Padne Ka Sahi Time Kya Hai 2021

0
32
Padne Ka Sahi Time Kya Hai
Padne Ka Sahi Time Kya Hai

Padne Ka Sahi Time Kya Hai 2021 : दोस्तों बच्चों के लिए पढ़ाई करना बहुत महत्वपूर्ण होता है वही जो युवा होते हैं उन्हें भी अपने Career बनाने के लिए पढ़ाई करनी होती है लेकिन पढ़ाई करने का सही समय क्या है यह भी जानना Important है. इस लिंक के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि किस Time पढ़ाई करने से हमारे दिमाग में Topic में जल्दी याद हो जाती है.

और पढ़ाई करने के लिए शांत वातावरण की जरूरत पड़ती है. जहां पर शोर-शराबा होता है वहां पढ़ाई करना काफी Hard होता है और एकाग्रता भी नहीं बन पाती. दिन में 24 Hours होते हैं और एक जैसा माहौल नहीं होता.

हम यहां पर वह इस बातों के बारे में विस्तार से बताए जा रहे हैं जिस दिन आपको यह अच्छे से समझ में आ जाए कि कौन सा वक्त पढ़ाई करने के लिए बेहतर होता है और कौन से वक्त में आपको पढ़ाई नहीं करनी चाहिए.

Padne Ka Sahi Time Kya Hai 2021

Padne Ka Sahi Time Kya Hai
Padne Ka Sahi Time Kya Hai

दोस्तों पढ़ाई करने वाला हर छात्र यही चाहता है कि वर्ग में जो भी Subject पढ़ाया जाए वह उसको अच्छे ढंग से तैयार कर सके लेकिन यह संभव नहीं हो पाता क्योंकि हर भक्ति का दिमाग एक जैसा काम नहीं करता.

और कोई बच्चा पढ़ने में बहुत तेज होता है तो कोई सामान्य लेकिन वहीं कुछ ऐसे बच्चे भी होते हैं जो पढ़ाई में अच्छे नहीं होते. इसकी कई वजह हो सकती है. कुछ बच्चों को पढ़ाई में पूरा रुचि नहीं होती तो कुछ बच्चे पढ़ने से इसलिए डरते हैं क्योंकि उन्हें कुछ याद ही नहीं रहता. कुछ ऐसे भी बच्चे होते हैं जो बहुत मेहनत करते हुए भी उन्हें समझ में कुछ भी नहीं आता.

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि हर बच्चे के पास अपनी एक खास गुण होती है जिसे पहचानने की देरी होती है. लेकिन Reality यह भी है कि जो सामान्य बच्चा है उसके पास इतना दिमाग तो जरूर होता है कि वह पढ़ाई कर सकें.

1.प्रातः काल यानी सुबह का Time

दोस्तों इसमें कोई दो राय नहीं है कि पढ़ाई करने का सबसे बेहतरीन Time सुबह का समय होता है. सबसे बड़ी वजह यह है कि सुबह को हम नींद से जाते हैं. नींद हमारे दिमाग को आराम देता है एवं दिन भर की थकान से भी छुटकारा दिलाता है.

सुबह सवेरे उठने पर हमारा दिमाग पूरी तरह से ताजा होता है और उसमें किसी भी Types के विचार नहीं आते. इसके विपरीत अगर दिन की बात करें तो दिन भर में हम कई प्रकार के काम को करते हैं और इस वक्त हजारों विचार हमारे दिमाग में चलते रहते हैं.

दिमाग जब शांत वातावरण में होता है तो सोचने और समझने की शक्ति अधिक होती है. इस वक्त पढ़ाई करने पर किसी भी Types की चीज जल्दी याद होती है और समझ भी बहुत जल्दी आती है. यह मेरा खुद का अनुभव भी है क्योंकि मैंने हमेशा से अपनी पढ़ाई सुबह उठकर ही की है.

हर कोई प्रातः काल में उठ तो नहीं पाता लेकिन यदि आप Try करेंगे तो सुबह जल्दी उठ सकेंगे. आप मेरा विश्वास कीजिए कि अगर आप पढ़ाई में सामान्य हैं और चाहते हैं कि अपने स्कूल में Topper बने तो मेरी राय में आपको सुबह जरूर उठना चाहिए.

सुबह के Time में उठकर पढ़ाई करने से हमें सब कुछ समझ आ जाता है लेकिन इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं. दिनभर हमें एक ताजगी सी महसूस होती है. किसी भी कार्य में मन लगता है. इसके अलावा पढ़ाई के दूसरे काम जैसे रिवीजन करना, डायग्राम तैयार करना, Notes बनाना इत्यादि के लिए Time मिलता है.

2.रात्रि सोने के पहले का Time

दोस्तों दूसरा वक्त जो पढ़ाई के लिए अच्छा माना जाता है वह है रात का Time. इसकी वजह यह है कि दिन भर लो काम करते रहते हैं एवं प्रतिष्ठित क्रियाकलापों की वजह से हमें चारों तरफ से आवाजें आती हैं. रात में सारी आवाज बंद हो जाती हैं क्योंकि सभी अपने घर को चले जाते हैं एवं खाना खाने के बाद नींद की Preparation करते हैं.

यह वक्त भी ऐसा वक्त है जब आप ऐसे कामों को कर सकते हैं जो सीधे तौर पर आपको एकाग्रता की जिसमें जरूरत पड़ती है. Concentration तभी अच्छे से मिलती है जब आसपास का वातावरण शांत हो. इसीलिए सुबह के बाद यही एक ऐसा वक्त है जब वातावरण पूरी तरह से शांत होता है और लोग अपने घरों में सोते हैं.

