Police Constable Kaise Bane और Salary कितनी है 2021

0
32
Police Constable Kaise Bane
Police Constable Kaise Bane

Police Constable Kaise Bane और Salary कितनी है 2021 : दोस्तों हमारे Country में बहुत से युवा है जो Police में नौकरी करना चाहते है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आयें है. इस Post में आपको Police Constable के बारे में सभी जानकारी मिलेगी. आपको पता होगा की आयें दिन हमारे Country में बेरोजगारी बढती जा रही है.

और लोगो को नौकरियाँ मिल नही रही है और फिर इसी वजह से जब भी किसी भी Job के लिए Form आते है तो देश के बहुत से युवा उस जॉब के लिए Form Apply करते करते है जिस से उस नौकरी के लिए और भी ज्यादा Competition बढ़ जाता है इस लिए अगर आप किसी भी Job के लिए फॉर्म अप्लाई करते है तो आपको मेहनत भी करनी चाहिए. 

जिसमे Police एक ऐसा विभाग जो युवाओं के लिए सबसे अच्छा Job Profile बन गया है लेकिन इस विभाग में अलग-अलग पद के लिए हर साल लाखों भर्ती निकाली जाती है जिसके लिए युवा पहले से ही अपनी तैयारी Start कर देते है. पुलिस विभाग में Police Constable एक ऐसा पद जो विभाग के लिए काफी महत्वपूर्ण पद होता है जिसके बारे में नीचे हम विस्तृर से बताने जा रहे है. 

Police Constable Kaise Bane 2021

Police Constable Kaise Bane
Police Constable Kaise Bane

दोस्तों किसी भी Job को पाने के लिए Government के द्वारा निर्धारित की गयी कई योग्यताओं से गुजरना होता है और फिर जब बात आती है Police विभाग में नौकरी करने की तो यह किसी के लिए आसान होता है क्योंकि यहाँ लम्बाई, छाती, दौड़ कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तब जाकर इस Police में नौकरी मिल पाती है, और फिर पुलिस कांस्टेबल एक पद जो Police विभाग का काफी महत्वपूर्ण पद होता है.

एक Police Constable बनने के लिए कुल तीन तरह की योग्यता चाहिए होती है शैक्षिक योग्यता, शारीरिक योग्यता, और Medical योग्यता जब भी कोई पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के फॉर्म आते है तो सबसे पहले आपको उस Post के लिए अपनी शैक्षिक योग्यता जांचनी होती है यदि आप उस Form में दी गयी सभी योग्यताओं को पास करते है तो आपको फॉर्म के लिए अप्लाई करना होता है इसके बाद आपका Exam के लिए बुलाया जाता है. 

इस Competition Exam में आपके 12th लेवल के सवाल आते है. यदि आप Exam को पास कर लेते है तो आपको शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जहाँ आपको कही तरह की शारीरिक Test से गुजरना पड़ता है इसके बाद आप का Medical Test होता है अगर आप इन सभी Test को Pass कर लेते है तो आपको Police Constable में Job मिल जाती है. इन सभी योग्यताओं की पूरी Information निचे दी गयी

Police Constable बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

दोस्तों एक Police Constable बनने के लिए तय की गयी शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है अगर आप इंटरमीडिएट Pass कर लेते है सिर्फ तब ही आप पुलिस कांस्टेबल के लिए Form Apply कर सकते है. 

Police Constable शारीरिक योग्यता?

Police Constable बनने के लिए शारीरिक योग्यता Government द्वारा विभिन्न वर्गों के लिए अलग अलग तय की गयी है जो नीचे दी गयी है. 

सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों के वर्गों के लिए

शारीरिक योग्यता

दोस्तों इस वर्ग के आवेदक की न्यूनतम ऊँचाई 168 CM होनी चाहिए और छाती बिना फुलाए 79 CM और फुला कर 84 CM होनी चाहिए. पुरुष आवेदक के लिए 5 सेमी छाती फुलाना अनिवार्य है यदि कोई भी आवेदक अपनी छाती नही फुला पता है तो उसको Unfit बता कर बहार कर दिया जायेगा और महिला आवेदको के लिए तय की गई उसकी ऊँचाई सीमा 152 CM है. 

