Quora kya hai ओर Quora पर Blog ब्लॉग कैसे बनाएं

0
117
Quora kya hai
Quora kya hai

Quora kya hai :  दोस्तों शायद आपने Quora का नाम सुना होगा या फिर इसका उपयोग भी किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं Quora पर Blog भी बनाया जा सकता है । जी हां दोस्तों कौरा पर ब्लॉक बनाकर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं ।

इसलिए आज का यह पोस्ट Quora kya hai ओर Quora पर Blog ब्लॉग कैसे बनाएं  आपके लिए फायदेमंद होने वाला है । यदि आप एक Blogger है तो आपको Quora के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि यह भी एक Online Earning प्लेटफार्म है ।

जैसे आप अपने सवालों के जवाब के लिए Google का उपयोग करते होंगे, ठीक उसी तरह इस प्लेटफार्म पर भी आप अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं । यदि आपके पास इससे रिलेटेड knowledge बहुत ही कम है तो भी आप आसानी से इस पर Blog बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं  । लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि quora kya hai

Quora kya hai

दोस्तों आप अपने सवालों के जवाब के लिए YouTube, Google या अन्य किसी दूसरे platform का उपयोग करते होंगे लेकिन इन सभी प्लेटफार्म के अंदर आप किसी दूसरे व्यक्ति के सवालों के जवाब नहीं दे पा रहे होंगे क्योंकि इसके लिए तो खास quora को बनाया गया है ।

यदि मैं आसान भाषा में समझाऊं तो quora एक सवाल जवाब करने का सबसे बेहतरीन platform है । आप इसके अंदर किसी भी प्रकार के सवाल कर सकते हैं और दूसरे सवालों के  Answer भी दें सकते हैं । आपने जो भी सवाल पूछा है उसको लाखों लोगों के बीच रखा जाता है । यदि आपको किसी भी Topic के बारे में ज्ञान है तो आप quora पर Account बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं ।

Quora kya hai
Quora kya hai

Quora कि स्थापना कब ओर किसने की थी?

Quora कि स्थापना सन् 2009 में की गई थी और सबसे चौका देने वाली बात यह है कि इतने बड़े platform को बनाने वाले सिर्फ दो लोग हैं 1) Adam D’Angelo 2) Charlie Cheever‌ ।  यह दो लोगों के मन में सवाल आया कि अभी internet पर कोई भी ऐसी जगह नहीं जहां पर हम अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं,

तब YouTube & Google जैसे platform भी बहुत छोटे थे । इसलिए इन्होंने थोड़ा सा भी वक्त गंवाए अपना एक सवाल जवाब का प्लेटफार्म बनाना शुरु कर दिया, लेकिन इनके सामने सबसे बड़ी चुनौती आ गई कि इतने सारे पैसों का इंतजार कैसे करें ।

लेकिन Adam D’Angelo का  1% शेयर Facebook मैं था जिसकी कीमत है तकरीबन 600 मिलियन डॉलर थी, इसलिए पैसों की चुनौती भी उन्होंने आसानी से पार कर ली और आखिरकार अपना एक सवाल जवाब का प्लेटफार्म बना दिया । हालांकि 2009 ओर 2010 में Quero के बहुत ही कम Customers थे, लेकिन धीरे धीरे Smartphones बढ़ने की वजह से

Quora,YouTube, Facebook & Google आदि जैसे प्लेटफार्म पर लाखों customer customer जुड़ने लगे । इसी वजह से यह सभी Apps आज most popular बन चुके हैं ।

Quora kya hai
Quora kya hai

Quora पर Account कैसे बनाएं

दोस्तों Quora पर Account बनाना बहुत ही आसान है इसलिए मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आप यह काम सिर्फ 2 minutes के अंदर कर लेंगे ।

सबसे पहले आपको Quora  की वेबसाइट पर जाना है, उसके बाद आपको Account बना लेना है । आपको Account बनाने में कोई भी दुविधा ना इसलिए हम आपको Step to step guide करते हैं ।

Quora kya hai
Quora kya hai

Step 1

सबसे पहले आप Search engine के अंदर Quora.com सर्च करें । अब उसके बाद आप अपने Facebook & Google Account से भी Sign-up कर सकते हैं ।

यदि आप अपने Email का उपयोग करना चाहते हैं तो आप अपने email को submit करें और नीचे की तरफ password भी enter करें  ।

Step 2

दोस्तों यह प्रोसेस Complete करने के बाद अब एक नया page खुल जाएगा, जहां पर की आपका नाम पूछा जाएगा और I am not robot का verification करना पड़ेगा, उसके बाद नीचे की तरफ Sign up वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

Step 3

अब आपके सामने बहुत सारे Topic रखे जाएंगे जिसमें से आपको अपनी पसंद के टॉपिक्स को Selected करना है, उसके बाद Continue button पर क्लिक करें ।

दोस्तों इस तरह आसानी से आपका quora अकाउंट create हो जाएगा और हां दोस्तों सबसे खास बात की अकाउंट बनाने के बाद तुरंत ही Email address Confirme कर लें .

