PUBG Game Ka Malik Kon Hai औऱ किस देश का है?

1
162
PUBG Game Ka Malik Kon Hai
PUBG Game Ka Malik Kon Hai

PUBG Game Ka Malik Kon Hai औऱ किस देश का है? : दोस्तों PUBG Game Only भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बहुत Popular हैं इसलिए शायद ही कोई होगा जिसे PUBG के बारे में नही पता होगा लेक़िन सवाल यह है कि PUBG Game Ka Malik Kon Hai औऱ यह किस देश का है? क्योंकि दोस्तों भारत-चीन विवाद के चलते बहुत सारे चीनी App को भारत मे बैन कर दिया गया हैं जिसमें से एक PUBG Game भी था जिसकों Bharat मे करोडों लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता था इसलिए उन्हें काफ़ी निराश भी हुई.

लेक़िन दोस्तों अब अनुमान लगाया जा रहा है कि PUBG Game जल्दी ही भारत मे दुबारा से आने वाले हैं हालांकि PUBG जैसे गेम को जल्दी ही भारत की एक कंपनी द्वारा लॉन्च किया जाएगा जिस गेम का नाम FAUG होगा.वैसे तो PUBG के बैन होने के कई कारण हो सकते है लेकिन जो एक मुख्य कारण था इसका चीन के साथ सम्बंध जिसके कारण इसे बैन कर दिया गया था तो चलिए जानते है कि PUBG Game Ka Malik Kon Hai औऱ यह किसी देश का है.

PUBG Game Ka Malik Kon Hai?

PUBG Game Ka Malik Kon Hai
PUBG Game Ka Malik Kon Hai

दोस्तों PUBG Full Form Player Unknown’s Battlegrounds हैं जिसे 20 December 2017 में Launched किया गया था जिसको शरू में केवल Computer और Xbox के लिए बनाया गया था. 

PUBG को बनाने वाले का नाम ब्रेंडन ग्रीन था जोकि आयरलैंड के थे औऱ उन्होंने Team के साथ मिलकर इस गेम को बनाया था क्योंकि इसके क्रिएटर को ख़ुद बैटल रोयाल और शूटिंग Game खेलना का शौक था इसलिए यह इतना शानदार गेम बना सकें. 

      Name          PUBG
Developer                                    PUBG Corporation
Publisher
Director
Producer                                     Kim Chang-han
Designer                                     Brendan Greene
Release
Platform Microsoft Windows, Android, iOS, Xbox One, PlayStation 4, Stadia

 

दोस्तों इसलिए PUBG को बनाने वाले ब्रेंडन ग्रीन को ही PUBG Game का मालिक माना जाता हैं या फिर आप इन्हें पबजी का Designer व निर्देशक कह सकते है जोकि पबजी गेम से पहले “आर्म 3 औऱ किंग तथा द किल” जैसे गेम के लिए सोनी Company में काम किया. 

उनके इस बेहतरीन काम और Creative को देखते हुए साउथ कोरिया की Company Bluhole ने इन्हें PUBG Game बनाने के लिए अप्प्रोच किया जिसके बाद ब्रेंडन ग्रीन और LightSpeed & Quantum, Bluhole व पबजी Competition के साथ मिलकर PUBG Game को बनाया. 

इस प्रकार ब्रेंडन ग्रीन ने PUBG बनाने के लिए डिज़ाइनर व निर्देशक के रूप में काम किया जिसके प्रोड्यूसर Chang Han Kim थे जिन्होंने Pubg Game को बनाये के लिए पैसे खर्च किये तथा साउथ कोरिया की Company द्वारा PUBG Game को बनाया गया. 

PUBG Game किस देश का है?

दोस्तों PUBG को साउथ कोरिया की Company Bluhole सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा बनाया गया हैं तो यह गेम चीनी गेम कैसे हो जाता हैं औऱ भारत मे इसे बैन क्यो किया जाता हैं यह Question आना लाज़मी है.दरसल, PUBG Game को शरू में केवल Computer और Xbox के लिए बनाया गया था और जैसे ही यह बाज़ार में आया इसकी Popularity तेजी से बढ़ती चली गयी और दुनिया भर में करोड़ों लोगों द्वारा PUBG खेलना जाने लगा.

