Padhai Me Man Kaise Lagaye 2021

0
30
Padhai Me Man Kaise Lagaye
Padhai Me Man Kaise Lagaye

Padhai Me Man Kaise Lagaye 2021 :  Padhai में मन ना लगने के की Problem एक स्टूडेंट के साथ ही नही बल्कि कई स्टूडेंट के साथ है. अक्सर देखा जाता है कि आज Students का Padhai में मन ही नही लगता है और वह काफी परेशान रहते है. इसीलिए आज की पोस्ट में बताएँगे की Padhai Me Man Kaise Lagaye और सही में पढाई करने का Formula क्या है.स्तों जब भी पढ़ने बैठते है उनका पढ़ाई में मन ही लगता है. दोस्तों मै समझ सकता हूँ वैसे तो सभी स्टूडेंट या आप Reading तो चाहते है But पढ़ाई में मन नही लग रहा है या फिर जबरदस्ती Reading पड़ रहा है या फिर पढ़ते-पढ़ते ध्यान कही और चला जाता है.

इन्ही सब बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने यह पोस्ट तैयार की है जिसमे हमने पढ़ाई में मन कैसे लगाए studies करने के टॉप टिप्स के बारे में स्टेप बाय स्टेप लेकर आये है.इस Article को लॉस्ट तक Carefully पढ़े ताकि आपको पढ़ाई में मन कैसे लगाए और इसके क्या नुश्खे हैं? इसके बारे में सम्पूर्ण Information मिल सके. ये भी समझ जायेंगे की आखिर ये पढाई करने का Formula क्या है?

Padhai Me Man Kaise Lagaye

Padhai Me Man Kaise Lagaye
Padhai Me Man Kaise Lagaye

Studie में मन लगाने के 12Tips

दोस्तों हम सभी जानते है कि Today School, कॉलेज में पढ़ाई का Competition काफी बढ़ गया है यदि किसी भी स्टूडेंट के लिए 10वी या 12वी पास करने के बाद कॉलेज में Admission लेना हो तो आज अच्छे मार्क्स होने पर ही Admission दिया जाता है.इसके अलावा आज सरकारी जॉब में भी काफी हाई परसेंटेज मांगते है. तब जाकर कही सरकारी जॉब में Application करने का मौका मिल पाता है.

अब हर स्टूडेंट खुद को Successful बनाने के लिए काफी मेहनत करता है और सभी स्टूडेंट में उच्च शिक्षा और पढ़ने की इच्छा तो काफी प्रबल होती है. But अक्सर जब स्टूडेंट Book को Openly पढ़ने बैठता है तो अक्सर उस का ध्यान कही और भटक जाता है.जब आपका ध्यान studies में नही लगता है तो आप खुद से निराश हो जाते है लेकिन आप इस निराशा से बाहर आओ Ease से निकल सकते है जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है.पढ़ाई में मन न लगना यह समस्या आज लगभग हर स्टूडेंट के साथ है But यह मुख्य रूप से ज्यादा बड़ी समस्या नही है अगर स्टूडेंट चाहे तो इसे खुद ही सॉल्व कर सकता है.

But इस समस्या से कैसे छुटकारा पाएं या फिर इस समस्या को कैसे सॉल्व करे इसके बारे स्टूडेंट को पता नही होता है. But अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योकि आज आपको इस Article में इस समस्या को सॉल्व करने मतलब की पढ़ाई में मन कैसे लगाए इसके बारे में काफी Helpful जानकारी मिलने वाली है.

Yadi आप भी अपनी Study करने के रूटीन को और बेहतर करना चाहते है तो इस पोस्ट में नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करते जाए यह आपके लिए बहुत Important होने वाली है.यदि आपका मन Study में नही लग रहा है या पढ़ते-Study दिमाग कही और भटक जाता है तो नीचे दिए टिप्स आपके लिये बेहद जरूरी है इन्हें फॉलो करके आप अपनी बेहतर Study कर सकते है.

