Micro Niche Blogging Kya Hai? 2021 | Micro Niche Blog Kaise Banaye 2021

0
94
Micro Niche Blogging Kya Hai
Micro Niche Blogging Kya Hai

Micro Niche Blogging Kya Hai? 2021 | Micro Niche Blog Kaise Banaye 2021 : दोस्तों अभी के Time मे Online पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं. लेलिन उनमें कुछ ही तरीके ऐसे हैं जो आपके लिए बेहतर और अच्छा होगा. आज में आप सभी को Micro Niche Blogging और Micro Niche Blogging Kya Hai? 2021 के बारे में बताने वाला हूँ. इससे आप आसानी से हर महीने अच्छी खासी पैसा कमासकते हो. यदि आप इसके बारे नही जानते हैं तो इस Article को शुरू से लास्ट तक अच्छे से पढ़ना, क्युकी इधर मेने एक एक चीज अच्छे से समझाया है.

 

आज तक हम इस Blog पर Blogging से सम्बंधित Articles Share करते थे, जिससे आपको Blogging के बारे में अच्छी तरह से पता होगा. Internet से पैसे कमाने के लिए यह एक बहुत अच्छा Ways बन चुका है. आज हम पहेली बार आपको Micro Niche Blogging या Micro Niche Blogging Kya Hai? 2021 के बारे में बताने वाले हैं. यदि आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो हम आपको बेहतर तरीके से समझाने की Try करेंगे ताकि आपको जल्दी से समझ मे आ जाये.

दोस्तों इंटरनेट आज के समय में online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका बन गया है. इससे बहुत सारे Persons जुड़ चुके हैं और बहुत सारे लोग जुड़ रहे भी हैं. अब पहले जैसी बेरोजगारी भी नही रही, इसका सबसे बड़ा कारण “इंटरनेट” ही है. वैसे, तो आप Internet पर बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हो. जैसे Freelancing करके, Blogger या Youtuber बन कर अच्छा खासा पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों freelancing के लिए आपके अंदर किसी चीज को करने की जानकारी होना चाहिए. जैसे कि यदि आपके पास Coding की Knowledge है तो दूसरे कोई Website Development करने के लिए आपको Order कर सकता है. आपके लिए Blogging या youtube दोनों अच्छा Choice है.

Micro Niche Blogging Kya Hai
Micro Niche Blogging Kya Hai

आप Google में किसी वी एक topic पर search करते होंगे तो वहाँ पर ज्यादा तर Micro Niche Blogging वाले Sites भी नज़र आएंगे. अगर आप Micro Niche Blogging के बारे मे नही जानते हो तो नीचे इसके बारे में बताएंगे. खैर, ऐसी Website या Blog बनाने में आपको कुछ ही Time तक जम कर मेहनत करना होगा और उसके बाद Paise खुद आपके पीछे दौड़ेंगे.

दोस्तों ज्यादा तर Bloggers Micro Niche Blogging वाले Blogs बनाते हैं. इसी से वो हर महीने लाखों की पैसा कमा पाते हैं. जैसे कोई आगे Holi festival आने वाले हैं तो Bloggers Holi के बारे में कुछ interesting script Ready करेंगे और इसे किसी तरह Promotion करें. उसके बाद उन्हें promotion की जरूरत नही होती है बल्कि अपने आप Promote होने लगता है. यकीन मानो, आप भी इससे लाखों की Income कर सकते हो.

यदि आप एक Blogger हो तो में आपसे कहूँगा की एक बार Micro Niche Blogging वाली Blogs बना कर देखिए. इससे आपको उससे अच्छा Result ही मिलेगा, जितना आपको अपने Blog से होता है. जो लोग एक बार Micro Niche Blog बनाकर काम करता है तो उसे Blogging करने का दिल नही करता है. क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा Benefits है.

जब में Blogging करने लगा था तो मेरे एक दोस्तों तो ने Micro Niche Blogging शुरू की थी. इसको Successful बनाने में थोड़ा मेहनत तो करना पड़ा लेकिन आज उससे वो हर महीने हजारों की Income करता है. इसमे एक बार search engine या SEO में आपका Article अच्छे जगाओ पर आ जाये तो फिर अपने Blog के लिए कोई बढ़िया hosting Select करना पड़ेगा. क्योंकि इतना traffic आने लगेगा कि आपका Blog या Website Slow या Down भी हो सकता है.

