PayPal Account क्या है और इसमें Account केसे बनाये 2021

0
107
PayPal Account क्या है
PayPal Account क्या है

PayPal Account क्या है :  दोस्तों आज आपकों पता ही होगा कि सब कुछ online हों चुका है, यदि आपको एक छोटी सी भी चीज लेनी है तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से खरीद सकते हैं और इतना ही नहीं बल्कि आज तो खाना भी घर बैठे बैठे मिल जाता है मतलब कि आजका जमाना आधुनिक हो चुका है और इस आधुनिक जमाने में हम online payment भी कर सकते हैं । वैसे तो online payment  करने के लिए आज इंटरनेट पर बहुत  सारी सुविधाएं उपलब्ध है जिसमें से PayPal भी एक है । आज पूरी दुनिया में PayPal का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह एक Secure ओर Advance है ।

वैसे भारत में तो ज्यादातर Paytm, Google pay ओर PhonePe का उपयोग किया जाता है, लेकिन भारत विशाल देश होने की वजह से PayPal का भी बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है । इसलिए PayPal के बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी है जैसे कि PayPal क्या है, PayPal पर Account केसे बनाये, PayPal केसे काम करता है आदि.. आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से Information देने वाले हैं । तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जान लेते ही कि आखिरकार PayPal क्या है

PayPal Account क्या है

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि PayPal एक American कंपनी है जो पूरी दुनिया के अंदर Online payment सर्विस provider  है । जैसे भारत का online payment service पेटीएम, Google pay, ओर PhonePe है जहां अमेरिका में सबसे ज्यादा इस्तेमाल PayPal का किया जाता है ।

इसकी मदद से आसानी से Worldwide Payment Sent site Receive कर सकते है। यदि आपके पैसे दूसरे देश से आने वाले तो भी इसके अंदर Add हो जाते हैं । यह अमेरिकन कंपनी होने की वजह से इसमें पेसे $ में होते हैं। ।आप इन पैसों को Bank transfer भी कर सकते हैं ।

ओर Play Store पर PayPal के टोटल डडाउनलोडर 100+ है, जिसमें कि अभी करीबन 90+ अकाउंट एक्टिव है जो की 195 अलग-अलग Country  के लोग हैं क्योंकि यह दुनिया का Most popular Money ट्रांसफर App है । आज दुनिया में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट या फिर किसी सर्विस को खरीदने के लिए PayPal  का ही सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं । PayPal एकदम आसान होने की वजह से इसका उपयोग कोई भी व्यापारी कर सकता है और अपने पैसे को पुरे विश्व में किसी भी जगह transfer कर सकता है ।

इसमें आपको एक साधारण अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आप आसानी से किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं । इसमें आप अपने बैंक अकाउंट को अपने साधारण Account के साथ जोड़ सकते हैं । Paytm ओर Google pay के अंदर Transaction के लिए कोई भी चार्ज नहीं लगता है जबकि दूसरी ओर PayPal Worldwide होने कि वजह से इसमें कुछ प्रतिशत Charge लगता है

PayPal Account क्या है
PayPal Account क्या है

PayPal कि स्थापना कब हुई थी और किसने की थी ?

दोस्तों general knowledge  के लिए  आपको यह जानना जरूरी है कि PayPal कि स्थापना सन् 1998 में हुई थी, शुरुआती दौर में Confinity नामक एक कंपनी के तोर पर हुई थी । ओर इसके स्थापक Max Levchin, Peter Thiel, Luke Nosek, और Ken Howery है और इसे कुछ सालों के बाद eBay नामक कंपनी ने खरीद लिया था । PayPal को बनाने का उद्देश्य एक जगह से दूसरी जगह तक पैसे transfer करना है ।

PayPal Account कितने प्रकार के होते हैं

PayPal Account 3 तरह के होते हैं, यदि आप अपने साधारण कामों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप personal account बना सकते हैं और यदि आप अपने व्यापार (Business) के लिए  अकाउंट Create करना चाहते हैं तो आपको Business account बनाना होगा और तीसरा है Premium Account, तो चलिए हम इन तीनों के बारे में जान लेते हैं ।

