13+ Most Profitable Online Business in Hindi in 2021

0
37
13+ most profitable online business in hindi

“मैं 10-4 की नौकरी में फंस गया हूं”, “मेरे पास अपने Dream का जीवन जीने के लिए Limited Income है” “क्या मुझे पैसे बचाने या खर्च करने चाहिए?”.हम अपने दैनिक Life में इन संवादों को कहते और सुनते थे, खासकर उन लोगों से जो नौकरी के Employees हैं. आप Profitable Online Business करके एक अपना income source बना सकते है.

लेकिन जो लोग अभी भी ये कहते हैं, वे Internet की Power के बारे में गंभीरता से नहीं जानते हैं. कई बार आपने Online Business शुरू करने के बारे में सोचा है, कल्पना की है कि Job छोड़ने के बाद आपका जीवन क्या होगा, और Profitable Online Business शुरू किया,

आप दुनिया की Travel कर रहे हैं, अपनी जीवन शैली, आरामदायक जीवन और, सबसे महत्वपूर्ण Financial Freedomको बदल रहे हैं.

रुको!!

आपका उत्साह यहीं नहीं रुकता. आप Google पर profitable Online Business Ideas को खोजने के लिए जाते हैं, कई Blog, देखे गए Youtube Videos पढ़ें, और बहुत से Successful Business Stories सुनी हैं और अंततः विचारों पर विचार करने में बहुत समय बिताते हैं.

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको Laptop या Smartphone और Internet Connectivity की मदद से शुरू करने के लिए कई Online Business Ideas प्राप्त हुए हैं.

परंतु,

Profitable Online Business क्या है?

सबसे Profitable Online Business क्या है खोजने के लिए अटक गया ?? हमेशा की तरह, अब आप अपने 10-4 के Job Schedule पर वापस आ गए हैं. सबसे अच्छा Online Business के बारे में पता नहीं होने का कारण मुख्य कारण है अपना खुद का Business शुरू न करना. जी हाँ, यह हर उस व्यक्ति की कहानी है जिसने आज तक अपना Online Business शुरू नहीं किया है.

इससे पहले कि आप अपनी पुरानी सोच पर वापस आएं “Job की स्थिर आय Online Business शुरू करने के जोखिम लेने से अधिक Comfortable है.”तो, मुझे Unique Online Business Ideas को List करने और आश्चर्यजनक रूप से आपकी मदद करने दें, आप इन Online Business को तुरंत शुरू कर सकते हैं.

लक्ष्य अपने Business और आय को बढ़ाने के लिए Latest और Profitable Online Business शुरू करना है. आगे बढ़ने से पहले, मैं यह करना चाहता हूं कि प्रत्येक Business को कुछ निवेश की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको Online कुछ शुरू करने में कुछ पैसे भी लगाने होंगे.

तो आप इस Article को अंत तक अच्छी से पढ़ें…

आय लाभ के अलावा, कई लोग इस बारे में पूछते हैं, “उन्हें अपना Online Business क्यों शुरू करना चाहिए?. अपना खुद का Business शुरू करने का सबसे बड़ा Benefits यह है कि जब आप Online Business शुरू करते हैं, आपको अपने समय के अनुसार काम करने की अपनी Freedom है, रात में काम करें या अपनी पसंद के अनुसार Weekend निकालें.

इसके अलावा, आपका Business Online Based है, आप आसानी से एक विशाल Potential Customers तक पहुँच सकते हैं, केवल अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं. इतना ही नहीं, लेकिन, आप अपनी Presence का निर्माण भी कर सकते हैं, दुनिया में कहीं भी काम कर सकते हैं, और बहुत सारा पैसा खर्च किए बिना छोटी अवधि के भीतर Business कमाई Start कर सकते हैं.

इस Article में, मैं आपको Online Business के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों को तोड़ने जा रहा हूँ,और मैं इसका जीता जागता उदाहरण Share करने की कोशिश करूंगा कि कैसे लोग घर बैठे ही काम करके पैसे कमा रहे हैं. चिंता न करें, यह वर्ष आपके लिए सबसे अच्छा Year होने जा रहा है, क्योंकि इस Year में, आप अपना Online Business शुरू करेंगे, जो आपके घर पर बैठकर आपको Income प्रदान करेगा.

इसके अलावा, हर किसी के अपने Skills Sets / Expertise और Interest के क्षेत्र हैं. तो, चलिए सबसे Suitable Opportunity का पता लगाते हैं और Dream की ज़िंदगी जीते हैं.

याद रखें, यदि कोई कहता है कि एक बार Investment करने के दौरान, आप जल्दी अमीर बन सकते हैं, तो इन बातों का जवाब न दें क्योंकि अमीर बनने के लिए आपको ऊधम मचाना पड़ता है और आपको Self-Investment करते रहना पड़ता है. आमतौर पर, ऐसे मामले Scams होते हैं. इनसे दूर रहें.

मुझे कहना होगा कि Consistency, Hard work, और Unique Ideas प्रमुख कारक हैं जिन्हें आपको किसी भी Online Business को शुरू करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए और Desired Result प्राप्त करना चाहिए.

अन्यथा, आपके आस-पास हर कोई Online Profitable Business को शुरू कर सकता है और अमीर बन सकता है. इसलिए, यदि आप गंभीर हैं और इस साल के अगले बड़े Entrepreneur बनने के लिए तैयार हैं,

तो इस Article को अंत तक पढ़ें, और अपनी Plan को लिखना न भूलें…

यहाँ सबसे Profitable Online Business की एक सूची है

  1. Blogging
  2. Affiliate Marketing
  3. Training
  4. Selling Digital Products
  5. Freelancing
  6. App Developing
  7. Drop Shopping
  8. Consulting
  9. Amazon FBA
  10. Digital Influencer
  11. SEO Business
  12. Podcasting
  13. Website Flipping
  14. Domain Investing

1.Blogging (Profitable Online Business)

blogging

Profitable Online Business शुरू करने के लिए Blogging सबसे Successful तरीका है. Blogging यह चुनने के लिए एक शानदार तरीका है कि क्या आप किसी विशेष विषय में रुचि रखते हैं, जहां आप अपने Valuable Ideas, Informations को अपने Readers के साथ Share कर सकते हैं.

लगातार अपने Audience को अपनी Website पर बनाए रखने के लिए High Quality Content Post करना आपको अच्छा पैसा कमाने में मदद कर सकता है. Blogging की कमाई केवल Writing तक ही सीमित नहीं है, बल्कि Blogging से पैसे कमाने के कई अन्य तरीके भी हैं और इससे आपकी आय का Source भी बढ़ सकता है,

मैं उनमें से कुछ का बताता हु –

  • Affiliate Marketing
  • Advertising (Google AdSense का उपयोग करके Advertisements प्रदर्शित करना)
  • Make Your Own Products (कई सारे Products को Promote करके)
  • Paid Guest posts
  • Sell Digital Products( Ebooks, Cheatsheet,ओरवी कई सारे)

ये आपके Blog को Monetize करने के सबसे Popular तरीके हैं.

अपना Blog शुरू करना चाहते हैं? फिर आप जिस Blog में रुचि रखते हैं, उसमें आप एक Blog शुरू कर सकते हैं,अधिकांश Blogger Blog बनाने के लिए सबसे अच्छे Niche की तलाश करते हैं, लेकिन मैं सबसे अच्छे Niche की तलाश करने की सलाह नहीं देता.

