Online Marketing Kya Hai और कैसे करे? 2021

1
254
Online-Marketing-Kya-Hai
Online-Marketing-Kya-Hai

Online Marketing Kya Hai और कैसे करे? [2021]: दोस्तों क्या आप Internet पर Online Marketing Kya hai? के बारे में Search कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही Article पर है आज  मै आपको Online Marketing के बारे में पूरी जानकारी दूंगा. आज के इस Digital World में हर कोई Online काम करना चाहता हैं. अगर आप भी Online वर्क कर रहे है या करने के बारे में सोच रहे है तो आपको Online Marketing Kya hai और कैसे करे ? के बारे में जरुर जानना चाहिए.

आज पुरे World में लाखो लोग Internet का उपयोग कर घर बैठे ही अपनी जरूरतों का सामान Buy कर लेते हैं. खरीदारी चाहे शादी के लिए हो त्योहारों के लिए या अन्य किसी भी जरूरत की सभी की खरीदारी Online घर बैठे की जा सकती है. पिछले कुछ Years में लोगों के खरीदारी करने के तरीकों में बोहोती बदलाव आया है. जहां लोग पहले Market में जाकर खरीदारी करते थे वही आज घर बैठे Online ही अपनी जरूरतों का Products मंगवा लेते हैं.

Online Marketing Kya Hai?

Online Marketing Kya Hai:- दोस्तों Online Marketing दो शब्दों से मिलकर बना हैं Online + Marketing. Online यानि Internet और Marketing का मतलब है Promote करना. इस तरह से Online Marketing का मतलब होता हैं किसी भी Product या Service का Internet पर Promote करना.  

Online Marketing Kya Hai
Online Marketing Kya Hai

Online Promote की मदद से कोई भी Companies अपने Products को कम समय में Customers तक पहुंचा देती है इसे हम Internet Marketing भी कह सकते हैं.

Online Marketing क्यों जरूरी है ? 

दोस्तों जब भी कोई Company New Brand या Product Launched करती है तब उसको लोगों तक पहुंचने के लिए एक प्रकार के Promotion की जरूरत होती है यानि Marketing की. इस लिए जरूरी है कि आप अपने Product का Internet पर Promotion करें क्योकि इस पर सबसे ज्यादा Audience मिलती हैं.

आज के समय में छोटी-बड़ी सभी Companies Internet के जरिए अपने Products को Promote या इसकी Marketing करने में लगी है. Internet पर हम ऐसे लोगों तक पहुँच जाते हैं जिन्हें उस Product की जरूरत होती हैं.  Smartphone के आने से पहले तक लोग Radio का यूज ज्यादा करते थे तब इन सभी के द्वारा अनगिनत Companies अपने Products को Promote करते थे और Advertisements के जरिए लोग Market से खरीदारी करते थे.

Online Marketing कैसे करे 

दोस्तों अभी सवाल आता हैं कि आखिर Online Marketing कैसे करे ? आजकी समयपर ज्यादा से ज्यादा लोगों का समय Mobile पर Facebook, Whatsapp, Instagram आदि चलाने में जाता है. आज TV की जगह Youtube और OTT Platform ने ले ली है और Radio की जगह कई तरह के Music Device ने ले ली हैं. यही कारण है कि Company अपने Product को Digital तरीके से Promote करती हैं जिससे उन्हें ज्यादा फायदा होती है.

Online Marketing Kya Hai
Online Marketing Kya Hai

Online Marketing से ना केवल Customers को बल्कि Business Man को भी बहुती फायदा हो रहा है क्योंकि इसकी मदद से कम समय में ही अपने Product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने में Successful हो जाते हैं. इससे उनकी Selling भी बढ़ रही है तथा Earning भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. Internet का उपयोग बढ़ने से Digital Marketing भी बढ़ने लगी है क्योंकि Digital Marketing में कम लागत में ज्यादा Earning होता है.

Blog Marketing से 

Blogging Online Marketing करने का एक काफी अच्छा तरीका है इसमें आप अपना Blog बना कर अपनी Products की केटेगरी से Related Articles डाल सकते है और उस Articles में अपने Product को Promote कर सकते है.

अपने Product की Sell को और Company की Online Awareness को बढ़ा सकते है आजकी समयपर सभी बड़ी बड़ी Companies अपना Blog बना  कर खुद ही Products को Promote करती है.

Search Engine Optimizatio से 

दोस्तों अपने Blog या Website की Optimization करके आप बड़ी संख्या में Customers ला सकते हैं इसके लिए आपको SEO की पूरी जानकारी बहुत जरूरी है क्योंकि Users को कोई भी जानकारी चाहिए तो वह Google में Search करते हैं अगर ऐसे में आप SEO करना जानते है तो अपनी Website पर Focus Keyword के द्वारा Traffic ला सकते है जिससे आपको आपके Business में काफी फायदा होगा.

