NCB Full Form in Hindi – NCB Kya Hai?

0
37
NCB Full Form in Hindi
NCB Full Form in Hindi

NCB Full Form in Hindi – NCB Kya Hai? : दोस्तों क्या आपको पता है, NCB Full Form in Hindi Kya Hai? अगर नहीं तो इस Post को पूरा जरूर पढ़ें, क्योंकि यहां हम बताने जा रहे हैं, Full Form of NCB in Hindi और NCB Kya Hai और उससे संबंधित पूरी जानकारी.

दोस्तों कभी न कभी आपने जरुर सुना होगा NCB के बारें में, लेकिन लगभग सभी लोग के मन में NCB का Full Form क्या होता है, जैसे सवाल उठते है, तो उसके लिए हमने ये Post लिखा है, जो आपलोगों के लिए काफी उपयोगी होगा.

NCB Kya Hai – What is NCB in Hindi

दोस्तों एनसीबी Bharat की एक सर्वोच्च समन्वय और खुफिया Agency है, जिसका उद्देश्य मादक पदार्थों की तस्करी और अवैध पदार्थों के दुरुपयोग से लड़ना है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली, India में है. इसे मार्च 1986 में Narcotics Drugs and Psychotropic Substances Act, 1985 की धारा 4 (3) के तहत स्थापित किया गया. NCB के Director General भारतीय पुलिस सेवा यानि की IPS या भारतीय राजस्व सेवा यानि की IRS के अधिकारी होते हैं, अभी आजकी समय में इसके महानिदेशक राकेश अस्थाना यानि की IPS और उप महानिदेशक आर. एन. श्रीवास्तव यानि की IRS है.

NCB Full Form in Hindi

NCB Full Form in Hindi
NCB Full Form in Hindi

दोस्तों NCB का Full Form :- Narcotics Control Bureau हैं, जिसे हिंदी में स्वापक या मादक द्रव्य नियंत्रण विभाग कहा जाता है. जैसा कि मैंने पहले बता चुका हूँ.

कि इसका मुख्य कार्य देश में हो रहे मादक पदार्थों की तस्करी और अवैध पदार्थों के दुरुपयोग को रोकना एवं खत्म करना है NCB के अन्य Full Form Narcotics Control Bureau के अलावा और भी NCB के अन्य फुल फॉर्म होते है, जो कुछ इस प्रकार से है, जो अलग – अलग श्रेणी से आते है, जोकि निचे बताया गया है :-

  • National Codification Bureau
  • National Commercial Bank
  • Never Come Back
  • National Cooperative Bank
  • North Central Branch
  • No Claim Bonus
  • Naval Construction Brigade

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (NCB Full Form in Hindi – NCB Kya Hai?) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (NCB Full Form in Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here