आपको अपना पहला Blog Niche में शुरू करना होगा जहाँ आप रुचि रखते हैं और जो Profitable है. Investment Required: आपको Siteground Hosting के साथ शुरू करने के लिए केवल 60$ Investment की आवश्यकता है, मैं आमतौर पर Support और Uptime की कमी के कारण कम की Hosting और Blogger की सिफारिश नहीं करता हूं.

Earning Potential: Blogging में Business Power का शाब्दिक अर्थ है विशाल, एक Blogger के रूप में, आप 6 Figures तक कमा सकते हैं. लेकिन, इसके अलावा, आप Syed Balkhi (WPBeginner के Founder) की Stories पढ़ सकते हैं, जो अपने एक Blog द्वारा एक Year में 8 Figures बना रहे हैं.

आश्चर्य है कि कैसे शुरू करें? फिर मेरे पास आपके लिए Good News का एक टुकड़ा है, मैंने एक Blog Post बनाया है कि कैसे एक Blog शुरू किया जाए? जो आपको आज से अपना Blog शुरू करने में मदद करता है. ध्यान रखें कि अपनी Content से कमाई शुरू करने के लिए जानकारीपूर्ण, नियमित रूप से Post किया जाना चाहिए, और Audience के ध्यान को पकड़ने की Attention होनी चाहिए.

2.Affiliate Marketing

affiliate marketing

Affiliate Marketing आपको अपने Audience को Products की Promote करके अन्य Product को बेचने की अनुमति देता है, जो आपको इसके माध्यम से कुछ पैसा कमाने में मदद करता है. एक बार जब आप अपने Audience के लिए किसी Product की अनुशंसा करते हैं और यदि कोई आपके दिए गए Affiliate Link के माध्यम से Buy करता है, तो आप Product विक्रेता से एक Commission कमाएंगे.

आयोग आमतौर पर आपके Audience पर आपके द्वारा दिए जा रहे Product के प्रकार के Sell पर 5% – 50% के Commission होता है. आप विभिन्न Products के लिए एक से अधिक Affiliate Programs में शामिल हो सकते हैं. (यह मुख्य रूप से Amazon Affiliate में काम करता है)

कई Companies एक विशेष लक्ष्य तक पहुंचने के साथ ही अतिरिक्त Offers भी देती हैं, यह आपके लिए अधिक कमाई का अवसर है.

Affiliate Marketing के बारे में कुछ Interesting तथ्य यहाँ दिए गए हैं, जो Affiliate Marketing शुरू करने से पहले पढ़ने लायक है:

  • Popular Brands के 80% से अधिक Affiliate Program हैं
  • लगभग 71% लोग Social Media Reference के माध्यम से Product खरीदना पसंद करते हैं
  • Affiliate Marketing सभी Digital Media Revenue का 15% Cover कर रहा है
  • 81% Brand Affiliate Program पर भरोसा करते हैं
  • Fashion Products सबसे Popular Affiliate Product हैं

Investment Required: आप सिर्फ एक छोटे से Investment के साथ Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं. आपको बस एक Blog चाहिए, जो मैंने पहले ही आपको बताया था.

Earning Potential: आपको पता नहीं है कि Affiliate Marketing कितना Powerful है, आप एक महीने में $50,000 से अधिक कमा सकते हैं.

सही सुना है! Pat Plynn एक Affiliate Marketer है जिसने 2008 में अपना Affiliate Marketing Career शुरू किया है और अब केवल Affiliate Marketing के माध्यम से $166,559 से अधिक मासिक कमा रहा है.

इसके अलावा, Jeremy Schoemaker का नाम किसने नहीं सुना है?. Jeremy Shoemaker एक और व्यक्ति है जो Affiliate Marketing से बोहोत पैसा कमा रहा है. हर कोई उसे जानता है कि उसने केवल Affiliate Marketing के साथ लाखों Dollars कमाए हैं.

2007 में, जब उन्होंने अपना eBay Affiliate Marketing शुरू किया, तो उनके Blog ने शीर्ष 50 Affiliate Marketing Blogs को पाँच वर्षों में $ 4,000,000 कमाया.

तो, चलो बड़े सवाल पर चलते हैं,

कैसे अपने Affiliate Marketing को Career को खुबसूरत करे?

Affiliate Marketing शुरू करना बहुत आसान है. Amazon, Shareasale जैसे कई Popular Brands हैं, जो आपको अपने Product को Affiliate करने और आपके संदर्भ द्वारा की गई प्रत्येक Sell पर एक Commission प्रदान करने की अनुमति देते हैं.

यहां Affiliate Marketing के माध्यम से कमाई शुरू करने के लिए आवश्यक Simple कदम दिए गए हैं:

  1. सबसे पहले, आपको उन Company और Product का पता लगाना होगा जिन्हें आप बढ़ावा देना चाहते हैं. यह उन Product को चुनने की सिफारिश की जाती है जो आपके Blog या Website से संबंधित हैं. कई प्रतिष्ठित Affiliate Sites हैं जैसे कि Clickbank, ShareASale, Amazon आदि. जो आपको उनके Product को Affiliate करने की अनुमति देता है. इन Affiliate Network Site को “Merchant” के रूप में जाना जाता है
  2. एक बार जब आप Company के बारे में आश्वस्त हो जाएं, तो Sign up करें और उनके Affiliate Program में शामिल हों.
  3. एक बार जब आप Sign up प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आपको Affiliate Product के लिए Code और Text Link अपने Blog या Website पर डालने के लिए मिल जाएंगे.
  4. आप कुछ Product Review, Banner Advertisements दिखाके, और बहुत कुछ जोड़कर Product को बढ़ावा दे सकते हैं.
  5. अब, जब भी Users आपकी Site पर Post किए गए Product को खरीदते हैं या Click करते हैं, तो सभी Track किए गए Data आपके Code के साथ Merchant Website पर भेजे जाते हैं, और आप एक Commission कमाएंगे.

यह उन Product और Service को बढ़ावा देने के लिए अनुशंसित है जो आप उपयोग कर रहे हैं या उपयोगी पाए गए हैं. यह Trust हासिल करने में मदद करता है और Audience को समझाने में बहुत आसान हो जाता है.

इसके अलावा, आप उस Product के वास्तविक Pros और Cons को दिखाने में सक्षम होंगे, इसलिए लोग भरोसा करते हैं और आपकी Sell अंतत बढ़ेगी. यह सटीक तरीका है जो मैं अपनी Sell को Free Traffic के साथ बढ़ने के लिए उपयोग कर रहा हूं.

3.Training

training

अपने अनुभव से किसी को Training प्रदान करने के बारे में कैसे? इसमें कोई संदेह नहीं है कि E-Learning Platforms Market में उच्च मांग पर हैं. लोग दूसरे के अनुभवों से सीखना पसंद करते हैं ताकि वे जल्दी से पैसा कमा सकें और दूसरों द्वारा की गई गलतियों को न कर सकें.

किसी New चीज़ के साथ प्रयास करने और Excrement करने के बजाय, लोग एक ऐसे कोर्स को खरीदने में अधिक रुचि रखते हैं जो उन्हें उन सभी कठिनाइयों को हराने में मदद करता है जो उन्हें Success की राह पर ले जाएगी. Training के माध्यम से कमाने के विभिन्न तरीके हैं जैसे एक से एक Mentorship प्रदान करना,

सीमित Students का एक Batch बनाएं और Online Training Season आयोजित करें, और फिर आप अपने पाठ्यक्रम और कई अन्य चीजें भी बेच सकते हैं. आपके पास Digital Marketing, Blogging, Affiliate Marketing जैसे विभिन्न विषयों पर उनके Individual Training Programs के साथ भीड़-भाड़ वाला बाजार होना चाहिए.