हम आपको Micro Niche Blog या Micro Niche Blog या Micro Niche Blogging Kya Hai या  Micro Niche Blogging के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे. ताकि आप भी इससे लाखों की Income कर पाओ. चलिये हम इसके बारे हर बात आपको जानकारी में बताने की कोशिश करते हैं.

Micro Niche Blog Kya Hai? या Micro Niche Blogging Kya Hai?

दोस्तों Micro Niche Blog (Micro Niche Blogging) ऐसी Blog या Website होती है जो किसी एक Topic या Niche पर Target करता है. दोस्तों यदि आपको Physics Science की अच्छी knowledge या ज्ञान है तो पता होगा कि Micro का मतलब 1/100000 Part होते है. उसमे किसी एक Specific Niche पर हर Articles या Posts लिखा जाता है.

उदहारण की रूम मे:- के तौर पर आप अपना Micro Niche Blog के लिए Shayari की Niche या Topic चुने हो तो उसमे सिर्फ Shayari से Related हर तरह के Articles लिखने होंगे. जैसे की Break Up Shayari, Diwali shayri, Birthday Shayri, Independence/Republic day shayri, Funny Shayri, Love shayri, Bewafa Shayri, आदि. इसी में आप बहुत सारे Articles लिख लेंगे तो आपको किसी तरह search engine या SEO में Blog को अच्छे जगाओ पर लाना होगा.

आप Micro Niche Blog के द्वारा आसानी से हर दिन $100 कमा सकते हो. आपको हम ये भी बता दें कि Micro Niche Blogging पर Blog बनाने के लिए शुरू में आपको बहुत मेहनत करना होगा और धीरे धीरे आपको इसका Results मिलेगा. बहुत सारे बड़े Bloggers को मैने देखा है कि वो अपने Blog के साथ साथ Micro Niche Blogging पर भी काम करते हैं और इससे लाखों की Earning कर पाते हैं.

इस लिए अगर आप Blogging करते हो तो थोड़ा समय निकाल कर Micro Niche Blog बना लीजिए और इसपर काम कीजिए. यकीन मानों आप इससे हर महीने $1000+ की कमाई Easily कमा पाएंगे.

Micro Niche Blog किस Niche पर बनाये?

दोस्तों यह भी एक बहुत बड़ी Step है और जो लोग अभी तक Blog नही बनाये हैं तो शायद उनके लिए यह एक बहुत बड़ा सरदद हो सकता है. इस लिए हम आपको यहाँ पर समझाने की कोशिश करेंगे कि आपको किस Niche पर अपना Blog Start करना है. अपना Micro Niche Blog किस topic पर शुरू करें, ये जानने के लिए अपने आप से Only 2 Questions पूछिये:-

  1. आपका Interest किस Niche पर है? 
  2. और उसकी Popularity कितनी है Market मे?

दोस्तों जब आप इन दोनों का Answers ढूंढ लेंगे तो आप ये आसानी से decide कर पाएंगे की आपको Blog किस Micro Niche पर Start करना है. आपको में एक सबसे important बात ये भी बता दूं कि इसमे आपको कोई competition वाले Topic या Niche को Select नही करना है. जैसे? Make money Online,SEO , internet marketing इत्यादि. में बहुत Competitions है, जिसके कारण Blog को Successful बनाना बहुत Hard है. 

आपको ऐसी Topic या Niche पर अपना Blog start करना चाहिए, जिसके बारे में अभी बहुत कम Blogs या Websites हैं. वैसे अभी लगभग सभी Niche पर Blogs या Websites मिलेंगे लेकिन फिर भी आपको ऐसी Niche को select करने की Try करना है, जिसके बारे में बहुत कम blogs या Websites है. में आपको नीचे कुछ Niche के बारे में बता रहा हूँ, जिसपर आप अपना Micro Niche Blog शुरू कर सकते हो. 

Micro Niche Blogging क्यों शुरू करें?