अनुसूचित जनजाति के वर्गों के आवेदको के लिए शारीरिक योग्यता

दोस्तों इस वर्ग के आवेदक की न्यूनतम ऊँचाई 160 सेमी होनी चाहिए और छाती बिना फुलाए 77 CM और फुला कर 82 CM होनी चाहिए। इस वर्ग में भी पुरुष आवेदक के लिए 5 CM छाती फुलाना अनिवार्य है. अगर कोई आवेदक अपनी छाती नही फुला पता है तो उसको Unfit बता कर बहार कर दिया जायेगा। और महिला आवेदको के लिए तय की गई उसकी ऊँचाई सीमा 147 CM है. 

दौड़

Police Constable भर्ती परीक्षा में दौड़ Exam के लिए सभी वर्गों के पुरुष आवेदको को 25 Minutes में 4.8 K.M की दौड़ पूरी करना अनिवार्य है और सभी महिला आवेदको को 14 Minutes में 2.4 K.M की दौड़ पूरी करनी अनिवार्य है. 

वजन

Police Constable भर्ती Exam में वजन की प्रक्रिया सिर्फ महिला आवेदको के लिए ही रखी गयी है और इस Process में महिला आवेदको का वजन कम से कम 40 K.G होना अनिवार्य है. 

Police Constable के लिए योग्य आयु?

Police Constable के लिए Government द्वारा तय की गई Age Limit कम से कम 18 Years और अधिकतम 25 Years होनी चाहिए. लेकिन कुछ जाति वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी जाती है यदि कोई आवेदक पिछड़ा वर्ग या फिर अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के वर्ग से आता है तो उसको 3 Years की छूट प्रदान की जाती है. 

आवेदन प्रकिया

Police विभाग काफी बड़ा विभाग होता है जिसमे हर साल विभागनक़ई द्वारा लाखो पदों पर अलग अलग पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती है इस विभाग में Police Constable का बहुत महत्वपूर्ण होता पद होता है जिसके लिए हर साल अनेक पदों के लिए भर्ती निकली जाती है. जिसमे आप Online या Offline Apply कर सकते है. बाकी आप इस पद की भर्ती की Information के लिए प्रकाशित विज्ञापन से हासिल कर सकते है. 

लिखित परीक्षा

दोस्तों Apply करने के बाद आवेदनकर्ता को विभाग के द्वारा एक निर्धारित दिनांक को इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमे अभ्यर्थी को 100 प्रश्नों को हल करना होता है. प्रत्येक प्रश्न लगभग 0.60 अंक होता है, साथ Information दे दे कि अगर आपका कोई प्रश्न गलत होता है तो उसके लिए यहां 0.15 अंक की कटौती भी की जाती है. प्रश्नों को हल करने के लिए 3 Hours का समय निर्धारित किया जाता है. लिखित परीक्षा देने के बाद विभाग के द्वारा एक Merit List लगाई जाती है जिनमे उन सभी लाभर्थियों के नाम शामिल होते है जिन्होंने Exam में अच्छे Number हासिल किए होते है. 

शारीरिक टेस्ट

लिखित परीक्षा जो Pass करने के बाद अभ्यर्थी को शैरीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जिसमे 27 मिनेट में 5 K.M की दौड़ को मात्र 27 Minutes में पूरा करना होता है. इसके अलावा अभ्यर्थी के छाती, लंबाई आदि का भी माप लिया जाता है. 

प्रामान पत्र सत्यापन

शैरीरिक परीक्षा के बाद अभ्यर्थी के Important प्रमाण पत्रों की जांच करने के लिए बुलाया जाता है यदि अभ्यर्थी के प्रमाण सभी ठीक सही बैठते है तो उसे इस पद के लिए नियुक्त करते हुए आगे Medical Test के लिए बुलाया जाता है. 

मेडिकल परीक्षा

इस पद से जुड़ी सभी परीक्षाओं को Pass करने के बाद सबसे अंत मे अभ्यर्थी को Medical Test के लिए बुलाया जाता है. जिसमे अभ्यर्थी के शरीर के सभी अंगों जैसे आंख, कान, नाक, आदि सभी का चेकउप किया जाता है. यदि आप शारीरिक रूप से स्वास्थ्य पाये जाते है तो आपको इस पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता है. 