इसके अलावा, आप Zoom और कई और अधिक के माध्यम से Training के माध्यम का विकल्प चुन सकते हैं. इसलिए, यदि आपके पास अच्छा Skills और ज्ञान है, तो आप उच्च क्षमता वाले दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं. Training प्रदान करने के लिए उन विषयों को चुनने का प्रयास करें जिनमें आप Expert हैं.

कैसे एक Online Traffic Business शुरू करे?

Area Of Interest: दूसरों को Train करने के लिए अपने Interest Area को पहचानें. यह किसी विशिष्ट Subject, Fitness, Digital Marketing आदि से संबंधित हो सकता है.

Know Your Audience: एक बार जब आप अपने Niche के बारे में निश्चित हो जाते हैं, तो अपने Audience को जानें, जिसे आप Traget करेंगे, और बहुत कुछ.

Content is King: अगला महत्वपूर्ण विषय जो Focused Content होना चाहिए. आपकी Content कुछ Informative, कुछ Interesting Facts से वाराणसी होना चाइये, Case Studies होनी चाहिए.

Marketing: profitable online Business को विकसित करने के लिए Marketing महत्वपूर्ण है, और आप अपने पाठ्यक्रम को विभिन्न तरीकों से Marketing कर सकते हैं जैसे – Live Webinar,Paid Advertisements को मदत से Direct Promotion और कई अन्य जो आप कर सकते हैं.

Run Your Business Like a King: दुनिया में अपनी उपस्थिति बढ़ाना शुरू करें और भागीदारों और Teams के साथ विस्तार करके अपनी कमाई की Potential बढ़ाएं.

4.Selling Digital Products

selling digital product

Selling Digital Products एक और सबसे अच्छा Profitable Online Business है. अब, Internet की मदद से, Online Store बनाना और किसी भी Product को Digital रूप से बेचना बहुत आसान हो गया है.

लोग eBooks, Software, Music, Informative Products, Recorded Webinars और कई और अधिक Sell करते हैं, और ऐसे Product Download करने योग्य हैं. यह पैसा बनाने का सबसे आसान और तेज तरीका है, Digital Product को बेचने के लिए, आपको E-Commerce Store चुनने की आवश्यकता है, या आप अपनी खुद की Website का Setup कर सकते हैं.

Shopify, WordPress WooCommerce जैसी कई Websites कुछ अच्छी तरह से स्थापित Website हैं जो आपको अपने Digital Product को बेचने और कमाई शुरू करने की अनुमति देती हैं. हालाँकि, अपनी खुद की Website बनाना और फिर Digital Product को बेचने के लिए Traffic बढ़ाना थोड़ा समय लेने वाला हो सकता है लेकिन आपको अपने खुद के Brand को Digital Product को स्थापित करने में मदद कर सकता है.

Investment Required: Content के Research और Build के लिए आपको अपना समय निवेश करने की आवश्यकता है. यदि आप Shopify या किसी अन्य Online Platform के माध्यम से शुरू करने की तलाश कर रहे हैं, तो आपको पूरी तरह से E-Commerce समाधान का लाभ उठाने के लिए भुगतान करना होगा.

इसके अलावा, Digital Product को बेचने में बिना शिपिंग और भंडारण लागत के साथ उच्च-लाभ Margin है. तो, आप किसी भी लागत वहन करने की जरूरत नहीं है.

Earning Potential: एक बार के निवेश के साथ असीमित Income, क्योंकि आपको एक बार अपनी Content Published करनी होती है, और यह पूरे साल बिकती रहती है.

बेचने के लिए Digital Producta के प्रकार:

eBooks/ePublications: Digital Booka के माध्यम से ज्ञान और अनुभव बेचें. Book की प्रत्येक Sell पर Royalty कमाएँ. E-book में PDF Guide, Workbpoks, Scripts, Case Studies आदि शामिल हैं.

Online Course: Digital Platform के माध्यम से Online Course (profitable online business) बेचना बाजार में फलफूल रहा है. आप अपने Online Course को Teachable, Podia और अन्य कोर्स Hosting Platform जैसे विभिन्न Platform पर बेच सकते हैं.

SaaS Products: इसमें Software Producta बेचना शामिल है, जिसकी भविष्य में स्वचालन सेवाओं की आवश्यकता के कारण भारी मांग है. इसमें Apps, Website Theme, Coding आदि शामिल.

अपने Online Store पर Digital Products की Sell कैसे शुरू करें?

अपना खुद का Online Store शुरू करने के लिए, आपको एक अच्छा Reliable Domain Name और एक अच्छा Hosting Service चाहिए. यदि आप भ्रमित हैं कि कौन सा Hosting चुनना है, तो आप SiteGround Woocomerce Hosting की कोशिश कर सकते हैं, जो विशेष रूप से Wocommerce Users के लिए है.

अधिकांश Users इसकी Flexibility और Setup Requirements के कारण WordPress को पसंद करते हैं. एक बार जब आप अपना WordPress Platform Set कर लेते हैं, तो आप बस अपनी पसंद का एक Set व्यवस्थित कर सकते हैं और अपने Digital Products को बेचना शुरू कर सकते हैं.

5.Freelancing

freelancing

जब “Freelancing” शब्द की बात आती है तो Freelancing Writer सबसे ज्यादा सुना जाने वाला नाम है. हालाँकि, Freelancing केवल Writing तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह कुछ भी हो सकता है जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं.

आप App Development, Video Editing, Photography, Digital Marketing, SEO और यहां तक ​​कि Designer के Freelancing का चयन कर सकते हैं ताकि लोगों को उनके Business को विकसित करने में मदद मिल सके. Freelancing आपको अपने Skills का उपयोग करने और एक स्थायी profitable online Business विकसित करने का एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है.

कई Freelancing Website जैसे Fiverr, Upwork,Freelancer, आदि आपको Freelancers के रूप में जुड़ने और काम करने की अनुमति देते हैं. एक बार जब आप दूसरों को अपना Skills प्रदान करते हैं (profitable online Business), तो वे आपको आपके द्वारा प्रदान की गई Service के लिए Pay करते हैं. छोटे Business और Freelancers विचारों और प्रस्तावों की पेशकश करते हैं और Service के आदान-प्रदान के लिए धन लेते हैं.

Freelancing Business कैसे शुरू करे?

Chosen The Niche: यह स्वतंत्र काम लेने के लिए मुश्किल हो सकता है जो आपको अधिक पैसा बनाने में मदद करेगा,लेकिन अपनी Expertise का Skills चुनना आपके Confidence और कमाई को बढ़ा सकता है. तो, आपको एक Freelancing Business  (Best profitable online bussiness) शुरू करना होगा जिसमें आप उपयुक्त हों.

Make Your Presence By Signing Up For The Freelancing Platforms: जैसे Digital Product को बेचने के मामले में, आपको अपने Digital Product को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच की आवश्यकता होती है. इसी तरह, आपको खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अपने Portfolio का प्रदर्शन करने के लिए एक Online Platform की आवश्यकता है.

Fiverr, Freelancers and Upwork आपके Freelancing Portfolio को बनाने और अपने काम के लिए भुगतान करने वाली शीर्ष Freelancing Website हैं, इसलिए, आपको अपना खाता यहां Set करना होगा.