1. Study करने के लिए शांत जगह चुने

दोस्तों Study करने के लिए यह काफी Important होता है कि आप किस वातावरण और कहां बैठ कर Study कर रहे है.अगर अभी तक आपका Study में मन नही लग रहा है तो आप Study की जगह को बदलिए कहने का Meaning जब भी आप Study शुरू करे तो ऐसी जगह पढ़ने के लिए बैठे जहां कोई शोर शराबा ना हो और वहां का वातावरण अच्छा हो.इसके लिए आप आप कमरे को सेलेक्ट कर सकते है और उस कमरे में एक टेबल कुर्सी अच्छे से रख ले जिस पर आपकी किताबें अच्छे से रखी जा सके.यदि आप ऐसा करते है तो आपका सारा फोकस पढ़ाई पर ही रहेगा और आपको अपना पढ़ा हुआ लम्बे Time तक याद रहेगा

2. Topic के वीडियो देखें

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है कि आज Online की दुनिया है. इंटरनेट पर आज सब कुछ available है.कई ऐसे लोग है जो Online यूट्यूब से ही पढ़ना पसन्द करते है तो यह आपके पास काफी अच्छा मौका है.यदि आपको किसी भी सब्जेक्ट का कोई भी टॉपिक समझ नही आ रहा है तो आप उस टॉपिक को क्लियर करने के लिए यूट्यूब से सर्च करके उस टॉपिक को क्लियर कर सकते है.Youtube पर Video देखने से आपको काफी जल्दी सब understand मे जाएगा.

3. हर Topic के शॉर्ट नोट्स तैयार करें

यदि आपको किसी subject में समझने में परेशानी हो रही है या उसमे ज्यादा समझ नही आ रहा है तो कोशिश करे कि उस subject के हर टॉपिक का शॉर्ट नोट्स तैयार करे.इसके साथ ही जो भी उसमे Important सवाल है उनको Highlight कर ले और फिर उन्ही सवालों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश करे.ऐसा करने से आपको Questions का जवाब जल्दी याद हो जाएगा.

4. Topic से जुड़े किसी चित्र को मन में सोचे

दोस्तों किसी भी परीक्षा की तैयारी या फिर किसी भी प्रश्न को याद करने के लिए यह काफी जरूरी होता है कि आप क्वेश्चन से जुड़े Diagram को याद रखे.अगर (Diagram) चित्र ध्यान में कर लिया तो आप किसी भी प्रश्न को कम Time मे और लंबे Time तक याद रख सकते है.कहने का Meaning है कि यदि आप जिन क्वेश्चन को पढ़ रहे है उनके चित्र को अच्छे से तैयार कर ले और उन्हें अपने माइंड में सेव कर ले और बार-बार उनके बारे में सोचते रहे ताकि आपको आपको वह लंबे Time तक याद रहे.

5. Group Study करें

अच्छी Study करने के लिए फ्रेंड्स ग्रुप होना बेहद जरूरी होता है. इसलिए आप अपनी Study को बेहतर करने के लिए अपने दोस्तो के साथ ग्रुप जरूर बनाये.ग्रुप में स्टडी करने से आपके सारे वो कांसेप्ट जो घर या क्लास में क्लियर नही हो पा रहे थे उन्हें आप अपने फ्रेंड्स के साथ ग्रुप में क्लियर कर सकते है.Meaning की यदि आपको कोई क्वेश्चन समझ नही आ रहा है तो उसे ग्रुप फ्रेंड में पूछ सकते है और साथ ही आप भी अपने दोस्तों को अपनी नॉलेज शेयर कर सकते है.इससे आपको सारी चीजें काफी कम Time मे याद हो जाएंगी और ग्रुप में स्टडी करने से मन भी पढ़ाई में अच्छे से लगने लगेगा.

7. Study Table का उपयोग करें

Studie करने के लिए यह काफी जरूरी होता है कि आप किस पर बैठ कर Studie कर रहे है.आपको बता दे कि बेहतकर होगा कि आप अपनी अच्छी Studie करने के लिए स्टडी टेबल का उपयोग करे.इससे आप पढ़ाई करने में खुद Comfortable महसूस करेंगे और आपका मन Studie में लगेगा.

