Neeva Search engine क्या है full details in hindi 2021

0
113
Neeva Search engine क्या है

Neeva Search engine क्या है : अगर हमें किसी भी विषय पर जानकारी चाहिए या फिर हमें अपने सवालों के जवाब के लिए हम सभी Google Search engine का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह पूरी दुनिया में Most Trusted सर्च इंजन है।

Google इतना फेमस हो चुका है कि इसकी popularity सुनकर आप खुद ही चौंक जाएंगे और इसी वजह से गूगल को टक्कर देने के लिए इसके जैसे ही बहुत सारे Search engine बनाये गये है।

जैसे कि Microsoft Bing, Yahoo,Baidu etc लेकिन इनकी बुरी किस्मत की यह कभी भी Popular ना हो पाए क्योंकि Google ने अपने Users के बीच एक Engagement बना लिया था, इसकी वजह है कि सभी Users बहुत पुराने समय से गूगल का उपयोग करते आ रहे हैं ।

मगर Google को टक्कर देने के लिए हाल ही में Neeva Search engine को Launch किया गया है और इसके अंदर अच्छे Feature मिलने पर हो सकता है कि यह Google को चुनौती देने में सफल हो पाए । लेकिन उससे पहले इस Search engine के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है जैसे कि Neeva Search engine क्या है in hindi 2021 इसलिए मुझे लगा कि ऐसी Valuable Information Neeva Search engine क्या है in hindi 2020 आपको भी देनी चाहिए.

तो चलिए दोस्तों मेरे साथ एक ऐसे सफर पर जहां पर मैं आपको बताने वाला हूं कि Neeva Search engine क्या है?

Search Engine का मतलब क्या होता है ?

दोस्तों यदि आपको Search Engine के बारे में नहीं पता है तो हम आपको बता देंगे कि यह एक ऐसा program है जो कि User द्वारा सर्च किए गए जानकारी का पता लगाता है ।

जिसे हम आसान भाषा में कहें तो आप जैसे Google के अंदर कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए Search करते हैं तो Search Engine आपको result दिखाता है । हम जिस भी विषय पर Search करते हैं उससे Releted आर्टिकल ओर vidios Search Engine दिखाता है ।

Neeva Search engine क्या है
Neeva Search engine क्या है

Neeva Search engine क्या है

Neeva एक प्रसिद्ध सर्च इंजन है, जो कि दूसरे सर्च इंजिन Google कि तरह ही इंटरनेट पर User के द्वारा सर्च किए गई जानकारी को आसानी से खोज लेता है, और इसकी सबसे अद्भुत बात की है यह Personal files जैसे कि ईमेल और phone number को भी खोजता है । ओर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे गूगल के पूर्व प्रमुख Sridhar Ramaswamy द्वारा Develop किया गया है ।

Neeva Search engine के अंदर सबसे बेहतरीन बात यह है कि अपको इसके अंदर किसी भी प्रकार की एडवर्टाइजमेंट दिखाई नहीं पड़ेगी और इतना ही नहीं बल्कि ये आपके पर्सनल डाटा को भी Collect नहीं करता है और दूसरी तरफ गूगल के अंदर आपको यह feature देखने को नहीं मिलता है ।

अगर आप Neeva Search engine का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको कुछ pay करना पड़ सकता है । यदि आप Customer service Subscription pack लेंगे तो आपको इसके अंदर बहुत सारे नए-नए feature मिलेंगे ।

Neeva कि Search engine की बात की जाए या फिर Scratch की तो इसकी सर्च रैंक को Microsoft के द्वारा powered किया गया है, वही इसके अंदर आने वाले Whether के feature को भी Microsoft Bing के द्वारा लिया गया है । और stock data को भी इसी के द्वारा लिया गया है सिर्फ maps को Apple(IOS) द्वारा लिया गया है ।

जब कोई भी व्यक्ति Google, Microsoft Office या Dropbox account को एक साथ LINK करता है तब Neeva Search engine खोजने लगती है

personal files के साथ साथ पब्लिक इंटरनेट को भी सही जवाब देने के लिए ओर इसे पहले से पता होता है कि आपके फोन के अंदर कौन से Contact मौजूद है तथा आप online क्या-क्या चीजें मंगाते हैं और आप क्या-क्या चीजें देखना पसंद करते हैं,इन सभी data के आधार पर Neeva की search results आपके लिए ज्यादा personalized होने लगेगी ।

