Metoo Movement Kya Hai और कैसे शरू हुआ 2021

0
195
Metoo Movement Kya hai 2021
Metoo Movement Kya hai 2021

Metoo Movement Kya Hai और कैसे शरू हुआ 2021 : दोस्तों टीवी और अखबारों में अपने #MeToo के बारे में जरूर पढ़ा होगा औऱ अगर आप Social Media पर मौजूद है तो आपकों MeToo के बारे में ज़रूर पता होगा जिसने India ही नहीं बल्कि All World मे तहलका मचा दिया है परंतु बहुत सारे लोगों को MeToo क्या हैं और कैसे शरू हुआ इसकी जानकारी नही हैं.

वैसे तो MeToo एक आम शब्द है लेक़िन जब से इसका use हैशटैग #MeToo के साथ किया गया है तब से Internet की दुनिया मे एक आंदोलन का रूप धारण कर चुका हैं इसका इस्तेमाल Mainly से महिलाओं द्वारा किया जा रहा हैं जिसके जरिये वह अपने आप पर हुए Sexual हैरसमेंट को बयान कर रही हैं. 

दोस्तों इसके द्वारा देश और दुनिया की महिलाओं द्वारा अपने ऊपर हुए सेक्सुअल हैरसमेंट को Open किया जा रहा है जिसके कारण यह Headline में बना रहता हैं इसलिए आज हम आपकों Metoo Kya Hai औऱ कैसे इसकी शरुवात हुई इत्यादि के बारे में Details से बताने वाले हैं. तो अगर आप भी बार-बार MeToo के बारे में सुनते हैं औऱ इसके बारे में Full Information प्राप्त करना चाहते है तो आपकों इस Article को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए.

Metoo Movement Kya hai 2021

Metoo Movement Kya Hai :-“MeToo Movement” महिलाओं पर हुए यौन-उत्पीड़न, शोषण और Rape के ख़िलाफ़ आवाज़ है जिसके द्वारा महिलायें अपने साथ हुए sexual हैरसमेंट को बताते हुए उस घटनाओं पर अपनी चुप्पी तोड़ रही हैं जो कभी उनके साथ घट चुकी हैं ! अब वह सभी महिलाये ‘#MeToo’ के जरिये उन घटनाओ को  World के सामने लाकर Open कर रही जिसके लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है और सालों पुरानी अपने साथ हुए हैरसमेन्ट से Settlement न करते हुए खुद से खुद की लड़ाई लड़ रहीं है !!

दोस्तों वास्तव में Metoo उन महिलाओ द्वारा उजागर किया गया वह Issue है जो कभी न कभी उनके करीबी या अजनबी पुरुषों द्वारा छोटे या गंभीर Sex exploitation, यौन उत्पीड़न की शिकार हुई हैं और वह उस समय अपनी Slander की वजह या अन्य किसी वजह से मुँह नहीं खोल पायी थीं. 

उनका कहना हैं कि उस  Time उन्हें समझ ही नही आया कि  वे क्या करे? और कुछ  करे भी तो कैसे करे?  लेकिन अब उनके पास उन घटनाओं पर Social Media के द्वारा आवाज उठाने का मौका है तो वह खुद को इस उलझन से Free करते हुए सभी उन चेहरे को सामने ला रही है जिन्होने उन्हें कभी किसी तरह Physically या Mentally रूप से शोषित किया !!

MeToo Means -मीटू का अर्थ 

दोस्तों अगर हम Metoo के हिंदी में अर्थ के बारे में बात करें तो इसका Mean होता है “मेरे साथ” या “मैं भी” पिछले कुछ सालों में अनेकों महिलाओं ने अपने साथ होने वाली Sex exploitation की घटनाओं को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया पर इस हैशटैग का इस्तेमाल किया है. 

महिलाएं इस हैशटैग का Use करके सोशल मीडिया पर उनके साथ वर्तमान में अथवा पूर्व में घटित Sex exploitation की घटनाओं को उजागर कर रही है इसलिए वह Metoo Word के साथ # (हैसटैग) लगाकर सोशल मीडिया पर एक साधारण शब्द को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा रही हैं. 

दोस्तों जिन महिलाओं ने इस Campaing में भाग लेकर अपने साथ घटित घटनाओं के बारे में World के सामने अपनी बात रखी है उन्हें पूरी दुनिया से काफी Support भी प्राप्त हो रहा है तथा उनके आरोपों के बाद आरोपी लोगों की arrest भी हो रही है और उन्हें आरोप साबित होने पर सजा भी दी जा रही है. 