क्योंकि जब आप quora पर Blog बनाएंगे तब आपको फिर से यहीं चीज करनी पड़ेगी । चलिए अब हम जान लेते हैं कि Quora पर Blog कैसे बनाएं

Quora पर Blog कैसे बनाएं

दोस्तों Quora पर Blog बनाने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करें

Step 1

सबसे पहले आपको Quora.com वाली वेबसाइट पर जाकर नीचे Login वाले option पर क्लिक कर लेना है । लोगिन करने के बाद  ठीक तरह से ऊपर menu‌ में अपने profile की Photo पर Click कर लेना है । उसके बाद वहां पर अपने blog का photo Add कर लेना है ।

Quora kya hai
Quora kya hai

Step 2

Profile वाला जो ऑप्शन है उसके ठीक नीचे Blogs पर Click करना है । उसके बाद “CREATE BLOG” पर क्लिक करें । अब एक नया page खुल जाएगा

Step 

•जहां पर की आपको अपने ब्लॉग का नाम लिखना है
•दूसरा कि अपने Blog के लिए Quora URL डालें
•ओर आखरी में नीचे आपके Blog से Related डिस्क्रिप्शन लिखें
•अब Create Blog पर click करें

दोस्तों इस तरह आसानी से आपका ब्लॉग बन जाएगा । अब आप इस ब्लॉग पर post लिख सकते हो और पैसे कमा सकते हैं ।

Quora पर post kaise लिखे

दोस्तो आपने यह तो जान लिया कि Quora पर Blog कैसे बनाते हैं,अब आप जानेंगे कि Quora पर post kaise लिखते हैं ।

तो सबसे पहले आप Direct yourblogname.quora.com टाइप करके आसानी से अपने Blog को open कर सकते हैं। या फिर दूसरा तरीका यह है कि आपकी जो profile है, उस पर क्लिक करके ठीक नीचे Drop Down menu वाले ऑप्शन में Blogs पर click करके अपने ब्लॉग पर जा सकते हैं।

Blog को open करने के बाद आपको write post का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है । जैसे ही आप क्लिक करेंगे उसके बाद Quora Blog post editer खुल जाएगा ‌। जहां पर कि आप आसानी से Blog post लिख सकते हैं और आप post को edit भी कर सकते हैं
,
जैसे कि पोस्ट का Font छोटा बड़ा कर सकते हैं और आखरी में Quora पर post लिखने के बाद उसे public कर सकते हैं ।

दोस्तों इस तरह आप आसानी से अपने Blog के लिए पोस्ट लिख सकते हैं । इसके अंदर आपको बहुत सारे features मिल जाते हैं जिससे कि आप अपने पोस्ट को बहुत ही कम समय में लिख सकते हैं । आपने यह तो जान लिया कि Blog post कैसे लिखा जाता है,अब आखरी में बारी आती है कि उस post से पैसे कैसे कमाते हैं ।

Quora se paisa kaise kamaye
Quora se paisa kaise kamaye

Quora se pasie kaise kamaye

Quora se pasie kaise kamaye उसके लिए आपको Quora Partner Program में जुड़ना पड़ेगा । दोस्तों यदि आपको इसके बारे में नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि Quora Program Partner एक

ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप आप question को पूछकर या फिर उन question के जवाब को देकर कुछ हद तक पैसे कमा सकते है । शायद आप  यह सोच रहे होंगे कि  आखिरकार सवाल/जवाब करके कोई कैसे पैसे कमा सकता है, तो मैं आपको समझाता हूं ।‌

दोस्तों इस की मदद से आप दूसरे लोगों के सवाल के जवाब देकर Earning कमा सकते है क्योंकि जब आप इस Quora Program Patner से Join हो जाएंगे तो आप जब कोई question करेगे और दूसरे बहुत सारे लोग उस question का answers देंगे, तो उसी बीच में Quora अपनी ads चलाएगा और Ads के आपको कुछ पैसे भी मिलेंगे और आपको जो भी पैसे मिलेंगे उन पैसों को आप Paypal के माध्यम से transfer कर सकते हैं ।

दोस्तों यह Quora Program Partner हाल ही में lunch किया गया है इसलिए उन्ही लोगो को Join होने की permission दें रहा है जो  regular काफी समय quora पर बिताते हैं, और दूसरों की मदद करते है question करते है, उनके answer  देते है

Conclusion

दोस्तों आज के इस (Quora kya hai ओर Quora पर Blog ब्लॉग कैसे बनाएं ) पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा कि quora kya hai,quora कि स्थापना कब ओर किसने की थी,Quora पर Blog कैसे बनाए्,Quora पर post kaise लिखा जाता है और आखरी में Quora से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इसके बारे में मैंने आपको विस्तार से जानकारी दी जो आपके लिए फायदेमंद रही होगी । उम्मीद है कि आप को Quora के बारे में सभी information मिल गई होगी । दोस्तों यदि अभी भी इससे related कोई भी सवाल है तो आप हमें बेझिझक पूछ सकते हैं, हम आपकी जरूर सहायता करेगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here