादी और Advanced SEO, Social SEO, Performance और Security के बारे में आंकड़े प्रदान करेगा.

5. Global & Local Settings

Rank Math आपको अपने Title, Meta, और अन्य जानकारी को स्वचालित रूप से उत्पन्न करने के लिए Global Settings Setup करने देता है. फिर आप इन Settings को प्रति-Post के आधार पर Over-Ride कर सकते हैं.

6. Open Graph Support

Rank Math आपके Post में Open GraphMetaData भी जोड़ सकता है. यह Schema के समान है, लेकिन Social Network के लिए.

7. Search Engine Verification

Rank Math आपको कई Search Engine के साथ अपनी Website को Verify करने देता है. प्रक्रिया बहुत सीधी है, और आपको Search Engine और अन्य Website प्रदान करने वाले Backend Tool तक पहुंचने की सुविधा देती है.

8. AMP Support

यह बहुत बड़ा है. AMP या (Accelerated Mobile Pages) Google द्वारा Website को गति देने के लिए बनाई गई एक तकनीक है, और विशेष रूप से Mobile दर्शकों को लक्षित करने के लिए उपयोगी है. AMP के साथ परेशानी यह है कि इसकी जटिल स्थापना और अक्सर Website के SEO घटकों को तोड़ती है. Rank Math का दावा है कि AMP के लिए 1-Click Compatibility है, जो एक बड़ी बात है. मुझे Personal रूप से इसका Test करना अभी बाकी है और कुछ परिणाम आने पर मैं इस समीक्षा को Update करूंगा.

9. Multiple Schema Support

Schema Support की व्याख्या करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि Schema क्या है. Google और अन्य Search Engine Web Page और Natural भाषा को समझने में बेहतर हो रहे हैं, लेकिन वे अभी भी मेल नहीं खा सकते हैं कि मनुष्य Web Page की व्याख्या कैसे करते है. Web Page को बेहतर तरीके से समझने के लिए, Google और अन्य Search Engine ने स्कीमा बनाने में मदद की, जो Search Engine के लिए Web Page के बारे में अतिरिक्त जानकारी संवाद करने के लिए एक संरचित तरीका है. सरल शब्दों में, Schema अतिरिक्त Markup Code को संदर्भित करता है जिसे आपकी Website में जोड़ा जा सकता है ताकि Search Engine आपके Page और Website को बेहतर ढंग से समझ सकें.

10. Google Search Console Support

यह एक और Feature है जिसे मैंने किसी अन्य SEO Plugin में नहीं देखा है. Rank Math Google Search Console से जुड़ता है और आपकी Website के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को व्यवस्थापक क्षेत्र के अंदर देखा जा सकता है. 

यदि आपको पता नहीं है, तो Google Search Console , Google द्वारा बनाए गए टूल का एक Set है जो Webmaster को यह समझने में मदद करता है कि Google उनकी Website को Indexed और समझने में कैसे सक्षम है. एक बार जब आप यह सत्यापित कर लेते हैं कि आप एक Website के मालिक हैं, तो आप Sitemao Submit कर सकते हैं, Google से अपनी Post को फिर से Index करने का अनुरोध कर सकते हैं, देखें कि क्या Google को उनकी Website और अन्य चीजों को Navigate करने में कोई त्रुटि दिखाई दे रही है.

आमतौर पर, आपको यह सभी Data देखने के लिए Google Search Console में Login करना होगा, जो कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन बहुत से लोगों के लिए, यह एक अतिरिक्त कदम है, और वे बस ऐसा करना भूल जाते हैं.

11. Built in SEO Analysis

SEO Analysis Module में निर्मित सभ्य है और Realtime में दोनों बुनियादी और अग्रिम Analysis Result दिखाता है.

12. Local SEO

Local SEO विशेषताएं अच्छी हैं और आपके पास Personal या Organisation का उपयोग करने का विकल्प है.

13. 404 And Redirection Manager

यह एक और विशेषता है जो आप आमतौर पर अधिकांश SEO Plugin में पाते हैं — कम से कम उनके Free प्रसाद में नहीं. Rank Math में पूरी तरह से Featured 404 Checker और एक Redirection Manager है. यदि आपको यह पता नहीं है कि इनका क्या मतलब है, तो मुझे समझाएं. 

Rank Math में एक सरल और एक Advance 404 Manager है. न केवल यह आपकी Site पर Broken Links को Redirect करता है, यह त्रुटि के बारे में अतिरिक्त जानकारी भी प्राप्त करता है जैसे कि Referrer, Time of error, आदि, जो तेजी से मुद्दों का निदान करने में मदद करता है. अंतर्निहित Redirection प्रबंधक त्रुटियों को लगभग तुरंत हल करने में मदद करता है.