तब Company ने इसकी लोकप्रियता को देखते हुआ पबजी को मोबाइल वर्शन में लॉन्च करने का फैसला लिया और तब इस Game के साथ चीनी कंपनी का नाम जुड़ गया क्योंकि PUBG Mobile को बनाने के लिए चीनी Company टेनसेंट गेम्स का साथ लिया गया.दोस्तों जिसनें PUBG Mobile Game को बनाया औऱ इसके Launched होने के बाद पबजी कि Popularity दुगनी तेजी से बढ़ने लगीं तथा भारत मे आज लगभग सभी के पास Smartphone है तो गेम खेलने का शौक़ रखने वालों में PUBG Game का क्रेज़ बढ़ता चला गया.

इसलिए Bharat मे पबजी का एक बहुत बड़ा User Base बन गया लेकिन अब इसका नाम चीनी Company के साथ जुड़ चुका था औऱ यह तेजी से आगे बढ़ रहा था लेक़िन भारत-चीन के विवाद के चलते इसे बैन कर दिया गया और आज भी PUBG Game भारत मे बैन है. 

PUBG की India में वापसी कब ?

दोस्तों Pung Game का इंडिया में बैन होने का मुख्य कारण था इसमें चीनी कंपनी की साझेदारी परंतु अब India के इस रुख को देखते हुए PUBG Game ने चीनी कंपनी Tencent Game से भारत की जिम्मेदारी छीन ली हैं.उन्हें कहा कि वह Bharat मे पबजी की पूरी जिम्मेदारी लेते है औऱ आने वाले Time मे अपने फैन्स के लिए और बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगें हालांकि यह PUBG PC, PUBG PS4 और PUBG Xbox की डेवलपर और पब्लिशर है परन्तु PUBG Mobile व पबजी मोबाइल लाइट को PUBG कॉरपोरेशन व टैंसेंट गेम्स ने मिलकर तैयार किया है.

दोस्तों लेक़िन आप PUBG ने टैंसेंट गेम्स से एसक संचालन ले लिया है जिसके बाद अब पबजी के भारत मे एक बार फिर वापसी होने वाली हैं क्योंकि अब यह केवल दक्षिण कोरियाई वीडियो Game Company है ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी साल के अंत मे यह फिर Diwali पर PUBG Game भारत मे वापिस आने वाला हैं.

PUBG Game को बैन क्यो किया गया?

दोस्तों Bharat और चीनी के विवाद चलते रहे है लेक़िन अबकी बार भारत-चीन विवाद बहुत ज़ोर पकड़ गया जिसके कारण चीनी के भारत मे 275 से ज्यादा ऐप्प को बैन किया गया जिसमें Tiktok और PUBG से बहुत बड़े नाम भी शामिल है.भारत-चीन के विवाद के चलते देश भर में चीनी Product का इस्तेमाल न करने की कई मुहिम भी शरू हुई चूँकि आज Digital का ज़माना हैं औऱ हमारे मोबाइल में मौजूद अधिकतर App चीन के हैं जोकि यूज़र के Data का गलत तरीक़े से इस्तेमाल न कर सकें इसलिए एक के बाद एक बहुत सारे चीनी App को भारत मे बैन किया गया.

क्योंकि PUBG Mobile Game में भी चीनी कंपनी की साझेदारी हैं इसलिए पबजी को भारत मे बैन किया गया और भारत चीन के विवाद आज भी यह जैसे के तैसे बने हुआ हैं इसलिए Pubg Mobile India में बैन चल रहा हैं. अब तक आपका पता चल गया होगा कि PUBG Game Ka Malik Kon Hai औऱ PUBG किस देश का है साथ ही साथ पबजी Bharat मे कब आने वाले है जिसके बारे में हमने आपको विस्तार से इहा बताया है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (PUBG Game Ka Malik Kon Hai औऱ किस देश का है?) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (PUBG Game Ka Malik Kon Hai) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

  1. Aw, this was a really nice post. In idea I want to put in writing like this additionally – taking time and precise effort to make an excellent article… but what can I say… I procrastinate alot and on no account appear to get something done.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here