Newspaper Full Form। Full Details In Hindi 2021

2
162
Newspaper full form
Newspaper full form

Newspaper Full Form : आज के समय में हम सभी जानते हैं कि अखबार अर्थात NEWSPAPER प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है चाहे वह विद्यार्थी हो अथवा व्यापारी। आज के समय में घर पर बैठे लोग भेज न्यूज़पेपर अर्थात अखबार की मदद से देश दुनिया की खबर प्राप्त कर लेते हैं।

यदि आप न्यूज़ पेपर के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए उचित है क्योंकि इसमें हमने NEWSPAPER क्या है? और NEWSPAPER FULL FORM IN HINDI के बारे में सभी बातों का उल्लेख किया है।

समाचार पत्र या अखबार समाचारों पर आधारित एक प्रकाशन है, जिसमें मुख्यत: सामयिक घटनायें, राजनीति, खेल-कूद, व्यक्तित्व, विज्ञापन इत्यादि जानकारियां सस्ते कागज पर छपी होती है। समाचार पत्र संचार के साधनो में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। समाचारपत्र प्रायः दैनिक होते हैं लेकिन कुछ समाचार पत्र साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक एवं छमाही भी होतें हैं। अधिकतर समाचारपत्र स्थानीय भाषाओं में और स्थानीय विषयों पर केन्द्रित होते हैं।

 Newspaper full form in Hindi

Newspaper जिसे हम सामान्य भाषा में समाचार पत्र कहते हैं। इसका पूरा नाम नॉर्थ ईस्ट वेस्ट साउथ पास्ट एंड प्रेजेंट इवेंट रिपोर्ट है अर्थात एक ऐसा पत्र जो हमें चारों दिशाओं( पूरब, पश्चिम , उत्तर व दक्षिण) की भूत तथा भविष्य की जानकारी उपलब्ध कराता है।

Newspaper full form
Newspaper full form

समाचार पत्र का इतिहास (history of newspaper in Hindi)

Newspaper आजकल हमारे दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर समाचार पत्र का इतिहास क्या रहा है। वाले हैं जो एक समाचार पत्र से संबंधित है। सबसे पहला ज्ञात समाचारपत्र 59 ई.पू. का ‘द रोमन एक्टा डिउरना’ है।जूलियस सीसर ने साधारण जनता को महत्वपूर्ण राजनैतिज्ञ और समाजिक घटनाओं से अवगत कराने के लिए शहरों के प्रमुख स्थानों पर समाचार पत्र को प्रकाशित किया। 8वी शताब्दी में चीन में हस्तलिखित समाचारपत्रों का प्रचलन हुआ।

अखबारों की शुरुआत ब्रिटिश शासन के एक पूर्व अधिकारी के द्वारा मानी जाती है, लेकिन उसका स्वरूप अखबारों की तरह नहीं था बल्कि वह केवल एक पन्ने का सूचनात्मक पर्चा था। पूर्ण रूप से अखबार बंगाल से ‘बंगाल-गजट’ के नाम से वायसराय हिक्की द्वारा निकाला गया था। आरंभ में अँग्रेजों ने अपने फायदे के लिए अखबारों का इस्तेमाल किया, चूँकि सारे अखबार अँग्रेजी में ही निकल रहे थे, इसलिए बहुसंख्यक लोगों तक खबरें और सूचनाएँ पहुँच नहीं पाती थीं। अंग्रेजों के समय हो रहे अत्याचारों से जनसाधारण को अवगत कराने तथा उन्हें जागरूक करने के लिए समाचार पत्रों का प्रकाशन किया गया था।

समाचार पत्र का हमारे दिनचर्या में उपयोग (usefulness of newspaper in our daily life)

समाचार पत्र से हमें घर बैठे ही देश -विदेश में हो रहे हर तरह की घटनाओं, नए अनुसंधान, नई खोजों तथा नई नई खबरों की जानकारी मिल जाती है। इसमें प्रकाशित होने वाली सरकारी सूचनाओं, आज्ञाओं और विज्ञापनों से हमें आवश्यक और महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाती है, कहीं कोई दुर्घटना हो जाये, भूकंप या बाढ़ जैसी आपदा आ जाए तो इसकी जानकारी हमें समाचार पत्रों के माध्यम से तुरंत मिल जाता है। इसके साथ ही समाचार पत्र एक व्यवसाय बन गया है, जिससे हजारों संपादकों, लेखकों, रिपोर्टरों व अन्य कर्मचारियों को रोजगार प्राप्त होता है।

