Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021

1
288
Neeva Search Engine Kya Hai 2020 - 2021
Neeva Search Engine Kya Hai 2020 - 2021

Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021 : दोस्तों जब Search Engine की बात आती है तो हमारे दिमाग़ में Google की Logo सबसे पहले आती है , और क्यों नहीं आएगी, क्युकी Google है ही इतना बड़ा Search Engine, लोगो को अगर कुछ भी Search करना होता है तो पहला नम्बर Google का ही उपयोग करते है और उनके Questions का Answers मिल जाता है ! और Google Launched के काल अवधि दौरान Google टक्कर देने के लिए बहुत से Search Engine को Launched किया गया. जैसे Bing , Yahoo , Baidu औरवी बोहोत सारे.

लेकिन यह सभी Search Engine Google को चुनौती देने में सक्षम नहीं हुए, और Google के सामने सवी Search Engine ने हार गए. अब दोस्तों हाल ही में New Neeva Search Engine को Launch किया गया है और सुनने में आया है की यह Google को अच्छी चुनौती देने में Successful हो सकता है. देखते है, की Neeva जो google को पछाड़ सकता है की नहीं .

लेकिन उससे पहले Neeva Search Engine के बारे में जान लेना ज़रूरी है, क्युकी Neeva एक New Search Engineहै. ऐसे बहुत से लोगो को Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021 के विषय में पूरी जानकारी नहीं है , इसलिए मैंने सोचा की क्यों न Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021 की जानकारी आप लोगो को दी जाए , तो चलिए बिना समय को गवाए जान लेते है की Neeva Search Engine Kya Hai?

Neeva Search Engine Kya Hai

Neeva Search Engine Kya Hai 2020 - 2021
Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021

दोस्तों Neeva एक Search Engine है जो की दुसरे Search Engine के तरह ही Internet पर Users द्वारा सर्च किये गए जानकारी को खोजता है, इसके साथ ही ये आपकी Personal files को भी खोजता है. और आप की जानकारी के लिए बता दूँ की Google Business के पूर्व प्रमुख Sridhar Ramaswamy और उनके Teem द्वारा नीवा को Developed किया गया है , इस Search Engines की खास बात यह है Ads नहीं दिखाई जाएगीं , और इसके साथ ही साथ आपके तारिक को भी Collect नहीं करता है, लेकिन यह सब काम Google करता है .

अगर आप Neeva का उपयोग करना चाहते है तो आपकी Informations के लिए बात दूँ की Neeva की service subscription based होने बाला है Google की तरह आप इस Search Engine को Free में नहीं इस्तेमाल कर सकते है Users को इस Neeva Search Engine का उपयोग करने के लिए कुछ पैसो का Pay करना पड़ सकता है.

अगर इसकी असल Search Ranking या Scratch की बात करे तो. इसकी Search Rank को Microsoft Bing के द्वारा Powered किया गया है , यही Weather की जानकारी भी इसी के द्वारा ली गयी है और Stock Data से लिया गया है वही Maps को Apple (IOS) से लियागया है . जब दोस्तों User एक साथ Google , Microsoft Office या Dropbox Account को एक साथ Link करते है तब Neeva सही उत्तरों के लिए Personal Files के साथ-साथ सार्वजनिक Internet पर भी sifts हो जाता है.

जिससे सही उत्तर और Search परिणाम के साथ साथ अधिक Personalised हो जायेंगे. आप विबिन्न प्रकार की New जानकारी से भी रूबरू होते रहेंगे ! दोस्तों साथ ही साथ आपको यह बताता रहेगा की आपने किन Retailer से अपनी चीजो का Oder किया है , और आप कौन से News पब्लिकेशन से खबर प्राप्त करते है उनके Update आपको देता है , Neeva द्वारा यह भी सुनने में आया है की Ads free Service होने के कारण हमरे पास Search Result का कोई साबूत नहीं होगा.

जो की एक Company के लिए चिनौती भरा हो सकता है जिसके परिणाम स्वरूप नीवा ने यह ठीक किया, की यह Year के अंत तक uses को फ्री service देगा, नीवा का कहना है की वह अपने users को प्रत्येक माह का Subscription fee $10 Dollars से Low देना होगा.

Neeva Search Engine और Google Search Engine में क्या अंतर है?

Neeva Search Engine Kya Hai 2020 - 2021
Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021

दोस्तों Neeva Search Engine और Google के Search Engine में सबसे बड़ा अंतर है वो ये है की Neeva में आपको कभी Advertisements देखने को नहीं मिलेगी , जिस तरह से हमें Google में Advertisements देखने को मिलती है. इसके बारे में यह भी कह सकते है की Neeva का Search Engine पूरी तरह से Free होने वाली है जो की Neeva के Founder Sridhar Ramaswamy का कहना है. Neeva की Subscription Service का यह मतलब है की यह Advertisements Free होगा. और इसके साथ साथ Subscriptions Support होने के कारण यह Users के तारिक को track नहीं करेगा.