Social Media Marketing से 

Social Media Marketing इसके द्वारा आप अपने Products को Promote करने के साथ – साथ यह जानकारी भी मिल जाती है कि जो Product या Service आप Provide या Promote कर रहे है उस पर आपकी Audience का क्या Feedback आ रहा है. यह Marketing किसी भी Business के लिए फायदेमंद होती है जिसमें आप Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter सभी पर आप अपने Business का Advertisements दे सकते हैं.

आज के दौर में Online Marketing करने का यह सबसे ज्यादा प्रचलित माध्यम यानि Platform है यहाँ आप कम पैसे लगाकर काफी ज्यादा Earning कमा सकते है लेकिन उसके लिए पूरी Strategies पता होना जरूरी है.

Google Adword से 

हम जब भी कोई Blog या Articles पढ़ते हैं तो साथ में बहुत सारे एड भी दिखाई देते हैं यह अधिकतर Advertisements Google द्वारा ही दिखाए जाते हैं. यह प्रकार की Paid Search है Google आपका Advertisements Website तथा Blog पर डालकर आपके Product को Promote करता Google Adwords के द्वारा कई प्रकार के Advertisements को चलाया जाता है.

Online Marketing Kya Hai
Online Marketing Kya Hai

Email Marketing से

दोस्तों आज के समय में Email Marketing किसी भी Product की Marketing करने का काफी Effective तरीका है जिसमे आप Customers के साथ सीधा Connect हो सकते है और अपने Product को Promote कर सकते है. यह एक कम लागत में ज्यादा Earning देने वाली Marketing कही जाती है.

Email marketing अन्य दूसरे Marketing करने के तरीको से काफी अलग और सबसे बेहतरीन तरीका है बस आपको इसे Effective तरीके से अपने Product को अच्छे से दिखाना आना चाहिए और आप कैसे अपने Product को अपनी Audience के सामने कैसे दिखा रहे हैं इस पर निर्भर करता है.

Video Advertisement से

Online Marketing के Field में कम समय में अपने बिज़नेBusiness के बारे में सभी को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने के लिए यह सबसे अच्छा Marketing आप्शन है.Youtube सबसे Popular Video Advertisement Platform है जहाँ आप अपने Product को Video में Marketing कर सकते है और Short Video में अपने Business के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगो तक पंहुचा सकते है.

Online Marketing का फायदे

दोस्तों Online Marketing करने से होने वाले फायदों क्या-क्या हैं इसके बारे में भी थोड़ा सा जान लेते है जिससे आपके लिए भी Marketing करना आसान हो सके.

Targeted Audience

Online Marketing करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप अपने Business से जुड़े Audience को Target कर सकते है. जो आपके Service या Product में रूचि रखते है केवल वही Product के Add को देख सकते हैं इससे आपकी Sells बढ़ने के Chance काफी ज्यादा हो जाते है.

Profit

Online Marketing का यह दूसरा फायदा है यहाँ Marketing करने का खर्चा कम होता है और उसके मुकाबले आपकी कमाई ज्यादा होती है इसलिए आजकल सभी Company Offline की बजाय Online Marketing करना ज्यादा पसंद करती है.

Quick Result 

Online Marketing में आपको काफी जल्दी Result देखने को मिल जाता है क्योंकि ये Marketing काफी तेजी से काम करती है और जल्द से जल्द आपको Result भी देती है.

Online Marketing Kya Hai
Online Marketing Kya Hai

Global Marketing

Online Marketing की कोई सीमा नहीं है आप पूरे वर्ल्ड के अंदर अपने Service या Product की Marketing कर सकते है. ये सबसे बड़ा फायदा है किसी भी चीज़ की Online Marketing करने का

Automation

दोस्तों आजकल Marketing में ऐसे Online Marketing के Software या Tools आ गए है जिसकी मदद से सिर्फ एक Single Click के जरिये सभी Products की Marketing कर सकते है जिसमे आपकी कोई मेहनत नहीं लगती जो की Online Marketing का सबसे बड़ा फायदा है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना Online Marketing Kya Hai और कैसे करे? अपने Product या Service की Marketing कर सकते है. Online Marketing से आप अपने Business के साथ- साथ Business Value को भी अच्छा बनाते हैं और Customers का Online Feedback भी मिल जाता हैं. जिस से आपको अपनी Business को और अच्छा बनाने के मदद मिलती है. जैसे जैसे नई Technology आ रही है वैसे वैसे Online Marketing भी और ज्यादा Powerful बनती जाएगी.

1 COMMENT

  1. I like what you guys are up too. Such clever work and reporting! Carry on the excellent works guys I¦ve incorporated you guys to my blogroll. I think it will improve the value of my website 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here