PDA full form। PDA क्या है। Full Details In Hindi 2021

2
129
PDA full form
PDA full form

PDA Full Form : हेलो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम पीडीए के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। दोस्तों वीडियो एक तरह से बिना कीबोर्ड का एक मोबाइल डिवाइस होता है, जो कि काफी काम का होता है।

बहुत से लोग अक्सर प्रश्न करते है कि PDA Full Form क्या है, इस प्रश्न का जवाब बहुत कम ही लोगों के पास होता है। जिनको पता होता है वो इस क्षेत्र से संबंध रखते है लेकिन हर विषय की जानकारी आपको रखना जरूरी होता है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जाने कि की PDA क्या है पीडीएफ फुल फॉर्म वीडियो में मौजूद फीचर्स यूजर को मिलने वाले लाभ क्या क्या है। आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इससे आपको PDA से जुड़ी पूरी जानकारी मिल सके

PDA क्या होता है? ( PDA Full Form )

इसका फुल फॉर्म Personal Digital Assistant है। PDA बगैर keyboard का एक Mobile Device होता है। इसकी उपयोगिता के बारे में बताए तो यह इलेक्ट्रॉनिक आयोजक या डे प्लानर के उद्देश के लिए किया जाता है यह एक पोर्टेबल होता है।
इसको उपयोग में लाना काफी आसान होता है।इसके आलावा इसकी एक और खासियत यह भी है कि इसके अंतर्गत आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम के साथ information share करने में योग्य है।

PDA आपके पर्सनल कंप्यूटर का Extension है ना कि Replacement । इसकी सहायता से सिस्टम सिंक्रनाइज़ेशन नाम का ऐसा process या service है जिसके द्वारा कंप्यूटर सिस्टम के साथ जानकारी share करने की क्षमता बनाए रखता है।

दोनों device पर्सनल device में change या अपडेट को चेक करने के लिए एक दूसरे तक की पहुंच में रहेंगे। इन्फ़रा रेड और ब्लूटूथ कनेक्शन का इस्तेमाल भी इन device को हमेशा सिंक्रनाइज़ करने योग्य बनता है।

PDA Devices के अलावा यूजर्स इंटरनेट ब्राउज़ करने की सुविधा दी जाती है।वही आप ऑडियो क्लिप का भी आनंद ले सकते है एवं वीडियो क्लिप को देख भी सकेंगे।इसके साथ ही साथ आप कार्यालय महत्वपूर्ण दस्तावेजों के अतिरिक्त अन्य सेवाओं को एडिट करने के साथ मॉडिफाई कर सकते हैं।

इन डिवाइसेज में एक स्टाइलिस्ट और इनपुट और आउटपुट उद्देश्यों की पूर्ति के लिए एक टच संवेदनशील स्क्रीन यूजर्स को प्राप्त होती है पीडीए के पास आपको कुछ भी नोट करने के अलावा गृह पढ़ने और इंटरनेट से कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है इसमें आपको अपलोड और डाउनलोड करने की भी capacity होती है।

अब तक तो आपको PDA के बारे में थोड़ा बहुत अंदाजा लग ही गया है ।जैसे कि PDA Full form इस term का सबसे अधिक उपयोग medical और technology के फील्ड में किया जाता है ।

PDA full form
PDA full form

PDA Full Form in Hindi

PDA को हिंदी में ‘व्यक्तिगत अंकीय सहायक ‘ से जाना जाता है।

स्मार्टफोन( Smartphones )

इस प्रकार से आप समझ ही गए होंगे इस तरह का फोन पीडीए की विशेषताओं को मोबाइल फोन या कैमरा फोन एक साथ कनेक्ट करता है।

इसकी दूसरी उपयोगिता यह भी है कि यह मोबाइल फोन पर अच्छी प्रोग्रेशन प्रदान करता है स्मार्टफोन में यूजर्स को कई प्रोग्राम रूप में को समवर्ती रूप में संचालित करने की क्षमता होती है।

वहीं इन दोनों फोनों में High Resolution Touch Screens, Web Browsers को इंक्लूड किया गया है।जिससे केवल मोबाइल अनुकूलित साइट के स्थान पर standard वेब पेजो को एक्सेस और अच्छे से प्रदर्शित कर सकने में सक्षम है एवं वाई-फाई और उच्च गति सेलुलर ब्रॉडबैंड के द्वारा उच्च गति डेटा एक्सेस कर सकने योग्य है।

वर्तमान समय के समार्टफोन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे कॉमन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम(OS) में
Google के Android, Apple के iOS, Nokia के Symbian और RIM के BlackBerry OS, Samsung के Bada के अतिरिक्त Microsoft के Windows Phone और Maemo और MeeGo जैसे एम्बेडेड लिनक्स वितरण शामिल किया गया हैं।