Create a High-Quality Portfolio: अपने Skills को प्रदर्शित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अद्भुत Portfolio और Review है. Website के साथ Signup करने के बाद, आपको अपने पिछले कार्य अनुभव को उजागर करना होगा,अपनी Expertise दिखाते है, और अपने संपर्क विवरण का उल्लेख करें ताकि वांछित खरीदार आपसे आसानी से संपर्क कर सकें और उन्हें नियुक्त कर सकें.

Determine you Price: अब, अपनी Expertise के लिए Income करने का समय आ गया है. आपके द्वारा Clients को दी जाने वाली Service के लिए सर्वश्रेष्ठ स्तर की दर को कोट करें और अपने समय और प्रयासों के लिए सबसे अच्छा सौदा क्रैक करें. अधिकांश Customers Freelancing Service के लिए उच्च दरों का Payment करने में संकोच नहीं करते हैं.

Market Yourself and Build a Network: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस Profile में Freelancer के रूप में काम कर रहे हैं या कुछ और, Marketing Network बनाने और अपने Clients बेस को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण तत्व है. अपने Portfolio में अपने Global Network और साथ ही कमाई बढ़ाने के लिए अपने Customers की Feedbacks और Reviews को उजागर करना अच्छा है.

इसके अलावा, प्रारंभ में, आप कुछ Free असाधारण Service भी दे सकते हैं और संभावित Deal को हड़प सकते हैं. एक बार जब आप Freelancing के काम में व्यस्त हो जाते हैं, तो आप घर से एक बड़ा profitable online Business चलाने जा रहे हैं.

एक Team में इसे बढ़ाना भी एक बुरा विचार नहीं है !!

6.App Developing

app developing

App Developing एक Trendy Profitable Online Business Ideas में से एक है जिसमें लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि लाखों लोग अपने Mobile Users पर ऐप्स से अपना Business संचालित करना चाहते हैं.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किस Business का संचालन कर रहे हैं. लोग अपने Mobile Devices में हर दिन अनगिनत App का उपयोग कर रहे हैं. इसलिए, यदि आपके पास App Devlop करने और Code बनाने का तरीका जानने के लिए कुछ महान अद्वितीय विचार हैं, तो आप इसे Google Play Store में जोड़कर या अन्य Markets को बेचकर करोड़पति बनने जा रहे हैं. इसके अलावा, App Developing Business यहां सीमित नहीं है,

ऐसे कई Software Development Company हैं जो उन लोगों के साथ सहयोग करना चाहती हैं जिनके पास ये Great और Creative कौशल हैं. Market में अच्छी दरों पर App Developers की लगातार Rates बढ़ रही है.

Investment Required: Business Develop करने वाले App को शुरू करने के लिए आपको बस एक Laptop, Internet Connection और Skills की आवश्यकता होती है. एक बार जब आप SQL, Javascript, Python, आदि जैसी बुनियादी Coding और Programing Language सीख लेते हैं.आप कुछ Advance भाषाओं में जा सकते हैं और अपने Application Development Business को बढ़ा सकते हैं. कोई भंडारण या शिपिंग लागत नहीं बल्कि एक महान लाभ Margin.

Earning Potential: एक सही मायने में आकर्षक App प्रति माह $1000 से अधिक कमाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह Google Android या Apple iPhone में बेचने तक सीमित नहीं है, बल्कि आपकी आय को अन्य तरीकों से अधिकतम कर सकता है –

  1. Ad Revenue: Ad Revenue आपको प्राप्त होने वाले Advertisements पर प्रत्येक Clic के लिए कमाई करने में मदद करता है. Google AdSense और AdMob Clicks को Track करते हैं और उन्हें आपके App पर Relevant Advertisements दिखाना शुरू करते हैं. इसलिए, जब भी कोई User Advertisements पर Click करता है, तो आप प्रत्येक Click पर Revenue Income करते हैं. जैसे-जैसे आपका App अधिक Popular होता जाता है और Click बढ़ता जाता है, और इसी तरह से Revenue भी बढ़ता जाता है.
  2. In-App Purchases: आप अपने App को Purchase विकल्प के साथ बना सकते हैं. जैसे, Users को Free में उपयोगी और व्यस्त Content प्रदान करना शुरू करें, और एक बार Users नियमित Users बन जाने के बाद, आप बेहतर और Premium सुविधाओं की पेशकश कर सकते हैं.
  3. Subscription: लगातार आवश्यक Content होने से लोगों को App Subscription Plan ओं को खरीदने की लत लग जाती है. जैसे Hotstar और Netflix मासिक और वार्षिक Subscription प्रदान करते हैं. इसी तरह, आप अपने Uaers से मासिक या वार्षिक पैसा लेना शुरू कर सकते हैं.

7. Dropshipping

drop shiping

DropShipping एक Affiliate Store चलाने की तरह है. DropShipping सबसे आसान Profitable Online Business में से एक है. जहां आप दूसरे के Product को बेचने के लिए मध्यस्थ के रूप में काम करते हैं.

DropShipping एक profitable online Business Model है जहां आपको Customers को एक Product बेचने की आवश्यकता होती है, और Affiliate Store, पैक्सों को रखता है और Product को आपकी ओर से जहाज करता है. इसलिए, मूल रूप से, जब भी आपके पास Supplier हैं, आपको अपने आपूर्तिकर्ता को सूचित करना होगा, और वह आपके सभी Product पूर्ति को संभालता है और सीधे Customers को Product भेजता है. जैसे ही Sale Deal Cracked, आपको प्रत्येक Sell पर निर्दिष्ट Commission मिलता है.

यहां, आपको व्यक्तिगत रूप से गोदाम में इन्वेंट्री को बनाए रखने और प्रबंधित करने की आवश्यकता नहीं है और अपने सबसे Profitable Online Business को शुरू करने के लिए बहुत कम पूंजी की आवश्यकता है. Google के Trend के अनुसार, भविष्य में उच्च-आय क्षमता के कारण DropShipping का चलन तेजी से बढ़ रहा है.

Investment Required: Customers से Order लेने और प्रदर्शित करने के लिए आपको एक Store की आवश्यकता है.

Income Potential: Dropshipping Margin उस Product के आधार पर 10% -50% से भिन्न होता है जो आप Market में बेचने जा रहे हैं.

Dropshipping Business के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने Merchant को असीम रूप से माप सकते हैं जितना आप चाहते हैं. यदि आप बड़े Tickets बेचते हैं, तो आप प्रति माह आय के 6-7 Figures आसानी से कमा सकते हैं.

कैसे एक Dropshipping Business शुरू करने के लिए?

Start your DropShipping Store: अपनी Dropshipping Website को Setup करना सबसे Simple हिस्सा है क्योंकि विभिन्न Readymade E-Commerce Site शोपिफाई आदि खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, जो बहुत सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं.

Choose the Profitable Dropshipping Product to Sell: आपका Product वही है जो आपको Reach बनाने वाला है. तो, Trendy, High Margin और उच्च मूल्य Tag Product का अनुसंधान, Dropshipping Business का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

अपने प्रतिस्पर्धी के Product और कम प्रतिस्पर्धा वाले Product के बारे में कुछ अच्छे शोध करें, लेकिन फिर भी उच्च मांग में हैं. इस तरह के शोध आपको भविष्य में बनाए रखने और अच्छा Revenue अर्जित करने में मदद कर सकते हैं.