8. अच्छी रोशनी का प्रबंध करें

Studies करने के लिए अच्छी रोशनी का होना बेहद जरूरी होता है. यदि आप रात्रि में Studies कर रहे तो ऐसी जगह Studies करने बैठे जहां आपको रोशनी का प्रबंध हो ताकि आपको Book के पन्नो में लिखे शब्दो को पढ़ने में कोई परेशानी ना हो.

9. अपने टॉपिक को याद करने के लिए अपने फोन में रिकॉर्ड करें

किसी भी टॉपिक को क्लियर करने और उसे याद करने का यह काफी अच्छा तरीका है कि आप जिस टॉपिक को याद करना चाहते है उसे आप अपने Mobile में रिकॉर्ड कर ले.फिर जिस तरह से हम सब सांग सुनते है उसी तरह से उस टॉपिक को बार-बार मे सुने. ऐसा करने से आपका जो भी टॉपिक है वह आपको काफी कम Time मे याद हो जाएगा.

10. Time Table बनाकर Studie करें

Studie करने के लिए एक टाइम टेबल होना सबसे Important होता है. इसलिए आप अपनी बेहतर Studie करने के लिए हर सब्जेक्ट को दिन के हिसाब से कुछ घंटे मिनट के हिसाब से बांट ले और उन सब्जेक्ट को Studie का एक निश्चित Time मतलब की एक टाइम टेबल बना ले और फिर प्रतिदिन उसी Time Table के हिसाब से Studie करे.जो सब्जेक्ट आपको ज्यादा कठिन लगता हो उसे टाइम टेबल में Studie का ज्यादा Time दे ताकि आप उसकी तैयारी बेहतर तरीके से कर सके.रि

11.विजन करे

दोस्तों आपने रात में क्या पढ़ा या फिर दिन में क्या पढ़ा इसके बारे में एक जगह बैठकर चिंतन करे.कहने का Meaning की ध्यान लगाएं की आपने क्या-क्या पढ़ा इससे आपका रिविजन हो जाएगा और आपने जो पढ़ा वह आपके Brain में काफी दिनों तक याद भी रह रहेगा.

12.Studie करना क्यों जरूरी है?

अगर आप स्टूडेंट है तो आप समझ सकते है कि आज चाहे सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हो सभी मे पढ़ाई के नाम पर कितना ज्यादा Competition बढ गया है. तो अब इस बढ़ते Competition में पढ़ना कितना ज्यादा जरूरी है यह आप खुद ही समझ सकते है.वैसे यदि आपने विद्यार्थी की उम्र में Studie ढंग से कर ली तो आप आगे की पूरी लाइफ अच्छे से बिता सकते है. क्योकि आज पढ़ा-लिखा व्यक्ति जो चाहे वह अपनी लाइफ बना सकता है.

आज तो वैसे से भी जमाना बदल गया है हर जगह आज Studie को सबसे ज्यादा इमोर्टन्स दी जाती है.किसी ने कहा है की मानव जीवन मे पढ़ाई अध्ययन का सबसे बड़ा महत्व है क्योकि ज्ञान के बिना किसी भी मनुष्य का जीवन अधूरा है.इसलिए जितना हो सके एक अच्छा सफल इंसान बनने के लिए ज्ञान प्राप्त कर लेना चाहिए.मानव जीवन मे Studie बहुत जरूरी है यदि आज किसी के पास ज्ञान नही है, उसका जीवन अधूरा है.

आप अपनी ज्ञान से कही भी अपना आदर करा सकते है

Padhai से पहले उन सभी जरूरी चीजों को एक इकट्ठा कर लीजिए जिनकी आपको जरूरत होने वाली है आपकी Subject Related Books, Notebooks और Pens आदि इन सब चीजों के साथ साथ अगर आप Online Study कर रहे हैं तो फिर कोशिश कीजिए Power Connection के कुछ पास ही बैठने की ताकि आपको Charger वगैरह के लिए बार-बार पढ़ाई से उठना ना पड़े यहां थोड़ा सा Confusion हो सकते हैं कि उठाने का Padhai से Distract होने से क्या लेना देना है तो यार ऐसा करने का Motive यह है कि जब आप अपने Table  के सामने बैठ कर पढ़ रहे हैं आपका ध्यान सिर्फ आपके Books और आपकी Padhai पर है लेकिन जब आप अपनी जगह से उठते हैं.