इस प्रकार से ऑपरेटिंग सिस्टम को विभिन्न फोन मॉडल पर स्थापित यूजर्स अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते है और अक्सर हर एक device अपने जीवनकाल में कई ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर अपडेट प्राप्त करने में योग्य है।

Tablet PC and iPads में PDA की उपयोगिता
इस मोबाइल डिवाइस की बात करे तो यह मोबाइल फोन पीडीए की तुलना में बड़ा होता है।इसके साथ ही यह टच स्क्रीन एकीकृत होता है।

वही यह स्क्रीन पर टच संवेदनशील गति का इस्तेमाल करके चलता है। ये मुख्य रूप से कलम एवं एक उंगली के टच से कंट्रोल होते है।ये मुख्यरूप से स्लेट के रूप में होते है। इसका weight कम होता है। आप जानकारी को बढ़ाने के लिए नीचे कुछ गैजेट को शामिल किया गया है। जिनमें आईपैड, गैलेक्सी टैब, ब्लैकबेरी प्लेबुक आदि है।

Tablet PC में PDA की समतुल्य कैसे ?

इस गैजेट की बात करे तो यह भी पोर्टेबल कंप्यूटर के बराबर प्रदान करने में सक्षम होता है यह बहुत ही अच्छे तरीके से मोबाइल कंप्यूटिंग का समर्थन करते हैं।

इसके पास जबरदस्त प्रोसेसिंग हॉर्स पावर होती है। यूजर्स दस्तावेज को ना केवल संपादित कर सकता है बल्कि उसके संशोधित करने में सक्षम होता है।

यूजर्स high speed इंटरनेट का उपयोग करते है। इसके ऑडियो और वीडियो डाटा स्ट्रीम भी अपनी आवश्यतानुसार use कर सकते है, ईमेल प्राप्त और भेज सकते है।इसकी अन्य फीचर्स के बारे में नीचे जानकारी दी गई है आप वहां से इसकी अन्य उपयोगिता के बारे में जान सकते है।

PDA में मौजूद फीचर्स से यूजर्स को मिलने वाले लाभ

Touch Screen

बहुत ही कम लोगो को इसकी जानकारी होगी कि इसमें उपयोग किए गए ऐप के शॉर्टकट क्रिएट करने के लिए एक या दो बटन हो सकते है।यूजर्स को पेन स्टाइलस को टच करके या इस्तेमाल करके उस टेक्स्ट को दर्ज कर सकेगे।

Memory Cards

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इससे पहले PDA में मेंमोरी स्लॉट नही होता था लेकिन अब कुछ PDA में मेंमोरी कार्ड स्लॉट और यूएसबी फ्लैश ड्राइव स्लॉट के फीचर्स मौजूद होने लगे है।

Wired Connectivity

जब जिक्र किया जाता है वायर कनेक्टविटी की तो यूजर्स को इससे पहले PDA Serial Port या अन्य devices के द्वारा से एक personal कंप्यूटर से कनेक्ट करने के योग्य था।वही अब यूएसबी केबल उन्हे कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

Wireless Connectivity

PDA में यूजर्स को ब्लूटूथ और वाई फाई वायरलेस जैसे बेहतरीन फीचर्स दिए जाते थे।

Operating System

खास बात एक जोकि यूजर्स को इस device में लुभाती है । इसमें Pre Installed Operating Systems Palm OS, WebOS उपलब्ध होते थे।

Navigation

आपको शायद इसकी जानकारी हो की कुछ PDA में अंतर्निहित जीपीएस होने की संभावना होती थी वहीं दूसरी ओर कुछ बाहरी रूप से जीपीएस से कनेक्ट करने की योग्यता रखते है।

Rugged PDAs

Rugged PDA के अंतर्गत यूजर्स को कुछ अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की जाती हैं जिनमें बारकोड पाठक, रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पाठक और चुंबकीय पट्टी कार्ड पाठक, या स्मार्ट कार्ड पाठक आदि शामिल किए गए है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि PDA Full Form क्या है, PDA क्या है, इसकी लाभ क्या-क्या है।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और PDA से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें जिससे अन्य लोगों को भी ईडी से जुड़ी सभी प्रकार की सटीक एवं सरल भाषा में जानकारी मिल सके।

2 COMMENTS

  1. I’ve been exploring for a little bit for any high quality articles or blog posts on this sort of area . Exploring in Yahoo I at last stumbled upon this site. Reading this info So i am happy to convey that I have an incredibly good uncanny feeling I discovered exactly what I needed. I most certainly will make sure to don’t forget this site and give it a glance regularly.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here