Metoo Campaing की शुरुआत

Metoo आंदोलन की शुरुआत साल 2006 में हॉलीवुड से हुई थी तथा Metoo आंदोलन की शुरुआत अमेरिका की एक सिविल राइट्स एक्टिविस्ट ने की थी जिनका नाम “Tarana Work” है परंतु यह साल 2017 के अक्टूबर महीने में मीटू काफी Famous हुआ क्योंकि अमेरिकन अभिनेत्री “Alisha Milano” ने ट्विटर पर एक ट्वीट किया था. 

जिसमें उन्होंने ऐसी महिलाओं को Metoo हैशटैग प्रयोग करने की Sussesion दी थी जिनके साथ यौन शोषण की घटनाएं हुई थी और इसी के बाद से ऐसी कई महिलाएं सामने आई जिन्होंने अपने साथ हुई Sexual हैरेसमेंट की घटनाओं को दुनिया के सामने खुल कर रखा.दोस्तों साल 2017 के अक्टूबर महीने में Metoo आंदोलन ने Hollywood में काफी जोर पकड़ा और हॉलीवुड के सबसे बड़े प्रड्यूसर “हार्वी विस्टीन” के खिलाफ 20 से अधिक अभिनेत्रियों ने यौन शोषण के Blame लगाए.

इन सभी Actresses ने अपने बयान में कहा था कि जब उन्होंने “हार्वी विस्टीन” के साथ काम किया था तब उसने उन सभी के साथ Harassment किया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हॉलीवुड की Famous अभिनेत्री “एंजेलिना जोली” और “जीनीश पेट्रोन” ने भी वाइन्सटीन पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे इस केस के बाद हॉलीवुड में Sex उत्पीड़न से संबंधित अन्य केस भी सामने आए जिसमें केविन स्पेसी जैसे एक्टर का नाम भी शामिल था. 

World के प्रसिद्ध Metoo केस की जानकारी

दोस्तों MeToo के जरिये दुनिया के बहुत सारे लोगों पर महिलाओं द्वारा गम्भीर Blame लगाये गये जिसमें बहुत बड़ी Celebrities शामिल हैं जिनके आरोप है औऱ बहुत बड़ी हस्तियां है जिनपर Metoo के आरोप लगाये गए है जो इस प्रकार है. 

Donald Tramp

इस केस के सबसे बड़े आरोपी में अमेरिका के President डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी सामने आया. डोनाल्ड ट्रंप पर जेसिका, लीड्स, समांथा हलवे और रैकल कुमस नाम की तीन महिलाओं ने यौन शोषण के Blame लगाए हालांकि आरोप लगने के बाद President डोनाल्ड ट्रंप ने इन सभी आरोपों को नकार दिया था. 

Harbe Winstin

यह हॉलीवुड के एक बड़े Producer है जिन पर 20 से अधिक महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. आपको बता दें कि हॉलीवुड की Famous अभिनेत्री एंजेलिना जोली और जीनीश पेट्रोन ने भी इन पर यौन शोषण का Blame लगाया था और अदालत ने इन्हें इस मामले में Guilty पाया था और यदि इन पर आरोप साबित हो जाता है तो इन्हें अमेरिकन कानून के अनुसार 25 साल की Punishment हो सकती है तथा इन्हें जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. 

Justin Biber

साल 2017 में 2 महिलाओं ने सोशल मीडिया के medium से जस्टिन बीबर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था हालांकि आरोप लगने के बाद जस्टिन बीबर ने अपनी तरफ से कार्रवाई करते हुए उन दोनों महिलाओं पर एक एक Core का मानहानि का court case दायर कर दिया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जस्टिन बीबर हॉलीवुड के प्रसिद्ध Pop Singer है जो पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है. 

Kris Delia

यह हॉलीवुड के प्रसिद्ध Comedian और अभिनेता है इन पर कई महिलाओं ने sexualp हैरेसमेंट के आरोप लगाए थे. महिलाओं ने कहा था कि क्रिश डेलिया ने जब वह 16 साल के थे तब उनके साथ Sex Harassment किया था. महिलाओं ने अपने आरोप में कहा था कि क्रिश डेलिया ने उन्हें गंदे Message भेजे थे और उनकी गंदी Photo ली थी. 

Scott cuoghellen

यह न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है इन पर साल 2015 में एक महिला ने Rape का आरोप लगाया था हालांकि साल 2017 में कोर्ट ने इन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया था परंतु यौन शोषण में इनका नाम आने पर इन्हें कई जगह विरोध का face करना पड़ा था. 