Find Product Suppliers: अपने Product को बेचने के लिए सबसे अच्छे Margin Product वाले आपूर्तिकर्ताओं से Catalog के लिए पूछें. उनकी नीतियों की जांच करना सुनिश्चित करें कि वे कितनी तेज़ी से Order Ship करते हैं, वे Order कैसे Pack करते हैं, Product और Service की गुणवत्ता आदि. यह आपको सबसे अच्छा Supplies चुनने में मदद करेगा.

Potential Suppliers और निर्माताओं की पहचान करने के लिए Alibaba को सबसे बड़े और Reliable Resources में से एक माना जाता है.

Track and Acquire the Target Customers: अब, Customers आधार बनाने का समय आ गया है. सुनिश्चित करें कि आप उन Customers को Traget करते हैं जिन्हें आपके Product की आवश्यकता है. Facebook Ads Campaign, Email Marketing आदि के माध्यम से Customers को आकर्षित करने के लिए विभिन्न Marketing रणनीतियाँ हैं.

Dropshipping Business(profitable online business) शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका Alibaba और eBay से शुरू करना है (वे आपको केवल Legitimate Suppliers से Dropshipping की अनुमति देते हैं)

8. Consulting

consulting

Consulting किसी तरह Coaching के समान है लेकिन किसी को अपना Business बढ़ाने में मदद करने के लिए अधिक ज्ञान को लागू करने के बारे में. तो, अगर आप उच्च Knowledge से लैस हैं? परामर्श देना शुरू करें और अपने ज्ञान के लिए Payment करें.

Consulting किसी भी कार्य से संबंधित हो सकता है जैसे Small Business Consultant, Social media या SEO Consultant. अपना Profitable Online Business शुरू करें और उन लोगों तक पहुंचें, जिन्हें अपने Business और Revenge को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार के Consulting की आवश्यकता है, जो अंतत आपको आय Income करने में लाभ देगा.

यहाँ कुछ शीर्ष Consulting Business तेजी से बढ़ रहे हैं:

  • Accounting
  • Taxes
  • Digital Marketing
  • Business
  • Career Counseling
  • Editorial Services
  • Business Writing
  • Fitness Consultant

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी Consulting प्रदान कर सकते हैं जैसे

  • एक Consultant को उसकी Expertise के लिए काम पर रखा जा सकता है.
  • समस्याओं और उनके Solution की पहचान करने के लिए एक Consultant को काम पर रखा जा सकता है.
  • एक Consultant को Staff को पढ़ाने और Knowledge प्रदान करने में मदद करने के लिए काम पर रखा जा सकता है.
  • सबसे अच्छा Potential Online Business बनाने के लिए एक Consultant को काम पर रखा जा सकता है
  • लोगों को प्रभावित करने के लिए एक Consultant को काम पर रखा जा सकता है.

तो, एक Consultant के काम और कमाई सीमित नहीं है और सबसे अच्छा Potential Online Merchant में से एक के रूप में काम करने के लिए बहुत सारे फायदे हैं.

याद रखें, एक Consultant को अपनी Expertise बनाने के लिए बरसों तक Payment किया जाता है, न कि वह उस घंटे को जो वह Consultant को प्रदान कर रहा है.

Investment Required: कुछ भी नहीं !! वास्तव में, केवल आपकी Expertise, Knowledge और Efforts ही सबसे बड़ा निवेश है.

Income Potential: एक Consultant लगभग $ 400- $ 500 प्रति घंटे चार्ज करता है. एक अच्छे Customers आधार के साथ मासिक आय की कल्पना करें.

अपने Online Consulting Business को शुरू करने और अपनी Expertise प्रदर्शित करने के लिए, यह उपयोगी है यदि आपके पास एक Digital उपस्थिति है जैसे कि आप अपने Skills और Professional से संबंधित कुछ चीज़ों को जोड़ सकते हैं जैसे Linkedin, Instagram आदि.

यह Customer को प्राप्त करने और आपकी Online उपस्थिति बनाने में आपकी सहायता करेगा. इसी तरह, यदि आप एक Digital Marketing Consulting हैं, तो आप Facebook, Instagram, Quora आदि पर अपना Campaign चला सकते हैं.

9.Amazon FBA

amazon fba

सबसे अधिक बढ़ते और Potential Online Business में से एक Amazon FBA है, FBA यहां “Amazon द्वारा Fulfilment” के लिए खड़ा है. खैर, कैसे Online बेचने के लिए एक कम, प्रतिस्पर्धी Product के विचारों को प्राप्त करने के बारे में और Amazon द्वारा सभी को पूरा करने दें?

जी हाँ, सही सुना है !! Amazon का लाभ उठाएं और उच्च लाभ Margin पर अपने सस्ते Product को बेच दें. जब कोई Customers Order करता है, तो Order का Marketing विक्रेताओं को दिया जाता है.फिर Amazon FBA Order निकालता है और Bill के साथ Customers को देता है.

Amazon FBA Profitable online Business आपको Amazon के साथ काम करने वाले सभी Advertisements, Shipping, Billing, Return और Customers को संभालने की अनुमति देता है. आपको केवल सबसे अधिक बिकने वाले Product और उनके निर्माताओं की खोज करने की आवश्यकता है, जो आपको अच्छी गुणवत्ता के साथ सस्ते दरों पर Products बेचेंगे. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Amazon द्वारा Referal शुल्क, Shipping Cost और Product Commission जैसे प्रत्येक Product को बेचने पर कुछ शुल्क और Commission लिया जाता है.

Investment Required: प्रारंभिक निवेश में Amazon Account पंजीकरण, Product Photography और Inventory शामिल है. तो, आपको अपना Amazon Account शुरू करने के लिए लगभग $ 2,000 – $ 2,500 की आवश्यकता है.

Earning Potential: आला Pursuits से Spencer Haws ने अपने FBA Business को शुरू करने के 30 दिनों के भीतर $40,000 बना दिया है. 30 दिनों के भीतर लगभग $3,000 के साथ एक और उदाहरण है, क्रिस गुथरी ने उपफ्लु और जेम्स अमाज़ियो से $ 50,000 प्रति माह केवल आठ महीनों में. इसलिए, थोड़े समय के भीतर 7-8 Figures Income अर्जित करने के लिए उच्च संभावनाएं हैं.

Amazon FBA Business कैसे शुरू करें?

Brainstorm the Product Idea: आपका Product ही आपको Rich बनाने वाला एकमात्र तत्व है. उच्च प्रतिस्पर्धा के कारण गलत Product आपके गिर सकते हैं,Market में कम Sellers और High Profit Margin वाले Product के बारे में एक अच्छा शोध होना आवश्यक है.

इसके अलावा, Competitive Analysisकरें और Product के बारे में अधिक विचार प्राप्त करने के लिए Customers Reviews पढ़ें.सबसे अधिक बिकने वाले Product को चुनने का सबसे अच्छा तरीका Amazon Best Sellers Rank और उसके Product की जांच करना है. इसके अलावा, आप Product खोज के लिए SEMrush, JungleScout जैसे कुछ टूल का उपयोग भी कर सकते हैं, और प्रतियोगी के Product विवरण के लिए भी.

Find the Manufacturers and Suppliers: अपने Product को बेचने के लिए सबसे अच्छे Margin उद्धरण वाले आपूर्तिकर्ताओं से Catalog के लिए पूछें. उनकी नीतियों की जाँच करना सुनिश्चित करें कि वे कितनी तेज़ी से Order भेजते हैं, कैसे वे Order Pack करते हैं, Order और Service की गुणवत्ता आदि. यह आपको सबसे अच्छा Supplies चुनने में मदद करेगा.