समाचार पत्रों में सामाजिक मुद्दों, मानवता, संस्कृति, परम्परा, जीवन-शैली, ध्यान, योगा आदि जैसे विषयों के बारे में कई सारे अच्छे लेख भी संपादित होते हैं। यह सामान्य जनता के विचारों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है और बहुत से सामाजिक तथा आर्थिक विषयों को सुलझाने में हमारी सहायता करता है।

इसके साथ ही समाचार पत्रों के द्वारा हमें राजनेताओं, सरकारी नीतियों तथा विपक्षी दलों के नीतियों तथा राज्य से संबंधित सभी खबरों के बारे में भी जानकारी प्राप्त होती है। यह नौकरी ढूँढ़ने वाले की, बच्चों को अच्छे स्कूल में प्रवेश दिलाने, व्यापारियों को वर्तमान व्यापारिक गतिविधियों को जानने, बाजार के वर्तमान प्रचलन, नई रणनीतियों आदि को समझनें तथा जानने में भी हमारी मदद करता है। यहीं कारण है कि वर्तमान समय में समाचार पत्र को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ भी कहा जाता् है।

समाचार पत्र का हमारे आम दिनचर्या में बहुत अधिक लाभदायक होता है , इससे हमें घर बैठे ही काफी जानकारीयां प्राप्त हो जाती है। आज के समय में समाचार पत्र सभी क्षेत्रों में प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। चाहे वह पिछड़ा हुआ हो या उन्नत समाज में सभी अपने ज्ञान स्तर और सामयिक घटनाओं विशेष रूप से बॉलीवुड और राजनीति के बारे में जानने के लिए अधिक उत्साहित रहते हैं। विद्यार्थियों के लिए समाचार पत्र करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह सभी विषयों की सामान्य जानकारी भी प्रदान करता है। यह उनकी किसी भी सरकारी या गैर सरकारी नौकरी के लिए तकनीकी या प्रतियोगी परीक्षा को पास करने में हमारी मदद करता है।

Newspaper full details in Hindi के इस आर्टिकल में कहा जा सकता है कि समाचार पत्र को किसी भी भाषा को बोलने वाला व्यक्ति पढ़ सकता है क्योंकी यह विभिन्न भाषाओं जैसे उर्दू ,अंग्रेजी ,बांग्ला तथा हिंदी सभी भाषाओं में उपलब्ध है। समाचार पत्र देश भर की सैकड़ों जानकारियां उपलब्ध कराता है।
आज की लोकप्रिय व्यवस्था में समाचार पत्र का अत्यधिक महत्व है। आज के समय में समाचार पत्र का महत्व बढ़ गया है क्योंकि एक मात्र समाचार पत्र ही है जिससे शासकों को अत्यधिक भय होता है।

आधुनिकता के द्वार में भले ही हम देश विदेश की खबरों को मोबाइल से जान लेते हैं लेकिन न्यूज़पेपर अर्थात समाचार पत्र आज भी उतना ही अधिक महत्व रखता है। समाचार पत्र (Newspapers) हमारे जीवन का एक ऐसा हिस्सा बन गया है जिसके बिना दिन की शुरुवात सम्भव नहीं है |

एक दिन पहले की खबरों को विस्तार से पढने के बाद ही नींद खुलती है | समाचार पत्र पढने वाले भी दो तरह के होते है ,एक जो केवल हैडलाइन या चित्रों को देखकर 1 मिनट में अखबार पढ़ लेते है और कुछ 1 घंटे तक हर खबर को गहराई से पढ़ते हुए अखबार नही छोड़ते है | समाचार पत्रों से भारत के लोगो का जुड़ाव काफी है ।भारत समाचार पत्र (Newspapers) व्यवसाय के मामले में विश्व का सबसे बड़ा मार्केट है जहा प्रतिदिन 10 करोड़ लोग समाचार पत्र पढ़ते है |

निष्कर्ष ( conclusion ) 

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट Newspaper full form in hindi पसंद आई होगी क्योंकि इसमें हमने अखबार के विभिन्न प्रयोग एवं इसके आविष्कार से लेकर newspaper full form के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमें कमेंट करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आप से जुड़े अन्य लोग भी इसकी जानकारी उपलब्ध कर सकें।

2 COMMENTS

  1. Hi there very nice blog!! Guy .. Beautiful .. Superb .. I’ll bookmark your site and take the feeds also…I’m happy to seek out numerous helpful info here in the submit, we want work out extra strategies on this regard, thanks for sharing. . . . . .

  2. I have been surfing on-line greater than 3 hours lately, but I never found any attention-grabbing article like yours. It?¦s beautiful price sufficient for me. In my view, if all webmasters and bloggers made good content material as you did, the net shall be much more useful than ever before.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here