INDIA में Metoo केस की जानकारी

Metoo Movement Kya hai 2021
Metoo Movement Kya hai 2021

दोस्तों India मे भी Metoo Movement ने काफ़ी ज़ोर पकड़ा था औऱ Time-Time पर Metoo के जरिये Blame का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा हैं अभी तक भारत मे बहुत सारे लोगो पर महिलाओं द्वारा आरोप लगाये जा रहे हैं. 

M J AKBAR

यह भारत के विदेश राज्य मंत्री और पूर्व Repoter रह चुके हैं इन पर कई महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है.आरोप लगाने वाली महिलाओं में Priya Ranani और तुषिता मेहता जैसी पत्रकार भी शामिल है. इसके अलावा अन्य 20 महिलाओं ने भी एमजे अकबर पर यौन शोषण का Blame लगाया है एमजे अकबर को साल 2016 में 5 जुलाई को PM मोदी ने कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया था. 

Bollywood  Singer अभिजीत भट्टाचार्य

अभिजीत भट्टाचार्य बॉलीवुड के जाने-माने Singer है इन्होंने कई भाषाओं में गाना गाया है. Metoo केस से अभिजीत भट्टाचार्य भी अछूते नहीं रहे इन पर एक Flight Attended ने यौन शोषण का आरोप लगाया था हालांकि अभिजीत भट्टाचार्य ने इन सभी आरोपों को एक सिरे से Dismissed कर दिया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभिजीत भट्टाचार्य ने हिंदी भाषा के अलावा अन्य कई भाषाओं में गाना गाया है और इन्हें Padma पुरस्कार भी प्राप्त है. 

Vevek Agnihotri

विवेक अग्निहोत्री बॉलीवुड के Famous अभिनेता है इन पर बॉलीवुड की Actress तनुश्री दत्ता ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. तनुश्री ने कहा कि साल 2005 में जब वह “चॉकलेट” फिल्म की Shooting कर रही थी तब विवेक अग्निहोत्री ने उनके साथ Sexual हरासमेंट करने की कोशिश की थीं. 

Chetan Bhagat

चेतन भगत भारत के प्रसिद्ध Writer हैं इन पर भी एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया था और बातचीत की रिकॉर्डिंग के Screen shot सोशल मीडिया पर शेयर किए थे. यह मामला सामने आने के बाद चेतन भगत ने उस महिला से माफी मांगी थी इसके साथ ही साथ उन्होंने अपन Wife अनुषा से भी माफी मांगी थी. 

Sajeed Khan

साजिद खान बॉलीवुड के प्रसिद्ध Film Meker है इन पर जनरलिस्ट करिश्मा उपाध्याय, अभिनेत्री सलोनी चोपड़ा और रचेल वाइट ने Sex Harassment का आरोप लगाया था इन तीनों महिलाओं ने साजिद खान पर सेक्सुअल हरासमेंट के साथ-साथ Mentally हरासमेंट का आरोप भी लगाया था तथा यह आरोप लगने के बाद साजिद खान ने फिल्म “Housefull 4” को छोड़ दिया था. 

Alok Nath

आलोक नाथ बॉलीवुड के प्रसिद्ध Actor है इन्होंने कई फिल्मों में काम किया है यह 1980 से ही बॉलीवुड में सक्रिय हैं इन्होंने फिल्मों के अलावा कई Serial में भी काम किया है.आलोक नाथ पर राइटर और Producer विनता नंदा ने रेप का आरोप लगाया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मामला 19 साल पुराना है और फिलहाल यह मामला Court में विचाराधीन है. 

Gourang Doshi

गौरांग दोषी बॉलीवुड के जाने-माने Producer है इन पर अभिनेत्री फ्लोरा सैनी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. फ्लोरा सैनी ने एक Facebook पोस्ट के माध्यम से बताया कि साल 2007 में गौरांग दोषी ने उनके साथ गलत हरकत की थी इसके अलावा उनके साथ Fight भी की थी. 

Nana Patekar 

नाना पाटेकर Bollywood के जाने-माने अभिनेता है यह काफी सालों से बॉलीवुड में सक्रिय है. अभिनेता होने के साथ-साथ नाना पाटेकर social कार्यकर्ता भी है इन पर बॉलीवुड की Acctress तनुश्री दत्ता ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. तनुश्री ने बताया कि 10 साल पहले जब वह फिल्म “Horn OK Please” की शूटिंग कर रही थी तब उनके साथ नाना पाटेकर ने गलत हरकत की थी. 