Neeva Search engine क्या है
Neeva Search engine क्या है

Neeva search engine और Google Search Engine में मुख्य 8 अंतर

1. Google अपने platform पर Search करने के लिए ग्राहक से कोई भी पैसे नही लेता जबकि दूसरी ओर Neeva Search Engine का उपयोग करने के लिए इसके ग्राहक को प्रतिमाह ₹700 से लेकर premium pack लेने के लिए ₹1000 तक देने पड़ सकते है। ओर Neeva कि यह एक खास बात है कि इसके अंदर आपको Google के मुकाबले ज्यादा बेहतरीन Search Results मिलते हैं ।

2.Google Search Engine हमेशा अपने ग्राहक को कई तरह के एडवरटाइजमेंट दिखाता रहता है जबकि दूसरी ओर Neeva Search Engine मे किसी भी प्रकार के एडवरटाइजमेंट नही दिखाए जाते हैं, जिससे कि ग्राहक बार बार Disturb नहीं होता है । इसलिए ज्यादातर Businessman Neeva का ही इस्तेमाल करते हैं ।

3. Google Search Engine अपने ग्राहक का बहुत सारा Data collect करता रहता है और कभी-कभी उनकी privacy मे issue आ जाता है, जिसकी वजह से Data Hack होने का खतरा बढ़ जाता है । मगर Neeva Search Engine अपने ग्राहक का सारा Data पूरी तरह से सुरक्षित रखता है ।

4. Google के अंदर सिर्फ आप web-search ही कर सकते है, मगर दूसरी ओर Neeva के अंदर आप personal files को भी आसानी से search कर सकते हैं, जो कि आपके Folders के अंदर मौजूद हो ।

5. Neeva Search Engine अपने ग्राहक को information उपलब्ध कराने के लिए Microsoft Bing,Apple Map, Weather.com जैसे information क्षेत्रो का उपयोग करता है जबकि Google खुद ही सारी जानकारी को Collect करके आपको प्रकाशित करता है ।

6. Google Search engine search-results में दिखाई देने वाली ads से पैसे कमाता है और Neeva Search Engine search-results के अंदर कोई भी ads नहीं दिखाता है, इसलिए वह subscription fees द्वारा कमाई करता है।

7. Neeva अपने ग्राहक को सभी जगह से valuable information collect करके Search results में दिखाता है और दूसरी ओर Google इतनी valuable information नहीं दे सकता है.

8.Google Search engine के पास total 2 billion users है जबकि दूसरी ओर Neeva Search engine के पास Google के 2X गुना से कम Users है ।

Neeva Search Engine ने अब तक कितनी Funding collect की है ?

किसी भी नए search engine को बनाने के लिए काफी ज्यादा Investment और Fundings की जरूरत पड़ती है इसके अंदर Investment Billion पैसों में किया जाता है । ओर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक सर्च इंजन को बनाने में कम से कम 2-3 साल लग जाते हैं,

इसमें बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है, फिर भी इसके अंदर Risk रहता है । Neeva Search engine ने सबसे पहले Funding Greylock और Sequoia Capital से की थी उसके बाद यह funding 22 जनवरी, 2020 को खत्म हुई थी। अब तक Neeva ने Search result के अनुसार $37.5 million की धन राशि collect कर ली है और इसके दूसरी funding को लेकर अभी कोई जानकारी नही है।

Neeva Search Engine को बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी ?

दोस्तो आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार Neeva Search Engine को बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी? तो इसका उत्तर है कि Google के अंदर काम करने वाले Sridhar Ramaswamy ने Neeva को बनाने का सपना देखा था ।

वे पहले गूगल के सबसे बड़े अधिकारी थे, उन्होंने देखा कि गूगल के अंदर आने वाले ज्यादातर User Advertisement कि वजह से बोर हो जाते थे तथा बार बार disturb हो जाते थे और कुछ गन्दी या फिर घटिया Ads कि वजह से Google में से तुरंत ही बाहर निकल जाते थे । इसलिए उनको लगा कि एक ऐसा Search engine होना चाहिए जिसमें कि Ads ना हो ।
ओर इसके साथ-साथ Google अपने सभी Users का बहुत सारा Data collect करता था और उनकी privacy मे बार-बार दखल देता था । इसी वजह से बहुत से लोगों को यह चीज पसंद नहीं आती थी ।

आज भी अगर आप Google Search engine में किसी भी House के बारे मे Search करते हे तो गूगल आपको रात-दिन House की ads दिखाता है, अगर आप YouTube के अंदर Vidio देख रहे होंगे तो भी बीच में आपको House कि Ads दिखाएगा बल्कि कई बार तो House-seller आपको कॉल भी करले।
इसलिए श्रीधर रामास्वामी को लगा कि अब एक ऐसा Search engine बनाना पड़ेगा कि जिसके अंदर Users की कोई भी निजी जानकारी, नीवा या किसी अन्य Website के पास collect नही होगी।

