NPR Full Form in Hindi – NPR क्या है?

0
66
NPR Full Form in Hindi
NPR Full Form in Hindi

NPR Full Form in Hindi – NPR क्या है? : दोस्तों National Population Register (NPR) देश के सभी स्थानीय निवासियों की एक List है.यहां स्थानीय स्तर का अर्थ गांव, कस्बा, जिले से लेकर राज्य और National level पर Database Ready करना है. वर्ष 2004 में सिटिजनशिप एक्ट 1955 को संशोधित किया गया था, जिसके  अंतर्गत National Population Register के लिए प्रावधान जोड़े गए. नागरिकता Rule में यह प्राविधान किया गया है कि केंद्र सरकार देश के प्रत्येक नागरिक का अनिवार्य पंजीकरण कर राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी कर सकती है.

Government द्वारा देश के हर नागरिक का Register तैयार कर सकती है और इसके लिए नेशनल रजिस्ट्रेशन प्राधिकरण भी गठित किया जा सकता है. इसी एक्ट के Section 14 के अंतर्गत किसी भी नागरिक के लिए एनपीआर में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य करने का प्रावधान भी किया गया है. NRC, NPR का क्या है? इसके बारें में आपको इस Page पर विस्तार से बता रहे है.

NRC, NPR Full Form in Hindi

NPR Full Form in Hindi
NPR Full Form in Hindi

दोस्तों NRC को हिंदी में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और अंग्रेजी में National Register of Citizens कहते है. NPR को हिंदी में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (National Population Register) कहते है. जिसका आधार Citizenship law 1955 के अंतर्गत  केंद्र सरकार द्वारा 2003 में तैयार ‘नागरिकता नियम है. यह वही नियम हैं, जो भारतीय नागरिकों के National Register के लिए कानूनी ढांचा प्रदान करते हैं.

NPR क्या है – What is NPR in Hindi

दोस्तों NPR (National Population Register)का इस्तेमाल Government अपनी योजनाओं को लागू करने के लिए करती है. लोगों के Biometric Data के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों की पहचान करने में मदद मिलती है. अगर कोई बाहरी व्यक्ति Country के किसी हिस्से में छह महीने से अधिक समय से रह रहा है, तो उसका ब्योरा भी NPR में दर्ज किया जाता है. NPR में लोगों द्वारा दी गई सूचना को ही सही माना जाता है यह नागरिकता का प्रमाण नहीं होता.

NRC क्या है – What is NRC in Hindi

दोस्तों NRC (National Register of Citizens) के माध्यम से देश में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों की पहचान की जाती है. Government इसके लिए सूचना जारी करके किसी भी क्षेत्र में रहने वाले लोगों से उनकी पहचान के वैध दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहती है. इन दस्तावेजों का परीक्षण किया जाता है.इसके बाद वैध नागरिकों की List प्रकाशित की जाती है. इसमें दावे-आपत्ति का प्रावधान भी होता है. इसके बाद नागरिकता की अंतिम सूची जारी की जाती है. इस List में शामिल लोगों को ही राज्य या देश का नागरिक माना जाता है. हाल ही में असम में NRC लागू की गई है.

NPR और NRC में अंतर – Difference Between NPR & NRC in Hindi

दोस्तों NPR अर्थात National Population Register और National Register of Citizens (NRC) में काफी अंतर है. NPR का नागरिकता से कोई लेना-देना नहीं है. NRC का उद्देश्य जहां देश में अवैध नागरिकों की पहचान करना है, वहीं 6 Months या उससे ज्यादा Time से स्थानीय क्षेत्र में रहने वाले किसी भी निवासी को NPR में आवश्यक रूप से पंजीकरण करना होता है. बाहरी व्यक्ति भी अगर देश के किसी हिस्से में 6 Months से रह रहा है, तो उसे भी NPR में दर्ज होना है.

NPR अर्थात National Population Register पर जल्द मोदी Cabinet की मुहर लग सकती है. NPR को स्वीकृति मिलने के बाद देश के प्रत्येक नागरिक के लिए इसमें में अपना Name दर्ज कराना अनवार्य होगा. NPR में ऐसे लोगों का Record होगा, जो किसी भी क्षेत्र में 6 महीने से रह रहे है, प्रत्येक नागरिक के लिए Register में नाम दर्ज कराना अनिवार्य होगा.

NPR लाने का उद्देश्य क्या है – Objective of Bringing NPR in Hindi

दोस्तों NPR का उद्देश्य देश के प्रत्येक स्थानीय निवासी की पहचान का संपूर्ण Database तैयार करना है. इसमें उसका परिचय और Biometric ब्यौरा शामिल रहेगा. दूसरे शब्दों में यह देश के हर नागरिक की Information को एक जगह इकठ्ठा करने का काम है.

NPR से जानकारी – Information From NPR in Hindi

Government Employees घर-घर जाकर लोगों से उनके बारे में Information लेते हैं. हर स्थानीय निवासी से नाम, माता-पिता, लिंग, वैवाहिक स्थिति, पति/पत्नी का नाम, घर के मुखिया से संबंध, लिंग, जन्मतिथि, जन्मस्थान, राष्ट्रीयता, वर्तमान पता, निवास की अवधि, शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय की Information मांगी जाती है. इसे Note करके उसकी रसीद भी दी जाती है.

NPR के अनुसार स्थानीय निवासी कौन है – Local Residents According to NPR

दोस्तों जनसंख्या रजिस्टर में शामिल करने के लिए स्थानीय निवासी का अर्थ किसी स्थान पर 6 Months या उससे ज्यादा समय से रह रहा व्यक्ति है. उस स्थान पर अगले 6 Months या उससे ज्यादा Time तक उसी स्थान पर रहने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को भी स्थानीय निवासी माना जाएगा. इसमें लोगों द्वारा दी गई सूचना को ही दर्ज किया जाएगा.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (NPR Full Form in Hindi – NPR क्या है?) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (NPR Full Form in Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here