किसी चीज के लिए इधर उधर जाते हैं तो आप की नजर और भी कई सारी चीजों पर पड़ती है Example के लिए मानिए कि आप पढ़ रहे थे और अचानक आपको एक Book की जरूरत पड़ी और आप उठकर उस बुक को लेने दूसरे कमरे में चले गए जहां कि आपका भाई T.Vपर कपिल शर्मा शो देख रहा था आपकी नजर वहां गई आप भी उस शो को ही देखते रह गए और हो गई पढ़ाई…………इसीलिए बहुत ज्यादा जरूरी है क्या पढ़ने से पहले अपनी सारी Required चीजों को इकट्ठा कर ही दें इससे भी अच्छा यह हो सकता है कि आपकी Padhai की Table के पास या की एक Bookshelf हो जहां की आपकी जरूरत की सारी किताबें रखी जा सके और वही कहीं आप अपनी Pen वगैरह भी रखें.

 तो दोस्तों अगले Tip की बात करते हैं जो की है आपको हमेशा Padhai Me Quality पर Focus करना चाहिए ना कि Quantity ( मात्रा पर) क्योंकि यही एक चीज है जो कि आपके इस नए Study Routine को काफी लंबे टाइम तक जारी रखने के लिए जरूरी है कभी भी बहुत ज्यादा पढ़ने की कोशिश मत करें और ना ही यह सोचकर अपनी Padhai स्टार्ट करें कि आज आप लगातार घंटो तक पढ़ कर दिखाएंगे दोस्तों हो सकता है कि आप पहले ऐसा करने पर आपको समझ में आ जाए लेकिन धीरे-धीरे इस वजह से आपका Routine चेंज होने लगेगा.

आप इस प्रोसेस को Enjoy करना बंद कर देंगे और जैसे ही आप इस Process को Enjoy करना बंद कर देंगे तो यकीन मानिए आप इसे बहुत जल्दी छोड़ देने वाले हैं जो कि हम नहीं चाहते तो इसलिए आपको लगातार नियमितता बनाते हुए पढ़ाई को जारी रखना है बस और यह बिल्कुल भी कोशिश नहीं करनी है कि आप एक ही दिन में काफी समय के लिए पढ़ने क्योंकि इसका दूसरा नुकसान भी हैं.

जो कि यह है कि आपको यह लग सकता है कि आज आपने काफी ज्यादा पढ़ लिया है और अगले लगभग 2 दिन तक आपको पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी …… उसके बाद तीसरे दिन तक आपका बना बनाया पूरा Routine ही टूट जाएगा तो इसलिए बेहतर यही होगा कि अपनी पढ़ाई में नियमित बनाए रखें जितना हो सके एक निश्चित समय अनुसार पढ़ाई करें

Padhai Me Man Kaise Lagaye

तो ये तो था की पढ़ना कितना है अब बात करते है कुछ ऐसे Tips की जो आपको Long time तक पढ़ने में मदद करेंगी.दोस्तों अगर आप सच में अपनी पढाई को ज्यादा Effective  बनाना चाहते है तो आपको उसे अपने लिए रोज interesting  बनाना ही होगा इसके आपको अपने Lesson  को कुछ छोटे छोटे टुकड़ों में बाँट कर Attend  करना चाहिए.

ऐसा करने से दो चीजें होंगी पहला तो यही कि आप कभी Padhai में मन लगा रहेगा क्योंकि आपको पता होगा कि आज मैं इतना पढ़ने वाला हूं कल मैं यह Topic पढ़ लूंगा और धीरे-धीरे ऐसा करने से आप में कुछ हद तक नई चीजों को जानने की Curosity भी जन्म लेने लगेगी और Padhai में मन भी लगता रहेगा दूसरा फायदा यह होगा कि आप पढ़ रहे हैं आप बहुत अच्छी तरह से समझ पाएंगे साथ ही उसे याद करने में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत भी  नहीं होगी.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Padhai Me Man Kaise Lagaye 2021तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Padhai Me Man Kaise Lagaye सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here