दोस्तों यह एक बहुत Common Question है जो बहुत से लोगों के मन मे आया भी होगा तो इसलिए हम आपको बता देते हैं. सबसे पहली बात तो ये है कि Micro Niche Blog को google या दूसरे किसीवी Search Engine में Rank दिलाने के लिए ज्यादा समय नही लगता है. जब से google की algorithm में परिवर्तन हुए हैं तो ऐसे Blogs या Websites को बहुत ज्यादा value देने लगे हैं.

Micro Niche Blogging Kya Hai
Micro Niche Blogging Kya Hai

जब आप अपने Blog या Website में किसी एक Niche या Topic पर ही Target करते रहेंगे तो Google को पता हो जाएगा कि आप उस Topic पर Expertise हो और आप कोई छोटा Article भी लिखेंगे तो SERPs में Top पर Rank मिल सकती है. अगर हम आपको short में इसका answer बताएं तो यदि आपको कम से कम Time मे Blog बना कर पैसे कमाना चाहते हैं तो Micro Niche Blog आपके लिए बहुत अच्छा Options है.

आपको एक सबसे अच्छी बात ये भी बता दें कि जब आप Micro Niche Blog बनाएंगे तो उस Time आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत होगी और जब आप उसमे 6 -7 Months मेहनत करके बहुत सारे Articles या Posts लिख लिए तो आपको इसमे बिना काम किये हुए life time तक Income होती रहेगी.

अगर आप Blogging में नए हो तो में आपको यही कहूंगा कि आप Micro Niche Blog पर ही Blogging कीजिए. क्योंकि अगर आप multi niche पर अपना ब्लॉग बनाते हो तो आपको आपको कई topic पर knowledge रखने होंगे और कई Niche पर researches करने होंगे. लेकिन अगर आप Micro Niche Blog बनाते हो तो किसी एक specific या Only एक topic पर ही knowledge रखना होगा. इससे आपको बहुत ज्यादा आसानी होगी और Work करने में मज़ा भी आएगा.

आप किसी भी Micro Niche Blogging वाले Blog में देखते होंगे कि उसमे 7000+ traffic आते हैं. बहुत से लोग सोचते होंगे कि Micro Niche Blog में दूसरे देश से ज्यादा traffic नही आएगा तो में उन लोगों को बता देना चाहता हूँ कि अभी हमारे देश से ही आपको इतनी traffic मिल सकती है, जिससे आप per month लाखों की Income आसानी से कर लेंगे. हमारे देख के government अब Internet को ज्यादा value देने लगे हैं. 

TOP 10 Micro Niche Blogging Topics 2021

  1. Sports Topic 
  2. Books & Games
  3. Musical Instruments
  4. Weight Loose Tips and Exercise
  5. Online Job Posting
  6. Children’s Requirement
  7. Insurance
  8. Celebrity Biography
  9. Seeking Work / Job opportunities
  10. Shayari

Micro Niche Blog Kaise Banaye 2021

दोस्तों ऊपर में पढ़ने के बाद ही बहुत से लोगों को समझ मे आ गया होगा कि Micro Niche Blog Kaise Banaye 2021. लेकिन बहुत से लोगों को अभी भी नही समझ मे आया होगा तो उन्ही के लिए हम नीचे Steps बताने वाले हैं. आप इन सभी steps को अच्छे से Follow भी कर पाएंगे और अगर आपको समझ मे नही आये या इससे सम्बंधित कोई Question पूछना चाहते हो तो Comment Selection में बताइए. 

Step 1: Niche Select करे

दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता होगा कि कोई भी Blog Start करने के लिए Niche Select करना होता है और उससे Related Posts ही डालना होता है. हम ऊपर ही इसके बारे में अच्छे से बता चूका हैं. इस लिए हम यहाँ पर आपको छोटे वासा में बताएंगे कि आपको कोई ऐसी Niche सोचना होगा, जिसके बारे में आपको जानकारी है और Market में उसकी Popularity कितना है?