1) Personal Account
2) Business Account
3) Premium Account

Personal Account

दोस्तों यदि आप छोटे-मोटे काम करना चाहते हैं जैसे कि एक ही देश में पैसे Transfer करना चाहते हैं तो आपके लिए यह Account बनाया गया है और इसमें आपको 5 वर्ष के लिए Credit card & Debit card की सुविधा होती है । इसमें पैसे ट्रांसफर करने की एक Limit होती है ।  इसका उपयोग आप अपने छोटे-मोटे कामों के लिए आसानी से कर सकते हैं, इसके अंदर आपको कोई भी दुविधा नहीं आएगी ।

Business Account

दोस्तों नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि इसका क्या काम है । इसका उपयोग करके आप आसानी से High translation  भी कर सकते हैं क्योंकि यह आपके business के लिए Special बनाया गया है और इसमें आप दूसरी Countrys के पैसे Receive & Sent कर सकते हैं ।

इसके अंदर आप Unlimited number  की credit और debit card पेमेंट कर सकते हैं । ऐसे अकाउंट के अंदर PayPal के Core जैसे feature प्राप्त कर सकते हैं । अगर आपका छोटा मोटा व्यापार है और आप अपने व्यापार के लिए Online Money ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको यह Account बनाना चाहिए ।

Premium Account

Business Account की तरफ ही आप इसमें High translation volume वाले ट्रांसलेशन कर सकते हैं, लेकिन यह accounts केवल एक ही व्यक्ति के name तक ही Limited है, यानि की इसे आप business purpose के लिए इस्तमाल नहीं कर सकते हैं ।  Personal अकाउंट की Comparison में यहाँ पर आप असीमित मात्रा में credit या debit card payments की transactions कर सकते हैं, लेकिन हर एक ट्रांसलेशन पर Charge लगता है ।

PayPal पर Account बनाने के लिए क्या-क्या चीजें चाहिये ?

PayPal पर अपना एक Account Create  करने के लिए आपको 1)Bank Account 2)Pan card 3)Debit या Credit card ओर दोस्तों एक सबसे जरूरी बात की यदि आप 18+ नहीं है तो आप अपना PayPal Account नहीं बना सकते हैं

PayPal Account kaise bnate hai
PayPal Account kaise bnate hai

PayPal Account कैसे बनाये

दोस्तों PayPal अकाउंट बनाना बहुत ही आसान काम है, इसलिए आप नीचे दिए गए Steps को Follow करके आसानी से अपना PayPal Account Create कर सकते हैं ।

Step 1: दोस्तों सबसे पहले आपको Search engine के अंदर जाकर PayPal.com सर्च करना है, उसके बाद आपको सबसे उपर Sign up  का option दिख जाएगा जहां पर आप को क्लिक करना है । क्लिक करने के बाद आपके सामने business account ओर individual account का option दिख जाएगा जहां यदि आप व्यापार के लिए अकाउंट खोल रहे हैं तो आप Business account पर क्लिक करें

Step 2: यदि आप पर्सनल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप individual account पर क्लिक करें, जहां पर आप से सबसे पहले Mobile Number मांगे जाएंगे और उस Number पर एक verification code भेजा जाएगा । Verification complete करने के बाद Email address ओर Password create करना होगा (हमेशा एक दम Strong password Create करें ना कि 123 क्योंकि हो सकता है कि Low password create करने की वजह से कोई इंसान आपका अकाउंट open कर सकता है)

Step 3: email के बात Date Of Birth – आपकी जन्म तारीख (D.O.B.) Enter करनी होगी और  यह सभी  Details डालने के बाद आपको नीचे दिए गए Agree & Create Account वाले Button पर क्लिक करना है ।
Step 4: अब आपसे Bank Details मांगी जाएगी और आपने जो भी Bank Details डाली है उस पर 1-2 दिनों के बाद 1 या 2 रुपए का ट्रांसलेशन आएगा । जिससे कि आप पता लगा पाएंगे कि आप ने Bank Account सही डाला है या फिर नहीं ।

Step 5: Bank Details के बाद Credit card डिटेल मांगी जाएगी, उसमें आपको expiry date, CVV, Billing address जेसी आम चीजें एंटर करनी होगी । अब आपका PayPal Account create हो चुका है ‌। अब आप आसानी से किसी को भी पैसे Sent कर सकते हैं और receive भी कर सकते हैं ।