Create the Amazon Seller Account: सबसे पहले, आपको Amazon Seller के रूप में Amazon Site पर Registration करना होगा. तो, बस Amazon Seller को टो करें और “Start Selling” पर Click करके Amazon Seller के रूप में Registration करें.

Product Listing on Amazon Store: एक बार जब आप Amazon के माध्यम से बेचने के लिए उपयुक्त Product चुनते हैं, तो आपको अपने Amazon Store के लिए Product को आपके द्वारा निर्धारित कीमतों के साथ सूचीबद्ध करना होगा.

Listing Live हो जाएगी, और आप अपनी Sell करना शुरू कर देंगे. Stock में Inventory रखना सुनिश्चित करें; अन्यथा,यह Buyers पर एक Negative प्रभाव डालता है और उन्हें किसी अन्य Suppliers में स्थानांतरित करने का कारण हो सकता है.

Increase your Sales Potential: चूंकि Amazon एक विशाल Customers आधार के साथ Global है, इसलिए Global Market के साथ आपकी Sells बढ़ने की असीमित संभावनाएं हैं.

10. Digital Influence

digital influencer

एक Digital Influencer व्यक्ति Social Media पर एक बड़े निम्नलिखित आधार के साथ Online Business को प्रभावित करने के लिए अपने Channel पर Content का उत्पादन करता है. एक Expert Influencer SEO, Digital Marketing, Fitness, आदि जैसे किसी विशेष क्षेत्र में एक विशेषज्ञ हो सकता है.

और वे वर्तमान में Online Market पर हावी हो रहे हैं. अधिक Audience को प्राप्त करने के लिए Digital Influencer दैनिक आधार पर अच्छी Content Post करता रहता है.

अब आइए विचार करें कि Digital Influencer वास्तव में पैसा कैसे कमाते हैं?

खैर, Digital Influencer की कमाई उनके Social Network के अनुसरण पर निर्भर करती है. अधिकांश Digital Influencer Company Payment प्रति साझेदारी के आधार पर Companies के साथ काम करती हैं.

Youtube: जब आपके लाखों अनुयायियों के साथ किसी विशेष जगह पर अच्छा प्रभाव होता है, तो आप प्रति अभियान US $ 300k तक कमा सकते हैं. Youtube Platform अस्थिर है, और यह आपको आला के आधार पर अलग-अलग $ प्रति विचार देता है.

Instagram: Instagram पर कमाई का मापदंड CPM (Cost Per Thousand Impressions) पर आधारित है, इसलिए, औसतन, एक Uaer 100k से अधिक Followers के साथ 5k और 10k प्रति Sponsored के बीच कमा सकता है.आप अपने अनुयायियों को Monetize करने के लिए इन सभी Platform का उपयोग कर सकते हैं.

Digital Influencer कैसे बनें?

Digital Influencer के क्षेत्र में अपने व्यवसाय का निर्माण करने के लिए पागल कमाई आपको लुभाना चाहिए. हालाँकि, Digital Influencer को Profitable Online Business शुरू करने के लिए, आपको नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

Find the Similar Content of your Interested Niche: सबसे पहले, आपको उन पदों की एक सूची बनाने की आवश्यकता है जो आपके रुचि के आला के समान हैं, यह आपको नवीनतम विचारों को जल्द ही प्रसिद्ध होने में मदद करेगा.

Share with the Right Audience: Audience और आपकी Content वह है जो आपको एक अत्यधिक Influential व्यक्ति बनाने जा रही है. आपको उच्च Target Social Media जैसे Facebook, Instagram, Youtube आदि से कमाई शुरू करने के लिए अपने लक्षित Audience का विश्लेषण करना होगा.

11. SEO Service Business

seo service

SEO इस समय दुनिया का सबसे अधिक Potential Online Business है और भविष्य में तेजी से विकसित होगा. यह Business व्यवसायों के लिए सोने की खान की तरह है, विशेष रूप से वे जो Website के माध्यम से अपना Business चला रहे हैं.

इसके अलावा आजकल E-Commerce, Publications, छोटे Business आदि SEO Service की आवश्यकता है. Search Engine Optimization मूल रूप से एक प्रक्रिया है जो Google पर आपकी Website Rank पाने में मदद करती है और,

कौन नंबर एक पर अपनी Website को Rank नहीं करना चाहता है?

उच्च Rank वाली Website का अंतिम Marketing अधिक Traffic है; अधिक Click और हाँ अधिक Revenue. एक SEO Business के रूप में कमाई की संभावना आपकी उम्मीदों से परे है. जो कोई भी अपनी Website को बढ़ावा देने के लिए देख रहा है, उसे SEO Business की आवश्यकता है. तो, आप समझ सकते हैं कि यह Business कितना Powerful है?

Investment Required: SEK भाग के लिए उच्च कौशल और कुछ Payment किए गए आवश्यक उपकरण जैसे कि SEMrush, Ahrefs.

Earning Potential: Darly Rosser का केस स्टडी SEO Business की कमाई की Power को जानने के लिए एक आदर्श उदाहरण है, जो बताता है कि US $ 1,000 + प्रति माह आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.

SEO Business कैसे शुरू करें?

कुछ मुट्ठी भर Payment किए गए टूल से आप अपना SEO Business शुरू कर सकते हैं, और यदि आप कुछ Business को अपने साथ रखना चाहते हैं तो यूएस आधारित Business की सिफारिश की जाती है:

हालांकि, यह आपको $100- $ 180 प्रति घंटे के औसत से कुछ खर्च हो सकता है. अब, यह उस Client को खोजने के लिए आता है, जिसे SEO Experts की आवश्यकता होती है, यहाँ Lead उत्पन्न करने और नए Client खोजने के कुछ तरीके दिए गए हैं –

Free Site Audit: जब आप एक SEO Business शुरू करते हैं, तो अपने आगंतुकों को उनकी Website का एक Free Site Audit करने का विकल्प प्रदान करें.

उनके Traffic, Targeted keywords, Duplicate content issues, Over-Optimization of Keywords का विश्लेषण करें. ये कुछ चीजें हैं जो Google पर Website की Rank को सुधारने और बढ़ाने के लिए कम प्रयास करती हैं.व्यापार के लिए बहुत सी लीड उत्पन्न करने के लिए यह सटीक विधि Convertica है.

Offer Free Trials: थोड़े से Value Addition के साथ Free Short Trial Offer करें ताकि उन्हें दिखाया जा सके कि कुछ प्रयास आपको Clients का विश्वास बनाने में मदद कर सकते हैं.

एक बार जब वे संतुष्ट हो जाते हैं, तो वे आपसे अधिक Packaged Paid Service के लिए कहेंगे. यह सटीक तरीका कई Companies का उपयोग करने के लिए वहाँ Merchant उत्पन्न होता है,SEO उद्योग में, SEMrush कुछ दिनों के लिए SEMrush FREE Trail की पेशकश करके एक ही काम कर रहा है.

Write SEO Friendly Blogs to Engage: Blogging आपको वांछित Customers को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करने में मदद कर सकता है. Customers की Review और सिद्ध परिणामों के साथ एक अच्छी तरह से बनाए रखा Site Customers को प्राप्त करने पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकती है.

अपनी Website पर Payment किए गए Service के Page को जोड़ने से न चूकें, जो आपको Free में Free Customers पाने में मदद करता है.