दोस्तों Blog को Successful बनाने के लिए Niche बहुत बड़ा Role Play करता है. कुछ लोग अपने Blog के लिए ऐसे Niche Select कर लेते हैं, जिसके बारे में उन्हें बहुत कम Knowledge होती है. इससे वो अपने Articles में खुल कर नही बता पाते हैं, जिससे उनके सवी Users बहुत सारे शिकायतें रह जाती है. ऐसा ही कुछ time तक चलता है और finally उसे Blogging छोड़ना ही पड़ता है. 

इसलिए आपको अपने Blog की Niche यानी की Topic को select करते Time बहुत careful होना पड़ते है. Blog की niche भी दो तरह के होते हैं.दोस्तों पहली, Short term और दूसरी Long term Niche. किसी short term अपना Micro Niche Blog बनाये तो आपके Blog की चलती तभी तक होगी जब तक serial की होगी और जब serials बंद हो जाएगा तो धीरे धीरे आपका site भी down हो जाएगा. लेकिन ऐसी site बनाकर आप पूरा loot सकते हो. 

दूसरा है long term niche. उदहारण के लिए:- Health Niche पर अपना Micro Niche Blog बनाते हैं तो लोग feature में भी health care का Questions रखेंगे और इसके बारे में search करेंगे. आपको पता होगा की Long Term Blogging में एक बार मेहनत करनी होगी और इसका Benefits आपको मिलता रहेगा. इसलिए जब भी Niche या Topic Select करते हो तो इसका ध्यान जरूर रखिये. 

Step 2: Domain Name Buy करे

दोस्तों आप सभी को पता होगा कि Domain हमारे Blog या website का सबसे अहम हिस्सा होता है. इससे visitors हमारे Blog तक पहुंचता है. इसी कारण से आपको अपने Blog की domain सोच समझकर select करना चाहिए. अगर आप अपने Micro Niche Blog करना चाहते हो तो आपको अपने Niche के according ही domain Name Buy करना चाहिए. इससे आपका Blog search engine में अच्छा rank कर पायेगा. अच्छे domain का चुनाव करने के लिए आप हमारे इस Articles को भी पढ़ सकते हैं.

जैसे मेरा यह Blog “Blogging” Niche पर है तो मैने इसके हिसाब से अपना domain Babablogging.com रखा. आप सभी को बता दुँ की जब में domain Name select कर रहा है तो मुझे कोई Ideas नही था कि एक अच्छा domain कैसे select करते हैं. लेकिन फिर भी मेने बहुत अच्छी domain का selection किया है. इससे मुझे search ranking gain करने में ज्यादा मदत मिलता है. 

जब भी आप domain Buy करते हो तो इस बात को अवश्य ध्यान में रखिये की अपने Niche या Topic से समन्धित Keyword का इस्तेमाल उसमे जरूर कीजिए. इसके अलावा domain ज्यादा बड़ा नही होने के साथ simple वी होना चाहिए ताकि उसे कोई भी आसानी से याद रख पाए. 

Step 3: Micro Niche Blog Setup करे

दोस्तों अब आपको इस चरण में अपना Micro Niche Blog बनाना है और उसकी sittings को setup करना है. इसमे आपको किसी अच्छे platform पर अपना Micro Niche Blog बनाना है. और उसकी कुछ sitting के साथ सतग customization नही कर देने हैं ताकि उसका look वी better हो जाये. 

आपको बता दें कि कोई भी business के लिए budget सबसे High होता है और ये required होता है. बिना budget के आप अपने business को आगे नही ले जा सकते हो. अगर आप किसी तरह तरह अपना business शुरू कर भी लो तो आगे में आपको बहुत Problems होगी और आपका business सफल होना भी बहुत Hard है. 

Micro Niche Blogging Kya Hai
Micro Niche Blogging Kya Hai

यदि आपके पास budget है तो आपको हम recommend करेंगे कि आप अपना Micro Niche Blog इस WordPress पर शुरू कीजिए. इसमे आपको पैसे जरूर खर्च करने होंगे लेकिन यह Blogspot से कई गुना Better है. आप इसने बिना coding किये हुए भी अपने Blog को बेहतर look दे पाएंगे. लेकिन blogspot Blog को अच्छी look देने के लिए आपको coding की knowledge होना चाइये. 