ट्रेनिंग

शारीरिक परीक्षण के Pass होने के बाद इस पद के लिए अभ्यथी को नियुक्त कर लिया जाता है और अंत मे उसे एक निर्धारित Time के लिए Training कराई जाती है चयनित व्यक्ति को इस विभाग और इस पद से जुड़े कुछ जरूरी कार्यो के बारे में बताया जाता है. 

Police Constable के कर्तव्य?

Police Constable के पद पर आपको क्या क्या – कार्य करने होते है या फिर इस पद पर तैनात व्यक्ति के क्या कर्तव्य होते है उनके बारे में नीचे पढ़ सकते है :-

  • एक Police Constable का कर्तव्य होता है कि वो जुर्म होने से बचाए और कानून का उलंघन न होने दे. 
  • एक Police Constable का कर्तव्य होता है कि वो कानून के नियमो का पालन करे. 
  • एक Police Constable का कर्तव्य होता है कि वो दोषियों को कानून के नियम के अनुसार सजा

दिलाये

एक Police Constable का कर्तव्य होता है कि वो अपने देश के नागरिको की रक्षा करे और अपने देश को सभी आतंरिक खतरों से बचाए. 

Police Constable बनने के लिए क्या करें?

यदि आप भी Police Constable बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपनी इंटरमीडिएट तक की पढाई को Complete करना होगा. जब आपका इंटरमीडिएट कम्पलीट हो जाये और आपकी उम्र 18 Years हो जाये और तो आप Police Constable में फॉर्म अप्लाई कर सकते है. 

लेकिन याद रहे की इसके लिए आपकी ऊँचाई 168 CM होनी चाहिए. जब आप फॉर्म Apply कर दे तो फिर इसके एग्जाम की तैयारी करे Police Constable का पेपर 300 Number का होता है. 

यदि आप Exam में Pass हो जाते है तब आपको दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपके सभी दस्तावेजों की जाँच की जाती है और आप का शारीरिक Test होता है. जिसमे आपसे 5 K.M की दौड़ करायी जाती है जो आपको 27 Minutes में पूरी करनी होती है.

इसके अलावा होने वाले सभी शारीरिक परीक्षण इसी समय कराए जाते है इसके बाद आपका Medical Test होता है. अब सभी आवेदको के प्राप्त अंकों की एक मेरिट बनाई जाति है और जो भी उम्मीदवार इस मेरिट लिस्ट में Pass होते है उनको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. यदि आप इन सभी Test में पास हो जाते है तो आपको Police Constable की नौकरी दे दी जाएगी. 

Police Constable की तैयारी कैसे करें?

  • दोस्तों आज Police विभाग एक ऐसा विभाग बन चुका है जिसमे युवाओं का Job पाने का एक अलग सपना होता है हर युवा का सपना होता है कि वह Police विभाग में जाये इसलिए इस विभाग में किसी भी पद के लिए अभ्यर्थी को काफी मेहनत करनी होती है क्योकि इसमे Competition दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. 
  • यदि आप इस विभाग में जाना चाहते है तो आपको Start से इस पद के लिए तैयारी Start करनी होगी जैसे दौड़, शारीरिक फिटनेस आदि का विशेष ध्यान रखना होगा क्योकि इस पद के लिए शारीरिक Fitness दौड़ लंबाई का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है अगर आपकी लंबाई, या दौड़ में जरा भी कमी रहे जाती है तो इस पद के लिए हासिल नही कर पाओगे इसलिए Try करे जी इसकी तैयारी शुरू से करते चले ताकि आपको आगे किसी Type की समस्या न हो. 
  • यदि इसकी Exam की बात करे तो यह भी ज्यादा आसान नहीं होती है  जुड़े तमाम विषय पर प्रश्न पूछे जाते है. तो दोस्तों आपको सभी विषय  पढ़ना  होगा जिसके लिए आप किसी कोचिंग सेण्टर  सहायता  सकते है, काफी ऐसे कोचिंग सेण्टर है जो इस पद के लिए तैयारी कराते है.

Police Constable का Salary

दोस्तों वर्त्तमान में Police Constable का Salary 7वे वेतन आयोग के अनुसार लगभग 22,000 रुपये है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Police Constable Kaise Bane और Salary कितनी है 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Police Constable Kaise Bane) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here