Case Studies: अपनी खुद की Website या किसी अन्य Client के Live Case Studies को दिखाना सबसे अच्छी बात है कि वे आपकी Service के बारे में आश्वस्त महसूस करें. अपनी SEO रणनीतियों के साथ कमाई और Traffic को कैसे बढ़ाया गया है, इसके बारे में कुछ चार्ट, आंकड़े दिखाएं.

Case Study से आपको बहुत मदद मिल सकती है, और नाथन गोच जैसे कई उद्योग Marketing ऐसा ही करते हैं, जो उन्हें अपने Customers के साथ अधिक Revenue उत्पन्न करने में मदद करता है.

12. Podcasting

podcasting

Podcasting Industry Manager और सूचना प्रदान करके 2018 से बंद कर रहा है. Podcasting मूल रूप से Digital Audio Web File है, जो Audit जानकारी के साथ Embedded है.

यह वास्तव में Audience के साथ Content बनाने और Shrae करने का एक आसान तरीका है. इसके अलावा, यह ग्रंथों की तुलना में जानकारी Share करने का एक अधिक प्रभावी और आकर्षक तरीका है. अब, श्रोताओं के पास Apple Postcast, BuzzSprout, Spotify,, आदि के माध्यम से Podcast के लिए बहुत पहुंच है.

एक बार जब आप Audience के बीच विश्वास बना लेते हैं, तो आप अपने Podcast को Sponsored और Offer के साथ Monetize करना शुरू कर सकते हैं.इसके अलावा, Podcasting के कई लाभ हैं जैसे कि बेहतर Website Traffic, Deeper Audience Connection, Global Networking आदि.

Investment Required: Podcasting Software और कुछ उपकरण जो आपको कम से कम $500 के आसपास भेज सकते हैं.

Earning Potential: यदि आप Podcast की असीमित बिजली की कमाई जानना चाहते हैं, तो Pat Flynn की यात्रा अवश्य पढ़ें.

एक अमेरिकी उद्यमी जिसने Podcast Sponsorships Business से सिर्फ $ 3Million से अधिक कमाया है. Askpat की कमाई Report के अनुसार, Pat Flynn ने दिसंबर 2017 में $ 3,389.00 की कमाई का खुलासा किया.

Podcasting कैसे शुरू करें?

अपना पहला Podcasting शुरू करने के लिए उत्साहित हैं? आइए कुछ चरणों का पालन करें यदि आपको पता नहीं है कि कैसे अपने पहले Episode को Record करें और Upload करें:

  1. Plan your Podcast: यदि आप पहले से ही एक Website का रखरखाव कर रहे हैं, तो आप Podcasting के माध्यम से कवर करने की Plan बना रहे हैं. इसलिए, आपके लिए उसी पर काम करना शुरू करना आसान है. लेकिन, यदि आपने Online कुछ भी संचालित नहीं किया है, तो आपको एक अच्छा आला शोध करने में थोड़ा समय बिताने की आवश्यकता है. आला Health, Fitness, Business, Digital Marketing आदि हो सकता है.
  2. Choose a Name:  Podcasting नाम लंबे समय तक आपके साथ रहने वाला है और आपके Brand के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक महान Name के साथ आने का एक शानदार तरीका सबसे Popular और आमतौर पर नामित Podcast की खोज करना है. वहाँ संभावना है कि आप कुछ विचारों को लेने में सक्षम होंगे. यदि आपके पास एक मौजूदा Brand नाम है, तो आप हमेशा अपने Podcasting के लिए भी उस नाम का उपयोग कर सकते हैं.
  3. Podcast Format:“पहला ही अंत Impression है” का तात्पर्य यहाँ है. हां, आपके Podcasting का प्रारूप आकर्षक होना चाहिए, जैसे यह कुछ सवालों या दिलचस्प तथ्यों से शुरू होकर दर्शकों का ध्यान खींच सकता है और आपका पूरा Podcasting सुन सकता है. आमतौर पर, एक Podcast में Introduction or Theme song, Some Announcements, Interview, Closing though on Episodes पर बंद होते हैं.
  4. Equipment to Record a Podcast: जब वास्तव में अपने Podcasting को Record करने की बात आती है,फिर आपको आवाज की गुणवत्ता को Record करने और बनाए रखने के लिए एक Microphone जैसे संपादन के लिए Software की आवश्यकता होती है.

यदि आप Free Software की तलाश कर रहे हैं, तो उपलब्ध सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Audio Software ऑडेसिटी है,आप इसे पूरी तरह से Free में Download कर सकते हैं, और यह आपको अपने Podcast Episode को Record करने, संपादित करने और प्रकाशित करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करेगा.

यहां कुछ Gadgets सुझाव दिए गए हैं, जिनका उपयोग कोई भी Podcaster Podcasting शुरू करने के लिए कर सकता है

A Good Microphone- आप Audio Technica ATR 2100 का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको शानदार आवाज की गुणवत्ता प्रदान करता है.

A Pop Filter – Background Noise Remove को हटाने के लिए Pop Filter की आवश्यकता होती है.

Recording and Editing Software – आप इस Recoding और Editing के लिए Audacity का उपयोग कर सकते हैं.

Podcast Hosting – आपको अपने सभी Podcasting की मेजबानी के लिए कुछ Podcast Hosting Platform की आवश्यकता है.

Uploading Your Podcast: आपका Podcast अब Host होने के लिए तैयार है, और कई एवेन्यू हैं जहां आप अपने Podcast को Host कर सकते हैं जैसे Podbean, Buzzsprout, Spotify आदि. ये कुछ उच्च गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं जो आपको शुरुआत में ही बहुत अच्छी कीमत देते हैं. शुरुआत में, आपको उच्च-मूल्य की Content प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जो आपको अपने Audience के साथ विश्वास बनाने में मदद करता है.

13. Website Flipping

website filpping

क्या आपने कभी Niche Website शुरू करने या खरीदने से पैसे कमाने के बारे में सोचा है? हां, यह सुंदर पैसा उत्पन्न करने के लिए एक Great और सबसे Profitable Online Business है. Website Flipping मूल रूप से Website को खरीद या बना रही है और फिर उन्हें उच्च लाभ के साथ बेच रही है.

यह Business Website बनाने और फिर बेचने तक सीमित नहीं है, लेकिन इसमें मौजूदा Website खरीदना, मरम्मत करना, सुधार करना, Website को विभिन्न खोज इंजनों में Optimization करना शामिल है,Website का Traffic सुधारना और Website को बहुत अधिक दर पर बेचना. यह है कि कैसे Merchant Flipping Website काम करता है.

Investment Required: Website Flipping Business चलाने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है. आपको बस एक Domain और Hosting खरीदने की ज़रूरत है, जिसकी कीमत लगभग $ 60 है.

Earning Potential: “Pizza.com” के विक्रेता Chris Clark ने Website Flipping Business से $ 2.6 Million कमाए. उसने कहा कि वह हैरान है.

Website Flipping Business कैसे शुरू करें?

Learn Web Design and WordPress: कुछ ऐसे Skills सीखना शुरू करें जिन्हें WordPress, HTML, SEO और Coding की तरह जल्दी प्राप्त किया जा सकता है. ये प्राथमिक और बुनियादी Skills हैं जिन्हें आपको अपना Flipping Business शुरू करने के लिए पता होना चाहिए.