इससे User की privacy बिलकुल सुरक्षित रहेगी। इसलिए श्रीधर रामास्वामी ने सन् 2018 में Neeva Search engine को Develop किया था ।
Neeva Search engine को बनाने के लिए उनके साथ कई दूसरे लोग भी शामिल थे, जैसे कि Vivek Raghunathan-ex-VP of Monetization at YouTube, Asheem Chandna , Bill Coughran-Sequoia Partner & Investor ओर Entrepreneur. (Reid Hoffman) Co-Founder of Linkedin and founding team PayPal. तो दोस्तो इसी तरह इन सभी लोगों ने कड़ी मेहनत करके Neeva को बनाया था ।

Neeva Search engine क्या है
Neeva Search engine क्या है

क्या Neeva Google Search engine कि तरह आगे चलकर सफल बन सकता है?

आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि क्या Neeva भविष्य में सफल बन पाएगा ? तो इसका उत्तर यह कि ज्यादातर जानकारों का मानना है की ऐसी subscription model कभी भी सफल नहीं हुए हैं, बल्कि भविष्य में भी इसकी सफल होने की संभावना बहुत ही कम होती है क्यूंकि वो ज्यादा Usees को अपनी और Attract करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं.

यह ज्यादातर ग्राहकों को लंबे समय तक अपने पास नहीं रख सकते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास पैसे ना होने की वजह से वह लंबे समय तक टिके नहीं रहते हैं और दूसरी ओर ऐसे ही Service को पहले से उनके Competitor मुफ्त में प्रदान कर रहे हैं, जैसे की Google ।

Neeva successful ना होने की दूसरी वजह यह है कि Microsoft की इतनी बड़ी resource के होने के वाबजूद भी उनके द्वारा बनाया गया Bing Search engine आगे चलकर उतना popular नहीं हो पाया है । वहीँ Neeva Search engine का ऐसे में आगे popular होने की उम्मीद काफी कम नज़र आ रही है. अब आगे चलकर भविष्य में समय ही बताएगा की Neeva आगे चलाकर कितना सफल हो पा रहा है ।

Neeva Search engine का उपयोग करने के लिए कितने पैसे देने पड़ेंगे ?

Neeva Search engine को शुरुआती 1 साल के लिए आप Free में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद आपको यह फ्री में नहीं मिलेगा क्योंकि इसके अंदर आपको ads नहीं दिखाई जाते हैं और आपकी privacy का भी बहुत ध्यान रखा जाता है ।

Google का income Option एडवर्टाइजमेंट है जबकि दूसरी ओर Neeva के पास पैसे कमाने के कोई दूसरे option नहीं है, इसलिए वह आपसे हर महीने ₹700 रुपए उपयोग करने के लिए लेगा । हालांकि अभी Neeva Search Engine के subscription की Price को सही तरह से निर्धारित नही किया गया है और समय के साथ अगर इसके User मे काफी हद तक इजाफा होता है तो ये subscription price कम भी हो सकता है।

ओर यदि आप कोई Businessman है तो आपके लिए Neeva बेहतरीन Choice होगा क्योंकि ₹700 रुपए अपना personal Data बचाने और बेहतरीन search-result पाने के लिए ज्यादा बड़ी कीमत नही है । इसलिए मेरे हिसाब से प्रोफेशनल लोगो के लिए यह Search engine सबसे अच्छा रहेगा और इससे उनका काफी समय भी बचेगा और वह अपना काम आसानी से कर पाएंगे ।

Conclusion

दोस्तों आप लोगों ने आज इस पोस्ट के माध्यम से सीखा कि Neeva Search engine kya hai तथा इसका किस तरह उपयोग किया जाता है । मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं आप सभी को एक valuable information दे सकूं ताकि आप अपने भविष्य को और बेहतर बना पाए ।

Neeva Search engine क्या है in hindi 2020 यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपने इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखा होगा । यह जानकारी आपके लिए इसलिए फायदेमंद रही होगी क्योंकि एक ऐसी information है जो आप को किताबों में भी नहीं मिलेगी और जिंदगी में बहुत काम आएगी ।

यदि आप ऐसी valuable information अपने दोस्तों को भी देना चाहते हैं, ताकि वह भी कुछ नया सीख पाए तो इसलिए आप Share करना ना भूले क्योंकि आपके 1 Share से किसी इंसान की जिंदगी बदल सकती है । तो चलिए दोस्तों मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए अलविदा.! आपका दिन शुभ हो !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here