Off Page SEO Kya Hai और Off Page SEO कैसे करे 2021

4
57
Off Page SEO Kya Hai 2021
Off Page SEO Kya Hai 2021

Off Page SEO Kya Hai और Off Page SEO कैसे करे 2021 : दोस्तों यदि आप Blogging के क्षेत्र में New आए हैं या फिर पुराने हैं तो थी आपने यह तो जरूर सुना होगा कि Search Engine Optimization के लिए Off Page SEO काफी महत्वपूर्ण है. लेकिन Blogging में Success पाने के लिए Off Page SEO Kya Hai और कैसे करें इस का ज्ञान होना Important है.

Google किसी भी Blog के Article को पहले Number पर Rank कराने के लिए कई Factors को ध्यान में रखता है. जब से लगता है कि हां यह Article हर पैमाने पर खड़ा है और यूजर को संतुष्टि देने के लिए काफी है तो फिर उससे पहला Place मिल जाता है. Search Engine के Ranking Factors बहुत सारे हैं और Google के विभिन्न मापदंडों पूरा करने के लिए हमें On Page SEO और Off Page Optimization का सहारा लेना पड़ता है. इसमें Of Page SEO भी काफी महत्वपूर्ण है जिसके बारे में हम यह चर्चा करने वाले हैं.

दोस्तों यहां हम उन सभी तरीकों को इस Article के माध्यम से आपको बताने वाले हैं जो इस इसके अंतर्गत आते हैं और किसी भी Post की Ranking में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चलिए जान लेते हैं कि आखिर Off Page SEO Kya Hai 2021 और इसे किस प्रकार से हम अपने Blog में इस्तेमाल कर सकते हैं.

SEO Kya Hai?

दोस्तों SEO का Full Form होता है :- Search Engine Optimization. इस शब्द का इस्तेमाल सन 1997 में उद्योग विश्लेषक आया और SEO शब्द को Popular बनाने वाले में से एक Bruice Clay को श्रेय दिया था. दोस्तों इस Digital दुनिया के जमाने में अक्सर सभी लोग अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए Google Search करते हैं, Search करने बाद लगभग 80% लोग 1st Page पर आने वाली Posts पर ही Visit करके अपना Answers ढूंढते है.

Off Page SEO Kya Hai 2021
Off Page SEO Kya Hai 2021

Google में एक ही Topic या Title पर बने हज़ारो, लाखो Post पाई जाती हैं लेकिन Google का Algorithm ही ऐसा है कि उन लाखों Post में जो Top 3 Page में Post सीखता है वह Post ज्यादा अच्छे से Rank करती है. दरअसल SEO को लेकर Google का Algorithm ही ऐसा है, एक Research के अनुसार 80% लोग Google के 1st Page पर आए Post को पढ़ना पसंद करते हैं वही 2nd या 3rd Pages पर जाना लोग ज्यादा पसंद नही करते, एक विश्लेषण के अनुसार 93% लोग Google के 3rd Page से ज्यादा आगे जाना पसंद नही करते.

दोस्तों अब आप खुद ये अंदाजा लगा सकते है कि यद आपको Blog Competition में बने रहना है तो Google के Top 3 Pages के अंदर ही रहना पड़ेगा और इसीलिए Blog का SEO करना पड़ता है. Google के 1st Page पर जो Post होती है वह SEO Friendly होती है, एक Professional Blogger Post को लिखते वक्त SEO का पूरा ध्यान देते हैं इसलिये वह अन्य Blogger से हमेशा आगे रहते है और उनकी Post हमेशा Rank कर जाती हैं.

Simple शब्दो में बताऊं तो जो Blogger अपने Blog या Post को SEO Friendly लिखते हैं, Website को Google हिसाब से Optimized रखते है उनकी Website हमेशा Rank करती हैं.

Off Page SEO Kya Hai?

दोस्तों Off-page SEO उन तरीकों को बोल सकते हैं जिसके जरिए हम Domain की Authority को बढ़ाते हैं और यह पूरी तरह से Quality Website से लिए हुए Backlinks पर Dependent करता है.अगर कोई अच्छी Quality और High Authority की Website आपकी Website को Quality Backlinks देती है तो यह Off Page SEO के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

साथ ही साथ गूगल यह भी देखता है कि आपकी Blog को कितने Websites ने Backlinks दिया है और Backlink देने वाली Website की Authority कितनी है. यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर Backlinks की संख्या कम है लेकिन उनकी Qualified बहुत अच्छी है तो यह आपके Blog के लिए काफी है. वहीं अगर आप हजारों Link बना लेते हैं लेकिन उनकी Quality अच्छी नहीं है तो फिर यह बेकार है.