PayPal कैसे काम करता है

दोस्तों आपने अकाउंट तो बना लिया मगर आपको यही नहीं पता कि PayPal कैसे काम करता है तो वह Account आपके कोई काम का नहीं है । PayPal के अंदर आपको Email address जोड ना होता है ताकि आपकी एक user ID Create हो सकें और जब आप Online transaction करेंगे तो वह User id सामने वाले को दिखाई देगी ।

इसके अंदर पेसे $ में ही प्राप्त कर सकते हैं । ओर यदि आप बड़े बड़े translation करना चाहते हैं तो आपको Bank Account ओर Credit card को जोड़ना अनिवार्य है, अगर आप गलती से Bank Account या credit card का Number गलत लिख देते हैं तो भी कोई डरने वाली बात नहीं होती है क्योंकि आपको PayPal कि तरफ से एक या दो पेसे receive होते हैं ।

आप इसमें आसानी से किसी को भी Payment कर सकते हैं और आप profile वाले Option पे Click करके अपनी Basic Details जैसे कि profile photo, Language,Name, Email, phone number ओर भी बहुत कुछ । जो भी आप शुरुआत में अपना Name दर्ज करते हैं उसको 3 महीनों के बाद ही बदला जा सकता है, इसलिए इस बात का खास ध्यान रखना है ।

आप PayPal में हम अपना account  बनाने के तुरंत बाद ही किसी को भी payment कर सकते हैं, लेकिन उनको ही जिनके पास PayPal में Account हो क्योंकि  डॉलर में ही Transaction कर सकते हैं । जिसको भी आप PayPal के माध्यम से पैसे देना चाहते हैं, उसका PayPal का Emil address या फिर वह Number जो PayPal अकाउंट से Link हो, उसके बाद आप अपने PayPal Account या Bank Account से पेसे दे सकते हैं।

PayPal Account क्या है
PayPal Account क्या है

PayPal का उपयोग करने के फायदे

दोस्तों यदि आप PayPal का उपयोग करेंगे तो आपको बहुत सारे फायदे होने वाले हैं कौन-कौन से होंगे वह जान लीजिए
सबसे पहला फायदा यह होगा कि आप Paytm के अंदर सिर्फ India में ही payment कर सकते हैं, लेकिन PayPal के अंदर अंतर्राष्ट्रीय पेमेंट भी कर सकते हैं और उसके अंदर आपको बहुत ही कम Charge लगेगा ।
दूसरा कि इसके अंदर कभी भी Account Hack नहीं होते हैं

या फिर जल्द कोई भी Fraud नहीं होता है, इसी वजह से यह No.1 Most trusted  online Transaction है ।
यह आपको पूरी तरह से Security देने का कोशिश करता है तो भी यदि कोई  इंसान आपसे fraud करता है तो उसके खिलाफ आप Case file भी कर सकते हैं या फिर PayPal Support team  से  contact कर सकते हैं ।

इसमें यदि आप किसी दूसरे को ज्यादा पैसे Sent करते हैं तो आपको PayPal कि तरफ से Rewards प्राप्त होते हैं, जिसमें कि आप को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए  coupon भी मिलते हैं ।

PayPal के नुकसान क्या क्या होंगे

दोस्तों PayPal के फायदे जानने कितना जरूरी है उतना ही उसके नुकसान भी.
सबसे बड़ा नुकसान यह होगा कि यदि आप PayPal Account के अंदर कोई भी ऐसी एक्टिविटी करेंगे जिससे कि सामने वाले को नुकसान होगा

तो PayPal Terms condition की तहत् आपका Account Freeze हो जाएगा और तुरंत ही आपके Account को Delete किया जाएगा उसके बाद आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं ।
दूसरा की यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति को अपने PayPal account के password के बारे में बता देते हैं और वह व्यक्ति अगर आपका Account Hack कर लेता है या फिर कुछ भी छेड़छाड़ करता है तो उसकी जानकारी आप पर रहेगी नाकि PayPal Company पर ।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट(PayPal क्या है और इसमें Account केसे बनाये 2021) के माध्यम से आपने सीखा कि PayPal पर किस तरह Account Create किया जाता है और इसके लिए हमने आपको STEP TO STEP Process बताई जो आपको बहुत काम आने वाली है । यदि आप PayPal पर Account Create करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही होगी ।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आइ होगी और आज आपने कुछ नया सीखा होगा ।  यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी Sent कर सकते हैं । तो चलिए दोस्तों मिलेंगे ऐसे ही नई जानकारी के साथ तब तक ले अलविदा..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here