दोस्तों यदि आपके पास Budget नही है तो आपके पास यही option है कि Blogger पर अपना Micro Niche Blog बना लीजिए. आपको इसमे limited features के साथ साथ limited access मिलता है. लेकिन अगर आप Micro Niche Blog Start कर रहे हो तो शायद यह आपके लिए अच्छा option भी है. क्योंकि Blogger में आपको ज्यादा errors को face नही करना पड़ते है. 

लईकिन WordPress में आपको regular बोहोत सारे errors को face करना पड़ सकते है. अगर आप गलती से किसी Local hosting को Select कर लिए है तो आपको बहुत बड़ा नुकसान भुगतना पड़ेगा. आपको बहुत सारे लोग काम rate में hosting देने के लिए ready होंगे लेकिन आपको बाद पछतावा पड़ेगा. 

दोनों में से किसी पर अपना Micro Niche Blog बना लीजिए और उसमे किसी अच्छे Template को Setul कर दीजिए. आपके पास पैसे हैं तो किसी premium theme को Select कीजिए. क्योंकि इसमें बहुत सारे features और options मिलेंगे जो कि एक free theme में मिलना मुश्किल है. अपने Blog की design को को Normal और Fast Load रखें. 

इसके बाद अपने Blog में सवी important pages create कर लीजिए. जैसे कि About us, Contact Us, Privacy and Policy etc. ये सभी page का होना बहुत जरूरी. इससे आपके Blog के Audience आपके बारे में जानने का Option मिलता है और आपसे Connect रहते हैं. 

Step 4: Keyword Research

दोस्तों Micro Niche Blog को search engine में Rank दिलाने के लिए “Keyword” का बहुत important role होते है. आप अपने Micro Niche Blog में सही तरीके से keyword का इस्तेमाल करके search engine में बोहोत जल्द top पर ला सकते हो. 

अगर आपका Micro Niche पर है तो आपके लिए keyword research करना और भी ज्यादा जरुरी है. क्योंकि वैसे भी search engine अभी Micro Niche Blogs को बहुत ज्यादा value दे रहा है और ऐसे में keyword का भी इस्तेमाल करेंगे तो definitely आपका Blog बहुत कम Time के अंदर Google SERPs में सबसे top पर होगा. 

जितने भी बड़े बड़े Blogger हैं वो सभी keyword researching पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं और अच्छे search volume वाले keyword को अपने post में इस्तेमाल करते हैं और इसके कारण उसका Artcal अच्छा Ranking कर पाता है. 

आप अपने Micro Niche Blog में keyword का use करके बाकि countries से भी traffic पा सकते हो. अगर आप अपने Micro Niche Blogging के लिए Keyword researching करना चाहते हो तो इसमे अच्छे features के साथ तो ज्यादा तर paid tools ही हैं लेकिन अगर आप free tools खोज रहे हैं तो KW Finder tool को इस्तेमाल कर सकते हो. इसमे बहुत सारे अच्छे features है और यह बिल्कुल मुफ़्त है. 

Micro Niche Blogging Kya Hai
Micro Niche Blogging Kya Hai

जब भी keyword Research करते हो तो ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा और बहुत कम search volume वाले keyword को Select नही करना बाकी Simple search volume वाले keyword ही choose करें. और अपने Micro Niche Blog में उससे relevant keywords को ही इस्तेमाल करें. हम आपको नीचे कुछ tips बता रहे हैं जो SEO (Search Engine Optimization) में मदत करेगा. 

  • अपने Blog को Google, Bing और Yahoo search engines में submit कर दीजिए. 
  • अपने Blog में हमेशा long length वाले content डालने की Try करें. 
  • अपने post के 1st और last paragraph में Focus Keyword इस्तेमाल करें. 
  • post image की alt tag और description में keyword इस्तेमाल करें. 
  • Post के heading में h1, h2, h3 या h4 का ही इस्तेमाल करें. 
  • अपने Blog के लिए दूसरे site से dofollow backlinks Create करे. 
  • Blog post को अपने readers के लिए optimize करें. क्योंकि जब आपके readers post पसंद करेंगे तो search engine भी उसे पसंद करेंगे. 
  • Blog की load speed को fast बनाइये.
  • किसी भी post में एक keyword 4-5 बार से ज्यादा use इस्तेमाल करें.