मैं आप को यहां पर एक Tips देना चाहता हूं कि अगर आप चाहते हैं आपको Off Page SEO में ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े तो फिर आप अपने On Page SEO को इतना स्ट्रांग कर ले कि उसी से आप अपने Post को Rank करा ले. में Quality Backlinks तभी प्राप्त होता है जब हम किसी दूसरे Websites को अपनी Blog से कुछ खास Content प्रदान करत हैं या फिर मैं Content प्रदान करते हैं.

क्योंकि Blogging में सबसे महत्वपूर्ण चीज जो है और जिसे हम इसकी जान बोल सकते हैं वह Content ही है.यदि आप Quality Content लिखेंगे तब आप देखेंगे कि दूसरे Website खुद आपके Content को अपने से जुड़ेंगे और आपको वहां से बैटिंग भी दे देंगे.इसे SEO के लिए प्राकृतिक Backlinks कहा जाता है.

Off Page SEO कैसे करें?

दोस्तों Blogging के Fled में हर प्रकार की Information जरूरी है ठीक उसी प्रकार का Page Optimization भी बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी जानकारी भी होना काफी Important है. हम पहले से ही जानते हैं कि बिना Optimization के हम अपने Blog के Article को Google के पहले Page पर Rank नहीं करा सकते हैं.यदि हम यह करने में असमर्थ हैं तो फिर हमारे Blog पर Traffic नहीं आएगी.चलिए अब जान लेते हैं कि हम Off Page SEO किस प्रकार से कर सकते हैं.

1. Search Engine Optimization

दोस्तों जब हम Blogging की Starting करते हैं तो अपनी Website को Search Engine के Console से जोड़ते है.यह हमारे Blog से जुड़े हर पहलू की खबर हमें देती है. Google Search Console के बारे में आपको मालूम होना चाहिए. इसके अलावा दूसरे Search Engine के भी इसी प्रकार से कंसोल होते हैं. जहां से आप अपने Website के विभिन्न. काम को नियंत्रित कर पायगे.

आपके Blog के अंतर्गत किसी प्रकार के समस्याओं को भी यहां पर आपको देखने को मिल जाता है. जिसे आप Time रहते हल कर सकते हैं.Search Console में जाकर अपने Blog की Sitemap को Submit कर सकते हैं जो कि आपके Blog को Crawl करने में Search Engine की Help करते हैं.

दोस्तों इसके अलावा यदि आपके Blog में Search Engine कितने प्रकार की मैनुअल एक्शन लेता है उसकी खबर भी आपको हो जाएगी और उसके अलावा किसी प्रकार की सुरक्षा हेतु कोई Problems आती है वह भी आपको बता दिया जाएगा. इन दोनों ही सूरत में आपके Blog की Ranking पूरी तरह से खत्म हो सकती है.

यही नहीं इसके अलावा Search Console में आप अपने Blog के Search Engine Optimization को बहुत अच्छी तरह से समझ सकते हैं. इसमें आपको यह पता चल सकता है कि आपके Article किस-किस Keywords पर कौन सी Position में है.

Off Page SEO Kya Hai 2021
Off Page SEO Kya Hai 2021

आप उनकी स्थिति और क्या है, कितने इंप्रेशन हो रहे हैं इत्यादि.Off Page SEO में यह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. Search Console में लिखे हुए डाटा की सहायता से आप अपने On Page Optimization को और बेहतरीन बना सकते हैं.

2. High Quality Content लिखें

दोस्तों किसी भी Blog की जान उसकी Content होती है. Internet पर हम विभिन्न प्रकार के Blog को देखते हैं और उनसे Information लेते हैं. हमें वही Blog अच्छी लगती है जिनकी Information हमें आसानी से समझ में आती है और हमारे काम की होती है.यदि आप Blogging कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि आप जिस भी Category में Blogging कह रहे हैं उससे जुड़े Article को इतना बेहतरीन लिखें कि आपका Audience एक बार पढ़ें तो Attract हो जाए.

