PPC Kya Hai और कैसे ये काम करता है – 2021

0
43
PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

दोस्तों आज के इस बहुत ही खास Article में हम PPC Kya Hai और कैसे ये काम करता है इसके बारे में पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं. जैसे अब सभी Business Online के जरिये अपने Product या Service को Promote कर रहे हैं क्योंकि अब Internet का जमाना है आपके Business से समन्धित लोग आजकल Google,Facebook , और youtube पर अपना ज्यादातर समय गुहारते है. 

एक Business करने वाले Man के लिए चाहे वो अभी स्टार्ट हुआ हो या कोई Establish Company हो सभी के लिए बहुत जरुरी है Customers आपका कहाँ है ये पता होना और उसके बाद आपको कैसे उस जगह पर अपने Product को Promote करना है ये भी बहुत जरुरी है तभी आप समय के साथ खुद के Business को Grow कर पाते हो.

दोस्तों आज के समय की डिमांड है Internet पर आप अपने Business को Promote करो और PPC ,Online Marketing का ही एक तरीका है तो चलिए जानते हैं. तो चलिए जान लेते है, PPC Kya Hai?

PPC Kya Hai?

PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

दोस्तों PPC का पूरा नाम Pay Per Click. ये एक Online Paid Advertising का Model है जहाँ Advertiser यानि जो अपने Business को Online Promote करना चाहता है उसे कुछ पैसे देने होते हैं जब कोई Users Internet पर उनके Product या Service से समन्धित Advertisements पर Click करता है.

जैसेकि हमारा कोई Online Store है मतलब की Website है जहाँ में Mobile बेचता हूँ अब मुझे जरुरत है, हमारे Website पर लोग आये ताकि वो मेरे उन Mobile को Photo और Detail देखें और आर्डर करें.

लेकिन दोस्ती उसके लिए पहले मुझे अपने Website को Online Promote करना होगा अब Promote करने का सबसे बढ़िया एक तरीका तो ये है की मै अपने Website के Pages का SEO करू और वो Google के Search Result में दिखे और फिर लोग मेरे Website तक आएंगे लेकिन इसका बुराई ये है की आज के समय में Competition बहुत ज्यादा है, इतना आसान नहीं है Google के Top Results पर आना हालंकि SEO करना बहुत जरुरी भी है. 

दूसरा तरीका है Online Paid Marketing या PPC जिसमे मुझे कुछ पैसे देने होंगे Google या जिस भी Platform पर मै अपने Advertisements चलाना चाहता हूँ लेकिन इसका फायदा ये होगा की मुझे Customers तुरंत मिलने लग जायेंगे. मुख्यरूप से Advertisements सभी Company Google पर ही चलाती है क्योंकि 90% से ज्यादा Internet पर आने वाले लोग Google का ही इस्तेमाल करते हैं. 

दोस्तों, अब आपने PPC Kya Hai वो तो जान लिया होगा लेकिन किस PPC Ads कितने प्रकार का होती है? आइये अब इसके बारे में जानते हैं. तो चलिए बिना देरके जान लेते है. 

PPC का इतिहास क्या है?

PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

दोस्तों PPC के इतिहास की बात करें तो यह पहली बार 1998 में Goto Company के द्वारा इस्तेमाल किया गया था जिसके बाद Google ने 1999 में इस पर काम शुरू किया और Adword लांच हुआ. हालांकि सही तरीके से 2002 में PPC सभी के सामने आया लेकिन तब इसके लिए प्रति हजार व्यूज को ध्यान में रखते हुए Payment किया जाता था.

PPC किस काममे आते है?

PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

PPC का उपयोग आप या हम कोई भी साधारण Person आसानी से अपनी किसी भी Service या Product को बेचने के लिए कर सकता है जिसके लिए किसी विशेष Skills की आवश्यकता नहीं है. PPC का उपयोग बड़ी Company अपने Products को बेचने के लिए कर रही हैं तो आज के समय में कई बड़े Institutes भी अपने प्रचार के लिए PPC का इस्तेमाल करते नजर आ रहे है.

दोस्तों Ad Rank, Quality Score improve और Ad Management करने के लिए PPC Services Outsource कर सकते है. दोस्तों PPC यहीं तक ही सीमित नहीं बल्कि आज के समय में राजनितिक पार्टियों के प्रचार का रास्ता भी बन चूका है. यदि आप Blogger है और अपने Blog को बिना SEO के ऊपर लाना चाहते है या आपका विचार है की किसी विशेष लेख पर आप Advertisements की सहायता से लोगों की मदद कर सकते है तो भी आप PPC को चुन सकते है और यदि आप एक Entrepreneur है तो जरुरी नहीं की आप आप सारे काम स्वयं करें.

