MB Full Form। MB क्या है। Full Details In Hindi 2021

0
87
MB Full Form। MB क्या है।
MB Full Form। MB क्या है।

MB Full Form। MB क्या है : आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और इंटरनेट किसी ना किसी स्पीड पर ही आधारित होती है। कंप्यूटर और मोबाइल में किसी भी प्रकार के डाटा को स्टोर करने की जो क्षमता होती है उसे मापने के लिए ही इन इकाइयों का प्रयोग किया जाता है। इनके साथ ही और भी तरह की इकाइयां होती है जिसकी क्षमता को मापने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते हैं।

दुनिया में हर एक वस्तु को मापने के लिए विभिन्न प्रकार की इकाइयां बनाई गई हैं, जिससे कि हम उनकी क्षमता तथा भार का पता आसानी से कर सकते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि MB Full Form , MB क्या है यदि आप सभी इनके बारे में जानकारी प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

Mb के सभी महत्वपूर्ण विषयों में इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि 1GB में कितने MB होते हैं। जिस प्रकार किसी वस्तु के भार को  किलो , लीटर आदि की सहायता से तथा दूरी को मीटर की सहायता से ज्ञात करते हैं ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर तथा मोबाइल में किसी भी डाटा को स्टोर करने की क्षमता को मापने के लिए विभिन्न प्रकार की ईकाई बनाई गई है।

जैसे MB ,GB , Bytes, BIT ,TB , KB ,PB , EB आदि तथा इनसे भी बड़े-बड़े कुछ और इकाइयां हैं जो इनसे ज्यादा बड़ी क्षमता मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं। MB का पूरा नाम Megabyte होता है। अन्य डिवाइस में 1 मेगाबाइट बराबर 1024  किलोबाइट्स होता हैं तथा disk storage में 1 मेगा बाइट बराबर 1000 किलोबाइट्स होता है।

MB क्या है। ( MB Full Form )

मेगाबाइट (एमबी) डिजिटल सूचना या कंप्यूटर भंडारण की एक इकाई है। मेगा- का अर्थ 1000000 या (106) होता है। ऐतिहासिक रूप से मेगा बाइट शब्द का इस्तेमाल या तो 106 बाइट्स या 220 बाइट्स के संदर्भ में किया जाता है, जो कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र पर निर्भर है।

जैसा कि देखा जा रहा है मोबाइल तथा लैपटॉप के लिए GB शब्द ज्यादा सुनने को मिलता है, जो की MB के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला स्टोरेज है। 1GB लगभग 1000 मेगाबाइट के बराबर होती है।

मोबाइल तथा लैपटॉप में स्टार्ज की गई डाटा की क्षमता और रेम आदि के लिए GB शब्द का ही प्रयोग किया जाता है।

जितने भी MP3 सॉन्ग होते हैं व सभी लगभग MB में ही देखने को मिलते हैं । 1MB में हम ज्यादा ज्यादा से ज्यादा डाटा तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं ।

1MB लगभग 1000 किलोबाइट्स के बराबर होता है ।लेकिन आजकल 1000gb तक की कंप्यूटर सामान्य होने लगे हैं जिससे हमें उनके स्टोर ज्यादा नहीं लगते।

पिछले दिनों जब कंप्यूटर के इतिहास में देखा जाए तो floppy disks केवल 1.44 MB को ही स्टोर कर सकती थी। जिसमें एक छोटी सी बुक को केवल स्टोर किया जा सकता, लेकिन तकनीकी के इस दौर में अभी तो ऐसे ऐसे डाटास्टोरेज है जो कि ज्यादा से ज्यादा डाटा को आसानी से स्टोर कर सकते है।

MB Full Form। MB क्या है।
MB Full Form। MB क्या है।

MB क्या है। Full Details In Hindi

आज हम सभी लोग इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट चलाने के लिए उसकी स्पीड पर ही निर्भर रहते हैं। यह गति उसकी इकाई पर निर्भर करता है। अगर हम इंटरनेट के माध्यम से किसी फाइल को डाउनलोड करते हैं और देखते हैं या किसी ऐप या सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते हैं तो उसका साइज Bit या Byte में देखते हैं।

जब भी हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो हमें यह पता नहीं होता है कि डाटा कितनी तेजी से खत्म हो रहा है लेकिन अगर हम कुछ सामान्य से बातें याद रखें तो इस बात का अंदाजा हम आसानी से लगा सकते हैं कि हमारा डाटा कितना खर्च हो चुका है। जैसे उदाहरण के लिए-

3000 वेब पेज की ब्राउज़िंग :

यदि हम 1024 एमबी इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल सिर्फ इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए करते हैं तो इतने में आप करीबन 3000 वेब पेज खोलकर आसानी से देख सकते हैं। अगर आप सिर्फ टेक्स्ट वाले वेबपेज देखते हैं तो आप अधिक वेबपेज देख पाएंगे लेकिन अगर आपके वेब पेज पर तस्वीरें अधिक है तो 3000 से कम वेब पेज देखने में ही आपका 1024 एमबी डाटा खत्म हो जाएगा। आप हाई रिजॉल्यूशन तस्वीरों वाला वेब पेज देखने में बहुत कम वेबपेज देख सकेंगे।

15 लाख वाट्सऐप मैसेज :

वाट्सऐप मैसेज  काफी छोटे होते हैं और 1024 एमबी डाटा में आप करीबन 1500000 मैसेज भेज सकते हैं। लेकिन यदि आप तस्वीरें शेयर करते हैं तो बेशक आप कम मैसेज भेज सकेंगे और  यदि आप वीडियो शेयर करने लगेगे तब यह संख्या और भी कम हो जाएगी।

MB Full Form। MB क्या है।
MB Full Form। MB क्या है।

4000 तस्वीरें अपलोड :

भले ही आप इंस्टाग्राम फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल करते हो या फिर आपका अपना ब्लॉक हो आप 1024 एमबी डाटा में रोजाना करीबन 130 तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं। ज्यादा पी महीने भर में आप 4000 तस्वीरें आसानी से अपलोड कर पाएंगे लेकिन अगर आप हाई क्वालिटी तस्वीरें अपलोड करते हैं तो बेशक आपका अधिक डाटा इस्तेमाल होगा और आप 1024mb में कम तस्वीरें अपलोड कर सकेंगे।

10 हजार ईमेल :

यदि  हम बात ई-मेल की करें तो 1024 एमबी इंटरनेट डाटा 10000 ईमेल भेजने के लिए काफी होते हैं। बस इस बात का ध्यान रहे कि यह ईमेल सिर्फ टेक्स्ट हो। अगर आप तस्वीरें और बड़े अटैचमेंट भी ईमेल के जरिए भेजते हैं तो आप 1024 एमबी डाटा में कम ईमेल भेज सकेंगे।

160  गाने सुन सकते हैं :

स्पॉटिफाई, डीजल, गाना  जैसे एप्स पर आप 1024 MB डाटा में आसानी से करीबन 160 गाने सुन सकते हैं। यानी लगभग 10 घंटे तक लगातार गाने आप चाहे तो इन्हें डाउनलोड के जरिए सुन सकते हैं। अगर आप उस गाने को दोबारा सुनना चाहते हैं तो उसे दोबारा डाटा खर्च नहीं करना होगा। जबकि स्ट्रीमिंग में दोबारा डाटा खर्च करना होगा।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि हमने इसमें MB Full Form एंड MB क्या है से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को उपलब्ध करवाया है,

जो आजकल आम जानकारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here