अपने Readers को यह भरोसा दिलाया कि आप हमेशा उसके लिए खड़े हैं और उसकी जो भी Important होगी आप उसे पूरा करेंगे. आप अपने Content को इस प्रकार से लिखें कि आपका Readers उससे जुड़ जाए और वह Easily आपकी बातों को समझ सके.

दोस्तों यदि आप ऊपर बताए गए सभी बातों को ध्यान से समझेंगे तो यह समझ ही गए होंगे कि Content को किस लिए Blogging का राजा कहा जाता है. अंग्रेजी में इसे Content इज किंग बोला जाता है.Content के बीच में आप Topic से जुड़े डाटा को इमेज के फॉर्म में या फिर Table के रूप में दर्शाएं जिससे लोगों को Benefits हो.

यह ऐसा तरीका है जिससे Backlinks प्राकृतिक ढंग से बनाया जा सकता है. आपको दूसरे Blogger को Connect करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वह आपके Content को खुद उपयोग करेंगे और आप तो लिंक देंगे. ऐसा भी हो सकता है कि वह आपसे इसके लिए Permission मांगे.

3. Backlinks Building

दोस्तों Off Page SEO का सबसे महत्वपूर्ण कारक Backlinks होता है और एक Quality Backlinks बनाना आसान काम नहीं है.इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है.शुरुआती दौर में आपको अपनी Category से जुड़े दूसरे Blog में Content करना पड़ता है और उन्हें आप अनुरोध करते हैं कि वह आपकी Blog को Link प्रदान करें.

Backlinks कैसे बनाये?

  1. दॉतो दूसरी Blog के लिए Guest Post लिखें Guest Post दूसरे Blog पर Publish करते समय एक Backlink प्रदान करने की बात कहें.
  2. अपने Content को Social Media के जरिए ज्यादा से ज्यादा Share करके भी आप Backlinks प्राप्त कर सकते हैं. 
  1. यदि आपके Blog की पहले से थोड़ी बहुत Domain Authority और Page Authority है. तो आप Google द्वारा दी Backlinks प्राप्त कर सकते हैं. 
  2. लोगों के Blog का रिव्यू देकर भी आप Backlink के बारे में दूसरी Website के Owners से पूछ सकते हैं. 
  3. आप अच्छे तरीके से Infographic बना सकते हैं. ऐसा करने पर आपको Backlinks मिलने की संभावना बहुत ज्यादा होती है. 

4. Social Networking Sites

दोस्तों Social Networking Sites बहुत सारी हैं और जिसके पास Internet है वह जरूर इसका उपयोग करते हैं. हर कोई अपनी Online उपस्थिति दर्ज कराना चाहता है और दूसरे लोगों से Content होना चाहते हैं यही वजह है उनके उपयोग करने की.

Blogging करने वाले हर Blogger की अपनी Blog से जुड़ी पेज होती है. जिसमें वो अपने Blog के Content को Share करते हैं. इसके अलावा अपने Visitors को Help भी करते हैं. उनके Question का जवाब देते हैं और उनके हर प्रकार की समस्याओं का समाधान भी करते हैं.

Off Page SEO Kya Hai 2021
Off Page SEO Kya Hai 2021

आप अपने Category के अनुसार Audience तो अपने Page पर ला सकते हैं और एक Community बना सकते हैं. यह सीधे तौर पर आपके Blog को Benefits पहुंचाती है.यही वजह है कि Blogging करने वाले लोगों को हमेशा यह सलाह दी जाती है कि किसी न किसी एक Social Media Platform पर Audience तैयार करें. जिसमें सबसे बेहतरीन Facebook को माना जाता है. इसके अलावा Twitter, Instagram, Telegram, Quora, भी शामिल है.

दोस्तों जब आप अपने Blog के किसी Post की URL को इन Social Media Platforms पर Share करते हैं. इसके माध्यम से Visitors आपके Blog में पहुंचते हैं जिसे Google Ranking Signal के रूप में लेता है. इस प्रकार आपके Blog के Article को Rank होने में काफी Help मिलती है.

5. Blog Marketing

दोस्तों अपनी Blog का Link उन Blog के Comments Box में दें. जिन Blog पर समान नीच पर Article डाले हुए हैं. ऐसे में यदि आप उस Blog पर उपस्थित Article के Comments Box में अपने Website की Link प्रदान करते हैं. तो आपके Website पर भी Traffic आने के चांस रहते हैं. 