PPC Ads कितने प्रकार का होती है?

PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

वैसे तो दोस्तों Online जो Paid Advertising होती है उसके कई प्रकार हैं लेकिन ऐसे कुछ तरीके हैं जो बहुत Popular अब हो चुके हैं हम आज उनके बारे में बात करते हैं, तो चलिए जान लेते है:-

1.Search Ads

दोस्तों सबसे पहला प्रकार है जो बहुत Popular है Paid Pearch Ads अब क्योंकि Google पर 90% से ज्यादा Audience आती है तो हम Google पर चलाये जाने वाले Paid Search Ads की बात करते हैं. 

अब आप ऊपर Photo में देखो मैंने Google पर Search किया SEO Service तो मुझे जो List मिली उसमे जो Top पर दो Result थे उनके URL के आगे Bold में Ad लिखा हुआ है इसका मतलब ये हुआ की उस Company ने Google को पैसे दिए हैं इस Keyword पर ad चलाने के इसे ही Paid Search Ads कहते हैं. 

असलमे दोस्तों Google ने अपना एक Paid Advertising Ads बनाने के लिए Platform बनाया है Google Ads जहाँ आप Account बनाकर इस तरीके के Search Ads को Create कर सकते हो और वही पर आपको ये Decide भी करना होता है की आप यूजर के Per Click पर कितना Amount Pay किया जेयाग. 

2.Display Ads

दोस्तों दूसरा जो PPC Ad का प्रकार है तो वो है Display Ads इसमें क्या होता है की जो Business करने वाले भक्ति हैं वो अपने Product या Service से समन्धित Advertisements को उन Blogs या Website पर दिखाते हैं जो Google Adsense Approved होती हैं. 

जैसेकि जैसे आप ऊपर Photo में देखिये Godaddy एक Domain Service देने वाली Company उसने क्या किया होगा की Google Ads पर अपना Account बनाकर एक Baner Ads Create किया है जैसा की आपको ऊपर दिख रहा है अब Google ने क्या किया की उस ad को Hindustan Tiimes में show कर दिया. 

क्योंकि Hindustan Times एक News Publishers Site हैं जहाँ हर रोज लाखों लोग आते हैं और इसके साथ-साथ Hindustan Times ने भी Google में Google Adsense में Account बनाया होगा जो की Google का ही एक दूसरा Plateform है लेकिन यहाँ पर वो लोग Account बनाते हैं जो Google से पैसा कमाना चाहते हैं. 

Google के पास अपनी तो कोई ऐसी Website हैं नहीं जहाँ वो Business वाले लोगों के Ads लोगों को दिखा सके तो उसने क्या किया हुआ है जितनी भी जो Blogger होते हैं या News Sites होती जिनका Income Advertisements से ही होती है उनके लिए Google Adsense बनाया हुआ है वो वहां पर Register करते हैं. 

फिर Google उनके Site पर उन Ads को Place कर देता है जो Business वाले लोगों ने पैसे देकर Google Ads पर बनाये हैं और इसमें भी यही नियम होता है की उन Blogs या News Site पर आने वाले User में से किसी ने अगर उस Ads पर Click कर दिया तो जिस Business वाले का वो Ads होगा उसके Account से एक Fixed Amount उसे देना पड़ेगा. 

3.Shopping Ads

दोस्तों, Shopping Ads भी PPC Ads का ही एक प्रकार है इसमें आपको Google के Search Related में ही Product और Service के Images, Price दिखाई देता है जैसे की आप ऊपर Image में भी देख पा रहे होंगे. 

4.Video Ads

दोस्तों, Video ads भी PPC का ही एक प्रकार है जो आप Youtube पर अक्सर देखते ही होंगे की Video के शर्बत में Advertisements चलता है या फिर Right Side में Advertisements आते हैं वो सब PPC Ad के ही उदहारण हैं. 

5.Social Ads

Facebook ,Instagram और linkedin आदि सभी Popular Social Media Platforms पर भी ये Paid Ads चलाये जाते हैं और इनका भी तरीका यही होता है अगर कोई User इन Ads पर Click करता है आपके Website पर आता है या फिर आपके Page को Like करता है तो आपको कुछ Amount Pay करना होगा. 

6.Mobile Application Ads

दोस्तों ओरवी एक प्रकार होता है PPC का जो काफी Popular है Mobile Application Ads आप जब कोई Application अपने Mobile पर प्रयोग करते होंगे जैसे Music या Game Application तो कुछ Ads चलते होंगे वो भी PPC Ads होते हैं. 