Step 5: Post लिखें

अब आपने अपना Micro Niche Blog बना लिया है और Basic SEO भी कर लिया है तो अब आपको फालतू समय waste नही करना चाहिए. में जनता हूँ कि Micro Niche Blog बनाने के बाद ध्यान बहुत सारे चीजों के तरफ जाती है लेकिन आपको इन सब को avoid करना होगा तभी आप अपने Micro Niche Blog को Successful बना पाएंगे. 

अब आपको अपना Goal fix कर लेना है और अपने Micro Niche Blog में regular post करना है. आपका Micro Niche Blogging जिस Niche पर है, उसके बारे में हर एक बात जानने की Try करें और इसके लिए research करें ताकि आपको उसके बारे में पूरी जानकारी हो. इससे आप अपने Article में Audience को खुल कर पूरी जानकारी बता पाएंगे. 

Step 6: Micro Niche Blog को Monetize करे

दोस्तों अभी तक बहुत सारे पैसे तो खर्च किये ही हैं और साथ मे बहुत काम भी किये हैं तो अब इसका Results मिलने की बारी भी आ गया है. जब आप अपने Micro Niche Blog पर 50-60 Articles लिखेंगे तो उसमे 1000+ traffic/Day तो आएंगे ही. अभी आप अपने Micro Niche Blog से पैसे कमाने के लिए कुछ उपाय कीजिए. 

Micro Niche Blog से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन इनसे पैसे कमाने के लिए आपके पास traffic का होना बहुत जरूरी है. इससे पैसे कमाने के लिए Advertisements सबसे Best तरीका है. आप अपने Micro Niche Blog को किसी बढ़िया advertising Platform से connect कर सकते हो और इसके Advertisements को अपने Micro Niche Blog पर दिखा कर Earning कर सकते हो. अभी के समय मे Adsense और Google Adsense सबसे Popular Advertising Platform है. ज्यादा तर Bloggers अपने Blogs में adsense को इस्तेमाल करते हैं. Adsense एक बहुत बड़ी company Google का ही एक service है. 

Micro Niche Blogging Kya Hai
Micro Niche Blogging Kya Hai

दोस्तों में भी एक Adsense का User हूँ और Years से इसे इस्तेमाल करता आ रहा हूँ. मुझे अभी तक शिकायत का मौका भी नही मिला है तो इसलिए आपको भी में Adsense ही Select करने की सलाह दूँगा. इससे आप Unlimited Income कर सकते हो. 

दोस्तों इसके एलाबा आप Affiliate Marketing से अच्छी Income कर सकते हो. जिस तरह Adsense आपको Advertisements click के पैसे देते हैंलेकिन ये हमें per product sell या PPS के पैसे देते हैं. यदि आप किसी company से affiliation लेंगे और उसके product की banner को Micro Niche Blog में दिखाएंगे तो कोई visitor उसपर click करके product Buy करेगा तो आपको कुछ commission मिलेगा. 

इस तरह से आप बहुत से तरीकों से अपने Micro Niche Blogging के द्वारा पैसे कमा सकते हो. आपको अपने Micro Niche Blog को सफल बनाना है. 

दोस्तों इस तरह से आप Micro Niche Blog बना सकते हो और उससे पैसे कमा सकते हो. आपको End में एक और बात बताना चाहेंगे कि अपने Micro Niche Blog के लिए Social Media Platforms पर जैसे की:- facebook, twitter, Instagram, Linked in और बहुत सारे पर Promotion करें. क्योंकि Micro Niche Blog के Successful होने का एक बढ़ा कारण Social Media Platforms भी होता है. यदि आप कोई Article या Post को Social Media Platforms पर डाले और वो Viral हो गया तो फिर आप कहाँ से कहाँ चले जाओगे ये आपको खुद पता नही चल पाएगा. इसलिए अपने Micro Niche Blog को Social Media Platforms पर Promotion करने का मौका नही गवाए. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Micro Niche Blogging Kya Hai? 2021 | Micro Niche Blog Kaise Banaye 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Micro Niche Blogging Kya Hai? 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here