दूसरे लोगों के Blog पर Comments करके भी आप अच्छा Traffic अपनी Website पर बढ़ा सकते हैं. आपको अपनी Website पर Traffic लाने के लिए एक Unique नाम की आईडी बनानी होती है.उसी नाम को चयन करें,जिस नाम से आपकी Blog है.

6. Youtube Channel

दोस्तों Social Media Network में Youtube का नाम सबसे पहले आता है Youtube Channel द्वारा भी अपनी Website पर अच्छा खासा Traffic लाया जा सकता है. आप अपना खुद का Youtube Channel बना सकते हैं या किसी Popular Youtube अकाउंट द्वारा आप अपने Website को Promote करा सकते हैं. 

हालांकि कई ऐसे लोग भी हैं जो पैसा लेकर भी आपकी को Promote कर देंगे. लेकिन आप अपना खुद का Youtube Channel बनाकर अच्छा Traffic Free में अपनी Website पर भेज सकते हैं. 

7. Web 2.0 Submission

दोस्तों ये Site आपके लिए बहुत ही उपयोगी है दोस्तों क्यूँकिं इस Site से आप पढ़ने के अलावा आप अपना Articles भी Post करके Traffic बढ़ा सकते हैं. इस Site पर आप मुफ्त में Image, Article कुछ भी डाल कर Traffic ला सकते है. 

8. Article Submission

दोस्तों Internet पर कई प्रकार के ऐसे Platforms Available है जहां पर आप अपने Quality Articles डाल सकते हैं और जब आप अपने Unique Article डालते हैं तो आपके Article को उन Platforms की सहायता से Rank कराया जाता है.इसके साथ आपकी Blog भी Rank होती है और ज्यादा चांस होते हैं,कि आपकी Website पर अच्छा Traffic आए.

दोस्तों Medium.com एक ऐसी ही Website है जहां पर आप अपने Article को Submit कर सकते हैं. जब आप अपने लिखे हुए Content को उस पर Publish करते हैं तो इसके द्वारा आपको अपनी Site के लिए Backlink प्राप्त होती है.आप यह जान ले कि यह Website बहुत ही अच्छी Authority रखती है और इससे अगर आपको Link प्राप्त होता है वह भी Quality Backlinks होता है.

9. Influencer Outreach

दोस्तों Influencer Outreach ऐसी प्रक्रिया है जिससे आप कई Site पर अपना Articles देकर Influencer कर सकते है जिससे आपको उसके द्वारा Feedback और Request और रिव्यु भी आने लगेंगे. इसी तरह आप प्रभावित करने के साथ अपने खुद के Business को बहुत आगे ले जा सकते हैं. 

10. Guest Posting

दोस्तों Google पर कई प्रकार की Guest Post Sites Available है. जहां पर आप Guest Post देकर अपनी Site पर Traffic प्राप्त कर सकते हैं. वहां से आपको बैक लिकं मिल जाती है और Traffic भी अच्छा-खासा आना शुरू हो जाता है. Guest Post द्वारा अपनी Website पर Traffic प्राप्त करना बहुत ही Popular मध्य माना जाता है. लोग Guest Post के माध्यम से अपने Website पर Traffic प्राप्त करते हैं. Guest Post के माध्यम से ही Backlinks आसानी से मिलती है.

11. Google My Business

दोस्तों Google My Business एक Free Tool है जिसे आप बिना कुछ खरीदे आप छोटे Business को आसानी से शुरू कर सकते हैं इसकी Help से आप Search और Map के साथ साथ Google पर भी मौजूदगी होने का फायदा उठा सकते है. आप अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते है या कुछ बदलाव में लाना चाहते है तो आपको पूरी तरह से ये टूल Help करेगी. 

12. Business Review

दोस्तों किसी भी Business Website पर अच्छा रिव्यू देकर, आप बदले में उनसे अपनी Website को Promote करने या अपने विच्छेद का रिव्यू करने के लिए कह सकते हैं. ऐसे में आप की Website पर भी अच्छा-खासा Traffic आ सकता है. कई प्रकार की ऐसी Websites है. जो आपको Business रिव्यू का पैसा भी देती है. लेकिन आप दूसरी किसी भी Website पर अगर लगातार तौर पर रिव्यू करेंगे. तो वे लोग भी आपकी Website को रिव्यू करने में रूचि रखेंगें. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Off Page SEO Kya Hai और Off Page SEO कैसे करे 2021 ) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Off Page SEO Kya Hai 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here