दोस्तों अभी तक आपने PPC Kya Hai और कितने प्रकार के ये होते हैं इसके बारे में जानकारी ली लेकिन किसी भी Business को Online Promote करने के लिए PPC Ads चलाना जरुरी क्यों है जबकि SEO भी एक तरीका है Online Customers को अपने Website पर लेके आने का तो चलिए मै आपके इस Confusion को भी दूर करता हूँ.तो चलिए वोवी जान लेते है:-

PPC Ads क्यों जरुरी हैं? 

PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

दोस्तों इसमें कोई संदेह नहीं है की हम अपने Website को Google के Search Engine के हिसाब से Optimize करे मतलब की अपने Website का SEO करें तो हमारे Pages Google के Search Result में Top पर शो होंगे तो यक़ीनन लोग हमारे Website पर आएंगे और Facebook ,Instagram पर भी अगर हम अपने Product के Post को Share करेंगे तो लोग जरूर आएंगे हमारे Website तक.

इन तरीका में काफी मेहनत तो है ही लेकिन Competition बहुत ज्यादा होने के कारण इतना आसान नहीं है अपने Pages को Google के Top पर लाना या Social Media से आर्गेनिक तरीके Visitors लाना अब बिलकुल भी आसान नहीं रह गया है क्योंकि ये Social Media Platform खुद आपको बार -बार बोलते हैं की Paid Ads चलाओ नहीं तो हम आपको Reach नहीं देंगे और अगर मान लीजिये आप Online कुछ Product Sell करते हो. 

जैसेकि Mobile ,Election सामान आदि और Festival के समय आपको काफी सारे Visitors चाहिए होंगे तब आपको Online Paid Advertising की सबसे ज्यादा जरुरत होती है क्योंकि PPC ads चलाने से के तुरंत बाद आपकी Website पर Visitors मिलने शुरू हो जाते हैं और दूसरा ये जो PPC Ads आप जब Create करते हो तब आपको काफी बढ़िया Option मिलते हैं. 

PPC के फायदे क्या है?

PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

PPC के फायदों पर यदि नजर डालें तो यह कई मायनो में मददगार सिद्ध होता है, जैसेकि:-

  • यदि आप Blogger है तो आप जानते ही होंगे SEO में कितनी मेहनत और समय की आवश्यकता होती है जिसके बाद ही Blog Search Engine में Rank कर पाता है और उसके बाद भी उसकी Ranking कभी कभी स्थिर नहीं रहती. ऐसे में यदि आप अपने Blog को सबसे ऊपर रखना चाहते है तो PPC आपके लिए बेहद Benefits है.
  • दोस्तों हम सभी जानते है समय समय पर Google की Algorithm Updates होती रहती है जिस से हमारे Blog कभी नीचे तो कभी ऊपर आते है. ऐसे में यदि आप PPC का इस्तेमाल करते है तो आपको अपने Rank की रैंक देखने की आवश्यकता नहीं वह हमेशा ही ऊपर Ads में ही दिखाई देगा.
  • पहले उधाहरण के जरिये जैसा की हमने समझाया आज के समय में Online Marketing के बजाय Online Marketing सस्ता व असरदार तरीका है.
  • PPC के जरिये Target Audience तक पंहुचा जा सकता है जिस से आपको Merchant में वही Clients ज्यादा मिलते है जिनसे आपको फायदा हो.
  • PPC में आपको लाखो का Budget लेकर चलने की आवश्यकता नहीं रहती.यदि आपका Budget कम है तो भी आप अपने Ads को उसी के अनुसार दिखा सकते है.

Pay Per Click का Pricing निर्धारण कैसे होते है?

PPC Kya Hai
PPC Kya Hai

दोस्तों उम्मीद है PPC Kya Hai ? इसके क्या उपयोग एवं फायदे है ? आप अच्छे से समझ गये होंगे. आइये अब बात करते है की PPC में इसके Pricing का निर्धारण किस प्रकार से किया जाता है ?

साधारणता PPC का Pricing दो Factors पर निर्भर करता है. जैसेकि:-

  • Location
  • Keyword

पेहेले Location में अहम् यह है की Person किस क्षेत्र से सर्च कर रहा है जैसे यदि आपका Ads Nepal, Bhutan, Pakistan जैसे Country के लिए है तो आपको Ads के लिए अधिक Search करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन यदि आप किसी बड़ी Country जैसे America , Dubai , Britain , Canada पर काम करना चाहते है तो उसके लिए आपको Costly Ads देने पड़ सकते है.

और Keyword के आधार पर भी PPC Pricing निर्धारण होता है. यदि आपका Keyword Loan, Insurance , Health आदि से Related है तो आपको अच्छी Pricing के Ads चलाने की जरूरत है अन्यथा आप Low CPC Keywords पर Focus करके सस्ते में अपने Ads चला सकते है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की PPC Kya Hai और कैसे ये काम करता है तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here