और काफी हद तक Personalized होगा. अगर Neeva Search Engine को Google से Compared करे तो नीवा को चलने के किये मेह्जुद Data Source और Content का इस्तेमाल किया गया है और इसके पास 3 Search engine की अपनी ताकत होगी. जैसे Bing Search Result Apple Map Weather.com और दूसरा data source. Neeva आपके personal files और local database को भी search करेगा.web के साथ.

लेकिन दोस्तों google में ऐसा नहीं होता है google में आप कुछ भी search करते है तो आपको सबसे ऊपर top result में Advertisements दिखने जाते है और अच्छे Content को पीछे कर दिया जाता है , नीवा उन लोगो के लिए हो सकता है जो चाहते है की उनकी Personal database किसी के हाथ न लगे. Neeva में पचीस कर्मचारियों का योगदान माना जा रहा है Neeva के Founder sridhar Ramaswamy के साथ .

Neeva Search Engine की जरुरत क्यों पड़ी?

दोस्तों Neeva Search Engine की शुरुवात Google Executive श्रीधर रामास्वामी के नेत्रित्व में की गयी है. जो की कभी गूगल के साथ कार्यरत थे. लेकिन उनको google से नौकरी छोडनी पड़ी ,और उन्होंने एक नया search engine , Neeva Search Engine की सुरुवात की. इसकी सुरुआत के पीछे उनका यह मनाना हो सकता है की वह अपने users यानि Neeva users को एक Better और सही Search result दे सके .

Neeva Search Engine Kya Hai 2020 - 2021
Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021

जो की google इस चीज से पूरा विपरीत है गूगल में पहले ads के Results दिखाए जात है और एक अच्छे Search Result को,जो user चाहता है उस search रिजल्ट को नीचे धकेल दिया जाता है जिससे users को एक सही जानकारी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है और users की privacy का भी खतरा बना रहता है. जो की नीवा नहीं चाहता है !

क्या Neeva की Service Free होगी?

दोस्तों जी हाँ Neeva Year के last तक Users को free service देगा. फिर इसके बाद प्रति Month $10 के हिसाब से इसकी Fees होगी , लेकिन Neeva के बढ़ाते users कर्म को देखते हुए ,इसकी फी में गिरावट आ सकती है.

क्या Neeva Google को टक्कर देने में सफल बन सकता है?

दोस्तों देखिये यह नीवा की Service पर Depent करता है वैसे माने तो नीव की service Bad होने के कारण Success होना Hard भरा हो सकता है क्युकी जादातर लोग Free Service का उपयोग करना पसंद करते है ऐसे में एक नए Search engine का Subscription Service के साथ Successful होना कुछ कहाँ नहीं जा सकता है.

क्युकी जो service general users को चाहिए. वह google से प्राप्त कर लेता है तो वह भला क्यों किसी Subscription service का उपयोग करेगा,और नीवा के जो भी background है वह खुद भी google के सामने सफल नहीं है जैसे bing , Microsoft का करों होने के बाद भी Famous नहीं हुआ !

Neeva ने अब तक कितने पैसे इक्कठा कर लिए है?

दोस्तों किसी भी New Search Engine को खड़ा करने में Invest करना जरुर पड़ता है और Neeva ने भी यही किया है neeva ने Greylock , Sequoia Capital से गूगल के सुरुआती दिनों में ये दोनों इसकी शर्बत investor रह चुके है ! अब तक Neeva ने $37.5 million की धन राशि इक्कठा कर लिया है.

Neeva Search Engine का Future Plan क्या है

दोस्तों Neeva के future के बहुत सारे प्लान है जिसको लेकर Google ex Sridhar Ramaswamy काफी Sirius है आने वाले दिनों में Neeva अपने Feature में ढेर सारे प्लान ला सकता है , जिसमे Neeva की Search क्वालिटी पर जादा जोर दिया जा रहा है . इसी को देखते हुए इस साल Neeva ने अपने plan को users को फ्री में देने का फैसला किया है. Neeva को समझने के लिए Loyal following का भी होना जरुरी है, अच्छी following के लिए technology search influence से नीवा को Promotion करने की जरूरत है जिससे Neeva की जानकरी अधिक लोगो तक पहुचाया जाय.

Neeva Search Engine Kya Hai 2020 - 2021
Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021

दोस्तों Neeva Team को जादा मेहनत करने की जरुरत है यदि वें अपना Subscription मापिक plan को सही तरीके से बेचना चाहते है तो , जिससे अधिक लोग Neeva Service का उपयोग कर सके, लेकिन यह सुरुआत के Time में थोडा Hard हो सकता है ,क्युकी किसी भी तरह का कोई भी Network हो या Online Business हो. उसको आगे बढानें के लिए User base को Develop करना बहुत जरुरी है सायद इसीलिए Neev ने सुरुआती समय में Neeva service को Users को मुफ़्त देने का फैसला किया जिससे उनकी Users माफिक Develop हो सके.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Neeva Search Engine Kya Hai 2020 – 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Neeva Search Engine Kya Hai ) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here