Vikas Bahal

विकास बहल बॉलीवुड के Director हैं फिल्म क्वीन को इन्होंने ही डायरेक्ट किया था इन पर एक महिला Employee ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. आरोप लगाने वाली महिला ने कहा था कि वह विकास की complaint करने अनुराग कश्यप के पास गई थी परंतु उन्होंने उस पर कोई Action नहीं की. 

Kailash Kher

बॉलीवुड के प्रसिद्ध Singer कैलाश खेर पर महिला गायक सोना महापात्रा ने Sex उत्पीड़न का आरोप लगाया था आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैलाश खेर ने बहुत से हिंदी गानों को अपनी आवाज दी है. 

Anu Malik

अनु मलिक बॉलीवुड के प्रसिद्ध Music कंपोजर है इसके अलावा इन्होंने कुछ फिल्मों में गाने भी गाए हैं. अनु मलिक पर भी Singer सोना महापात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. सोना महापात्रा ने अनु मलिक को सीरियल Predator कहा था जिसका अर्थ होता है लगातार अपराध करने वाला. 

Subhash Kumar

सुभाष कुमार बॉलीवुड के जाने-माने Director है इन्होंने jolly L.L.B जैसी फिल्में डायरेक्ट की है इन पर भी Sex शोषण का आरोप लग चुका है इन पर अभिनेत्री गीतिका त्यागी ने sex शोषण का आरोप लगाया था. 

Metoo Movement के क्या फायदे

दोस्तों इस Movement का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ है कि इस आंदोलन के जरिए महिलाओं में अपने साथ हुई घटना को Open करने का साहस आया है. इस Campaingn के जरिए महिलाओं के अंदर ताकतवर लोग, Politician और Office में काम करने वाले लोगों के खिलाफ बिना किसी डर के बोलने की courage आई. 

इस आंदोलन के जरिए ऐसे लोग Expose हुए जो शराफत का चोला पहन कर बैठे थे और जिनकी दुनिया में काफी इज्जत थी इसके अलावा इस Campaign के सामने आने के बाद अब यह माना जा रहा है कि कोई भी पुरुष किसी महिला का Sex शोषण करने से पहले सौ बार विचार करेगा. 

Metoo Movement के क्या नुकसान

दोस्तों जैसे हर चीज के फायदे होते हैं वैसे ही उसके loss भी होते हैं अगर हम इस आंदोलन के नुकसान के बारे में बात करें तो इस आंदोलन के द्वारा किसी भी Distinguished अथवा आम व्यक्ति को निजी कारणों के कारण बदनाम किया जा सकता है. 

इसके अलावा जो महिलाएं किसी Person पर मीटू के तहत आरोप लगाती हैं और अगर वह आरोप Court में साबित नहीं होता है तो वैसी महिलाओं को मानहानि का Case झेलना पड़ सकता है इसके अलावा इसका सबसे बड़ा नुकसान यह भी है कि जिस व्यक्ति पर भी यह आरोप लगेगा और उस पर Case चलेगा वैसे व्यक्ति को सरकारी Service पाने में दिक्कत हो सकती है. 

MeToo का सारांश

Metoo एक ऐसा आंदोलन है जो मुख्य रूप से महिलाओं पर Focused है.Metoo आंदोलन के द्वारा दुनिया भर की महिलाओं ने उनके साथ हुए Atrocities को सोशल मीडिया पर सार्वजनिक किया है और अपना दर्द बयां किया है.पूरी दुनिया में Daily कई महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा तथा काम की जगह पर Sex Harassment होता है परंतु महिलाएं इसका विरोध नहीं कर पाती हैं वह यही सोचती है कि अगर उन्होंने किसी को भी उनके साथ घटित होने वाली घटनाओं के बारे में बताया तो लोग उन्हें ही इसका दोषी मानेंगे.

दोस्तों इसके अलावा महिलाओं को यह भी डर रहता है कि उनके साथ घटित होने वाले गंदे कामों के बारे में अगर कोई जान जाएगा तो उनके साथ उनके Family की भी बदनामी होगी और उनका Carrier खराब हो जाएगा.परंतु Metoo आंदोलन के जरिए अब ऐसी महिलाएं खुलकर Front आ रही हैं और अपनी बात रख रही हैं जिनके साथ कई सालों पहले या वर्तमान में Sex Harassment की घटनाएं हो रही हैं इस आंदोलन के द्वारा पूरी World से ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Metoo Movement Kya Hai और कैसे शरू हुआ 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Metoo Movement Kya Hai 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here