मैं एक Engineering का छात्र रहा हूं और मेरे सारे रूम में रात के 10:00 से 11:00 बजे से अपनी पढ़ाई Start करते थे और 3:00 से 4:00 तक अपनी पढ़ाई करते थे और वही मेरे जागने का वक्त होता था.

पढ़ाई करने के लिए बेहतरीन Time की जानकारी

यदि आप चाहते हैं कि आप भी अपने Class में Topper बने या फिर हर विषय में इंटेलिजेंट बनकर हंड्रेड परसेंट सवालों के जवाब दे और ज्यादा से अधिक Number उठाएं इसके लिए आपको सही Time पर अच्छे ढंग से पढ़ाई करनी Important.

हो सकता है आपको आदत हो सुबह ना उठने की. लेकिन मैं आपको यही सलाह दूंगा कि यदि आपको आदत ना भी हो तो आप सुबह उठने की Try करें इसके लिए आप एक काम कर सकते हैं कि रात में Fast सो सकते हैं.

रात को यदि आप 10:00 बजे तक Easily अपनी नींद 5:00 से 6:00 पूरी कर सकते हैं. यदि इससे भी पहले सो जाते हैं तो और भी अच्छी बात है क्योंकि 4:00 बजे उठ कर पढ़ाई करना इससे बेहतर Time और कोई नहीं हो सकता.

इसके अलावा जब Exam का Time होता है उस वक्त ऐसे भी नींद उड़ तो ऐसे Time में आप यह कर सकते हैं कि जितनी जल्दी हो सके खाना खाकर सो जाएं और सुबह Fast से Fast अपनी नींद पूरी कर के उठ जाएं

इस बात का भी ख्याल रखें कि बिना नींद पूरी कि वे हमें अगर आप उठेंगे तो आपको नींद भी आते रहेंगे और मैंने आप पढ़ाई कर सकेंगे.

यदि आपको इसकी आदत नहीं है तो आपको थोड़ा Time लग सकता है इस आदत को अपनाने में. इसके लिए खुद पर जबरदस्ती ना करें आपको यदि सुबह में पढ़ाई नहीं होती है तो थोड़ा अपने शरीर को Time दें और दिन के Exam सोना छोड़ दें तो ऐसे में आप रात को जल्दी सो सकते हैं

दोस्तों सुबह उठकर कभी भी ऐसा मत सोचिए कि आज पहली और आखरी रात सुबह है और आज ही आपको सारी पढ़ाई कर लेनी है. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है बल्कि आपकी जितनी Capacity है आप क्षमता के अनुसार ही पढ़ाई करें.

कम तो कम ही सही तो पिक को समझ कर Predation करें ताकि यह Topic आपको अच्छे से और Long Time के लिए याद हो जाए.

अभी जो आपको बताने जा रहा हूं उस चीज की गांठ बांध लें और इसे अपनाकर आप अपनी पढ़ाई की शैली में गजब की बदलाव देखेंगे.

पढ़ने का सबसे बेहतरीन और Master Trick

दोस्तों आप जिस भी Subject की पढ़ाई करें उसे इस फार्मूले के तहत अपनाएं :-

  1. अध्ययन
  2. चिंतन
  3. मनन
  4. लेखन

1.अध्ययन

दोस्तों किसी भी Subject को शुरुआती के समय में ध्यान लगाकर पढ़ें. किसी भी New Topic को जब हम ध्यान लगाकर पढ़ते हैं तो इसे ही अध्ययन कहा जाता है.

2.चिंतन

माली जी आपने आधे घंटे तक अध्ययन किया अब बारी आती है Book को बंद करने की. इसके बाद आपको उस Topic को अपने दिमाग में सोचा ना है जो आपने अभी-अभी पड़ा है. आपने क्या पढ़ा, यह किस बारे में पढ़ा, इससे आपने क्या सीखा. जो भी आपने पढ़ा उसके बारे में हर तरह के Question खुद पूछे और की चिंतन करें. यह प्रोसेस आपके दिमाग में Topic को बैठाना शुरू कर देगा.

3.मनन

दोस्तों जब आप अपने Subject के बारे में चिंतन करना शुरू करते हैं तो होता क्या है कि शुरुआत में जो भी आप Topic पढ़ते हैं वह एक टूटा फूटा हुआ होता है. इसे संजोने के लिए हम मनन करते हैं. मनन प्रक्रिया के द्वारा Topic हमें लाइन बाय लाइन याद हो जाती है और दिमाग में घर बना लेती है.

इससे यह Topic आपके दिमाग में पूरी तरह से कंक्रीट की तरह जम जाएगा. जो हमेशा पूरी जिंदगी के लिए आप याद रखने में आपकी Help करेगा.

4.लेखन

आखिर का Process है कि हमने जो भी पढ़ा उसे बिना किताब खोले पूरा लिखना है. यहां डरने की बात बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि आपकी Notes कोई देखने वाला नहीं . यह प्रक्रिया आपके Topic को आपके दिमाग में इस तरह बैठा देगी जिसे आप पूरी जिंदगी नहीं भूल पाएंगे.

ऊपर यह चार Process को अगर आप भली-भांति सही तरीके से Follow कर लेते हैं तो मैं यह दावा कर सकता हूं कि आपकी पढ़ाई इतनी जबरदस्त होगी जिससे आप अपने Class में Topper भी भर सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Padne Ka Sahi Time Kya Hai 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Padne Ka Sahi Time Kya Hai ) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here