14. Role Manager

मैं इस सुविधा को देखकर Surprised था क्योंकि उनकी Website भी इसे अच्छी तरह से उजागर नहीं करती है. WordPress में भूमिकाओं का एक अंतर्निहित Set है. Administrator, Editor, Author, Contributor, और Subscriber कुछ सामान्य भूमिकाएँ हैं, और Roles के नाम से, मुझे यकीन है कि आप समझ सकते हैं कि वे क्या करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.

Rank Math क्या करता है इसे एक कदम आगे ले जाना है. WordPress की अंतर्निहित भूमिकाओं का उपयोग करते हुए, यह आपको Specific Characteristics का चयन करने देता है, जिनमें से प्रत्येक भूमिका का उपयोग करना होगा. Examples के लिए, आप अपने Content लेखकों (लेखकों) को Rank Math के Content-विश्लेषण भाग तक पहुंचना चाहते हैं, लेकिन आप उन्हें Setting के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहेंगे. भूमिका प्रबंधक का उपयोग करके, आप वास्तव में इसे पूरा कर सकते हैं. मुझे लगता है कि यह एक हत्यारा सुविधा है और मेरे पसंदीदा में से एक है.

यह एक विशेष रूप से आसान विकल्प है यदि आपकी WordPress Website पर कई उपयोगकर्ता भूमिकाएं हैं. यहां आप In-Depth Control कर सकते हैं कि किस यूज़र के पास किस Rank Math के विकल्प हैं. किसी भी विकल्प को Enable / Disable करने के लिए, आपको बस उस User को खोजना होगा जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार विकल्पों को बदलना और चिह्नित करना चाहते हैं या विभिन्न Checkboxes को अनमार्क करना चाहते हैं.

15. Live Support

पूरी तरह से मुक्त Plugin के लिए, उन्हें अच्छा Support लगता है. उपयोगकर्ता लगभग तुरंत ही अपने Facebook Page में पूछे गए सवालों के जवाब देने में सक्षम हैं और उनके पास अधिक Technical प्रश्नों के लिए एक Support मंच भी है. मैंने मंच का दौरा किया और देखा कि सभी Support अनुरोधों का जवाब दिया जा रहा है और Technical Specialization के साथ. मेरी समझ से ऐसा लगता है कि सहायता Team के सदस्यों ने भी Customers की Website में Login किया और उनके मुद्दों को हल किया.

Rank Math SEO मे बुराई क्या है?

rank math evil

मुझे गलत मत समझो, Rank Math एक बेहतरीन SEO Plugin है, लेकिन कोई भी सही Plugin नहीं है, खासकर जब यह SEO की बात आती है. उस समय में जब मैंने Rank Math के साथ बिताया, मैंने कुछ चीजें देखीं जिन्हें बेहतर बनाने के लिए इसे बेहतर बनाया जा सकता है.

1. Lack of Supporting Content:

यह एक समस्या है जो समय के साथ कम हो जाएगी, लेकिन आज, यह मौजूद है. सबसे अधिक संभावना है क्योंकि Rank Math अपेक्षाकृत नया है, इसके चारों ओर बहुत कम Assistant Content है. अभी Assistant Document मुख्य रूप से Technical Setup और Configuration के बारे में हैं. जैसा कि Rank Math को Popularity हासिल है, इसके लिए Support और अन्य प्रश्नों की संख्या में लगातार वृद्धि होगी, जो अंततः Support Team को अभिभूत कर देगा. Plugin के आसपास एक Solid Content Plan होने से वर्तमान में Plugin का उपयोग करने वाले लोगों की मदद करनी चाहिए, और उन लोगों को भी जो भविष्य में इसका उपयोग करेंगे.

2. Future Updates:

SEO परिदृश्य तेजी से बदलता है, और SEO समाधानों को पकड़ना होता है – जल्दी से. Plugin Developers ने Public रूप से घोषणा की है कि Rank Math का वर्तमान फीचर Set जीवन के लिए स्वतंत्र रहेगा. यदि और जब एक Premium संस्करण जारी किया जाता है, तो यह अधिक मूल्य जोड़ देगा, मेरी राय में मौजूदा मूल्य से दूर नहीं. लेकिन, यह ऐसी चीज है जिसकी हमें प्रतीक्षा और देखने की जरूरत है.

Read More –Yoast Seo क्या है? कैसे काम करता है?

Conclusion

Rank Math के बारे में मेरे विचार? मैं प्रसन्न हूँ! मैं अभी कुछ समय के लिए Clients से परामर्श कर रहा हूं और कई SEO उपकरण और Plugin की सिफारिश की है. Existing समाधानों में से अधिकांश अच्छे हैं, लेकिन Rank Math एक निश्चित कदम है. 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here