Register a Domain & Hosting: Website को Flip करने के लिए, आपको एक Domain और Hosting खरीदना होगा,आप SiteGround से Hosting खरीदने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं,

SiteGround क्यों?

Siteground के साथ शुरुआत करने का कारण यह ग्रह पर सबसे अच्छा Hosting प्रदाता है,यहां बताया गया है कि आप Siteground Hosting से कैसे शुरुआत कर सकते हैं:

1.साइट के आधार से Hosting खरीदने के लिए इस Special लिंक पर क्लिक करें,

BUY NOW 50%OFF

Siteground-Pricing

आप इस Page पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे, और यहाँ शायद आप भ्रमित होंगे कि आप किस Plan का चयन करते हैं? तो मुझे इसमें आपकी मदद करने दीजिए. यदि आप अपना नया Blog शुरू कर रहे हैं तो उसे Flip करने के लिए, मैं आपको वहाँ Startup plan के साथ जाने की सलाह देता हूँ जहाँ आप केवल एक Blog Host कर सकते हैं.

यदि आप एक से अधिक Domain Host करना चाहते हैं, तो आप वहां GrowBig और GoGeek Plan की कोशिश कर सकते हैं, जिसका उपयोग मैं इस Blog पर अभी कर रहा हूं.

2. Register a New Domain Name: यदि आप यह Business शुरू कर रहे हैं, तो एक “Register A New Domain” चुनना होगा.

Choose Domain From Siteground

आप Flip करने के लिए एक Blog शुरू कर रहे हैं ताकि आप SiteGround से एक Domain और Hosting खरीद सकें, जहाँ आपको इसे Confirmation करने की आवश्यकता नहीं है.

3. Fill Your Account Information: आपको अपने खाते के लिए अपनी जानकारी भरनी होगी और उस खाते का Password बनाना होगा जिसे आप याद रख सकें

Siteground-Account-Info.

4. Enter Your Credit Card Information: Siteground से Hosting खरीदने के लिए आपको अपना Credit Card Details भरना होगा

Siteground-Billing-Info.

5. Confirm The Conditions: आपको नियम और शर्तों की पुष्टि करनी होगी,

Siteground Check Out

उसके बाद, आपको Check Out Button पर Click करना होगा. Details के साथ आगे बढ़ने के लिए Siteground पर कुछ मिनट लगेंगे. और यह है कि आपने Successfully Hosting और Domain नाम खरीदा है,

Congratulations! और अब, आप Web Host और Domain नाम दोनों के साथ तैयार हैं. अब, आपको इस Blog को Setup करने की आवश्यकता है.

Optimize Your Website: अब, आपको आकर्षक नाम Domain और Hosting Plan मिल गए हैं. Search Engine लक्षित Content आदि के लिए अपनी Website को Optimize करने का समय आ गया है.

क्योंकि एक आकर्षक और User’s के Optimized Website वह है जो Uaera को आकर्षित करती है, और उसके बाद ही वह उच्च राशि का Payment करने के लिए तैयार हो जाता है. तो, कुल मिलाकर आपको Website को आकर्षक और User के Optimize बनाने की आवश्यकता है.

Website खरीदने से पहले Website के खरीदार इस पर विचार करते हैं:

  • Target Keyword Domain
  • Hosting Plan with Additional Features
  • Quality of Content
  • Backlink Profile
  • Organic Traffic to Grow Website
  • User-Friendly Interface
  • Email Subscribers

Go for Advertising: अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण कदम Website को बेचने के लिए Customers ढूंढना है. आप अपनी Website को Flippa और एम्पायर Flippers जैसे Website पर बेच सकते हैं,

मेरी राय में, Website Flipping एक सबसे अच्छा Business Model है जिसे आप 2020 में शुरू कर सकते हैं और मुझे भी नहीं.

14. Domain Investing

domain investing

Domain Investing का मतलब है Domain Name खरीदना और बेचना. एक Domain Name मूल रूप से एक Website का पता है. Company उन Domain के लिए उच्च राशि का Payment करने को तैयार हैं जो अपनी आला Website के लिए भरोसेमंद हैं.

Domain Investing कैसे काम करता है?

Domain Investing एक सस्ते दर पर Domain Name खरीदने की एक सरल प्रक्रिया है और बाद में जब Domain का मूल्य बढ़ता है तो उन्हें उच्च कीमतों पर बेच देता है. आप Godaddy या Namecheap से Domain Name खरीद सकते हैं.

Domain Investment Business के माध्यम से अधिक कमाई के लाभ प्राप्त करने के लिए, लक्षित Keyword के साथ कुछ Popular नामों की तलाश करें, जो अधिक Popular हो सकते हैं और जल्दी से बिक सकते हैं. ऐसे हजारों Business हैं जो अपना Profitable Online Business शुरू करना चाहते हैं, इसके लिए उन्हें एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है, और एक Website Domain Name के बिना काम नहीं कर सकती है. यह समझा जा सकता है कि कितना दिलचस्प और उच्च कमाई वाला Domain निवेश Business है.

Domain Investment Business कैसे शुरू करें?

  • Godaddy Auction और Sedo जैसे Marketplace पर Sell के लिए Domain को List करें.
  • Domain Name की Website पर “For sell” संदेश जोड़ें.
  • Outbond बिक्री करें जैसे आप अन्य Domain निवेशकों को भी Domain बेच सकते हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख कुछ Profitable Business के बारे में पसंद आया होगा जिसे आप इस महामारी की स्थिति में शुरू कर सकते हैं.

अब मैं सुनना चाहता हूं कि आपको क्या कहना है:

आप कौन सा Profitable online Business Model शुरू करने जा रहे हैं? क्या आप Blogging और Affiliate Marketing शुरू करने जा रहे हैं? या शायद आप Dropshipping शुरू करने की सोच रहे हैं. किसी भी तरह से, मुझे अभी एक टिप्पणी छोड़ कर पता है.

Good Luck!!!

Frequently Asked Questions

1.क्या मैं घर से Online Business शुरू कर सकता हूं?

हां, आप घर से उपरोक्त किसी भी Profitable Online Business को शुरू कर सकते हैं. अपने खुद के Business को संचालित करने और चलाने के लिए आपको एक Laptop या Smartphone और Internet Connection की आवश्यकता है.

2.Blogging Business को Setup करने में कितना समय लगता है?

यह सब Profitable online Business के प्रकार पर निर्भर करता है, कुछ ही महीनों में अच्छी कमाई के साथ कुछ ख़राब हो जाता है जबकि कुछ Bloggers को एक साल से अधिक समय लगता है.

3.कौन सा Business आपको अमीर बना सकता है?

E-Commerce, Dropshipping, Affiliate Marketing, App Developing, Digital Selling Products शीर्ष 5 Business हैं जो आपको 6-7 अंकों की आय दे सकते हैं और आपको अमीर बना सकते हैं. लेकिन, आप कुछ दिनों में अमीर नहीं बन सकते, आपको कुछ Results प्राप्त करने के लिए काम करना होगा.

4.मैं कैसे पैसे के साथ एक Profitable Online Business शुरू करूँ?

एक Consultant,App Developing, Freelancing जैसे कई profitable Online Business बिना पैसे के शुरू किए जा सकते हैं.

5.शुरू करने के लिए सबसे सुरक्षित Profitable online Business क्या है?

एक Consultant, App Developing, Freelancing जैसे किसी भी निवेश या धन के साथ Profitable online Business शुरुआती लोगों के लिए सबसे सुरक्षित हैं …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here